वोटर आईडी से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

वोटर आईडी से आधार कार्ड लिंक कैसे करें – जिस तरह से पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरुरी है उसी तरह अब वोटर आईडी कार्ड को भी आधार कार्ड से लिंक करना पड़ेगा हालाँकि फ़िलहाल वोटर आईडी आधार कार्ड लिंक करना उतना जरुरी नहीं है लेकिन आने वाले समय में यह सभी के लिए अनिवार्य हो सकता है।

वोटर आईडी कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला मुख्य डॉक्युमेंट में से एक है जिसका मुख्य इस्तेमाल चुनाव के दौरान वोट डालना होता है बिना वोटर आईडी से वोट नहीं दिया का सकता और अन्य कामों में अपने पहचान जैसे एड्रेस प्रूफ, उम्र, के लिए भी इसका आईडी का इस्तेमाल किया जाता है।

वोटर आईडी आधार कार्ड से लिंक करने का प्रस्ताव 2015 में ही चुनाव आयोग द्वारा किया गया था जिससे चुनाव में हो रहे फ़र्ज़ी वोटर पर रोक लगाया जा सके लेकिन यह मामला कुछ ही महीनो बाद सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया और कोर्ट ने यह प्रस्ताव रोक दिया।

ऐसा इसलिए क्यूंकि विपक्षी पार्टी इस प्रस्ताव के बिलकुल खिलाफ थे हालाँकि आधार कार्ड से वोटर आईडी लिंक करने पर कई फ़र्ज़ी वोटो को कम किया जा सकता था।

लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा संसद में पेश करे गए चुनाव कानून विधेयक 2021 (Election Laws Amendment Bill, 2021) को लोकसभा द्वारा मंजूरी से दी गई है इस बिल के अनुसार अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना होगा।

वोटर आईडी से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

हम आपको बता दे इस बिल में अभी भी आधार कार्ड नंबर बताने को वैकल्पिक रखा गया है यानी की अभी भी वोटर आईडी को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य नहीं किया गया है जब भी यह प्रोसेस जरूरी हो जायेगा हम आपको इसी लेख के माध्यम से अपडेट कर देंगे।

वोटर आईडी से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

अगर फिर भी आप अपना वोटर आईडी आधार कार्ड से जोड़ना चाहते है तो आगे के सभी स्टेप्स पढ़े, आज हम वोटर कार्ड और आधार कार्ड लिंक करने के चार तरीके बताएंगे जिन्हे आप फॉलो करके आसानी से आधार लिंक कर पाएंगे।

गवर्नमेंट वोटर पोर्टल वेबसाइट की मदद से

इस वेबसाइट से वोटर आईडी को आधार से लिंक करने के लिए नया अकाउंट बनाना होगा, अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले इस पोर्टल वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in/ को खोले और नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले Create an account पर क्लिक करें,

स्टेप 2. नया पेज खुलेगा जिसमें अपना ईमेल आईडी या 10 अंको का मोबाइल नंबर दर्ज करें,

वोटर आईडी आधार कार्ड लिंक

स्टेप 3. और continue या send OTP पर क्लिक करें आपके मोबाइल नंबर या ईमेल पर एक ओटीपी आएगा जिसे नीचे दिए पर दर्ज करें,

स्टेप 4. Create password का नया पेज खुलेगा जिसमें Enter new password बॉक्स में कोई भी नया पासवर्ड दर्ज करें और नीचे confirm password बॉक्स में भी अपना वहीं पासवर्ड दर्ज करके नीचे दिए बटन create account पर क्लिक करें, आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जायेगा,

स्टेप 5. अब एक नया पेज खुलेगा जिस पर Welcom पर क्लिक और your profile details में अपना पहला नाम, लास्ट नाम ओर जिला जेंडर डाल कर submit करें, अब आप वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए मान्य हो,

नोट – अगर किसी कारण अकाउंट लॉगआउट हो जाता है तो दुबारा से अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करके अकाउंट लॉगिन कर सकते है।

स्टेप 6. वेबसाइट के होम पेज पर कई सारे ऑप्शन मिलेंगे उनमे से Feed aadhar number पर क्लिक करें,

स्टेप 7. यहाँ आधार कार्ड की सभी डिटेल भर दे, और एक सारी जानकारी चेक करके सबमिट करें अब स्क्रीन पर लिखा हुआ आएगा आपका रजिस्ट्रेशन सफलता पूर्वक दर्ज हो चूका है यानि की voter id se adhar card link हो चूका है।

SMS करके वोटर आईडी को आधार कार्ड से कैसे जोड़े

सिम्पल मोबाइल फोन से मैसेज भेज कर भी वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करा सकते है उसके लिए सबसे पहले आपको रजिस्टर मोबाइल नंबर मेसेज बॉक्स में अपना वोटर आईडी का नंबर ओर आधार कार्ड का नंबर लिखकर 166 या 51969 पर भेजना होगा। (उदाहरण – ECILINK Tk23553 23455432345674 और 166 पर भेजे)

फोन कॉल से वोटर आईडी को आधार से लिंक कैसे करें

जी हां अब आप सिर्फ एक कॉल की मदद से अपने वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक कर सकते है इसके लिए सरकार द्वारा एक नंबर जारी किया गया है बस आपको शनिवार ओर रविवार छोड़ कर बाकी दिन सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक 1950 नंबर पर कॉल लगाना होगा,

आपसे कुछ डिटेल पूछे जाएंगे जैसे आपका आधार नंबर ओर वोटर आईडी नंबर और कुछ समय में ही आपका वोटर आईडी आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा।

अपने पंचायत भवन जाकर वोटर आईडी से आधार कार्ड लिंक कैसे करें

आपको अपने पंचायत कार्यालय में जाना होगा और वहां उपस्तिथि कर्मचारियों को कहे वोटर आईडी से आधार लिंक करना है ध्यान रहे आप अपने साथ आधार कार्ड ओर वोटर आईडी कार्ड साथ लेकर जाए और कर्मचारियों द्वारा आपका वोटर आधार से लिंक कर दिया जाएगा।

अगर आपकी उम्र अभी 18 वर्ष हुई है तो वोटर आईडी बनाते समय ही आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करा सकते है।

वोटर आईडी से आधार कार्ड लिंक करने के फायदे 

वोटर आईडी आधार से लिंक करने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा की कोई भी वयक्ति फ़र्ज़ी वोट नहीं कर सकेंगे बहुत बार ऐसा देखा गया है की अगर कोई दिल्ली में रहता है तो दिल्ली का वोटर आईडी कार्ड बनवाता है  और दूसरे शहर में ट्रांसफर हो जाने पर वहाँ के शहर का भी वोटर आईडी कार्ड आसानी से बन जाता है।

जिससे लोग एक साथ दो जगह वोट दे सकते है जो की बहुत गलत है और इसी चीज़ को रोकने के लिए (Election Laws Amendment Bill, 2021) पास किया गया है इस बिल के अनुसार वोटर कार्ड तो आधार से लिंक करना पड़ेगा हालाँकि यह अभी अनिवार्य नहीं किया गया है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

क्या वोटर आईडी कार्ड आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है?

जी नहीं, फ़िलहाल के लिए वोटर आईडी आधार से लिंक करना जरुरी तो नहीं है लेकिन आने वाले समय पर यह अनिवार्य हो सकता है।

वोटर आईडी आधार से जोड़ने के लिए पोर्टल वेबसाइट में किस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करें?

पोर्टल वेबसाइट पर किसी भी मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।

वोटर आईडी आधार से नहीं लिंक करने पर क्या होगा?

फ़िलहाल वोटर आईडी आधार से लिंक करना अनिवार्य नहीं है यानि की कुछ भी नहीं होगा।

किन किन तरीको से वोटर आईडी आधार कार्ड से जोड़ सकते है,

पहला SMS, करने दूसरा कॉल करके तीसरा पोर्टल वेबसाइट के मदद।

यह भी पढ़े

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख voter id se adhar card link kaise kare पढ़ कर जान गए होंगे कि कैसे वेबसाइट, कॉल , एसएमएस द्वारा कैसे वोटर आईडी आधार से लिंक किया जाता है अगर अभी लिंक करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो नीचे कमेंट्स करके पूछे।

मेरा यह लेख आप सभी को कैसा लगा अगर अच्छा लगा तो अपने दोस्तो ओर फैमली के साथ साझा करें और इसी तरह की तकनीकी जानकारी टिप्स ट्रिक के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment