2022 में Demat Account kaise kholte hai जाने पूरा स्टेप्स | डीमैट अकाउंट क्या होता है

हैलो दोस्तो, क्या आप भी शेयर बाजार में पैसे निवेश करने का सोच रहे है लेकिन यह नहीं पता कि कैसे किसी कंपनी का शेयर खरीद और बेच सकते है हम आपको बता दे शेयर बाजार में पैसे निवेश, Mutual Funds में पैसे निवेश करने के लिए एक डिमैट अकाउंट होना बेहद जरूरी है तो चलिए जानते है 2022 में Demat Account kaise kholte hai.

जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है देश भी डिजिटल होता जा रहा है पहले के समय शेयर खरीदने बेचने का प्रोसेस ऑफलाइन ओर दस्तावेजों के मदद से होता था।

लेकिन आज के समय पर यह सभी प्रोसेस ऑनलाइन और काफी।आसान हो गई है आज मार्केट में ऐसे बहुत से एप्लिकेशन ब्रोकर कंपनी मौजूद है जहां से हम डीमैट अकाउंट ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते है।

डीमैट अकाउंट क्या होता है

डीमैट अकाउंट कैसे खोले के तरीके जानने से पहले यह जान लेते है कि आखिर डीमैट अकाउंट क्या होता है और डीमैट अकाउंट की जरूरत क्यों पड़ती है डीमैट अकाउंट यह भी एक बैंक अकाउंट की तरह ही होता है।

Demat Account kaise kholte hai

जिस तरह बैंक अकाउंट से पैसों का लेन देन किया जाता है और एक ही जगह पैसे डिजिटल फॉर्म में स्टोर रहते है ओर ऑनलाइन खरीददारी करने पर डिजिटल रूप में ही पैसा ट्रांसफर किया जाता है हालांकि आप बैंक अकाउंट के पैसे फिजिकल मुद्रा में भी निकाल सकते है।

इसी तरह काम करता है डीमैट अकाउंट लेकिन यहां आप कोई भी फिजिकल मुद्रा नहीं निकाल सकते डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल तब किया जाता है जब हम किसी कंपनी के शेयर खरीदते है।

डीमैट अकाउंट कैसे काम करता है

यह शेयर आपके बैंक अकाउंट में तो स्टोर नहीं हो सकता इसलिए शेयर को डिजिटल फॉर्म में स्टोर करने के लिए डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल किया जाता है यहां आप जितने भी शेयर खरीदत, बेचते है mutual funds, IPO में निवेश करते है उसका सारा ब्योरा स्टोर होता है।

पहले के समय में जब भी शेयर ख़रीदा जाता था तब कंपनी द्वारा कुछ दस्तवेज आपके पास भेजे जाते थे जो इस बात का प्रमाण होता था की आपने फलाना कंपनी के शेयर ख़रीदे है और इतने रूपए के निवेश करें है लेकिन यह प्रोसेस अब काफी आसान हो गया है।

क्योंकि अब Demat Account का दौर आ गया बस अब जब कंपनी का शेयर खरीदते, या किसी भी तरह के स्टॉक्स में निवेश करते है तो कंपनी द्वारा कोई दस्तावेज नहीं भेजा जाता बल्कि डीमैट अकाउंट में डिजिटल स्टोर किया जाता है जिस तरह बैंक अकाउंट में होता है।

डीमैट अकाउंट में शेयर डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप स्टोर करना ही Demat कहलाता है डीमैट अकाउंट का पूरा नाम Dematerialize है।

Discount Broker और Full Service Broker में अंतर

डीमैट अकाउंट दो प्रकार के ब्रोकरेज फर्म द्वारा खोला जाता है पहला Full Service Broker और Discount Broker जीतने भी बैंक है और कुछ ब्रोकर जैसे मोतीलाल ओसवाल, शेरखान, Axis security, HDFC security यह Full Service Broker हैं।

जबकि Upstox, Zerodha, 5Paisa यह सभी डिस्काउंट ब्रोकर्स है और इनके द्वारा डीमैट अकाउंट खुलवाने पर फूल सर्विस ब्रोकर से कम चार्ज लगता है ऐसा इसलिए क्योंकि फूल सर्विस ब्रोकर में हमें डिस्काउंट ब्रोकर के अपेक्षा ज्यादा facility मीलते है जैसे कॉल करके शेयर खरीद ओर बेच सकते है साथ ही शेयर कंपनी से संबंधित जानकारी भी डिटेल में जान सकते है।

जबकि Discount ब्रोकर में यह सुविधा नहीं देखने को मिलती जिस कारण Discount Broker द्वारा डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क काफी कम या फ़्री होता है और शेयर डिलीवरी, ट्रेड, सालाना चार्ज भी काफी कम होता है तो चलिए जानते है Demat Account kaise kholte hai और डीमैट अकाउंट के फायदे, डीमैट अकाउंट के नुकसान डीमैट अकाउंट की सभी जानकारी।

डीमैट अकाउंट खोलने का पात्रता मापदंड

  • अगर आप भारत में डीमैट अकाउंट खुलवा रहे है तो जरुरी है की आप भारतीय निवासी होने चाहिए।
  • आपकी उम्र 18 वर्ष या उससे ज्यादा होना चाहिए हलाकि आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है तो आपके अभिवावक आपके लिए डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है।
  • पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ और इनकम प्रूफ, बैंक प्रूफ होना जरुरी है।

डीमैट अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट

एक Demat Account खोलने के लिए क्या क्या चाहिए – वैसे डीमैट अकाउंट अलग अलग ब्रोकर्स द्वारा ऑनलाइन खोला जा सकता है और ऑफलाइन भी खोला जा सकता है लेकिन सभी प्लेटफार्म में Demat अकाउंट खोलने में लगने वाले दस्तावेज लगभग एक जैसे ही होते है चलिए जाने वह जरुरी डाक्यूमेंट्स क्या क्या है जिसके बिना डीमैट अकाउंट नहीं खोला जा सकता।

पैन कार्ड – सबसे जरुरी है एक पैन कार्ड का होना यह आपके सभी डॉक्यूमेंट में सबसे ज्यादा जरुरी डाक्यूमेंट्स में से एक है पैन कार्ड से ही आपके निजी फाइनेंसियल रिपोर्ट के बारे में जानकारी ली जाती है।

आधार कार्ड – यह भी एक आवश्यक डॉक्यूमेंट है जिसका इस्तेमाल NSDL और CDSL द्वारा डीमैट अकाउंट आधार वेरिफिकेशन के लिए किया जाता है लेकिन ध्यान रहे आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक हो।

पासपोर्ट साइज फोटो – अगर आप ऑफलाइन डीमैट अकाउंट खुलवाना चाहते है तो आपको पास पॉट साइज फोटो की जरुरत पड़ेगी अगर आप Online Demat Account Kholna चाहते है तो सिर्फ एक सेल्फी फोटो की जरुरत पड़ेगी।

Signature – ऑफलाइन Demat account opening form भरते है तो फॉर्म पर Signature करने की जरुरत पड़ेगी और ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोलते है तब सफ़ेद कागज में स्कैन Signature की जरुरत पड़ेगी और किसी किसी ब्रोकर जैसे Upstox में आपको मोबाइल के स्क्रीन पर ही स्कैन करना पड़ेगा।

बैंक डिटेल्स और इनकम डिटेल्स – ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीको से डीमैट अकाउंट खुलवाने पर बैंक की डिटेल देनी होती है जबकि इनकम डिटेल की जरुरत तभी होती जब आप ट्रेडिंग भी करना चाहते हो।

जब भी आप ऑनलाइन डीमैट अकाउंट ओपन करते है तब आपको यह सभी दस्तावेज स्कैन कॉपी के रुप में मोबाइल पर रखना होता है ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी सबमिट करनी होती है जबकि ऑफलाइन में सिर्फ डॉक्यूमेंट का फोटो कॉपी जमा करना होता है।

