अपने Whatsapp का password कैसे पता करें?

WhatsApp ka password kaise pata kare नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता होगा WhatsApp का इस्तेमाल लगभग सभी स्मार्टफ़ोन यूज़र्स ऑनलाइन मेसेज भेजने के लिए या ऑनलाइन ऑडियो, वीडियो कॉल करने के लिए करते है लेकिन बहुत लंबे समय से व्हाट्सएप ना खोलने के कारण या किसी और वजह से हम अपने व्हाट्सएप अकाउंट का Password भूल जाते है जिसके कारण व्हाट्सएप खोलने में दिक़्क़त आती है।

वैसे तो Whatsapp पर पहले से कोई भी पासवर्ड नहीं लगा होता है लेकिन हम Whatsapp account को प्राइवेट रखने के लिए या सिक्योर रखने के लिए Whatsapp पर ऐप लॉक लगा देते है या Two step verification को ऑन कर देते है जिसके कारण व्हाट्सएप का ऐप खोलने पर हमेशा पासवर्ड माँगा जाता है और बिना पासवर्ड के व्हाट्सएप खोल पाना मुस्किल है।

WhatsApp ka password kaise pata kare

व्हाट्सएप में बहुत से ऐसे पर्सनल चैट और फोटो, डाटा होते है जिसे प्राइवेट और सिक्योर रखने के लिए ज़्यादातर यूज़र्स WhatsApp पर लॉक Password लगा कर रखते है ताकि कोई भी दूसरा व्यक्ति आपके फ़्रेंड्स या फ़ैमली मेम्बर व्हाट्सएप को एक्सेस ना कर सके।

WhatsApp ka password kaise pata kare

WhatsApp का पासवर्ड पता करने के लिए पहले आपको यह पता करना होगा कि आप व्हाट्सएप का कौन सा पासवर्ड भूल गए है जैसे व्हाट्सएप चैट लॉक, व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक, व्हाट्सएप ऐप का लॉक या Two-Step-Verification पासवर्ड। आज हम इस लेख में इन सभी लॉक का पासवर्ड पता करने वाले है तो चलिए जानते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Two-Step-Verification पासवर्ड भूल जाने पर व्हाट्सएप कैसे खोलें?

वैसे तो अधिकतर व्हाट्सएप यूजर Two-Step-Verification पासवर्ड लॉक का इस्तेमाल करते हैं वॉट्सएप में एक्स्ट्रा सिक्योरिटी और प्राइवेसी लेयर लगाने के लिए यह लॉक लगाने पर रोज़ाना व्हाट्सएप खोलने पर 6 अंकों का पासवर्ड माँगा जाता है जिसे भूल जाने पर आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट एक्सेस नहीं कर सकते।

और एक बात हम आपको बता दें आप WhatsApp का Password भूल जाने पर उस Password को दुबारा तो नहीं जान सकते लेकिन उस लॉक या पासवर्ड को हटाया और पासवर्ड को रिसेट भी किया जा सकता है।

स्टेप 1. सबसे पहले व्हाट्सएप एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लें उसके बाद WhatsApp ऐप खोले।

स्टेप 2. WhatsApp ऐप खोले Two-step-verification का पेज आएगा यहाँ वह 6 अंकों का पिन दर्ज करें जो आपने व्हाट्सएप में सेट किया था अगर पासवर्ड भूल गए है तो नीचे दिये Forgot PIN ऑप्शन पर क्लिक करे। 

whatsapp ka password kya hai

स्टेप 3. एक पॉप आप विंडो आएगा यहाँ दिये ऑप्शन Send email पर क्लिक करें।

whatsapp ka password kaise change kare

स्टेप 4. सेंड ईमेल पर क्लिक करते ही आपके व्हाट्सएप से रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ईमेल आएगा व्हाट्सएप के तरफ़ से। इस ईमेल को खोले यहाँ नीचे एक लिंक देखने को मिलेगा।

स्टेप 5. जैसे ही इस लिंक पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको बस Confirm के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपके व्हाट्सएप अकाउंट से टू-स्टेप-वेरिफ़िकेशन पासवर्ड हट जाएगा।

यानी अब आप जब भी व्हाट्सएप ऐप खोलेंगे कोई भी two-step-verification पासवर्ड नहीं माँगा जाएगा। लेकिन यह तरीक़ा तभी काम करेगा जब आपके व्हाट्सएप पर कोई ईमेल आईडी रजिस्टर होगा अगर आपके व्हाट्सएप से ईमेल रजिस्टर नहीं है तब Two-step-verification पासवर्ड को हटाने का तरीक़ा थोड़ा अलग है।

बिना ईमेल रजिस्टर किए WhatsApp ka password bhul gaye to kya kare?

अगर आप बिना ईमेल ID रजिस्टर किए व्हाट्सएप का पासवर्ड भूल गए है तब यह टू-स्टेप-वेरिफिकेशन पासवर्ड हटाने के लिए आपको 7 दिनों तक का इंतजार करना होगा। 

7 दिनों बाद अगर आप व्हाट्सएप खोलते है तो यह टू-स्टेप-वेरिफिकेशन पासवर्ड नहीं माँगा जाएगा लेकिन आपको इन 7 दिनों में कोई भी ग़लत पासवर्ड दर्ज नहीं करना है सबसे बेस्ट यह रहेगा कि इन 7 दिनों तक आप व्हाट्सएप ऐप खोले ही ना।

WhatsApp के Chat Lock या व्हाट्सएप एप्लीकेशन के फिंगरप्रिंट लॉक को हटाये

हम व्हाट्सएप में किसी यूज़र सें पर्सनल चैट करने के लिए पर्टिक्यूलर उस चैट में लॉक लगा देते है या पूरे व्हाट्सएप को ही फिंगरप्रिंट लॉक कर देते है ताकि कोई भी ऐप ना खोल पाये लेकिन कभी कभी हमारे मोबाइल का फिंगरप्रिंट ही काम नहीं करता है जिसके कारण व्हाट्सएप चैट खोल नहीं पाते है।

ऐसी स्तथी में व्हाट्सएप या पर्टिक्यूलर चैट लॉक को खोल पाना संभव है इसके लिये बस आपको मोबाइल फ़ोन के सेटिंग से मुख्य स्क्रीन लॉक को ही हटा देना होगा या बंद कर देना होगा।

  • मोबाइल का सेटिंग्स खोले यहाँ नीचे Password & security का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।
  • अब आपको Screen lock पर क्लिक करना है यहाँ वह पासवर्ड, पिन या पैटर्न दर्ज करे जो आपने अपने मोबाइल में मुख्य स्क्रीन लॉक लगाने के लिए सेट किया था।
  • पासवर्ड दर्ज करने के बाद यहाँ नीचे दिये Turn off screen lock पर क्लिक करके Ok करें इतना करते ही व्हाट्सएप ऐप से फिंगरप्रिंट लॉक और चैट लॉक हट जाएगा यानी बिना किसी पासवर्ड, पिन के व्हाट्सएप एक्सेस किया जा सकता है।

WhatsApp ka password kaise change kare?

व्हाट्सएप में टू स्टेप वेरिफिकेशन का पासवर्ड बदलने के लिए नीचे दिए स्टेप को फॉलो करें।

  1. व्हाट्सएप ऐप खोले अब यहाँ ऊपर दिये तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें और Settings में जाये।
  2. बहुत सारे ऑप्शन आ जाएँगे लेकिन व्हाट्सएप का पासवर्ड चेंज करने के लिए Accounts पर क्लिक करना होगा और Two-step verification पर क्लिक करे।
  3. यहाँ दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Turn off और Change PIN का आपको Change PIN पर क्लिक करना है और नया पासवर्ड दर्ज करके WhatsApp का Password बदला जा सकता है।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मेरे व्हाट्सएप का पासवर्ड क्या है?

उत्तर – व्हाट्सएप का पासवर्ड पता तो नहीं किया जा सकता लेकिन आप व्हाट्सएप पासवर्ड को रिसेट कर सकते है या हटा सकते है।  

प्रश्न – व्हाट्सएप में 6 अंकों का पिन क्या होता है?

उत्तर – यह 6 अंको का पिन व्हाट्सएप OTP और Two-step verification पिन होता है।  

प्रश्न – व्हाट्सएप में पासवर्ड कैसे लगाते है?

उत्तर – व्हाट्सएप में आप Two-step verification द्वारा पासवर्ड लगा सकते है या ऐप लॉक द्वारा भी व्हाट्सएप ऐप पर पासवर्ड लगा सकते है। 

प्रश्न – व्हाट्सएप पर किसी पर्टिकुलर चैट को लॉक कैसे करते है?

उत्तर – किसी पर्टिकुलर चैट पर लॉक लगाने के लिए उस चैट को खोले यहाँ निचे आपको Chat lock का ऑप्शन मिल जायेगा। 

प्रश्न – व्हाट्सअप में Two-step verification क्या है?

उत्तर – यह Two-step verification विकल्प को चालू करने पर प्रति दिन व्हाट्सएप खोलने पर 6 अंको का पासवर्ड माँगा जाता है।  

अंतिम शब्द 

हमने इस लेख में WhatsApp पर लगने वाले सभी लॉक, पिन, पासवर्ड के बारे जाना है अगर आप भी व्हाट्सएप पर किसी प्रकार का लॉक लगा कर भूल गए है तो हमारा यह लेख Whatsapp ka password kya hai पढ़ कर जान सकते है और पासवर्ड रिसेट या हटा पायेंगे।

अगर आपको अभी भी भूले हुए पासवर्ड को रिसेट करने में कोई दिक़्क़त आता है या इस लेख से संबंधित कोई सुझाओ हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप टैक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फ़ॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now