मोबाइल की Memory खाली करने वाला ऐप्स, और कैसे करें Storage खाली

मेमोरी खाली करने वाला ऐप : दोस्तों आपने अक्सर यह देखा होगा कि आपके मोबाइल फोन में ढेर सारी ऐप मौजूद होती हैं, जिसके कारण आपकी फोन Memory फुल हो जाती है और फोन की स्पीड भी काफी कम  हो जाती है,

लेकिन क्या आप यह जानते हैं फोन की मेमोरी फुल होने के पीछे सिर्फ ऐप ही जिम्मेदार नहीं है बल्कि मोबाइल फोन में मौजूद अनवांटेड फाइल भी इसके लिए जिम्मेदार है, क्योंकि जब आप किसी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड करते हैं, तब उसकी वजह से फोन में कुछ अनवांटेड फाइल बन जाती हैं, जोकि आपकी मेमोरी को फुल कर सकती हैं।

अगर आपके फोन की स्पीड काफी स्लो हो गई है, तो हो सकता है आपकी फोन मेमोरी फुल होने वाली हो। अगर फोन की मेमोरी फुल हो जाती है, तब Google प्ले स्टोर पर मौजूद कुछ ऐप की मदद से अपने फोन की मेमोरी खाली कर सकते हैं,

और फोन की स्पीड बढ़ा सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आप मेमोरी खाली करने वाला ऐप के बारे में जानेंगे जो आपके लिए काफी हेल्पफुल होने वाली है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

फोन मेमोरी कैसे खाली करें

आज के समय में फोन मेमोरी फुल होना आम बात है। Phone Memory Full होने के कारण है, फोन में ज्यादातर एप का होना है यही सभी एप आपके फ़ोन का स्पेस यूज करते हैं, इसकी वजह से आपके फोन की स्पीड काफी कम हो जाती है और जब आप फोन पर कोई भी इंपोर्टेंट काम करते हैं तो उसे पूरा करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

मेमोरी खाली करने वाला ऐप

लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप अपने मोबाइल में कुछ महत्वपूर्ण ऐप को इंस्टॉल करके, अपने फोन की मेमोरी है बढ़ा सकते हैं। आर्टिकल में आगे हमारे द्वारा बताए जाने वाली सभी ऐप प्ले स्टोर ऐप पर मौजूद है, इसी वजह से आप इस ऐप पर पूरा ट्रस्ट कर सकते हैं।

दोस्तों आर्टिकल में आगे हम आपको फोन मेमोरी कैसे खाली करें के बारे में बताएंगे इसीलिए आर्टिकल को आगे पढ़ते रहे।

फोन मेमोरी खाली करने वाला ऐप और नाम की लिस्ट

दोस्तों वैसे तो फोन मेमोरी को खाली करने के लिए इंटरनेट पर अनेकों ऐप मौजूद हैं, लेकिन यह सभी ऐप थर्ड पार्टी ऐप होते हैं, जिसकी वजह से हम इन मोबाइल ऐप पर भरोसा नहीं कर सकते।

अगर आप भी ऐसे एप की तलाश में है, और फोन की मेमोरी को खाली करना चाहते हैं, तब आपको हमारे द्वारा सुझावित मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करना चाहिए, जोकी पूरी तरह से ट्रस्टेड है, क्योंकि यह सभी ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद है।

फोन मेमोरी खाली करने वाला ऐप और Name List

  1. CCleaner
  2. SD Maid
  3. AVG Cleaner
  4. Smart Phone Cleaner
  5. File By Google

फोन मेमोरी खाली करने वाला ऐप

दोस्तों अगर आपके फोन की मेमोरी भर चुकी है तो हो सकता है, Phone Memory full होने से आपके साथ फ़ोन सम्बंधित दिक्कते हो रहीं हों। इसी वजह से हम आपके लिए लाए हैं वह सभी प्रोटेक्ट ऐप जो आपके फोन की मेमोरी को खाली कर सकते हैं। ज्यादा देरी ना करते हुए आर्टिकल में आगे सभी एप के बारे में विस्तार से जाते हैं।