Demat Account kaise kholte hai

आम तौर पर डीमैट अकाउंट दो तरीको से खोल सकते है पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन, ऑफलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोले जांनने के लिए आगे पढ़े फ़िलहाल अभी ऑनलाइन तरीको की बार करते है।

Online demat account kaise khole apps

ऑनलाइन Demat Account खोलना बहुत आसान हो गया है और आज मार्किट में ऐसे कई एप्लीकेशन, वेबसाइट मौजूद है जिनके मदद से ऑनलाइन डीमैट अकाउंट खोल सकते है और यह एप्लीकेशन ज्यादातर Discount Broker होते है जिस कारण चार्ज भी कम देखने को मिलते है चलिए जानते है वह एप्लीकेशन, वेबसाइट कौन से है।

Upstox – Upstox भारत के टॉप 10 ब्रोकर के लिस्ट में आता है इस ऐप के मदद से ऑनलाइन डीमैट अकाउंट अगले 10 मिनट में खोल सकते है और चार्जेस भी Full सर्विस ब्रोकर के मुकाबले कम है Upstox कंपनी में भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति रतन टाटा जी ने निवेश किया हुआ है जिस कारण Upstox पर भरोसा किया जा सकता है।

Upstox पर डीमैट खाता खुलवाने के दौरान कोई भी दिक्कत परेशानी होती है तो Upstox कस्टमर केयर को कॉल करके भी जानकारी ले सकते है कस्टमर केयर द्वारा आपको अच्छे से समझाया जायेगा क्यों दिक्कत आ रही है और कैसे ठीक कर सकते है।

Zerodha – Zerodha भारत का पहला ब्रोकर है जिसने डिस्काउंट ब्रोकर की सुविधा प्रदान कि थी और यह भारत का नंबर 1 ब्रोकर है Zerodha ने ही सबसे पहले बहुत से प्रोडक्ट्स फैसिलिटी जैसे आईपीओ, Mutual फंड, शेयर मार्केट, फ्यूचर एंड ऑप्शन, ट्रेडिंग, currency trading में निवेश करना सभी फैसिलिटी को एक ही प्लेटफॉर्म पर लाया था।

Groww – Groww के बारे में आपने पहले कभी ना कभी सुना ही होगा टेलीविजन एड्स में, Groww की शुरुआत 2016 में हुई थी जो की एक भारतीय कंपनी है और शुरुवाती दौर में सिर्फ Mutual Funds में पैसे निवेश कर सकते थे।

लेकिन Groww एप के यूजर बड़ने और Mutual Fund में अच्छा रिस्पॉन्स मिलने के बाद अब Groww एप के द्वारा डिजिटल गोल्ड, शेयर बाज़ार, ट्रेडिंग में भी पैसे निवेश करने की सुविधा मिल जाती है और Groww एप की सबसे खास बात यह है कि अब आप us के स्टोक्स में भी पैसे निवेश कर सकते है।

AngleOne – AngleBroker का नाम तो सुना होगा यह फूल सर्विस ब्रोकर है लेकिन चार्जेस डिस्काउंट ब्रोकर जैसे, पिछले 25 सालो से अपना यह सर्विस लोगो को प्रदान करा रहा है ओर अब AngleBroker ने अपना नाम बदल कर AngleOne कर लिया है और AngleOne के अब तक कुल 11 हजार से भी ज्यादा ऑफिस उपलब्ध है।

5Paisa – 5Paisa कि शुरुवात 2016 में हुई थी एक Discount Broker के रूप में जहां आप डीमैट अकाउंट खुलवा कर mutual fund, currency trading, equity trading, Future and Option ट्रेडिंग, शेयर में निवेश कर सकते है।

साथ ही इस एप्लिकेशन के मदद से हेल्थ insurance, car insurance भी करा सकते है इतना ही नहीं आप चाहे तो 5Paisa से लोन के लिए भी अप्लाई कर सकते है। यह सभी ऐप एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर से और IOS यूजर ऐप स्टोर डाउनलोड करके इनस्टॉल कर सकते है।  

ऑनलाइन डीमैट अकाउंट कैसे खोले सारा प्रोसेस जाने

उपर बताए गए ऐप्स Upstox, Zerodha, 5Paisa, Groww यह सभी एक डिस्काउंट ब्रोकर्स है अगर आप शेयर बाज़ार में बिल्कुल नए है और कम चार्ज वाले ब्रोकर के मदद से डीमैट अकाउंट खोलना चाहते है तब यह ऐप्स आपके लिए बेस्ट है।

चाहे कोई भी एप्स या ब्रोकर हो सभी में लगभग डिमैट अकाउंट बनाने का प्रोसेस एक ही जैसा होता है बस एक दो स्टेप्स आगे पीछे हो सकते है तो चलिए जानते है डीमैट अकाउंट खोलने का तरीका क्या है?

स्टेप 1. सबसे पहले जहां से डीमैट अकाउंट खुलवाना चाहते है उसका ऑफिसियल वेबसाइट या एप खोले और मोबाइल नंबर के जरिए Sign Up करें और ईमेल आईडी भी वेरीफाई कर ले।

Upstox Account Opening Link

डीमैट अकाउंट क्या होता है

नोट– हम यहां Upstox ब्रोकर से डीमैट अकाउंट खोलने के स्टेप्स जानेंगे आप किसी भी ब्रोकर्स एप का इस्तेमाल कर सकते है अगर आप Upstox पर डीमैट अकाउंट खोलने के प्रोसेस को और भी ज्यादा डिटेल और स्क्रीनशॉट के जरिए जानना चाहते है तो यहां नीचे लिंक पर क्लिक करे।

Upstox में डीमैट अकाउंट खोले पूरा स्टेप्स

स्टेप 2. अब आपको अपना PAN Card का डिटेल भरना होगा और कुछ निजी जानकारी जैसे आप सालाना कितना कमाते है, मेल है या फीमेल, शादीशुदा है या नहीं।

स्टेप 3. आपके सामने सिग्नेचर बॉक्स आ जाएगा जहां डिजिटल फॉर्म में मोबाइल स्क्रीन पर ही Signature करना होगा।

स्टेप 4. सिग्नेचर हो जाने के बाद अपने Upstox अकाउंट को DigiLocker के साथ कनेक्ट करना होगा इसके लिए आपके आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे दर्ज करके DigiLocker से कनेक्ट हो सकते है।

स्टेप 5. अगले स्टेप में आपको अपना सेल्फ़ी फोटो क्लिक करके अपलोड करना होगा और बैंक अकाउंट के डिटेल जैसे अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, अकाउंट होल्डर नाम इत्यादि दर्ज करने होंगे।

स्टेप 6. अब Upstox का eSign फॉर्म खुल जाएगा जिस पर Sign Now पर क्लिक करे अब NSDL वेबसाइट की पेज खुल जाएगी जहां आपको अपना आधार कार्ड वेरीफाई करना होगा।

डीमैट अकाउंट कैसे खोले

स्टेप 7. अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करे अब आधार लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके द्वारा डीमैट अकाउंट खोलने का एप्लिकेशन Upstox पर सबमिट हो जाएगा।

यह सभी स्टेप्स सफतापूर्वक सम्पूर्ण हो जाने के कुछ ही देर में आपका डिमैट अकाउंट Upstox द्वारा खोल दिया जाएगा और Upstox से रजिस्टर ईमेल आईडी पर यूजर आईडी और पासवर्ड भेज दिया जाएगा।

कभी कभी एप्लिकेशन वेरीफिकेशन में 3 दिन का समय भी लग सकता है और एक बार यूजर आईडी और पासवर्ड मिलने पर Upstox में लॉगिन करके शेयर बाज़ार, ट्रेडिंग, Mutual Funds में पैसे निवेश कर सकते है।

Offline Demat Account kaise kholte hai

ऑफलाइन डीमैट अकाउंट अक्सिक्स बैंक, HDFC बैंक, PNB और SBI बैंक से खुलवा सकते है इसके साथ ही Zerodha, Upstox जैसे ऑनलाइन ब्रोकर के साथ भी ऑफलाइन डीमैट अकाउंट खुलवा सकते है। 

