Instagram video call history delete Kaise Kare और Instagram video call Kaise Karen

नमस्कार दोस्तों आज हम इस लेख में जानेंगे Instagram video call kaise karen और instagram video call history delete kaise kare, आपने बहुत बार अपने रिस्तेदारो खास दोस्तों से बात करने के लिए इंस्टाग्राम से वीडियो कॉल का इस्तेमाल जरूर किया होगा। 

इंस्टाग्राम वीडियो कॉल्स में हमें तरफ तरफ के फीचर देखने को मिल जाते है जैसे फ़िल्टर, अवतार वगेरा वगेरा इस वजह से ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम से वीडियो कॉल करना पसंद करते है हालाँकि आप फ़ोन से डायरेक्ट वीडियो कॉल, व्हाट्सएप से वीडियो कॉल और भी अन्य ऐप से वीडियो कॉल कर सकते है लेकिन उनमे इतना फीचर्स देखने को नहीं मिलता। 

इंस्टाग्राम ने अपनी लोकप्रियता को देखते हुए 2018 में ही वीडियो कॉल का फीचर दे दिया गया था लेकिन उस वक्त Instagram वीडियो कॉल ज्यादा पॉपुलर और ज्यादा फीचर भी नहीं थे हालांकि इंस्टाग्राम में उस वक्त भी एक दूसरे से मैसेज चैट के जरिये बात कर सकते थे और उन मैसेज चैट्स को डिलीट भी किया जा सकता था लेकिन वीडियो कॉल हिस्ट्री नहीं। 

Instagram video call history delete kaise kare

अगर आप जानना चाहते है Instagram video call kaise karen और ग्रुप में सभी फैंड्स वीडियो कॉल कैसे करे तो आगे इसी में पढ़ सकते है फ़िलहाल पहले जान लेते है instagram video call kaise delete kare, जैसा की हमने आपको बताया इंस्टाग्राम पर किये गए मैसेज चैट आसानी से डिलीट किए जा सकते है।

लेकिन इंस्टाग्राम के वीडियो कॉल या ऑडियो कॉल के साथ ऐसा बिलकुल नहीं है इंस्टाग्राम द्वारा ऐसा कोई भी फीचर नहीं दिया गया है जिससे इंस्टा वीडियो कॉल की हिस्ट्री डिलीट किया जा सकते, Instagram, Facebook Messenger और WhatsApp यह तीनो ही फेसबुक यानि मेटा कंपनी के अंतर्गत आते है।

Instagram video call history delete kaise kare

और व्हाट्सएप मैसेज चैट में किसी को कॉल वीडियो कॉल करने के बाद आप चाहे तो व्हाट्सएप कालिंग हिस्ट्री डिलीट कर सकते है जबकि इंस्टाग्राम पर कॉल हिस्ट्री डिलीट नहीं किया जा सकता लेकिन क्या हो अगर आप किसी से वीडियो कॉल पर बात करते है।

और आपको यह डर है की आपका इंस्टाग्राम खोल कर कोई मेरा वीडियो कॉल हिस्ट्री ना देख ले तो अब आपको चिंता करने के जरुरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख में ही इंस्टाग्राम की ऐसी ट्रिक बताने वाले है जिसका इस्तेमाल करके आप कभी भी instagram video call history delete कर सकते है।

इंस्टाग्राम वीडियो Call History Delete कैसे करें स्टेप बाय स्टेप जानकारी

इंस्टाग्राम से वीडियो कॉल हिस्ट्री दो तरीके से हमेसा के लिए मिटा सकते है यह दोनों तरीके आपको आगे डिटेल में स्टेप बाय स्टेप बताएँगे और पूरा स्टेप्स आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉगिन करके दोहराना होगा तभी आपके इंस्टा अकाउंट का Video Call हिस्ट्री डिलीट होगा।

पहले यह जान ले की इंस्टाग्राम में दो प्रकार के अकाउंट खुला करते है Professional अकाउंट, Business Account और Personal Account हम सभी नार्मल यूज़र का इंस्टाग्राम अकाउंट पर्सनल अकाउंट होता है जबकि किसी कंपनी या इंस्टाग्राम क्रिएटर का बिजनेस या प्रोफेशनल अकाउंट होता है।

और इंस्टाग्राम के पर्सनल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट करने पर इंस्टाग्राम के सभी वीडियो कॉल्स गायब हो जाते है यानी वीडियो कॉल, कॉल का ऑप्शन ही हट जाता है तो चलिए जानते है प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करके instagram video call kaise delete kare.

