पीडीएफ फाइल को एडिट कैसे करे | mobile se pdf edit kaise kare

पीडीएफ फाइल को एडिट कैसे करे – जैसे जैसे तेजी से दुनिया डिजिटल होता जा रहा है नए नए लोग भी अब ऑनलाइन आ रहे है जैसे आज कल पढ़ाई भी ऑनलाइन हो रही है और अक्सर ऑनलाइन पढ़ाई में बच्चो को अपना प्रोजेक्ट, पीडीएफ या डॉक्युमेंट फॉर्मेट में बनाना होता है।

ऑनलाइन पढ़ाई ही नहीं आज कल लगभग सभी जगह डॉक्युमेंट पीडीएफ फॉर्मेट में अपलोड करना होता चाहे ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान रिजल्ट का पीडीएफ फ़ाइल अपलोड करना हो या कोई ऑफिस वर्क के काम से कर्मचारियों को पीडीएफ फाइल भेजना हो।

लेकिन क्या हो जब आपके द्वारा बनाया गया पीडीएफ फ़ाइल गलत हो गया हो और इसे सुधरना चाहते है, अगर आपके मन में भी यह सवाल है कि Pdf file edit kaise kare तो चिंता ना करे क्योंकि आज हम इस लेख में बताएंगे कंप्यूटर या mobile se pdf edit kaise kare.

पीडीएफ फाइल को एडिट कैसे करे

अगर फाइल EXCEL, Note, Word, Sheet, फॉर्मेट में होता तो इसे आसानी से एडिट करके सही किया जा सकता है लेकिन पीडीएफ फॉर्मेट में ऐसा नहीं है।

pdf file ko edit kaise kare

डायरेक्ट पीडीएफ फाइल को एडिट नहीं किया जा सकता, PDF File Edit करने के लिए पीडीएफ एडिटर एप या PDF Editor वेबसाइट का मदद लेना होगा यह आपको पीडीएफ फ़ाइल को एडिट करने का मौका देते है।

PDF एडिट करने का तरीका

वैसे देखा जाए तो पीडीएफ फ़ाइल को एडिट करने के बहुत से तरीके है पीडीएफ एडिटर ऑनलाइन ओर ऑफलाइन मोबाइल एप के जरिए कर सकते है इनमें से कुछ तरीका फ़्री है ओर कुछ paid, लेकिन आज हम आपको बिल्कुल फ़्री तरीका भी बताएंगे pdf file me edit kaise kare.

  • ऑनलाइन कंप्यूटर पर वेबसाइट द्वारा
  • ऑफलाइन मोबाइल एप द्वारा

ऑनलाइन कंप्यूटर या मोबाइल से PDF file me edit kaise kare

Online PDF File Edit करने वाले वेबसाइट की बात करे तो ऐसे कम ही वेबसाइट मौजूद है जो पीडीएफ को डायरेक्ट एडिट करने का मौका देते है वो भी बिल्कुल मुफ्त।

जी हां मै बात कर रहा हूं sejda वेबसाइट की जिसके मदद से ऑनलाइन PDF File कंप्यूटर और मोबाइल से एडिट किया जा सकता है जैसे किसी भी टेक्स्ट को बदलना हो या टेक्स्ट के साइज को बढ़ाना हो, तो चलिए जानते है वह सारा स्टेप्स डिटेल में pdf file ko edit kaise kare.

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन में या कंप्यूटर, लैपटॉप में www.sejda.com वेबसाइट को खोलना होगा (इसके लिए आप किसी भी ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकते है)

स्टेप 2. वेबसाइट खोलने पर Edit a PDF document का ऑप्शन दिखाई देगा क्लिक करें।

पीडीएफ फाइल को एडिट कैसे करे

स्टेप 3. अब Upload PDF file का ऑप्शन मिलेगा जिसे क्लिक करने पर फाइल मैनेजर खुल जायेगा।

स्टेप 4. अब आपको फाइल मैनेजर में उस पीडीऍफ़ फाइल को ढूंढ कर सेलेक्ट करना होगा जिसे आप एडिट करना चाहते है।

स्टेप 5. PDF Edit करने का नया पेज खुलेगा जिसमे आप पीडीऍफ़ को पूरी तरह से एडिट कर सकते है जैसे –

कोई टेक्स्ट हटाना हो, टेक्स्ट का साइज छोटा बड़ा करना हो, टेक्स्ट का कलर बदल सकते है और अगल से चाहे तो टेक्स्ट भी ऐड कर सकते है और इतना ही नहीं आप पीडीऍफ़ में फोटो, Shapes, हस्ताक्षर भी अलग से ऐड कर सकते है।

स्टेप 6. एक बार पूरी तरह पीडीऍफ़ एडिट हो जाने के बाद निचे दिए बटन Apply Changes पर क्लिक करें, अब Download का ऑप्शन आ जायेगा जिस पर क्लिक करने पर एडिट हुआ PDF File आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर सेव हो जायेगा।