बस आपको अपने बैंक्स में जाना होगा और डीमैट अकाउंट खोलने का फॉर्म भर के जमा करना होगा फॉर्म के साथ साथ अपने सभी डाक्यूमेंट्स को भी जमा करे। 

Zerodha, Upstox में ऑफलाइन डीमैट अकाउंट खोलने के लिए इनके ऑफिसियल वेबसाइट से Demat Account Kholne का फॉर्म डाउनलोड कर ले और और फॉर्म में दिए सभी डिटेल्स को भरे,

और साथ में अपना डॉक्यूमेंट जैसे आइडेंटिटी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ, इनकम डिटेल की कॉपी भी अटैच करके Zerodha, Upstox के ऑफिस में जमा करना होगा। 

डीमैट अकाउंट के फायदे

क्या आपको पता है डीमैट अकाउंट के फायदे कई सारे है जो आपके शेयर बाज़ार में पैसे निवेश करने ट्रेडिंग करने के अनुभव को और भी आसान बनाता है जिसे आपको एक बार जरूर जान लेना चाहिए।

  1. सबसे बड़ा फायदा यह है कि डीमैट अकाउंट खोलने का प्रोसेस अब ऑनलाइन हो गया है जबकि पहले के समय में यह प्रोसेस ऑफलाइन हुआ करते थे।
  2. अब कोई भी शेयर खरीदते है तो यह डिजिटल फॉर्म में हमारे डीमैट अकाउंट में स्टोर होता है जबकि पहले शेयर खरीदने पर कंपनी द्वारा एक कागजात दिए जाते थे जो यह बताता था कि आपने किस कंपनी का कितना शेयर खरीदा है जिसका खोने और खराब होने का डर होता था।
  3. डीमैट अकाउंट में शेयर का लेन देन यानी खरीदना बेचना, ट्रेडिंग करना, Mutual Funds में पैसे निवेश करना यह सभी प्रक्रिया डिजिटल ही हुआ करती है जिस कारण से चोरी धोखाधड़ी होने के चांस भी बहुत कम होते है।
  4. पहले के समय में शेयर का स्थानांतरण करने में महीनों भर का समय लग जाता था लेकिन अब शेयर का स्थानांतरण एक डीमैट अकाउंट से दूसरे डिमैट अकाउंट में कुछ ही समय में कर सकते है।
  5. पहले के समय जब डीमैट अकाउंट ऑनलाइन नहीं हुआ करता था तब शेयर बेचना बड़ा ही मुश्किल काम था, पहले किसी भी कंपनी के शेयर अधिक मात्रा में बेचने होते थे और सम संख्या में शेयर बेच सकते थे लेकिन अब डीमैट अकाउंट के जरिए एक शेयर भी बेच सकते है।
  6. डीमैट अकाउंट खोलने के बाद Mutual फंड, ट्रेडिंग, आईपीओ, डिजिटल गोल्ड, SIP, शेयर बाज़ार में पैसे निवेश कर सकते है।
  7. अगर आप किसी कारण डीमैट अकाउंट बंद करवाना चाहते है तो इसके लिए ऑनलाइन ही एप्लिकेशन सबमिट कर सकते है।
डीमैट अकाउंट के नुकसान

आपको पता ही होगा किसी भी चीज के फायदे के साथ नुकसान भी होते है इसे डीमैट अकाउंट के नुकसान तो नहीं लेकिन कमियां का सकते है।

  1. डीमैट अकाउंट खुलवाने के बाद लंबे समय तक डीमैट अकाउंट का ना इस्तेमाल करने से अकाउंट फ्रिज हो सकता है या बंद भी हो सकता है इसलिए डीमैट अकाउंट का बीच बीच में इस्तेमाल करते रहे।
  2. डीमैट अकाउंट खुलने के बाद एप शेयर बाजार में पैसा निवेश करे या नहीं, ट्रेडिंग करे या नहीं लेकिन हर साल Maintenance चार्ज AMC देना होगा।
  3. Demat Account के जरिए ट्रेडिंग करना शेयर में पैसे निवेश करना आसान तो होता है लेकिन इसके लिए आपको तकनीकी की अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिएं।