CCleaner

CCleaner एंड्राइड यूजर के लिए सबसे पॉपुलर ऐप है। इसका उपयोग सिर्फ फोन में नहीं बल्कि पीसी में भी किया जाता है, बशर्ते आपको पीसी के लिए अलग फॉर्मेट का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना पड़ता है।

storage khali karne wala app

फोन में इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद, Analyze Option की मदद से फोन की सभी फाइल और ऐप को क्लीन किया जा सकता है। फोन में मौजूद एप और फाइल्स को क्लीन करने के बाद आपके फोन में काफी हद तक स्पेस बढ़ जाता है और आपका फोन अच्छा परफॉर्मेंस करने लगता है।

CCleaner Features in Hindi 

  • सीसी क्लीनर की मदद से फोन में मौजूद अनवांटेड फाइल को रिमूव किया जा सकता है।
  • इस ऐप में कुछ एडवांस फीचर मौजूद है, जिसकी मदद से यह फोन में हार्मफुल ऐप को इंडिकेट करता है, ताकि आप उसे आसानी से अनइनस्टॉल कर सकें।
  • इस ऐप की मदद से आपको फोन की रैम तथा प्रोसेसर की कंडीशन चेक करने का फीचर मिल जाता है।
  • आप इस ऐप की मदद से फोन बैटरी का टेंपरेचर चेक कर सकते हैं।
App NameCCleaner
Download100,000,000 +
Size20.40 MB
Review2 Million
Required OSAndroid 8.0
Released Date10 Jun 2014
In-app PurchasesRs. 34 – 569 Rupees

SD Maid

अगर आप किसी ऐसी एप की तलाश में है जो आपके फोन के स्पेस को खाली करे और साइज़ में भी काफी छोटा हो, तो SD Maid आपके लिए सबसे बेस्ट एप साबित हो सकता है। यह ऐप आपके फोन में मौजूद डुप्लीकेट फाइल है अनवांटेड फाइल है तथा छोटे-मोटे वायरस को डिलीट कर सकता है।

इस एप का सबसे खास फीचर यह है कि इसमें आपको शेड्यूल क्लीनर का ऑप्शन मिल जाता है, मतलब आप फ़ोन क्लीन करने के लिए शेड्यूल ऐड कर सकते हैं, जिसकी मदद से एक निश्चित समय पर आपका फोन ऑटोमेटिक क्लीन हो जाएगा। इसके अलावा आप एप का पेड वर्जन भी खरीद सकते हैं, जिसमें आपको और एडवांस फीचर्स मिल जाते हैं।

SD Maid App Feature in Hindi

  • इस एप में अनवांटेड फाइल को रिमूव करने का ऑप्शन उपलब्ध है।
  • इस ऐप के माध्यम से आप उन सभी एप का पता लगा सकते हैं जिसको आपने कुछ समय पहले ही अनइनस्टॉल किया था।
  • फोन की गैलरी में अनवांटेड फाइल को रिमूव कर सकता है।
  • इस ऐप में मौजूद फीचर की मदद से आप एक निश्चित समय के दौरान अपना फोन क्लीन कर सकते हैं।
App NameSD Maid
Download10,000,000 +
Size5.26 MB
Review267 K
Required OSAndroid 5.0
Released Date4 April 2011
In-app PurchasesRs. 27 – 820 Rupees

AVG Cleaner

AVG Cleaner App एंड्रॉयड फोन में मौजूद सभी जंग फाइल को डिलीट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके साथ यह एप आपके फोन की मेमोरी बूस्ट कर सकता है जिससे आपकी फोन की परफॉर्मेंस काफी हद तक बढ़ जाती है।

