2024 में सबसे सस्ते Grocery App कौन कौन से हैं जाने

दोस्तों आपने कहीं ना कहीं Grocery शब्द को जरुर सुना होगा। जो लोग अंग्रेजी भाषा के बारे में जानते हैं उन्हें तो समझ आ जाता है, लेकिन जो लोग इंग्लिश नहीं जानते वह इसका सही मतलब नहीं समझ पाते। क्या आप भी Grocery शब्द पहली बार सुन रहे हैं?

अगर आप भी कन्फ्यूजन हो कि आखिर Grocery का मतलब क्या होता है तो जानकारी के लिए बताना चाहेंगे Grocery का साधारण अर्थ है किराने की दुकान। अब Grocery App की बात करते हैं, जैसा कि आपने जाना Grocery का अर्थ किराने की दुकान होता है, इसी तरह Grocery App वह एप होते हैं, जिसकी मदद से रोजाना लाइफ में यूज होने वाली किसी भी वस्तुओं को इन एप के माध्यम से सीधा घर पर प्राप्त किया जा सकता है।

आपने टीवी या मोबाइल पर एक्टर मनोज बाजपेई का ऐड तो देखा ही होगा, जिसमें वह डायलॉग बोलते हैं “Amazon Fresh से Grocery लाओ नहीं तो महंगा पडीइंगा।” अगर आपने इस एड्स को पूरा देखा होगा, तो आप अच्छे से समझ गए होंगे, कि Grocery App आपके कितना काम आता है। आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे, Sabse Sasta Grocery App कौनसा है, जिनकी मदद से सस्ती दरों पर भी ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है। 

Sabse Sasta Grocery App के नाम और लिस्ट 

दोस्तों क्या आपको पता है कि Grocery App की मदद से घर की हर जरूरतमंद सामान को ऑनलाइन मंगवाया जा सकता हैं, जी हां आप Grocery App की मदद से आटा, चावल, सब्जी और अन्य वस्तुएं भी ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं, ऑर्डर करने के बाद आपके Grocery App में सामान की डिटेल आ जाती है, इसके साथ Grocery App में दिए गए टाइम के अनुसार आपका प्रोडक्ट डिलीवर कर दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
sabse sasta grocery app kaun sa hai

अब आप सोच रहे होंगे Grocery App तो बहुत सारे हैं लेकिन Sabse Sasta Grocery App Kaun Sa Hai? यह सवाल सिर्फ आपका ही नहीं बल्कि भारत में रहने वाले प्रत्येक ग्राहकों का है, क्योंकि हर कोई चाहता है कि उसे कोई भी सामान सबसे सस्ते में मिल जाए। आपकी इस समस्या का समाधान निकालते हुए, आज हम आर्टिकल में आगे सबसे सस्ते ट्रस्टेड Grocery App के बारे में बताएंगे।

तो चलिए दोस्तों सबसे पहले हम ट्रस्टेड Grocery App Ke Naam जान लेते हैं, फिर बाद में इसके बारे में Details से जानेंगे। 

  1. Amazon Fresh
  2. JioMart
  3. Grofers
  4. Flipkart Supermarket
  5. Big Basket
  6. PayTM Mall

Sabse Sasta Grocery Online Shopping App

दोस्तों आर्टिकल में अपने Grocery App के नाम तो जान लिए, लेकिन हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इन सभी Apps के बारे में डिटेल से जानकारी देना चाहेंगे, ताकि आप इन सभी ऐप को अच्छे से समझ सके और यह भी जान सके कि यह Apps ट्रस्ट करने लायक है अथवा नहीं।

जिन Grocery App के बारे में हम आपको डिटेल से बताने वाले है, उनकी खास बात यह है कि यह एप अपने ग्राहकों को होम डिलीवरी सेवा प्रदान करते हैं। इसी वजह से इन्हें Sabse Sasta Shopping App Cash On Delivery की कैटेगरी में भी रखा जाता हैं। तो चलिए दोस्तों अब Sabse Sasta Online Grocery App के बारे में डिटेल से जानते हैं।

