UPI Lite क्या है? | Bina UPI Pin Ke Paise Kaise Transfer Kare?

UPI Lite क्या है? | Bina UPI Pin Ke Paise Kaise Transfer Kare – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है UPI क्या है? यह एक ऐसा माध्यम है जिसके मदद से किसी को भी बैंक अकाउंट से पैसे भेज सकते है।

पैसे ट्रांसफर करने के साथ UPI से ही मोबाइल रिचार्ज और किसी भी तरह का बिल भुगतान किया जा सकता है इसमें आपको हर बार अपने बैंक के डिटेल नहीं देने होते बस आपको UPI Pin दर्ज करना होता है और पेमेंट कर सकते है UPI Service ऑनलाइन Transactions के मामले में ज्यादा सेफ और सेक्योर है।

लेकिन अब आरबीआई ने UPI LITE कि सुविधा भी लॉन्च कर दी है जिसके तहत अब आप बिना UPI Pin के पैसे भेज सकेंगे यानी अब आपको ऑनलाइन छोटे transaction के लिए बार बार UPI आईडी का पिन दर्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यह सुविधा उन लोगो के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है जो रोजाना छोटे मोटे पैसों के भुगतान के लिए UPI का इस्तेमाल करते है आज हम इस लेख में यही जानेंगे UPI LITE क्या है? और कैसे काम करता है? और UPI LITE कितना सिक्योर है?, Bina UPI Pin Ke Paise Kaise Transfer Kare?, UPI Lite को Enable kaise करे? पूरा प्रोसेस जानेंगे।

UPI Lite क्या है?

UPI Lite भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लॉन्च किया गया एक नई सर्विस है इसका इस्तेमाल करके कोई भी छोटे रकम का पेमेंट बिना UPI PIN र्दज किए कर सकते है इस सर्विस को लॉन्च करने का मुख्य मकसद आपके बैंक अकाउंट के transaction को कम करना है।

Bina UPI Pin Ke Paise Kaise Transfer Kare

UPI Service के आने के बाद से लोगो द्वारा ऑनलाइन पेमेंट के लिए ज्यादातर UPI का इस्तेमाल किया जाता है और छोटे से छोटे पेमेंट करने के लिए UPI सबसे बेस्ट पेमेंट मेथड है UPI के इस्तेमाल 1 रुपए का भी transaction किया जा सकता है।

यह छोटे छोटे transaction बैंक अकाउंट में बहुत होने लगे है इस चीज को UPI LITE द्वारा रोका जा सकता है क्योंकी UPI LITE द्वारा पेमेंट करने पर जो भी पैसे कटेंगे वह आपके बैंक अकाउंट के transaction में नहीं दिखाई देगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि UPI लाइट एक प्रकार का डिजिटल वॉलेट है जिस तरह से Phone Pe या Paytm का वॉलेट होता है उसी तरह UPI LITE भी एक “ऑन डिवाइस वॉलेट” है लेकिन UPI LITE से पैसे भुगतान करने के भी कुछ लिमिट तय किए गए है जो हम आगे जानेंगे।

UPI Lite का कैसे काम करता है?

UPI Lite भी UPI की तरह काम करेगा किसी को भी पैसे भेज सकते है दुकानों में स्कैन एंड Pay कर पाएंगे बस फर्क इतना होने वाला है कि UPI से पेमेंट करने पर पैसे डायरेक्ट बैंक अकाउंट से कटते थे।

लेकिन UPI Lite में ऐसा नहीं होने वाला है UPI Lite एक वॉलेट बेस्ड पेमेंट सिस्टम है यहां आपको बैंक अकाउंट से UPI Lite Wallet में पैसे ऐड़ (जोड़ने) करने होंगे और फिर जब भी UPI Lite से पेमेंट करेंगे तो पैसे डायरेक्ट वॉलेट से कटेगा ना कि बैंक अकाउंट से।

UPI Lite से Transaction करने की लिमिट

UPI Lite के मदद से बिना UPI पिन के पेमेंट तो कर सकते है लेकिन पेमेंट करने के लिए भी कुछ लिमिट तय किए गए है जैसे आप सिर्फ 2,000 रुपए तक ही UPI Lite Wallet में पैसे जोड़ सकते है।

और रही बात पेमेंट करने की तो 1 रुपए से लेकर 200 रुपए तक के transaction बिना UPI पिन के कर सकेंगे और वॉलेट के पूरे 2,000 रुपए खत्म हो जाने पर आप फिर से वॉलेट में पैसे बैंक अकाउंट से जोड़ पाएंगे।

UPI Lite का इस्तेमाल कौन कौन कर सकता है?

अभी UPI Lite सुविधा बिल्कुल नई है इसलिए फिलकुल सिर्फ 8 बैंको के ग्राहक इस सुविधा का लाभ उठा सकते है उन 8 बैंको के नाम कुछ इस प्रकार है उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक, केनरा बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और इंडियन बैंक।

UPI Lite का इस्तेमाल किस ऐप से कर सकते है?