आप इस एप का उपयोग डुप्लीकेट फाइल तथा कम क्वालिटी वाले फोटो को डिलीट करने में भी कर सकते हैं। यह ऐप फोन में चल रही बैकग्राउंड एप्स को बंद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसके साथ ही ऐप में बैटरी सेवर का ऑप्शन देखने को मिल जाता है, जोकि फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकता है।

AVG Cleaner Feature in Hindi

  • यह एप आपके फोन की अनवांटेड फाइल, कम क्वालिटी वाली फोटो तथा वायरस को रिमूव करता है।
  • यह ऐप आपके फोन संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को स्क्रीन पर शो कर सकता है।
  • फोन की लांग बैट्री लाइफ के लिए काफी हेल्पफुल है।
App NameAVG Cleaner
Download50,000,000+
Size20 MB
Review1 M
Required OSAndroid 8.0
Released Date30 April 2013
In-app PurchasesRs. 30 – 5399 Rupees

Smart Phone Cleaner

Smart Phone Cleaner एक फास्ट फोन क्लीनर ऐप है इस ऐप में एक क्लिक की मदद से आप पूरा फोन को क्लीन कर सकते हैं। यह ऐप आपके फोन में मौजूद अनवांटेड जंक फाइल्स को पूरी तरह से रिमूव कर देता है। इस एप की सबसे खास बात यह है

कि यह पूरी तरह से निशुल्क है, इसलिए कोई भी एंड्रॉयड यूजर इस ऐप का इस्तेमाल कर सकता है। यह एप प्ले स्टोर में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। आप चाहें तो निचे दिए गए डाउनलोड लिंक से एप को डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

Smart Phone Cleaner Feature in Hindi

  • इस ऐप में आपको जंक फाइल डिलीट करने का ऑप्शन मिल जाता है।
  • एप में मौजूद फीचर की मदद से आप किसी भी फ़ोन एप को सेलेक्ट करके, डायरेक्ट इस एप के माध्यम से डिलीट कर सकते हैं।
  • आपके फोन में होने वाली हार्मफुल एक्टिविटी को इंडिकेट कर सकता है।
App NameSmart Phone Cleaner
Download1,000,000 +
Size17.83 MB
Review30 K
Required OSAndroid 7.0
Released Date25 Aug 2022
Offered ByRadio, Podcast, Games

File By Google

बात करें Storage khali karne wala app ट्रस्टेड ऐप की तो गूगल द्वारा लांच किया गया है यह एक ट्रस्टेड ऐप है। इस एप में Clean Tab सेक्शन में आपको फ़ोन मेमोरी खाली करने के लिए कई सारे विकल्प मिल जाते हैं।

यहाँ से आप डुप्लीकेट फाइल, यूजलेस फोटो और स्क्रीनशॉट, जैसी फाइल को आसानी से रिमूव कर सकते हैं। आप इस सेक्शन की मदद से सिलेक्टेड फाइल को आसानी से रिमूव कर सकते हैं। यह एप प्ले स्टोर पर आसानी से उपलब्ध हो जाता हैं, डाउनलोड लिंक आप निचे देख सकते हैं।  

File By Google Feature in Hindi

  • इस एप की मदद से आप फ़ोन के साथ एक्सटर्नल मेमोरी को भी आसानी से क्लीन कर सकते हैं।
  • यह एप अन्य क्लीनर के मुकाबले काफी फ़ास्ट है।
  • इस एप में मनोरंजन के लिए सांग, विडियो, और अन्य मीडिया फाइल उपलब्ध हैं।
  • इस एप की मदद से आपको Google Drive का स्पेस मिल जाता है।
App NameFile By Google
Download1,000,000,000 +
Size10.59 MB
Review7 M
Required OSAndroid 5.0
Released Date1 Dec 2017
Offered ByGoogle LLC

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु अब आप सभी यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे मोबाइल में Storage khali karne wala app कौन कौन सा है और यह भी जान गएँ होंगे इन ऐप्स द्वारा फोन मेमोरी कैसे खाली करें अगर आपको अभी भी फ़ोन की मेमोरी खाली करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धनयवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now