Flipkart Creator Studio Kya Hai और पैसे कैसे कमाए

Flipkart Creator Studio Kya Hai और पैसे कैसे कमाए – नमस्कार दोस्तों फ्लिपकार्ट भारत की जनि मानी भरोसेमंद ई-कॉमर्स कंपनी है जिसका इस्तेमाल करके ऑनलाइन सामान जैसे टीवी, कूलर, मोबाइल फ़ोन्स, कपडे, राशन घर पर माँगा सकते है। 

लेकिन क्या आपको पता है फ्लिपकार्ट से आप पैसे भी कमा सकते है सामान आर्डर करने के साथ मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज भी कर सकते है फ्लिपकार्ट ने अपने और भी अन्य प्रोग्राम लॉन्च किये है जो की फ्लिपकार्ट में शॉपिंग करने वाले ग्राहकों के काफी फायदेमंद है। 

जैसे कुछ सालो पहले Flipkart ने Supercoins लेकर आया था इन सुपरकॉइन के इस्तेमाल से फ्लिपकार्ट से फ्री में शॉपिंग और मोबाइल रिचार्ज कर सकते है और फ्लिपकार्ट ने अपने Smartpack प्रोग्राम को भी लॉन्च किया था जिसके तहत मोबाइल डिवाइस खरीदने पर अतिरिक्त फायदे मिला करते थे। 

लेकिन अब फ्लिपकार्ट ने हर कोई पैसे कमा पाए इसलिए Flipkart Creator Studio प्रोग्राम को लॉन्च किया है Flipkart Creator Studio Se Paise कमाने के लिए आपको अलग से कोइ ऐप डाउनलोड करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। फ्लिपकार्ट के ऑफिसियल ऐप में ही फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो प्रोग्राम देखने को मिलता है तो चलिए डिटेल में जानते है Flipkart Creator Studio Kya Hai और इसके फायदे क्या है। 

Flipkart Creator Studio Kya Hai

फ्लिपकार्ट द्वारा हालही में अपना Flipkart Creator Studio लॉन्च कर दिया है इसके तहत कोई भी व्यक्ति जिसका फ्लिपकार्ट में अकाउंट है पैसे कमा सकता है लेकिन इसके इस्तेमाल के लिए आप पात्र है या नहीं यह जाँच करना होगा जो हम अगले पैराग्राफ में जानेंगे। 

जैसा की आपको मालूम होगा हर वेबसाइट चाहे अमेज़न हो या फ्लिपकार्ट कोई भी प्रोडक्ट बेचने वाली वेबसाइट जो फिजिकल या सॉफ्टवेयर बेचती है सभी का अपना एक एफिलिएट प्रोग्राम होता है इस एफिलिएट प्रोग्राम में यूज़र्स उस वेबसाइट में लिस्ट प्रोडक्ट को किसी अन्य को बेचता है और इसके बदले उस यूज़र को कुछ कमीशन मिलता है। 

Flipkart Creator Studio Kya Hai

यानि किसी कंपनी वेबसाइट का 500 रूपए का सामान किसी को बेचवाता है तो यूज़र को 1 से 10% या इससे भी ज्यादा पैसे कमीशन के रूप में मिल जाते है इसे ही एफिलिएट प्रोग्राम कहाँ जाता है फ्लिपकार्ट का भी पहले एफिलिएट प्रोग्राम चला करता था। 

लेकिन किसी कारण वस् फ्लिपकार्ट को इसे बंद करना पड़ा लेकिन अब फ्लिकार्ट ने एफिलिएट प्रोग्राम जैसे ही Flipkart Creator Studio प्रोग्राम को लॉन्च कर दिया है और इसका इस्तेमाल भी एफिलिएट मार्केटिंग जैसा ही है। 

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो कैसे काम करता है 

जिस तरह एफिलिएट मार्केटिंग काम करता है उसी तरह फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो प्रोग्रमा भी काम करता है बस आपको पहले फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो में रजिस्टर करना होगा अगर आपकी पात्रता मंजूर हो जाती है तो आपको फ्लिपकार्ट में मौजूद किसी भी प्रोडक्ट का शेयर करना होगा। 

शेयर करने के लिए प्रोडक्ट, सामान का लिंक अपने इंस्टाग्राम और यूट्यूब चैनल्स पर शेयर कर सकते अगर कोई उस लिंक से उस प्रोडक्ट या सामान को खरीदता है तो इसके बदले आपको कुछ कमीशन फ्लिपकार्ट गिफ्ट के तौर पर मिलेगा। 

फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो की पात्रता मापदंड और किसे फायदा होने वाला है 

अगर आप एक साधारण यूज़र है और इंटरनेट से दूर रहना पसंद करते है तो यह प्रोग्राम शायद आपके किसी काम नहीं आएगा इसका आपको फायदा नहीं मिलने वाला। 

  • फ़िलहाल अभी सिर्फ वही यूजर Flipkart Creator Studio में रजिस्टर कर सकते है जिनके पास इंस्टाग्राम अकाउंट है और इंस्टाग्राम पर बहुत इंगेजमेंट है यानि लोगो द्वारा आपके पोस्ट, रील्स वीडियो बहुत पसंद किये जाते है और अच्छे खाशे Followers भी है। 
  • इसके अलावा आपके पास कोई यूट्यूब चैनल है और उसमे भी काफी सब्सक्राइबर है तो आप भी फ्लिपकार्ट के Creator Studio के लिए अप्लाई कर सकते है। 

फ़िलहाल हमने पाया अभी तक ब्लॉगर के लिए यह प्रोग्राम रजिस्टर करने का कोई भी ऑप्शन नहीं है ना ही कोई आम आदमी इसे अप्लाई कर पायेगा जिसके पास इंस्टाग्राम या यूट्यूब ना हो। 

फ्लिपकार्ट Creator प्रोग्राम से मिलने वाले कमीशन 

कोई भी प्रोडक्ट हो किसी भी केटेगरी का प्रोडक्ट हो सबमे अलग अलग कमीशन देखने को मिलेगा जैसे कोई इलेक्ट्रॉनिक सामान टीवी, फ्रिज या मोबाइल फ़ोन खरीदता है तो उसका कमीशन अलग होगा और कोई कपडे या कॉस्मेटिक सामान खरीदता है तो उसके कमीशन अलग होंगे। 

0.1% से 12% तक का कमीशन मिल सकता है लेकिन यह कमीशन आपको तभी मिलेगा जब सामने वाले ने आपके लिंक से ही कुछ ख़रीदा होगा है जब तक उस सामान का वापस करने का समय पूरा नहीं होता तब तक आपको कमीशन नहीं मिलेगा। 

यानि अगर सामने वाला व्यक्ति उस सामान को फ्लिपकार्ट को वापस कर देता है तो आपको कोई भी कमीशन नहीं मिलेगा, सिर्फ सफलतापूर्वक हुए आर्डर के कमीशन आपको मिलेंगे। 

Flipkart Creator Studio अकाउंट कैसे बनाए 

फ्लिकार्ट अपने इस सर्विस पर पिछले कुछ महीनो से काम कर रहा था लेकिन अभी तक इसे सभी के लिए लाइव नहीं किया गया था।  लेकिन अब आप फ्लिपकार्ट के इस प्रोग्राम का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन उससे पहले Flipkart Creator Studio रजिस्टर करना होगा तो चलिए जान लेते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट ऐप को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले और Flipkart ऐप खोले। 

स्टेप 2. निचे ही Account का सेक्शन होगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. यहाँ निचे स्क्रॉल करने पर Flipkart Creator Studio का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

Flipkart Creator Studio Se Paise kamaye

स्टेप 4. Start Earning का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 5. अब आपका Eligibility चेक किया जायेगा, क्या आप इस प्रोग्राम के लिए पात्र है या नहीं। 

स्टेप 6. पात्रता चेक करने के लिए दो ऑप्शन दिया जायेगा इंस्टाग्राम और YouTube का किसी भी एक प्लेटफार्म पर क्लिक करें। 

स्टेप 7. Instagram क्लिक करने पर अपने इंस्टा अकाउंट का यूजर नेम दर्ज करके एंटर करना होगा और Instagram ऐप खोल कर Flipkart के इंस्टाग्राम अकाउंट में अपने आईडी से Hello Flipkart लिख कर मैसेज भेजना होगा। 

Flipkart Creator Studio Acoount Kaise banaye

स्टेप 8. अगर आप YouTube सेलेक्ट करते है तब युटुब चैनल का लिंक दर्ज करके फ्लिपकार्ट के यूट्यूब वीडियो पर कमेंट करना होगा “Hello Flipkart” ध्यान रहे उसी आईडी से कमेंट करे जिसका लिंक आपने दर्ज किया है। 

इतना सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद 2 से 3 दिन का समय लगेगा आपका रजिस्ट्रेशन वेरीफाई करने में ज्यादातर उम्मीद है अगर आपके इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर अच्छे खासे सब्सक्राइबर है तो आपका यह वेरिफिकेशन सफलतापूर्वक हो जायेगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो कब तक लॉन्च होगा?

उत्तर – फ्लिपकार्ट का यह प्रोग्राम लॉन्च हो चुका है।

प्रश्न – फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो प्रोग्राम में अप्लाई कैसे करे?

उत्तर – अगर आपके पास इंस्टाग्राम, यूट्यूब है तो आसानी से अप्लाई कर सकते है बस आप फ्लिपकार्ट के अकाउंट और यूट्यूब पर Hello Flipkart का लिख कर कमेंट या मेसेज करना होगा।

प्रश्न – फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो से पैसे कैसे कमा सकते है?

उत्तर – पैसे कमाने के लिए बस आपको किसी भी प्रोडक्ट का लिंक को इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर शेयर करना होगा।

प्रश्न – फ्लिपकार्ट क्रिएटर Studio में कोन कोन रजिस्टर कर सकता है?

उत्तर – अगर आपके इंस्टाग्राम पर अच्छे follower और यूट्यूब में सब्सक्राइबर है तो रजिस्टर कर सकते है।

इन्हे भी पढ़े

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूं मेरा यह लेख पढ कर जान गए होंगे Flipkart Creator Studio Kya Hai और फ्लिपकार्ट क्रिएटर स्टूडियो अकाउंट कैसे बनाए अगर आपको फ्लिपकार्ट Creator Studio के बारे में अभी भी कुछ पूछना हो तो नीचे अपने सवाल कमेंट कर सकते है।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तो और रिश्तेदार के साथ भी साझा करे इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें फेसबुक, टेलीग्राम, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते हैं आपका धन्यवाद्।

Leave a Comment