मोबाइल Reset करने के बाद Photo वापस कैसे लाएं?

क्याँ आपका भी मोबाइल फ़ोन गलती से रिसेट हो गया है और जानना चाहते है Mobile reset ke baad photo kaise laye? या आपके मन में यह सवाल है कि मोबाइल reset हो जाने या reset करने पर फ़ोन के फोटो, वीडियो को रिकवर किया जा सकता है या नहीं?

हम आपको एक शब्द में कहे तो जीं हाँ आप स्मार्टफ़ोन रिसेट हो जाने के बाद भी डाटा को रिकवर कर सकते है और फोटो वापस गैलरी में ला सकते है।

क्योंकि जब आप अपने मोबाइल को रिसेट करते है या कोई भी फोटो वीडियो डिलीट करते है तो वह डाटा आपके मोबाइल स्टोरेज से हमेशा के लिए डिलीट नहीं होते है बस हाईड कर दिये जाते है जिन्हें आप बाद में रिकवर कर सकते है।

लेकिन सिर्फ़ तब तक जब तक फोटो डिलीट या फ़ोन रिसेट होने के बाद फ़ोन में नया फोटो या डाटा कॉपी नहीं किया जाये अगर ऐसा करते है तब डिलीट फोटो को वापस नहीं लाया जा सकता है तो चलिए जानते है मोबाइल रिसेट होने के बाद फोटो को रिकवर कैसे करना है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Mobile reset ke baad photo kaise laye?

कभी ना कभी हमारा स्मार्टफ़ोन रिसेट हो जाता है या कोई दिक़्क़त आने, मोबाइल का लॉक पासवर्ड भूल जाने, वायरस आ जाने, सेटिंग्स से छेड़ छाड़ हो जाने पर मोबाइल फ़ोन रिसेट करने की ज़रूरत पड़ जाती है और हम पहले से मोबाइल डाटा फोटो वीडियो का बैकअप बना कर नहीं रखते।

Mobile reset ke baad photo kaise laye

जिसके कारण उन फोटो को वापस लाना ज़रूरी हो जाता है जोकि बहुत ही important थे, लेकिन बहुत लोगो को यह नहीं मालूम होता की मोबाइल रिसेट हो जाने के बाद फोटो को रिकवर या वापस  कैसे लाया जाता है अगर आपके साथ भी ऐसी दिक़्क़त है तो यह लेख अंत तक पढ़े।

Format या रिसेट mobile se purani photo kaise recover kare जाने।

वैसे तो आप बहुत से तरीको से रिसेट मोबाइल से फोटो को recover कर सकते है इन्मे से आज हम आपको 2 से 3 वर्किंग तरीको को डिटेल में बतायेंगे।

पहला तरीक़ा – मोबाइल ऐप्स द्वारा डिलीट या रिसेट फोटो निकलना।

दूसरा तरीक़ा – कंप्यूटर सॉफ्टवेर का इस्तेमाल करके।

तीसरा तरीका – गूगल फोटोज की मदद से।

मोबाइल ऐप DiskDigger photo recovery द्वारा फोटो वापस लाए

इस तरीक़े में रिसेट हुए मोबाइल से ही फोटो को रिकवर किया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको अपने उस मोबाइल में इस DiskDigger photo recovery नाम के ऐप को इनस्टॉल करना होगा।

यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर में फ्री में मिल जाएगा जिसे Google प्ले स्टोर पर 10 करोड़ से भी ज़्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और 3.5 स्टार का रेटिंग भी मिला हुआ है इस ऐप की ख़ास बात यह है की फ़ोन से डिलीट फोटो को फ्री में वापस लाया जा सकता है 

और यदि आपका फ़ोन फॉर्मेट हो गया है रिसेट हो गया है तब भी फोटो को वापस रिकवर किया जा सकता है तो चलिए पूरे डिटेल में जानते है इस ऐप को कैसे इस्तेमाल करना है।

App NameAvailableRatingDownload Link
DiskDigger photo recoveryGoogle Play Store3.5*Click Here

स्टेप 1. सबसे पहले इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर में DiskDigger photo recovery नाम से सर्च करके डाउनलोड करें या ऊपर दिये लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 2. ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद ऐप खोले यहाँ आपको दो विकल्प मिलेंगे Basic Scan और Full Scan का ज़िन्मे मोबाइल डाटा को Basic Scan करने के लिए मोबाइल Root होने की आवश्यकता नहीं है जबकि Full Scan करने के लिए मोबाइल Root होना ज़रूरी है।

स्टेप 3. Basic Scan में भी आपको 2 ऑप्शन देखने को मिलेंगे Search for lost photos और Search for lost videos का अगर आपको सिर्फ़ फोटो ही रिकवर करना है तो Search for lost photos ऑप्शन पर क्लिक करें।

phone reset karne ke baad photo wapas kaise laye

स्टेप 4. अब इस ऐप को मोबाइल फाइल का एक्सेस चाहिए रहेगा और ऐप में परमिशन का पॉप अप भी आ जाएगा Go to settings पर क्लिक करके All files access को ऑन कर दें।

स्टेप 5. इतना करते ही स्कैन चालू हो जायेगा मोबाइल से डिलीट फोटो और मोबाइल रिसेट करने पर जो फोटो ग़ायब हो गए थे वह photos दिखाई देने लगेंगे।

स्टेप 6. इन सभी फोटो में जिन photos को वापस मोबाइल स्टोरेज या गैलरी में वापस लाना चाहते है उन photos को सलेक्ट करके नीचे दिये Recover के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

format mobile se purani photo kaise recover kare

स्टेप 7. और एक पॉप अप आ जाएगा यहाँ फोटो सेव करने के तीन ऑप्शन मिलेंगे लेकिन आपको Save the file to a custom location on your device ऑप्शन पर क्लिक करना है यह ऑप्शन चुनने पर आप सलेक्ट कर पायेंगे कि आपको मोबाइल स्टोरेज के किस फोल्डर में फोटो सेव करना है कोई भी फोल्डर चुने और Use this folder पर क्लिक करे।

jio phone reset karne ke baad photo wapas kaise laye

इतना करते ही वह फोटो फाइल मैनेजर में सेव हो जाएगा यानी वापस मोबाइल गैलरी में देख सकेंगे।

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा phone reset photo recovery

इस तरीके में हमे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना होगा यानी कंप्यूटर, लैपटॉप, पीसी होना बहुत जरूरी है बस आपको अपने कंप्यूटर में मोबाइल इंटरनल स्टोरेज, मेमोरी कार्ड से डाटा रिकवर करने वाले सॉफ्टवेर को इनस्टॉल करना होगा।

एक बार जब अपने लैपटॉप कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेर इनस्टॉल कर लेते है उसके बाद आप रिसेट हो गये स्मार्टफ़ोन से फोटो, वीडियो को रिकवर करके वापस ला सकते है इसके लिए बस आपको सॉफ्टवेर रन करने के बाद मोबाइल में USB Debugging ऑन करना है और एक डाटा केबल के मदद से फ़ोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें।

इसके बाद सॉफ्टवेर में स्कैन ऑन करें इतना करने के बाद कुछ समय  में आपके मोबाइल के पुराने फोटो, वीडियो कंप्यूटर में वापस आ जाएँगे जिन्हें आप अपने मोबाइल में ट्रास्फ़र कर सकते है लेकिन एक बात का ध्यान रखें यह सभी डाटा रिकवरी वाले सॉफ्टवेर आपको कुछ ही फ्री में मिलेंगे और बाक़ी सभी पेड है यानी कुछ पैसे देने होंगे।

Reset मोबाइल से फोटो, वीडियो वापस लाने वाले सॉफ्टवेर 

No.Software
1.Dr.Fone for Android/iOS
2.Cardrecovery
3.PhotoRec
4.Recover My Files
5.Remo Recover
6.Recuva
7.Recoverit Data Recovery
8.iMobie PhoneRescue
9.Stellar Data Recovery
10.Undelete 360

Google Photos से फोटो वापस लाए

क्या आपको पता है Google Photos से भी format mobile se purani photo recover कर सकते है लेकिन तभी जब आपने गूगल फोटो ऐप में ऑटो बैकअप चालू होगा, अगर आपने ऑटो बैकअप को चालू करके रखा होगा तो मोबाइल चोरी हो जाने घूम जाने और कितने भी बार फ़ॉर्मेट रिसेट हो जाने के बाद भी Google Photos के मदद से फोटो वापस मोबाइल गैलरी में ला सकते है।

बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे मोबाइल में गूगल फोटो ऑटो बैकअप ऑन रहता है जिसके कारण मोबाइल के क्लिक किये गये फोटो, वीडियो अपने आप ही बैकअप हो जाते है यानी अगर आप मोबाइल से फोटो डिलीट भी कर देते है तो गूगल फोटो द्वारा वापस लाया का सकता है तो चलिए पूरा प्रोसेस जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Photos ऐप को खोले और उस जीमेल आईडी से लॉगिन करें जो जीमेल आईडी आपके मोबाइल में रिसेट होने से पहले लॉगिन था।

स्टेप 2. यहाँ सामने ही मोबाइल से क्लिक करें गये फोटो वीडियो को देख सकते है इन फ़ोटोज़ को मोबाइल की गैलरी में लाने के लिए उस फोटो को सलेक्ट करें या उस फोटो पर क्लिक करके खोले।

phone reset photo recovery

स्टेप 3. यहाँ फोटो के ऊपर तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब फोटो के नीचे Download का ऑप्शन आ जाएगा क्लिक करें इतना करते ही यह फोटो आपके मोबाइल गैलरी में दिखने लगेगा।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – क्या मोबाईल फैक्ट्री रिसेट होने के बाद भी फोटो को वापस लाया जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ आप मोबाइल रिसेट या फ़ॉर्मेट हो जाने के बाद भी फोटो को रिकवर कर सकते है फोटो रिकवरी ऐप और सॉफ़्टवेयर के मदद से।

प्रश्न – मोबाइल रिसेट होने के कितने दिनों तक फोटो रिकवर किया जा सकता है?

उत्तर – एक बार जब मोबाइल रिसेट होता है या फ़ॉर्मेट करते है उसके बाद अगर कोई नया डेटा फोटो उस मोबाइल में कॉपी नहीं किया जाता तब तक फोटो रिकवर कर सकते है।

प्रश्न – क्या मोबाइल से फोटो डिलीट होने और उसके बाद ट्रैश बिन से भी हटा देने पर फोटो वापस लाया जा सकता है।

उत्तर – जी हाँ, आप डिस्कडिगर ऐप का इस्तेमाल करके सालो पुराने फोटो को वापस ला सकते है।

प्रश्न – मोबाइल गैलरी से फोटो डिलीट होने से कैसे बचें?

उत्तर – अगर आप गलती से कोई फोटो डिलीट कर देते है तब ऐसी स्तथी में आपको गूगल फ़ोटोज़ में ऑटो बैकअप को चालू करके रखना चाहिए इससे उस डिलीट फोटो को रिकवर करना और भी आसान हो जाता है।

प्रश्न – फोटो वापस लेन वाला ऐप कौन सा है?

उत्तर – डिलीट फोटो को वापस लाने वाला सबसे अच्छा ऐप DiskDigger हैं।

प्रश्न – आसानी से किसी भी मोबाइल से डिलीट फोटो को कैसे निकालें?

उत्तर – अगर आप आसानी से किसी भी मोबाइल के डिलीट फोटो को निकालना चाहते है तो उस मोबाइल का ट्रैश बिन या रिसेंटली डिलीट आइटम फोल्डर खोले यहाँ वह सभी फोटो सेव होते है जिन्हें हाल्ही में डिलीट किया गया होता है यह फोल्डर आपको ज़्यादातर मोबाइल में गेलरी में देखने को मिल जाएगा।

अंतिम शब्द 

मोबाइल रिसेट करने फ़ॉर्मेट करने पर मोबाइल के डाटा को रिकवर करना थोड़ा मुस्किल हो जाता है इसलिए अगर कभी फ़ोन को रिसेट या फ़ॉर्मेट करना पड़े उससे पहले फ़ोन के सभी डाटा फाइल फोटो वीडियो का बैकअप बना ले और गूगल फ़ोटोज़ ऐप में ऑटो बैकअप को ज़रूर चालू रखें।

और एक बात यह भी जान ले कि जब आप मोबाइल रिसेट करते है या फोटो डिलीट करते है तब डिस्कडिगर ऐप या अन्य सॉफ्टवेर आपके सारे के सारे फोटो को रिकवर करें ऐसा बहुत ही कम चांस होता है लेकिन ज़्यादातर फोटो रिकवर हो जाते है।

उम्मीद करता हूँ हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गये होंगे Mobile reset ke baad photo kaise laye? अगर आपको अभी भी रिसेट मोबाइल के फोटो को वापस लाने में कोई दिक़्क़त आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यू जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे फ़ेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now