तो अब आप जान गए होंगे ऑनलाइन पीडीएफ फाइल को एडिट कैसे करे बिना किसी ऐप के मोबाइल से , sejda वेबसाइट से डाउनलोड किया गया एडिट पीडीऍफ़ मोबाइल के डाउनलोड फोल्डर पर मील जायेगा।

इसी तरह के और भी वेबसाइट मौजूद है जहाँ से आप PDF Edit कर सकते हो, अगर आपको sejda वेबसाइट पसंद नहीं आता है तो बाकि के पीडीएफ एडिटर ऑनलाइन वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते है।

पीडीऍफ़ एडिट करने वाले वेबसाइट
No.Website
1.www.sodapdf.com
2.smallpdf.com
3.www.docfly.com

ऑफलाइन Mobile se pdf edit kaise kare

अगर आपके मोबाइल में इंटरनेट नहीं है फिर भी किसी भी पीडीएफ फाइल ऑफलाइन एडिट कर सकते है बस आपको अपने एंड्राइड मोबाइल में पहले से ही गूगल प्ले स्टोर से PDF Reader Pro: Edit PDF ऐप को डाउनलोड करके रखना होगा तो चलिए जानते है यह कैसे काम करता है।

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में सर्च करें PDF Reader Pro: Edit PDF और डाउनलोड करले अगर प्ले स्टोर पर यह ऐप ना मिले तो निचे दिए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है।

PDF Reader Pro: Edit PDF डाउनलोड

स्टेप 2. अब यह ऐप खोले और Privacy rights alert को Agree करें अब Next, Next पर क्लिक करते जाये।

स्टेप 3. ऐप का मैन इंटरफ़ेस खुल जायेगा जहाँ ढेर सारे ऑप्शन दिखेंगे जैसे Sign, Scan, Annotate और Edit का Edit ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब All Document पर क्लिक करके पीडीएफ फाइल को सेलेक्ट करें जिसे एडिट करना हो (अगर पीडीऍफ़ फाइल नहीं मिलता है तो Browse more files पर क्लिक करके भी पीडीएफ फाइल को ढूंढ सकते है)।

pdf file me edit kaise kare

स्टेप 5. आपका पीडीएफ फाइल एडिट होने के लिए रेडी हो जायेगा, पीडीऍफ़ में जो भी बदलाव करना है कर सकते है।

इस पीडीएफ एडिट करने का ऐप से भी टेस्ट के साइज को छोटा, बड़ा टेक्स्ट को हटा सकते है और टेक्स्ट के कलर को बदलने के साथ टेक्स्ट के फॉण्ट को भी बदल सकते है अलग से हस्ताक्षर, फोटो भी अपलोड कर सकते है।

स्टेप 6. पीडीऍफ़ एडिट हो जाने के बाद इसे सेव करने के लिए ऊपर दिए Complete के बटन पर क्लिक करना होगा अब दाहिने तरफ तीन बिंदु वाला आइकॉन होगा उस पर क्लिक करें Save as का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

mobile me pdf file kaise banaye

स्टेप 7. नया पेज खुलेगा जहाँ पीडीऍफ़ का नाम चेंज कर सकते है और यह भी सेलेक्ट कर सकते है की बाद में कोई इस पीडीऍफ़ फाइल को एडिट कर सकता है या नहीं और सबसे निचे में Save to का ऑप्शन मिलेगा यहाँ क्लिक करके यह सेलेक्ट कर पाएंगे की एडिट हुआ पीडीऍफ़ फाइल कहाँ सेव होगा।

PDF Reader Pro: Edit PDF ऐप की सबसे खास बात यह है की आप PDF File Edit ऑफलाइन भी कर सकते है वो भी बिलकुल मुफ्त में वैसे गूगल प्ले स्टोर पर PDF File Edit करने के लिए और भी ऐप मौजूद है जिसमे से कुछ फ्री है और कुछ पैड अगर आपको PDF Reader Pro ऐप ठीक नहीं लगता है तो इनका भी इस्तेमाल करके Mobile से पीडीएफ एडिट कर सकते है।

ऑफलाइन पीडीऍफ़ एडिट करने वाले ऐप्स
No.App’s Name
1.PDFelement
2.Smallpdf
3.WPS PDF
4. Adobe Acrobat Reader (Paid)

पीडीएफ एडिट करने का तीसरा तरीका

जैसा की मैंने ऊपर बताया कंप्यूटर, मोबाइल से PDF file ko edit kaise kare, कुछ वेबसाइट पुरे तरीके से पीडीऍफ़ एडिट करने का मौका देती है तो कुछ नहीं अगर आपको भी पीडीऍफ़ फाइल अच्छे पुरे तरीके से एडिट करना है तो यह तीसरा तरीका PDF file ko edit kaise kare in hindi बेस्ट होगा।

यह पीडीएफ एडिट करने का तरीका ऑनलाइन है और इसमें भी वेबसाइट का मदद लेना पड़ेगा लेकिन थोड़े अलग तरीके से, जैसे की पहले तरीके में पीडीएफ फाइल को डायरेक्ट एडिट करते थे इस तरीके में पीडीएफ फाइल को एडिट ना करके वर्ड फाइल में कन्वर्ट करना होगा ऐसा करने पर पीडीऍफ़ फाइल को और भी डिटेल में एडिट कर पाएंगे।

स्टेप 1. किसी भी ब्राउज़र में सर्च करें PDF to Word और जो भी वेबसाइट सबसे पहले आएगा उसे खोले या smallpdf.com वेबसाइट खोले, Tools के ऑप्शन में PDF to Word का विकल्प होगा क्लिक करें।

स्टेप 2. और Choose File के बटन पर क्लिक करके अपना पीडीऍफ़ फाइल उपलोड करे और Convert to Word पर क्लिक करे पीडीऍफ़ फाइल वर्ड में कन्वर्ट हो जायेगा जिसे डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 3. अब यह फाइल वर्ड फॉर्मेट में खुलेगा यानि की अपने मन चाहें जगह के टेक्स्ट, फोटो को एडिट कर सकते है, एक बार वर्ड फाइल एडिट कर लेने पर इसे सेव करें।

स्टेप 4. अब दुबारा से smallpdf.com वेबसाइट खोले और उस सेव वर्ड फाइल को पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करना होगा, इसके लिए Tool ऑप्शन में Word to PDF विकल्प को चुने।

स्टेप 5. Choose File का विकल्प पर क्लिक करके वर्ड फाइल को अपलोड करें और वर्ड को वापस पीडीऍफ़ में कन्वर्ट कर ले।

तो इस तरह भी आप पीडीएफ फाइल को एडिट कर सकते है यह तरीका मोबाइल पर ठीक से काम नहीं करता है जब तक वर्ड फाइल को एडिट करने के लिए सही ऐप का इस्तेमाल ना करे इसलिए इस तरीका का ज्यादा अच्छे से इस्तेमाल कंप्यूटर पर ही कर पाएंगे।

और एक बार फिर आपको बता दे की पीडीऍफ़ को वर्ड में कन्वर्ट करने पर सभी छोटे से छोटे टेक्स्ट, फोटो को भी एडिट कर सकते है और यह तरीका भी बिकुल फ्री है हलाकि यह तरीका थोड़ा समय ले सकता है।

यह भी पढ़े 

पीडीएफ फाइल को एडिट करने से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

पीडीएफ फाइल को फ़्री में एडिट कैसे कर सकते है?

पीडीएफ फाइल को फ़्री में एडिट करने के लिए मोबाइल ऐप PDF Reader Pro: Edit PDF और वेबसाइट www.sejda.com का इस्तेमाल कर सकते है।

पीडीएफ में टेक्स्ट कैसे एड करे ऑनलाइन?

पीडीएफ में अलग से टेक्स्ट एड करने के लिए पीडीएफ एडिटर एप PDF Reader Pro का इस्तेमाल करे।

पीडीएफ में लिखे टेक्स्ट को एडिट कैसे करे?

ऐसे बहुत से कम वेबसाइट ओर एप्स मौजद है जिसके हेल्प से पहले से लिखे टेक्स्ट को एडिट कर सकते है लेकिन www.sejda.com वेबसाइट एक ऐसा पीडीएफ एडिटर वेबसाइट है जहां टेक्स्ट को भी एडिट कर सकते है।

पीडीएफ एडिट करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

अगर बात करे पीडीएफ एडिट करने की सबसे आसान तरीके की तो मोबाइल एप PDF Reader Pro का इस्तेमाल करके आसानी से कोई भी पीडीएफ एडिट कर सकते है।

ऑफलाइन पीडीएफ को एडिट कैसे करे?

ऑफलाइन पीडीएफ एडिट करने के लिए PDF Reader Pro: Edit PDF ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

पीडीएफ एडिट करने वाला ऐप्स कोन कोन से है?

PDF Reader Pro: Edit PDF ऐप, Xobo PDF Reader ऐप, Adobe Acrobat Reader ऐप, WPS PDF ऐप से पीडीएफ फाइल एडिट किया जा सकता ।

क्या पीडीएफ को वर्ड फ़ाइल में कन्वर्ट कर सकते है?

जी हां, गूगल में सर्च करे Pdf to word खा बहुत से ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जिससे पीडीएफ को वर्ड में कन्वर्ट कर सकते है।

क्या पीडीएफ फ़ाइल गूगल डॉक्स एप में एडिट कर सकते है?

हां पीडीएफ फ़ाइल को गूगल docx में एडिट करने के लिए पहले पीडीएफ को वर्ड फ़ाइल में कन्वर्ट करना होगा।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करते है हमारा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे पीडीएफ फाइल को एडिट कैसे करे और mobile se pdf edit kaise kare ऑफलाइन, अगर आपको पीडीऍफ़ एडिट करने में अभी भी कोई दिक्कत आ रही हो तो निचे कमेंट करें जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

आपको मेरा यह लेख अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें इसी तरह की मज़ेदार मोबाइल, ऐप्स टिप्स ट्रिक्स और तकनिकी जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे, और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमसे टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम से जुड़े आपका धन्यवाद।

Leave a Comment