1. Amazon Fresh

Amazon जैसी ई-कॉमर्स ऑनलाइन शॉपिंग एप के बारे में भला कौन नहीं जानता होगा। लाखों भारतीय आज भी Amazon App के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। अपने ग्राहकों को पूरी तरह संतुष्ट करने के बाद Amazon लाया है एक नया Grocery Platform जिसकी मदद से घर के हर जरूरतमंद सामान के लिए ऑनलाइन शॉपिंग की जा सकती है।

Amazon Fresh ऑनलाइन शॉपिंग एप के माध्यम से बीच-बीच में भारी डिस्काउंट दिया जाता है, जिससे महंगे से महंगा सामान भी सस्ते में खरीदा जा सकता है। इस ऐप के माध्यम से आपको दो तरह से डिलीवरी की जाती है Attended delivery or Unattended delivery.

Attended delivery : इस तरह की डिलीवरी में आपके सामान को एक पॉलिथीन बैग में पैक करके होम डिलीवर कर दिया जाता है। अपना आर्डर प्राप्त करने के लिए ग्राहक को घर पर मौजूद होना चाहिए ताकि ऑर्डर सही ग्राहक तक पहुँचाया जा सके।

Unattended delivery : इस तरह की डिलीवरी तब होती है जब आर्डर करने वाला ग्राहक घर पर मौजूद न हो या फिर किसी कारणवश से वह अपना आर्डर ना ले पाए, तब उसके सामान को सुरक्षित रख दिया जाता है ताकि वह अपना ऑर्डर किसी दुसरे समय में प्राप्त कर सके।

Amazon Fresh Grocery एप के माध्यम से किसी भी जगह रहकर आसानी से अपना आर्डर प्राप्त किया जा सकता है।

2. JioMart

JioMart App भारत की फेमस जिओ कंपनी के साथ जुड़ी हुई है। जिओमार्ट को कोरोना के दौरान लॉन्च किया गया था, क्योंकि इस दौरान लोगों का बाहर आना जाना माना था, इसलिए जिओ के मालिक मुकेश अंबानी ने इस ऐप को लॉन्च करके लोगों की मदद की थी।

शुरू शुरू में कोरोना काल के दौरान कुछ दिक्कतों के कारण सामान डिलीवरी में प्रॉब्लम होती थी। लेकिन बाद में कंपनी ने हर प्रॉब्लम का उपाय निकाला और साल भर के अन्दर ही यह Online Shopping App पोपुलर हो गया।

JioMart Grocery App Benefits

  • इस ऑनलाइन एप पर 50000 से ज्यादा Grocery Product उपलब्ध है जिन्हें आप किसी भी वक्त ऑर्डर कर सकते हैं।
  • भारत के अधिक से अधिक लोग इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में इस एप पर भरोसा किया जा सकता है।
  • इस एप के माध्यम से आपको फ्री होम डिलीवरी प्रदान की जाती है।
  • जिओमार्ट की मदद से आपको समय-समय पर ऑफर दिए जाते हैं, जिनकी मदद से आप ₹3000 तक की बचत कर सकते हैं।
  • इस एप  के माध्यम से प्रोडक्ट आसानी से रिटर्न किया जा सकता है।
  • प्रोडक्ट डिलीवरी के दौरान आपका प्रोडक्ट अच्छी तरह से पैक करके डिलीवर किया जाता है।

3. Grofers

Grofers App, Grocery App में से पॉपुलर ऐप है जोकि सन 2013 में लॉन्च किया गया था, शुरुआत में यह इतना नहीं चल पाया था, लेकिन कोरोना के दौरान इसके यूजर की संख्या एकदम से बढ़ गई, और इस एप के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग की डिमांड बढ़ गई।

इस एप की सबसे अच्छी बात यह है कि कुछ आइटम पर एक लिमिटेड टाइम में डिलीवरी पूरी कर दी जाती है। जिसका सीधा मतलब है कि जो ग्राहक अपने सामान को जल्दी प्राप्त करना चाहते हैं वह इन आइटम को खरीदने पर फास्ट डिलीवरी का फायदा उठा सकते हैं।

इस ऐप से ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान, प्रोडक्ट को सेफ्टी के साथ ग्राहक के होम डोर तक पहुंचा दिया जाता है।

फायदे :

  • यहाँ पर आपको ऐसे प्रोडक्ट भी मिल जाते हैं जिन्हें सिर्फ मात्र 10 मिनट के अन्दर ही डिलीवर कर दिया जाता है।
  • आर्डर किए गए सभी प्रोडक्ट को अच्छे से पैक करके सेफ्टी के साथ ग्राहक के पास भेजा जाता है।

कमियां

यहाँ पर कुछ प्रोडक्ट अन्य Grocery Apps के मुकाबले थोड़े महंगे मिलते हैं।

4. Flipkart Supermarket

फ्लिपकार्ट एक ट्रस्टेड ई-कॉमर्स वेबसाइट जहां पर हर तरह के प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदे जा सकते हैं। मैं flipkart को सबसे ज्यादा ट्रस्टेड इसलिए बता रहा हूं, क्योंकि मैंने खुद यहाँ से कई सारे प्रोडक्ट की ऑनलाइन शॉपिंग की  हैं, जोकि पूरी सेफ्टी के साथ मेरे घर तक डिलीवर हुए और प्राप्त प्रोडक्ट के साथ मेरा एक्सपीरियंस भी काफी अच्छा रहा है। वैसे तो Flipkart Supermarket की शुरुवात कोरोना के बाद हुई थी। लेकिन बेहद कम समय में यह एप काफी पोपुलर एप बन गई और आज इसके लाखो में यूजर हैं जो इस एप से पूरी तरह से संतुष्ट है।

फायदे : 

  • इस एप के माध्यम से समय-समय पर ऑफर दिए जाते हैं जिसकी मदद से सस्ता सामान खरीदा जा सकता है।
  • प्रोडक्ट रिटर्न पालिसी काफी अच्छी है।

कमियां :

कई बार पैक प्रोडक्ट की सील खुली होती है, इसलिए आपको सामान को अच्छी तरह चेक कर लेना चाहिए।

5. Big Basket

Big Basket भारत में उपयोग होने वाला सबसे पुराना ऐप है, समय के साथ इसका Grocery App भी लॉन्च कर दिया गया था। आज इसके काफी अच्छे खासे यूजर देखे जा सकते हैं। बिग बास्केट एप पर 18000 से ज्यादा वैरायटी के प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। इसी वजह से आप यहां पर आसानी से घर के अधिकतम जरूरतमंद सामान को खरीद सकते हैं।

इस Grocery App की सबसे खास बात यह है कि आप अपने मनपसंद प्रोडक्ट को 5 मिनट के अंदर ही डिलीवर करवा सकते हैं। इस एप की शुरुआत कोरोनाकाल के दौरान हुई थी, और आज भी यहाँ से लोग घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं।

6. PayTM Mall

PayTM ने हाल में ही PayTM Mall Grocery App की शुरुवात की है, जिसके माध्यम से घर बैठे घरेलु सामान को ऑनलाइन आर्डर किया जा सकता है। इस एप के जरिए आर्डर किए गए सामान को कम समय में अपने घर पर प्राप्त किया जा सकता है, क्यूंकि इस कंपनी की डिलीवरी सर्विसेज काफी अच्छी है। इसके साथ ही यह एप आपको अलग अलग तरह से पेमेंट पे करने की सर्विसेज प्रदान करती है, इसी वजह से यह एप काफी लोगो की पसंद बन चुकी है। 

फायदे:

  • किसी भी प्रोडक्ट को आसानी से रिटर्न किया जा सकता है।
  • एंड्राइड और  iOS जैसे डिवाइस में इस एप को चालान बेहद आसन है।

कमियां : 

कभी कभी प्रोडक्ट गलती से एक्सचेंज हो जाते हैं, जिसकी वजह से यूजर एक्सपीरियंस ख़राब हो जाता है।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु अब आप सभी जान गएँ होंगे की Sabse sasta grocery app कौन कौन सा है और इन ऐप्स का इस्तेमाल करके अब आप घर का रासन सामान आसानी से माँगा सकते है अगर आपको इस लेख से सम्बंधित कोई शिकायत या सुझाव हो तो निचे कमेंट कर सकते है। 

हमारा यह लेख आपके जीवन में कोई वैल्यू प्रदान करता है तो यह लेख आगे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर साझा करें ताकि और लोगो को भी जानकारी मिल सकते इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल, ऐप ट्रिक्स ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now