अगर आप भी UPI Lite का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको फिलहाल BHIM UPI ऐप डाउनलोड करना होगा, अभी किसी अन्य UPI प्लेटफॉर्म ऐप्स में यह फीचर नहीं दिया गया है।

भीम ऐप एनपीसीआई द्वारा ही डेवलप किया गया है इस ऐप को एंड्रॉयड यूजर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है और आईओएस यूजर्स के लिए यह एप्लिकेशन ऐप स्टोर में मौजूद है।

UPI Lite Service Enable कैसे करें

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में BHIM Application डाउनलोड करें और खोले।

ध्यान दे – आपका बैंक अकाउंट पहले से ही BHIM UPI में रजिस्टर होना चाहिए।

स्टेप 2. अगर आपका बैंक अकाउंट ऊपर दिए बैंको के लिस्ट में से एक है तो ऐप खोलते ही ऊपर की तरफ आपको UPI Lite का ऑप्शन मिलेगा और Enable Now का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. Enable UPI Lite का नया विंडो ओपन हो जायेगा यहाँ आपको वह अमाउंट दर्ज करना होगा जितना अमाउंट यूपीआई लाइट वॉलेट में जोड़ना चाहते है अमाउंट दर्ज करें।

upi like enable kare

स्टेप 4. अमाउंट दर्ज करने के बाद अपना बैंक अकाउंट सेलेक्ट करें जिस बैंक से पैसे ऐड करना चाहते है और Enable UPI Lite ऑप्शन पर क्लिक करें।

नोट – आप जब भी यूपीआई लाइट वॉलेट में बैंक से पैसे जोड़ेंगे तब आपको अपने उस बैंक अकाउंट का UPI पिन दर्ज करना होगा।

अब आपका UPI Lite इनेबल हो चूका है अब जब भी कही QR कोड स्कैन करके पेमेंट करेंगे या किसी को पैसे ट्रांसफर करेंगे तो आपको UPI Lite का भी ऑप्शन मिल जायेगा बस अमाउंट डालके पेमेंट करना होगा कोई भी UPI पिन नहीं माँगा जायेगा।

UPI Lite सर्विस कितना सुरक्षित है?

UPI लाइट आपके बैंक अकाउंट से लिंक नहीं होगा ना ही यूपीआई लाइट द्वारा किये गए ट्रांसक्शन आपके बैंक अकाउंट के स्टेटमेंट में दिखेंगे इसका मतलब यह है की UPI Lite एक सुरक्षित सर्विस होने वाला है लेकिन UPI लाइट आपके लिए तब सुरक्षित नहीं होगा।

जब आपका स्मार्टफोन किसी और के हाथ में लग जाये और स्मार्टफोन में किसी प्रकार का लॉक नहीं लगा हुआ हो, ऐसी स्तिथि में वह UPI लाइट से कही भी ट्रांसक्शन कर सकता है क्योंकि इसमें UPI पिन नहीं माँगा जायेगा लेकिन UPI लाइट का यह भी फायदा है की अगर किसी के हाथ आपका मोबाइल लग भी जाता है तो वह सिर्फ 2000 रूपए तक के ट्रांसक्शन ही कर पायेगा।

UPI Lite से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – UPI Lite कब लॉन्च होगा?

उत्तर – यूपीआइ लाइट लांच हो चूका है फ़िलहाल कुछ चुनिंदा बैंको वाले ग्राहक ही भीम ऐप में UPI लाइट का इस्तेमाल कर सकते है।

प्रश्न – UPI Lite के फायदे क्या है?

उत्तर – UPI Lite का सबसे बड़ा फायदा यह है की छोटे अमाउंट का ट्रांसक्शन बिना यूपीआई पिन के कर सकेंगे।

प्रश्न – UPI Lite कैसे काम करता है?

उत्तर – UPI Lite एक प्रकार वॉलेट सिस्टम है जिनमे आपको अपने बैंक अकाउंट से पैसे ऐड करने होंगे।

प्रश्न – यूपीआइ लाइट से कितने पैसे ट्रांसफर कर सकते है?

उत्तर – यूपीआइ लाइट से एक बार में मैक्सिमम 200 रूपए भेज सकते है।

प्रश्न – यूपीआइ लाइट वॉलेट से कितने पैसे जोड़ सकते है?

उत्तर – यूपीआइ लाइट वॉलेट में सिर्फ 2000 रूपए ऐड कर पाएंगे।

प्रश्न – क्या यूपीआई लाइट फ्री है?

उत्तर – जिस तरह UPI ट्रांसक्शन फ्री है उसी तरह यूपीआइ लाइट भी फ्री है।

प्रश्न – UPI Lite क्या है?

उत्तर – यूपीआई लाइट के मदद से Bina UPI Pin पैसे ट्रांसफर कर सकते है।

इन्हे भी पढ़े

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे UPI Lite क्या है? और Bina UPI Pin Ke Paise Kaise Transfer Kare?, UPI Lite इनेबल कैसे करें और सभी UPI लाइट के बारे में जानकारी, अगर आपको UPI लाइट से सम्न्बधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment