video ko song kaise banaye । Videos को Music बनाने वाला एप्स

हैलो दोस्तों, आज हम इस लेख में जानेंगे video ko song kaise banaye और Videos को Music बनाने वाला एप्स कौन कौन सा और आपके इस्तेमाल के लिए सबसे आसान अच्छा ऐप कौन सा है, जैसा की हम सभी जानते है गाने सुनना हर किसी को पसंद है।

कोई मोबाइल पर या कोई स्पीकर पर म्यूजिक सुनना पसंद करता है लेकिन बहुत बार ऐसा होता है की लोग अक्सर वीडियो वाले गाना सुनते है लेकिन वह वीडियो नहीं देखते या वीडियो देखना नहीं पसंद करते सिर्फ गाना ही सुना करते है।

लेकिन क्या आपको पता है वीडियो म्यूजिक को फ़ोन मेमोरी से हटाने पर गाना चलना भी बंद हो जाता है लेकिन म्यूजिक के साथ ऐसा नहीं होता फ़ोन मेमोरी से म्यूजिक हटाने पर भी म्यूजिक MP3 चलता ही रहता है जब तक Pause ना करें।

आप चाहे तो किसी भी video ko mp3 me convert कर सकते है और कभी भी उस MP3 में वापस वीडियो में बदल सकते है तो चलिए जानते है video ko audio kaise banaye या video song ko mp3 me kaise convert kare और यह भी जानेंगे की वीडियो से ऑडियो बनाने वाला ऐप कौन कौन सा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

video ko song kaise banaye

पहले के समय पर वीडियो को ऑडियो में कन्वर्ट करने के लिए हमें कंप्यूटर, लैपटॉप की जरुरत पड़ती थी Video to Audio कनवर्टर सॉफ्टवेयर के मदद से video song ko audio me कन्वर्ट कर सकते थे लेकिन अब किसी भी वीडियो को सोंग या गाने में बदलने के लिए आज बहुत से तरीके मौजूद है और आप यह काम सिर्फ मोबाइल से ही कर सकते है आज हम इस लेख में वह सभी तरीके जानेंगे।

सबसे पहला तरीका है मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके, इस तरीके में आपको गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऑडियो कनवर्टर ऐप को इनस्टॉल करना होता है और दूसरा तरीका है video to audio कनवर्टर वेबसाइट के मदद से।

तीसरे तरीके की बात करें तो यह सबसे आसान और साधारण सा तरीका है इसमें ना आपको किसी वेबसाइट पर जाना होगा ना कोई कनवर्टर ऐप इनस्टॉल करना होगा सिर्फ मोबाइल पर मौजूद वीडियो सोंग फाइल के नाम को बदलना होगा।

Video ko audio kaise banaye सभी तरीके और स्टेप्स

कनवर्टर ऐप के मदद से वीडियो सोंग को ऑडियो में बदले

इसके लिए आपको अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से कोई भी वीडियो से ऑडियो कनवर्टर ऐप डाउनलोड करना होगा अगर आप यह सोच रहे है की सबसे अच्छा और आसान वीडियो से ऑडियो बनाने वाला ऐप कौन सा है तो हम आपको बता दे Video to MP3 Converter ऐप सबसे अच्छा ऐप है।

स्टेप 1. Video to MP3 Converter ऐप को डाउनलोड करने के बाद खोले सामने 4 ऑप्शन दिखाई देंगे उनमें से Video to Audio ऑप्शन पर क्लिक करें।

डाउनलोड करें Video to MP3 Converter ऐप

स्टेप 2. ऐप द्वारा फोन स्टोरेज एक्सेस करने का परमिशन मांगा जाएगा, Allow पर करके परमिशन दे दे।

video ko song kaise banaye

स्टेप 3. अब एक नया पेज खुलेगा जिसमें फोन स्टोरेज के वे सभी फोल्डर दिखने लगेंगे जिसमें वीडियो फाइल मौजूद होगा।

स्टेप 4. जिस वीडियो को ऑडियो में बदलना चाहते है उस फोल्डर में उस वीडियो को चुने।

स्टेप 5. अब नीचे की तरफ Convert का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करते ही वीडियो का सोंग या ऑडियो Music अलग हो जाएगा और मोबाइल पर सेव हो जाएगा।

video ko audio kaise banaye

कन्वर्ट हुआ यह ऑडियो फाइल या गाना फोन के Music ऐप में देख सकते है और यह ऑडियो फाइल फोन स्टोरेज में देखने के लिए फाइल मैनेजर पर जाना होगा।

MP3 Converter नाम का फोल्डर दिखेगा क्लिक करे अब दो फोल्डर दिखाई देंगे extracted audio और trimmed video का, extracted audio फोल्डर पर क्लिक करें यहां वह सभी ऑडियो फाइल मिलेंगे जिन्हे आपने Video to MP3 Converter ऐप के मदद से वीडियो को ऑडियो में कन्वर्ट किया होगा।

Video to MP3 Converter ऐप में वीडियो गाने में बदलने के साथ ही किसी भी वीडियो को ट्रिम कर सकते है यानी कि वीडियो के भाग को कट करके सेव कर सकते है इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से 1 करोड़+ लोगो ने डाउनलोड किया है और 4.5 की रेटिंग है।

ऑनलाइन वेबसाइट के मदद से video ko song kaise banaye

इस तरीके में आपको किसी भी कन्वर्टर एप्स को डाउनलोड करने की आवश्कता नहीं है सिर्फ आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर इंटरनेट होना चाहिए।

स्टेप 1. सबसे पहले कोई भी ब्राउज़र खोले और सर्च करें Video to Audio Converter सबसे पहले नंबर पर freeconverter का वेबसाइट आ जाएगा क्लिक करें।

स्टेप 2. Choose Files का बटन दिखेगा क्लिक करें।

वीडियो से ऑडियो बनाने वाला ऐप

स्टेप 3. अब फाइल मैनेजर खुल जाएगा जिस वीडियो को mp3 में बदलना हो उस वीडियो फ़ाइल को चुने।

स्टेप 4. अब नीचे Convert to mp3 का बटन दिखेगा क्लिक करें।

video ko music banane wala apps

स्टेप 5. और जब वीडियो फाइल पूरी तरह ऑडियो में कन्वर्ट हो जाएगा तब नीचे दिए बटन Download mp3 पर क्लिक करें।

वीडियो का ऑडियो फाइल डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा तो इस तरह वेबसाइट से भी video Ko mp3 me convert कर सकते है और यह mp3 फाइल आपको फोन स्टोरेज में डाउनलोड फोल्डर में देखने को मिलेगा।

बिना ऐप और वेबसाइट से Video ko audio kaise banaye

यह तीसरा तरीका अब तक का सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है किसी भी वीडियो को mp3 में कन्वर्ट करने का इसके लिए ना ही किसी एप की जरूरत है और ना ही किसी वेबसाइट की।

जैसा की आपको मालूम है हर एक फाइल का फॉर्मेट नाम होता है जैसे ऑडियो फाइल का mp3 और वीडियो फ़ाइल का mp4 या mkv, डॉक्युमेंट फाइल का Doc, इन्हीं एक्सटेंशन नाम को बदल कर किसी भी फाइल टाईप को बदल सकते है।

स्टेप 1. सबसे पहले फोन के फाइल मैनेजर में उस वीडियो को ढूंढे जिसे ऑडियो गाने में कन्वर्ट करना हो।

स्टेप 2. अब उस वीडियो फ़ाइल का नाम बदले (नाम बदलने के लिए वीडियो के बगल में दिए थ्री डॉट पर क्लिक कर Rename का ऑप्शन आ जाएगा या वीडियो पर 2 सेकंड होल्ड करके रखें)

video ko song kaise banaye

स्टेप 3. वीडियो नाम के आखरी में mp4 लिखा होगा जिसे मिटा कर mp3 लिखें।

अब यह वीडियो फ़ाइल mp3 में बदल जाएगा जिसे आप सिर्फ सुन पाएंगे देख नहीं, इस तरीके से आप चाहे तो वीडियो फाइल को छुपा भी सकते है वीडियो प्ले ही नहीं होगा सिर्फ music ही सुनाई देगा।

वीडियो को Music बनाने के फायदे

अगर आप सिर्फ ऑडियो सुनना चाहते है और आपके पास वीडियो सोंग है तब आपको वीडियो को MP3 में कन्वर्ट कर लेना चाहिए जिसे आप मिनिमाइज करके भी सुन सकते है।

HD वीडियो फ़ाइल की साइज आज कल लगभग 60MB, 80MB, 100MB होती है जो की फोन स्टोरेज में ज्यादा जगह घेरता है जबकि एक सोंग या ऑडियो फ़ाइल की साइज मात्र 5MB, 6MB होती है जो की मोबाइल स्टोरेज में कम जगह घेरता है।

वीडियो से ऑडियो बनाने वाला ऐप

Apps NameRating
Video to MP3 Converter4.5 Star
Video to MP3 Converter – mp3 cutter4.7 Star
Video to Mp3 Converter4.2 Star
MP3 Video Converter4.4 Star
Video Compressor Mp3 Converter4.5 Star
वीडियो को ऑडियो कैसे बनाए से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

सबसे अच्छा वीडियो से ऑडियो बनाने वाला ऐप कोन सा है?

वीडियो से ऑडियो बनाने वाले सबसे अच्छे एप की बात करें तो Video to MP3 Converter ऐप बेस्ट है इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है।

वीडियो को ऑडियो कैसे बनाए?

वीडियो को ऑडियो बनाने का सबसे आसान तरीका वीडियो फाइल के एक्सटेंशन नाम mp4 को mp3 में बदले।

वीडियो सोंग को MP3 में कैसे कन्वर्ट करें?

वीडियो सोंग को MP3 में कन्वर्ट करने के लिए प्ले स्टोर से वीडियो टू ऑडियो कन्वर्टर ऐप्स डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते है।

वीडियो को Song कैसे बनाए?

वीडियो को सोंग बनाने के लिए Video to MP3 Converter ऐप का इस्तेमाल करें।

video ko music banane wala apps कोन सा है?

Video to MP3 Converter, Video to MP3 Converter – mp3 cutter, MP3 Video Converter, Video Compressor Mp3 Converter यह सभी ऐप्स वीडियो को म्यूजिक बनाने वाले है।

यह भी पढ़े

अन्तिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे video ko song kaise banaye और video ko music banane wala apps कौन सा बेस्ट है अगर अभी भी किसी वीडियो को ऑडियो में बदलने में कोई दिक्कत हो रही हो तो नीचे कमेंट करें जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख अगर आपको अच्छा लगा और कुछ नया सीखने को मिला तो अपने दोस्तो के साथ भी साझा करे, इसी तरह की टिप्स ट्रिक्स, तकनीकी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करे।

और तकनीकी खबर सबसे पहले जानने के लिए हमसे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर जुड़े आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now