1 क्लिक में Conference calling kaise karte hain?

क्या आप भी जानना चाहते है Conference calling kaise karte hain? अगर हा तो यह लेख अंत तक पढ़े, जैसा कि आप सभी जानते है फोन से एक नॉर्मल कॉल कैसे करते है लेकिन कभी कभी हमे कांफ्रेंस कॉल करने की जरूरत पढ़ जाति है लेकिन जानकारी के आभाव में ज्यादातर मोबाइल यूजर्स Conference call नही कर पाते।

अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम कांफ्रेंस कॉल से संबंधित सभी जानकारी को जानेंगे जैसे call conference kaise kare कांफ्रेंस कॉल क्यों किया जाता है और यह भी जानेंगे की Whatsapp, Jio Phone, Keypad फ़ोन में कॉन्फ्रेंस कॉल करने का तरीका क्या है।

Conference call क्या होता है और क्यों किया जाता है?

जैसा कि आप सभी जानते है किसी भी फोन में एक नॉर्मल कॉल कैसे करते है एक नॉर्मल कॉल पर सिर्फ दो व्यक्ति ही आपस में बात कर सकते है लेकिन बात करें Conference call की तो यहां आप 2 व्यक्ति से ज्यादा लोगो से एक ही समय में एक ही कॉल पर कई लोगो से बात कर सकते है।

Conference calling kaise karte hain

जैसे अगर आपका फ्रेंड्स का ग्रुप है और आपस में कोई प्लान बनाना चाहते है तो सभी दोस्त एक ही कॉल में आपस में बात कर सकते है सभी कोई अपनी अपनी बात बोल सकते है सभी कोई सभी की आवाज सुन सकते है कांफ्रेंस कॉल की और भी अनेक फायदे है जिसके बारे में हम बाद में बात करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अब आप अच्छे से जान गए होंगे की कांफ्रेंस कॉल क्या है इस कॉलिंग सुविधा को Group Call या Merge Call भी कह सकते है कांफ्रेंस कॉल का यह फीचर लगभग सभी मोबाइल फोन में देखने को मिलता है चाहे वो कीपैड फोन हो या स्मार्टफोन।

Conference calling kaise karte hain जाने पूरा स्टेप्स

कांफ्रेंस कॉल करना बहुत ही आसान है बस एक क्लिक में Group कॉल कर सकते है लेकिन अलग अलग मोबाइल में कांफ्रेंस कॉल करने का तरीका भी थोड़ा अलग हो सकता है इसलिए आज हम आपको Conference calling करने का आसन तरीका बताने वाले है जो लगभग हर स्मार्टफोन में थोड़ा बहुत एक जैसा ही होगा तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन का कॉल करने वाला Dial Pad खोले और उस नंबर को कॉल करें जिससे कांफ्रेंस में बात करना चाहते है और ध्यान दे की सिम 1 या सिम 2 से कॉल करना है।

Conference calling kaise karte hain

स्टेप 2. अब अगर वह व्यक्ति कॉल उठा लेता है तभी आप कांफ्रेंस कॉल कर पाओगे, कॉल उठा लेने पर यहाँ डॉयल पैड में Add Call या (+) का आइकॉन देखने को मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. अब फिर डायल पैड खुल जाएगा यहाँ आप उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर दर्ज करें जिससे कांफ्रेंस में बात करना चाहते है या कॉल पर जोड़ना चाहते है नंबर दर्ज करने के बाद नीचे उसी सिम से कॉल करें।

conference call kaise karte hain

स्टेप 4. अब आपने जिसे पहले राउंड में कॉल किया था उसका Call Hold पर चला जाएगा और दूसरे राउंड वाले व्यक्ति को कॉल चला जाएगा।

स्टेप 5. अगर दूसरा व्यक्ति भी कॉल उठा लेता है तब आपको डॉयल पैड पर आ रहे ऑप्शन Merge Call पर क्लिक करना है और आपका कॉल कांफ्रेंस में चला जाएगा यानी अब आप तीनों एक साथ बात कर सकते है।

call conference kaise kare

स्टेप 6. अगर आप तीनों के अलावा और भी व्यक्ति को कॉल में जोड़ना चाहते है तो फिर से यही स्टेप दोहराए यानी Add Call ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 7. अब यहाँ उस 4 थे व्यक्ति का नंबर दर्ज करके कॉल करना है, कॉल उठ जाने पर फिर से Merge Call ऑप्शन पर क्लिक कर दें ऐसा करने पर आप सभी कोई एक साथ बात कर पायेंगे।

कॉन्फ़्रेंस कॉल से किसी कॉल को कैसे हटाये 

कॉन्फ़्रेंस कॉल में हम 2 से अधिक 4 से 5 लोगो से एक साथ बात कर सकते है लेकिन इन कॉल्स में किसी व्यक्ति के कॉल का काम ख़त्म या बात पूरा हो जाने पर उस कॉल को कांफ्रेंस से हटाना है तो कैसे हटाये जानेंगे इसे कॉन्फ़्रेंस कॉल मैनेज करना भी कहाँ जाता है। 

स्टेप 1. जब आप कांफ्रेंस में बात कर रहे होंगे तब स्क्रीन पर कॉन्फ़्रेंस कॉल का स्टेटस देखने को मिलता है साथ ही यह भी देख सकते है कि इस Conference Call में कौन कौन जुड़ा हुआ है।

स्टेप 2. अगर किसी व्यक्ति के कॉल को हटाना चाहते है तब Conference Call विकल्प के नीचे Manage ऑप्शन पर क्लिक करें।

कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करते हैं

स्टेप 3. यहाँ वह सभी कॉल्स के नाम नंबर्स के लिस्ट दिख जाएँगे की कौन कौन कांफ्रेंस कॉल से जुड़ा हुआ है और यहाँ उस नंबर के बग़ल में लाल कॉलर का End आइकॉन भी दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 4. और Done करे इतना करने पर वह कॉल आपके कांफ्रेंस कॉल लिस्ट से कट जाएगा यानी हट जाएगा। 

Jio phone me conference kaise kare?

अभी तक हमने जाना किसी भी स्मार्टफ़ोन में कॉल को कांफ्रेंस कैसे करते है अब जान लेते है जिओ फ़ोन, फीचर या कीपैड फ़ोन में कॉल कांफ्रेंस कैसे करना है।

हम आपको बता दे जिओ फ़ोन में हमे Kai OS सॉफ़्टवेयर मिलता है जिसके कारण बहुत से फीचर थोड़े अलग हो जाते है इसलिये आज हम आपको Jio Phone में कॉल को कांफ्रेंस करना बतायेंगे।

  1. सबसे पहले आप किसी एक नंबर पर कॉल करे और उसके कॉल उठा लेने के बाद दाहिने तरह Option का विकल्प मिलेगा क्लिक करें।
  2. अब Add Call के ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ दाहिने तरह More का आइकॉन देखने को मिलेगा क्लिक करें।
  3. अब Call Log और Contact का ऑप्शन आ जाएगा किसी भी एक ऑप्शन को क्लिक करके उस नंबर को सेलेक्ट करें जिसे कॉल पर जोड़ना चाहते है या कॉन्फ़्रेंस कॉल करना चाहते है।

तो इस तरह से आप जिओ फ़ोन का कॉल को कांफ्रेंस कर सकते है इसी तरीक़े से Keypad फ़ोन में भी कर पायेंगे।

व्हाट्सएप पर Conference call kaise karte hai जाने

वैसे तो Conference call का फीचर सभी मोबाइल में पहले से दिया होता है लेकिन सिम से कॉल कांफ्रेंस करने के लिए आपके मोबाइल में रिचार्ज होना चाहिए। लेकिन बात करे बिना रिचार्ज के तो आप WhatsApp पर फ्री इंटरनेट या वाईफ़ाई द्वारा कांफ्रेंस कॉल कर सकते है।

और व्हाट्सएप पर आप 31 लोगो के साथ कॉन्फ़्रेस कॉल पर बात कर सकते है साथ ही वीडियो कॉल कांफ्रेंस भी कर पायेंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने व्हाट्सप को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लें अब WhatsApp खोले।

स्टेप 2. व्हाट्सएप खुल जाने के बाद नीचे दिये Call ऑप्शन पर क्लिक करें अब Call+ आइकॉन पर क्लिक करें।

phone conference kaise kare

स्टेप 3. यहाँ मोबाइल में सेव सभी कांटैक्ट्स आ जाएँगे आपको जिस भी कांटैक्ट को कांफ्रेंस कॉल में लेना है उस कांटैक्ट पर टिक करके सेलेक्ट करें।

स्टेप 4. और अब ऊपर दिये Call आइकॉन पर क्लिक करें इतना करते ही सभी कांटैक्ट्स आपस में कॉल में बात कर पायेंगे यानी WhatsApp पर कॉल कांफ्रेंस कर पायेंगे।

आप चाहे तो इन सभी कांटैक्ट्स के साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंस भी कर सकते है बस आपको Video Call के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।

Conference Call के फायदे और जरूरत

Conference Call इस्तेमाल आज के समय बहुत ज्यादा किया जा रहा है क्योंकि कांफ्रेंस कॉल के अपने ही कई अमेजिंग फायदे है जैसे:-

  • अगर किसी दो दोस्त को आपस में बात करना है और उनके मोबाइल में आउटगोइंग सेवा बंद है या रिचार्ज नही है तब आप उन दोनो को कांफ्रेंस कॉल करके आपस में बात करा सकते है।
  • बहुत बार ऐसा होता है की हम दोस्तो को किसी प्लान या स्टडी के लिए आपस में बात करना होता है ऐसे में Conference कॉल बहुत काम आ सकता है आपस में एक साथ discussion कर सकते है।
  • अगर आप किसी कंपनी के बॉस है या कोई बिजनेस मैन है और सभी एम्प्लॉय को एक ही सूचना देना है तब एक एक एम्प्लॉय को कॉल करना बहुत ही समय ले लेगा इसलिए ऐसे स्थिति में भी Conference Calling बहुत जरूरी हो जाता है एक साथ सभी एम्प्लॉय से बात कर पाएंगे।
  • कांफ्रेंस कॉल का फीचर लगभग सभी बजट कीपैड फोन और फ्लैगशिप स्मार्टफोन में मिल जाता है।
  • कांफ्रेंस कॉल का यह सर्विस बिलकुल फ्री है लेकिन कांफ्रेंस कॉल करने वाले के मोबाइल में बस वॉइस कॉलिंग रिचार्ज होना चाहिए।

कांफ्रेंस कॉल करने के ऐप्स और वेबसाइट 

वैसे तो आप फोन कॉल से कांफ्रेंस कॉल कर सकते है लेकिन इसके लिए आपके मोबाइल पर रिचार्ज पैक होना चाहिए और मिनिमम लोगो को ही कॉल कांफ्रेंस में जोड़ सकते है लेकिन अगर आप ज्यादा लोगो से बात और वीडियो कांफ्रेंस करना चाहते है तब इन वेबसाइट और ऐप्स से कर सकते है जिनके नाम कुछ इस प्रकार है।

No.Call Conference Platform
1.Zoom
2.Microsoft Teams
3.GoToMeeting
4.Google Meet
5.Cisco Webex

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – कांफ्रेंस कॉल में कितने कॉल कनेक्ट किए जा सकते है?

उत्तर – कांफ्रेंस कॉल में आप मिनिमम 5 कॉल्स को कनेक्ट कर पाएंगे।

प्रश्न – कांफ्रेंस कॉल कितने समय तक चलता है?

उत्तर – कांफ्रेंस कॉल खत्म होने का कोई निश्चित समय तो नही है लेकिन आप मिनिमम 1 घंटे तक बात कर ही सकते है।

प्रश्न – एक कांफ्रेंस कॉल करने के लिए क्या क्या करना चाहिए?

उत्तर – कांफ्रेंस कॉल करने के लिया जरूरी है आपके नंबर पर रिचार्ज पैक होना जरूरी है।

प्रश्न – क्या आईफोन में कांफ्रेंस कॉल कर सकते है?

उत्तर – जी हां आप किसी भी आईफोन में कॉल कांफ्रेंस कर सकते है।

प्रश्न – ज्यादा लोगो से कांफ्रेंस कॉल में बात कैसे करें?

उत्तर – ज्यादा लोगो से आप सिम कॉल से कांफ्रेंस में बात नही कर सकते इसके लिए आपको व्हाट्सएप या Zoom जैसे प्लेटफार्म का इस्तेमाल करना होगा।

प्रश्न – कांफ्रेंस कॉल करने पर कितना चार्ज लगता है?

उत्तर – कांफ्रेंस कॉल सर्विस को कोई भी चार्ज नहीं लगता ना ही आपको कोई प्लान एक्टिवेट करना होता है Conference कॉल में बस आपके नॉर्मल कॉल के चार्जेस लगते है।

प्रश्न – कांफ्रेंस कॉल का कैसे पता करें?

उत्तर – अगर आपको पता करना है की आपका कॉल कांफ्रेंस में है या नही तो इसके लिए कॉल काट कर दुबारा उसे कॉल करे अगर उसका नंबर वेटिंग आता है तो समझ जाए उसने आपको कांफ्रेंस कॉल पर रखा था।

अंतिम शब्द 

बात करें किसी भी फोन के बेस्ट फीचर की तो उनमें से एक है यह कॉल कांफ्रेंस करने का फीचर जो हमे लगभग सभी मोबाइल फोन में मिल जाता है साथ ही यह फीचर बहुत ही ज्यादा यूजफुल फीचर है कॉल कांफ्रेंस आप ऑफलाइन और ऑनलाइन भी कर सकते है।

अब आप सभी जान गए होंगे की स्मार्टफोन और Jio  Phone में Conference calling kaise karte hain? अगर आपको कॉल कांफ्रेंस करने में अभी भी कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह कि तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यू ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें, हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now