Instagram account kitne din me delete hota hai?

Instagram account kitne din me delete hota hai? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या आपने भी अपना इंस्टाग्राम का अकाउंट डिलीट कर दिया है लेकिन अभी भी आपका इंस्टाग्राम लॉगिन हो रहा है तो मैं आपको बता दू इंस्टाग्राम या फेसबुक को आप तुरंत ही एक क्लिक में डिलीट नही कर सकते इस पूरे प्रोसेस में थोड़ा समय लगता है जो हम आगे जानेंगे इंस्टाग्राम डिलीट होने में कितना समय लगता है।

पहले तो आप यह कन्फर्म करें की आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को डीएक्टिवेट किया है या डिलीट, इंस्टाग्राम और फेसबुक में हमें अकाउंट डीएक्टिवेट और डिलीट करने दोनों का फीचर मिलता है जब आप इंस्टाग्राम अकाउंट डीएक्टिवेट करते है तो आपका इंस्टा अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट नहीं तो यानि आप बाद में कभी भी इंस्टाग्राम डीएक्टिवेट करने के बाद लॉगिन कर सकते है। 

Instagram account kitne din me delete hota hai?

जबकि जब आप इंस्टाग्राम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए Delete फीचर का इस्तेमाल करते है तब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट होता है लेकिन 1 महीने के भीतर इंस्टाग्राम डिलीट करके दुबारा किसी भी डिवाइस से वही इंस्टाग्राम आईडी लॉगिन करते है तो वह इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट नहीं होता।

Instagram account kitne din me delete hota hai

इसलिए अगर आप चाहते है की इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाये तो आपको Instagram Delete Account पर क्लिक करने के बाद 30 दिनों के भीतर कभी भी किसी भी डिवाइस से इंस्टाग्राम लॉगिन नहीं करना है यानि एक फेसबुक या इंस्टाग्राम अकाउंट को डिलीट होने में 30 दिनों का समय लगता है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

30 दिनों के भीतर वही इंस्टाग्राम आईडी कही पर लॉगिन नहीं करते है तो वह इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा जिसे बाद में दुबारा लॉगिन या एक्सेस नहीं कर सकते है। 

इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करें नया तरीका 

इंस्टाग्राम आये दिन अपने यूजर इंटरफ़ेस और सिक्योरिटी में बदलाव करता रहता है जिसके कारण इंस्टाग्राम की कोई भी इम्पोर्टेन्ट सेटिंग ढूंढ़ना मुश्किल जो जाता है लेकिन अब इंस्टाग्राम के अकाउंट को डिलीट करना पहले से थोड़ा आसान हो गया है तो चलिए जानते है नया तरीका इंस्टाग्राम आईडी कैसे डिलीट करना है।  

स्टेप 1. सबसे पहले अपने प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करके ऊपर तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें यहाँ Setting and privacy के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

instagram account delete kaise kare 2023

स्टेप 2. अब सबसे ऊपर दिए हुए ऑप्शन Account Center पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. बहुत से अन्य ऑप्शन आ जायेंगे आपको Personal Detaills पर क्लिक करना है। 

स्टेप 4. अब यहाँ निचे दिए Account ownership and control ऑप्शन पर क्लिक करे। 

स्टेप 5. अब Deactivation or deletion पर क्लिक करके वह अकाउंट सलेक्ट करें जिसे डिलीट करना चाहते है। 

instagram account delete kaise kare

स्टेप 6. दो ऑप्शन आ जायेंगे Deactivate account और Delete account का अगर आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करना चाहते है तो Delete account ऑप्शन चुन का Continue करें। 

स्टेप 7. अब कोई भी एक रीज़न सलेक्ट करके Continue करें अब यहाँ आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड दर्ज करना होगा अगर पासवर्ड भूल गए है तो Forgotten password पर क्लिक करके पासवर्ड जान सकते है। 

instagram delete account kaise kare

स्टेप 8. Confirm permanent account deletion का पेज खुलेगा और आप यहाँ देख सकते है अपना इंस्टाग्राम अकाउंट कितने तरीके के बाद डिलीट होगा इन 30 दिनों के भीतर इंस्टाग्राम लॉगिन नहीं करना है और अब निचे दिए Delete Account पर क्लिक करें, आपका इंस्टाग्राम आकउंट 30 दिनों बाद हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा।

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट कैसे करे?

उत्तर – इंस्टाग्राम अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए पहले Delete Account ऑप्शन पर क्लिक करना होगा उसके बाद 30 दिनों तक इंस्टाग्राम लॉगिन नहीं करना है यानि 30 दिनों बाद आपका इंस्टाग्राम अकाउंट आटोमेटिक ही हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम डिलीट करना इतना मुश्किल क्यों है?

उत्तर – पहले इंस्टाग्राम डिलीट करना काफी मुश्किल था लेकिन अब इंस्टाग्राम डिलीट करने का फीचर हमें आसानी से मिल जाता है। 

प्रश्न – क्या मैं 1 साल बाद अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को फिर से सक्रिय कर सकता हूं?

उत्तर – जी हां अगर आपको अपने इंस्टा का पासवर्ड याद है तो इंस्टग्राम डीएक्टिवेट होने पर भी 1 साल बाद इंस्टाग्राम सक्रीय कर सकते है। 

प्रश्न – क्या इंस्टा अकाउंट अपने आप डिलीट हो जाता है?

उत्तर – जी नहीं इंस्टा अकाउंट अपने आप डिलीट नहीं होता है लेकिन अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से कोई गलत काम होता है या सालो से कोई एक्टिविटी नहीं होती है तब इंस्टाग्राम टीम आपका अकाउंट डिलीट कर सकता है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम अकाउंट कितने दिन में डिलीट होता है?

उत्तर – इंटाग्राम अकाउंट डिलीट करने के बाद 30 दिनों के भीतर इंस्टाग्राम लॉगिन नहीं करने पर इंस्टाग्राम हमेशा के लिए डिलीट हो जाता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की Instagram account kitne din me delete hota hai? और इंस्टाग्राम अकाउंट कैसे डिलीट करने का नया तरीका क्या है अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम अकाउंट डिलीट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now