Instagram Me Photo Edit Kaise Kare

Instagram Me Photo Edit Kaise Kare – इंस्टाग्राम आज के समय का पसंद किये जाने वाला सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया ऐप। जिसका इस्तेमाल लगभग हर 5 स्मार्टफोन यूज़र में 4 स्मार्टफोन यूज़र्स करते ही है। 

चाहे वो कोई बच्चा हो या कोई नौज़वान युवक या बुजुर्ग व्यक्ति सभी आज इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट बनाये हुए है कुछ लोगो द्वारा इंस्टाग्राम सिर्फ मनोरंजन करने वाला ऐप है कुछ लोगो के लिए Instagram ऐप पैसे कमाने का जरिया है। 

आप चाहे तो इंस्टाग्राम ऐप के मदद से अपने किसी भी बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते है आप किस लिए Instagram ऐप का इस्तेमाल करते है हमें निचे कमेंट करके जरूर बताये। 

लेकिन इंस्टाग्राम पर अपने इंगेजमेंट, लाइक्स, Follower को बढ़ाने के लिए अपने फोटो को नेक्स्ट लेवल एडिट करना होता है आज चाहे कोई भी इंस्टाग्राम यूजर हो सभी अपने फोटो को किसी ना किसी फोटो एडिंटिंग ऐप्स से एडिट करके ही इंस्टाग्राम प्लेटफार्म में पोस्ट करते है। 

और उनका फोटो भी साधारण से फोटो से अच्छा दिखने लगता है अगर आप भी अपने साधारण से फोटो में चार चाँद लगाना चाहते है तो यह लेख अंत तक पढ़े हम बताएँगे की बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप के Instagram Par Photo Edit Kaise Karte Hain.

Instagram Me Photo Edit Kaise Kare

इंस्टाग्राम पर कोई फोटो पोस्ट करने से पहले फोटो एडिट करने के लिए अधिकतर लोग थर्ड पार्टी एडिटिंग ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से इनस्टॉल करके इस्तेमाल करते है लेकिन अब आपको इंस्टाग्राम के लिए फोटो एडिट करने के लिए किसी भी थर्ड पार्टी ऐप्स की जरुरत नहीं पड़ेगी।

Instagram Me Photo Edit Kaise Kare

जैसा की आपको मालूम है इंस्टाग्राम अपने प्लेटफार्म को और भी अच्छा बनाने के नए नए फीचर्स को इंस्टाग्राम में अपडेट के माध्यम से जोड़ता रहता है जैसे रील रीमिक्स करना। इंस्टाग्राम ऐप में ही फोटो एडिट करने का एक टूल भी दिया गया है और हमेशा नए नए एडिटिंग फीचर्स आते रहते है।

Instagram Par Photo Edit करने का तरीका

स्टेप 1. इंस्टाग्राम पर फोटो एडिट करने के लिए सबसे पहले अपना इंस्टाग्राम ऐप को प्ले स्टोर से अपडेट कर ले और खोले।

स्टेप 2. अब आपको प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना होगा ऊपर + का आइकॉन होगा क्लिक करके Post सेलेक्ट करें।

स्टेप 3. जिस भी फोटो को इंस्टाग्राम पर एडिट करना चाहते है उसे सेलेक्ट करें या डायरेक्ट Photo ऑप्शन पर क्लिक करके इंस्टाग्राम ऐप से ही फोटो क्लिक कर सकते है।

स्टेप 4. अब नेक्स्ट करें फोटो में फ़िल्टर लगाने का ऑप्शन आ जायेगा यहाँ आप तरह तरह के फ़िल्टर फोटो में लगा सकते है।

स्टेप 5. Filter ऑप्शन के बगल में ही Edit का ऑप्शन होगा क्लिक करें बहुत सारे ऑप्शन Instagram Me Photo एडिट करने के लिए आ जायेंगे जैसे :-

instagram par photo edit kaise karte hain

Adjust – फोटो को अपने हिसाब से घुमा कर रोटेट कर सेट कर सकते है।

Brightness – अगर आपको ऐसा लगता है की फोटो में लाइट की कमी है तो फोटो को और ज्यादा ब्राइट कर सकते है रौशनी बड़ा सकते है।

Contrast – फोटो में डार्क हिस्से को और भी डिटेल दे सकते है।

Warmth – इस ऑप्शन को आपने अक्सर टेलीविज़न पर देख होगा फोटो को कूल और वार्म कलर पर सेट कर सकते है।

Color – फोटो में पुरे कलर को एडजेस्ट कर पाएंगे।

Tilt Shift – फोटो के एक हिस्से को फोकस में ला सकते है और बाकि हिस्से को धुंधला भी कर सकेंगे।

और भी अन्य फोटो की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फीचर दिए गए है सभी का काम अलग अलग है इंस्टाग्राम पर वह लगभग सारे वह फीचर मिलेंगे जो किसी फोटो एडिटिंग ऐप में मिला करता है जैसे Structure, Saturation, Fade, Highlight, Shadow, Vignette और Sharpen.

इंस्टाग्राम में फोटो एडिट करने के फायदे

  • अगर आपके स्मार्टफोन में बहुत कम जगह है और कोई अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स इस्तेमाल नहीं करना चाहते है तब इंस्टाग्राम का फोटो एडिटिंग फीचर आपके बहुत काम आने वाला है।
  • इंस्टाग्राम का फोटो एडिटिंग फीचर अपने साथ तरह तरह का फिलटर लेकर आता है और यह ऐप कम्पलीट फोटो एडिटिंग ऐप भी है।
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – इंस्टाग्राम फोटो एडिट करने के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

उत्तर – इंस्टाग्राम में फोटो एडिट करके पोस्ट करने के लिए इंस्टाग्राम ऐप में ही फोटो एडिट का ऑप्शन मिल जाता है।

प्रश्न – इंस्टाग्राम में फोट एडिट करने का ऑप्शन नहीं आ रहा है?

उत्तर – अगर आपके साथ भी कभी ऐसा प्रॉब्लम आता है तो अपने इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट कर लें।

प्रश्न – फोटो में फ़िल्टर कैसे लगाए?

उत्तर – फ़िल्टर लगाने के लिए भी आप इंस्टाग्राम ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

इन्हे भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे Instagram Par Photo Edit Kaise Karte Hain, अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम ऐप में फोटो एडिट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment