अब कोई भी लगा सकता है लॉक Instagram par password kaise lagaye?

Instagram par password kaise lagaye? क्या आप भी Instagram का इस्तेमाल करते है अगर हा तो सतर्क हो जाए कहीं आपका इंस्टाग्राम चैट, फोटो, वीडियो या Insta पर्सनल डिटेल कोई और भी तो नहीं देख़ रहा है आपको इस बात पे ज़रा भी सक है तो तुरंत ही अपने इंस्टाग्राम ऐप पर password या Lock लगाये।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे आज कल लगभग सभी मोबाइल यूज़र्स इंस्टाग्राम सोशल प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते है लेकिन इस डिजिटल दुनिया में प्राइवेसी और सिक्योरिटी का भी ख़तरा बढ़ता ही जा रहा है।

हम सभी को यह डर बना रहता है की हमारे Instagram के पर्सनल डाटा कही कोई ना देख ले। ऐसा अक्सर होता ही है जब हम अपने मोबाइल फ़ोन को दोस्तों, रिश्तेदारों को किसी काम के लिये देते है और वे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट खोल लेते है।

जहाँ वे आपका प्राइवेट इंस्टाग्राम चैट पढ़ सकते या कोई प्राइवेट फोटो देख सकता है जिसे आप अपने फ़ैमली या उस व्यक्ति से बचाना चाहते हो। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई दिक़्क़त है तो जल्द ही अपने इंस्टाग्राम ऐप पर लॉक लगाये।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Instagram par lock kaise lagaye? तरीक़े

आज हम इस लेख में Instagram par password kaise lagaye? यह बताने जा रहे है लेकिन उससे पहले मैं आपको बता दु Instagram ऐप में ऑफ़ियल तौर पर कोई भी लॉक सिस्टम नहीं मिलता है जिस तरह व्हाट्सएप ऐप में लॉक लगाने का फ़ीचर मिलता है।

Instagram par password kaise lagaye

लेकिन अगर आप इंस्टाग्राम ऐप में पासवर्ड लगा कर ऐप को प्रोटेक्ट चाहते है तो इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप्स या मोबाइल सेटिंग के ऐप लॉक से Password लगा सकते है ज़्यादातर मोबाइल फ़ोन्स में हमे ऐप को लॉक करने का फीचर मिल जाता हैं।

  • मोबाइल सेटिंग के ऐप लॉक से इंस्टाग्राम में लॉक लगा सकते हैं।
  • और थर्ड पार्टी ऐप्स के मदद से लॉक या पासवर्ड लगा पायेंगे।

मोबाइल की सेटिंग्स से इंस्टाग्राम पर lock kaise lagaye bina app ke?

अगर आप रेडमी, पोको, विवो, Oppo, Realme या इन्फ़िनिक्स जैसें कस्टम यूआई वाले फ़ोन का इस्तेमाल कर रहे है तब आप बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के इंस्टाग्राम ऐप पर लॉक लगा सकते है आज कल ज़्यादातर सभी स्मार्टफ़ोन के ऐप लॉक का फीचर दिया हुआ होता है।

जिसके इस्तेमाल से आप इंस्टाग्राम पर पासवर्ड तो लगा ही पायेंगे साथ में आप मोबाइल पर मौजूद अन्य ऐप्स, गेम्स पर भी लॉक लगा सकते है और उस लॉक को हटाया भी जा सकता है तो चलिए डिटेल में जानते है इंस्टाग्राम लॉक कैसे किया जाता है।

1) सबसे पहले अपने मोबाइल का Settings मेनू खोले यहाँ आपको नीचे Apps का ऑप्शन देखने को मिलेगा इस Apps ऑप्शन पर क्लिक करें।

2) Apps पर क्लिक करते ही आपको बहुत से अन्य ऑप्शन देखने को मिलेंगे लेकिन Instagram ऐप को लॉक लगाने के लिए App lock ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Instagram par lock kaise lagaye

3) यहाँ App lock का नया पेज खुल जाएगा और नीचे Turn on लिख हुआ आएगा आपको Turn on पर क्लिक करना है।

4) अब पैटर्न लॉक सेट करने को कहाँ जाएगा अपना ख़ुद का कोई भी Pattern सेट करें और दुबारा से वही पैटर्न लॉक एंटर करके Next पर क्लिक करें लेकिन याद रहे आपको यह पैटर्न लॉक याद रहना चाहिए तभी इंस्टाग्राम खोल पायेंगे ।

instagram me lock kaise lagaye

नोट – अगर आप इंस्टाग्राम पर पैटर्न लॉक नहीं लगाना चाहते है आपको पासवर्ड ही लगाना है तो नीचे दिये Change Password पर क्लिक कर सकते है यहाँ आप यह चुन सकते है कि आपको इंस्टाग्राम पर Pattern lock, PIN या Password लगाना है और अपने मन से कोई भी पिन या पासवर्ड सेट कर सकते है।

5) पहले से ही कुछ ऐप्स पर ग्रीन टिक लगे हुए आयेंगे अगर आपको इन ऐप्स में लॉक नहीं लगाना है तो सभी को Deselect करें और नीचे दिये Use App lock पर क्लिक करें।

instagram lock kaise kare

6) अब यहाँ आपके मोबाइल के सभी ऐप्स नज़र आने लगेंगे, इंस्टाग्राम ऐप में लॉक लगाने के लिए इंस्टाग्राम ऐप को सर्च करें और Instagram के बग़ल में दिये On, Off के आइकॉन पर क्लिक करके On कर दें।

इतना प्रोसेस फॉलो करने के बाद अब आप जब भी Instagram App खोलेंगे आपसे इंस्टाग्राम ऐप लॉक का पासवर्ड, पिन या पैटर्न पूछा जायेगा यानी अब कोई भी आपका मोबाइल लेने के बाद भी आपके परमिशन के बिना इंस्टा नहीं खोल पाएगा।

हमने यह सभी स्टेप्स रेडमी, पोको और Xiaomi फ़ोन के सेटिंग्स अनुसार बताया है अगर आप इन्मे से किसी और कंपनी का स्मार्टफ़ोन यूज़ करते है तो उन्मे थोड़ा सा अलग प्रोसेस देखने को मिल सकता है और किसी किसी स्मार्टफ़ोन में यह App Lock का फीचर प्राइवेसी सेटिंग में मिलेगा।

अगर आसानी से किसी भी स्मार्टफ़ोन में ऐप को लॉक करना चाहते है तो आप सेटिंग्स में ऊपर ही सर्च बार में ‘App lock’ सर्च कर सकते है और इंस्टा ऐप को लॉक कर पायेंगे।

थर्ड पार्टी ऐप द्वारा इंस्टाग्राम ऐप पे पासवर्ड लगाये

इस तरीक़े में आपको अलग से कोई थर्ड पार्टी ऐप लॉक एप्लीकेशन को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना है यह तरीक़ा उन यूज़र्स के बहुत काम आने वाला है जिनके स्मार्टफ़ोन में पहले से कोई ऐप लॉक का फीचर नहीं दिया होता है जिसके वजह से वे किसी भी ऐप को लॉक नहीं कर पाते है और आप इस ऐप लॉक ऐप द्वारा अन्य ऐप्स को भी लॉक कर सकते है।

1) सबसे पहले अपने स्मार्टफ़ोन में गूगल प्ले स्टोर द्वारा AppLock नाम के ऐप को सर्च करके इनस्टॉल करें या नीचे दिये Download के बटन से भी ऐप को डायरेक्ट डाउनलोड कर इनस्टॉल कर सकते है।

2) अब App Lock के ऐप को खोले शुरुआत में ही आपसे पैटर्न लॉक सेट करने को कहाँ जाएगा आपको कोई भी पैटर्न सेट कर लेना है कन्फर्म करने के लिए दुबारा वही पैटर्न दर्ज करें।

instagram par fingerprint lock kaise lagaye

3) एक पॉप अप आएगा आपको Agree And Start पर क्लिक करना है इसके बाद आप यहाँ अपने मोबाइल के ऐप्स भी देख सकते है इन ऐप्स में Instagram को सर्च करके क्लिक करें 2 Permit का पॉप अप आएगा फर्स्ट Permit पर क्लिक करें।

instagram id par lock kaise lagaye
instagram par lock kaise lagaye bina app ke

4) Apps with usage access का नया पेज खुलेगा यहाँ AppLock पर क्लिक करें अब Permit usage access को ऑन करें।

5) इतना करने के बाद दूसरे नंबर के Permit पर क्लिक करें Display over other apps का पेज खुलेगा यहाँ फिर से AppLock पर क्लिक करें और Allow display over other apps को चालू करें।

instagram app par lock kaise lagaye

अब आपका इंस्टाग्राम ऐप लॉक हो जाएगा यानी कोई भी बिना पासवर्ड या पैटर्न डाले आपका इंस्टा अकाउंट नहीं खोल सकता इसी तरह और भी अन्य ऐप्स को लॉक करना चाहते है तो ऐप्स के नाम के बग़ल में दिये Unlock के आइकॉन पर क्लिक करके उस ऐप को Lock कर सकते है।  

Instagram लॉक करने के बाद lock को कैसे हटाये 

बहुत बार अक्सर होता है कि हम किसी भी ऐप में लॉक तो लगा लेते है लेकिन बाद में उस ऐप को Unlock करना चाहते है और जानकारी ना होने पर इंस्टा पर लगे लॉक को नहीं हटा पाते है आपके साथ भी यह दिक्कत है तो नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करें इंस्टाग्राम से लॉक या पासवर्ड हैट जाएगा।

1) इंस्टाग्राम से लॉक हटाने के लिए अपने मोबाइल का सेटिंग खोले और नीचे दिये Apps ऑप्शन पर क्लिक करें।

2) अब यहाँ App Lock पर क्लिक करें आपसे ऐप लॉक का पैटर्न या पासवर्ड मंगा जाएगा वह पासवर्ड या पैटर्न दर्ज करें जो आपने इंस्टाग्राम को लॉक करते वक्त सेट किया था।

3) आपके मोबाइल के सभी ऐप्स दिखाई देंगे और जो जो ऐप्स लॉक होगा उन ऐप्स के आगे ऐप लॉक ऑन का नीला आइकॉन होगा।

4) इस लॉक को हटाने के लिए इंस्टाग्राम के आगे दिये नीले आइकॉन को क्लिक करके ऐप लॉक को बंद करें।

ऐसा करने पर आपके Insta ऐप से पैटर्न लॉक, पासवर्ड या पिन लॉक हट जाएगा अब कोई भी आपका इंस्टाग्राम ऐप बिना पैटर्न पासवर्ड के खोल सकता है। 

इंस्टाग्राम ऐप पर लॉक लगाने वाले ऐप्स 

जैसा कि हमने आपको बताया मोबाइल के सेटिंग में ही ऐप को लॉक करने का फीचर मिल जाता है लेकिन अगर आपके स्मार्टफ़ोन में ऐप लॉक करने का कोई भी फीचर नहीं मिलता है तो थर्ड पार्टी ऐप लॉक का यूज़ कर सकते है वैसे देखा जाये तो इंस्टाग्राम पे लॉक लगाने वाले बहुत से ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जिनके नाम कुछ इस प्रकार है।

ऐप लॉक नाम रेटिंगडाउनलोड साइज
AppLock4*21 MB
AppLock -Lock apps & Password4.4*14 MB
AppLock – Fingerprint4.2*9.3 MB
App Lock – Lock Apps4.5*11 MB
AppLock Fingerprint4.4*9.2 MB

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या इंस्टाग्राम अकाउंट को लॉक किया जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ आप इंस्टाग्राम ऐप को मोबाइल के सेटिंग्स और थर्ड पार्टी ऐप लॉक द्वारा लॉक लगा सकते है।

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर पासवर्ड कैसे लगाया जाता है?

उत्तर – इंस्टा पर पासवर्ड लगाने के लिए प्ले स्टोर से Applock ऐप इनस्टॉल करें।

प्रश्न – इंस्टाग्राम ऐप लॉक का पासवर्ड भूल जाने पर क्या करें?

उत्तर – यदि आप इंस्टाग्राम ऐप लॉक का पासवर्ड भूल जाते है तब आपको Forgot Password करना है आपसे कुछ Security Question पूछा जायेगा और जवाब सही होने पर लॉक खुल जाएगा।

प्रश्न – बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप्स के इंस्टा पर पासवर्ड कैसे लगाए?

उत्तर – अगर आप किसी भी ऐप को अपने फ़ोन में इनस्टॉल नहीं करना चाहते है और इंस्टाग्राम पर लॉक लगाना चाहते है तब आपको मोबाइल की सेटिंग्स से ऐप लॉक करना होगा।

प्रश्न – इंस्टाग्राम ऐप लॉक का पासवर्ड क्या है?

उत्तर – इंस्टाग्राम ऐप लॉक का पासवर्ड भूल जाने पर आपको Forgot Password करके नया पासवर्ड बनाना होगा।

अंतिम शब्द 

आशा करते है अब आप सभी जान गये होंगे कि Instagram par lock kaise lagaye और बिना किसी ऐप के इंस्टा लॉक कैसे करना है इंस्टा पर लॉक लगाना आज के जमाने में बहुत ही ज़रूरी है क्योंकि कोई भी आपका मोबाइल लेकर आपके प्राइवेसी को भंग कर सकता है।

अगर आपको अभी भी इंस्टा पर लॉक लगाने में कोई दिक़्क़त आता है तो नीचे दिये कमेंट सेक्शन में अपने सवाल पूछ सकते है हमारा यह लेख आपके लिये हेल्पफुल रहा तो आगे अपने इंस्टा यूज़र्स फ्रेंड के साथ भी ज़रूर साझा करें, इसी तरह की टिप्स टैक्स, ऐप रिव्यू जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now