सबसे जरूरी यह की आप पूरी तरह से पुष्टि कर ले की आपको डीमैट अकाउंट की जरूरत है या नहीं तभी एक नया डीमैट अकाउंट खुलवाए।

Demat Account Charges कितने लगते है

किसी भी ब्रोकर द्वारा डीमैट अकाउंट खुलवाने पर बहुत से चार्जेस लगते है जैसे Maintenance Charge, Equity Delivery, Trading Charge और डीमैट अकाउंट ओपन चार्ज।

हमने आपको पहले भी बताया है कि डिस्काउंट ब्रोकर में फूल सर्विस ब्रोकर से कम चार्जेस देखने को मिलते है अगर आपको नया डीमैट अकाउंट खुलवाना है तो अच्छे से सुनिश्चित और जानकारी ले ले की कोन सा ब्रोकर से डीमैट अकाउंट खुलवाना आपके लिए सही रहेगा।

डीमैट अकाउंट खोलने के शुल्क

डीमैट अकाउंट खोलने का शुल्क हर ब्रोकर का अलग अलग होता है जैसे Zerodha, Upstox, Grow द्वारा डीमैट अकाउंट खुलवाते है तो आपको ₹250 से लेकर ₹700 रुपए चार्ज देने होंगे।

यह निर्भर करता है ब्रोकर्स कंपनी में डीमैट अकाउंट खोलने का चार्ज क्या लग रहा है कई बार इन कंपनियों के ऑफर दौरान डीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना बिल्कुल मुफ्त होता है।

डीमैट अकाउंट सालाना चार्ज

  • जी हां आपको डीमैट अकाउंट ओपन करने के चार्ज के साथ साथ सालाना Maintenance चार्ज भी देने होते है जिसे AMC चार्ज भी कहा जाता है यह चार्ज कंपनी डिमैट अकाउंट की देख रेख के लिए लेती है।
  • जहां डीमैट अकाउंट ओपन चार्ज सिर्फ एक बार लिया जाता है वहीं AMC चार्ज हर साल देने होते है और कई ब्रोकर द्वारा यह AMC शुल्क हर महीने या 6 महीनों में लिया जाता है।

Demat Account Equity Delivery का चार्जेस, ट्रेडिंग चार्जेस

  • अगर आप शेयर खरीदते बेचते है या ट्रेडिंग करते है तब भी ब्रोकर द्वारा कुछ प्रतिशत शुल्क चार्ज किए जाते यह शुल्क और सभी चार्ज से कम होते है ₹20 रुपए या ₹30 रुपए यह निर्भर करता है आप किस ब्रोकर्स से डीमैट अकाउंट खुलवाते है।
  • लेकिन हर बार ट्रेडिंग करने ओर शेयर बेचने पर यह शुल्क देने होते है अगर आप डिस्काउंट ब्रोकर से डीमैट अकाउंट खुलवाते है तो ज्यादातर डिस्काउंट ब्रोकर्स का Equity Delivery शुल्क ज़ीरो होता है।
  • ट्रेडिंग यानी कि एक ही दिन के लिए शेयर खरीदने बेचने पर ₹30 रुपए तक का चार्ज देना होता है।

यह भी पढ़ें

निष्कर्ष

उम्मीद करता हू यह लेख पढ कर अब आप जान गए होंगे कि 2022 में Demat Account kaise kholte hai और डीमैट अकाउंट खोलने के लिए कोन सा ब्रोकर आपके लिए सही है।

अगर अभी भी आपको डीमैट अकाउंट खोलने में कोई दिक्कत परेशानी हो रही हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा और डीमैट अकाउंट की बेहतर जानकारी मिली तो अपने दोस्तो के साथ भी यह लेख शेयर करे ताकि वे भी शेयर बाज़ार और डीमैट अकाउंट के बारे में जान पाए।

इसी तरह की ओर महत्वपर्ण तकनीकी जानकारी, मोबाइल टिप्स ट्रिक्स, ऐप्स टिप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद्।

Leave a Comment