स्टेप 1. सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट कर ले और इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन नहीं है तो इंस्टाग्राम लॉगिन करें।

स्टेप 2. अब आपको इंस्टाग्राम प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करना होगा ऊपर तीन लाइन दिखेगा क्लिक करें।

Instagram video call history delete Kaise Kare

स्टेप 3. Settings का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करने पर Account का ऑप्शन देखने को मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 4. यहाँ निचे की ओर Switch to professional account पर क्लिक करें आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच होने के लिए रेडी है यहाँ 3, 4 बार Continue बटन पर क्लिक करें।

Instagram video call kaise karen

स्टेप 5. नया पेज खुलगा What best describes you? का और बहुत सारे ऑप्शन भी आ जायेंगे किसी भी एक ऑप्शन को टिक करके Done करें।

स्टेप 6. Are you a creator? का पेज खुलेगा यहाँ Creator ऑप्शन पर टिक करके Next करे और Not Now करें।

instagram video call kaise delete kare

स्टेप 7. नया पेज खुलेगा Set up your professional account का यहाँ बस आपको ऊपर दिए Cancel के आइकॉन पर क्लिक करना होगा।

अब आप इंस्टाग्राम अकाउंट बंद कर दे और बैकग्रॉउंड से भी क्लियर कर दे आपका इंस्टाग्राम अकाउंट प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच हो जायेगा जब आप इंस्टाग्राम मैसेज के सेक्शन को खोलेगा तो वॉइस कॉल और वीडियो कॉल का ऑप्शन हट जायेगा।

यानि की अब कोई भी आपके इंस्टाग्राम में किये गए वीडियो कॉल को नहीं देख सकता यहाँ तक की आप भी नहीं ना ही दुबारा किसी को इंस्टाग्राम द्वारा वॉइस कॉल कर सकते है ना वीडियो कॉल दुबारा वीडियो कॉल करने के लिए फिर से इंस्टाग्राम अकाउंट पर्सनल अकाउंट में स्विच करना होगा प्रोफेशनल अकाउंट से पर्सनल अकाउंट में स्विच करने का तरीका आगे इसी लेख में पढ़ सकते है।

इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट के फायदे

इंस्टाग्राम में नार्मल अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना बिलकुल फ्री है और कई सारे बेहतरीन फीचर भी देखने को मिलता है जैसे अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल में केटेगरी टैग लगा सकते है Actor, Digital Creator, Blogger, Entrepreneur, Editor, Writer, Musician/Band का।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के Insight भी देख सकते है कितने लोगो ने फॉलो किया कितनो ने Unfollow, आपको फॉलो करने वाले किस शहर से है कितने समय इंस्टाग्राम प्रोफाइल की रीच ज्यादा होती है किस पोस्ट द्वारा लोग सबसे ज्यादा आपको फॉलो कर रहे है और भी बहुत कुछ फीचर्स मिल जाते है।

इंस्टाग्राम vanish mode का इस्तेमाल करके वीडियो कॉल हिस्ट्री हटाए

क्या आपको पता है इंस्टाग्राम में हमें vanish mode का भी फीचर देखने को मिलता है इसका इस्तेमाल करके आप किसी भी इंस्टा यूजर्स से गुप्त बात कर सकते है और किसी को पता भी नहीं चलता क्योंकि यह चैट अपने आप ही कुछ देर में गायब हो जाता है या आप vanish mode बंद कर देते है फिर भी कोई मेसेज नहीं दिखाई देता।

स्टेप 1. जिस भी इंस्टाग्राम यूजर्स से वीडियो कॉल में बात करना चाहते है उसका मेसेज बॉक्स खोले।

स्टेप 2. अब मेसेज करने का चैट इनबॉक्स खुल जाएगा यहां मोबाइल स्क्रीन को swipe up करे यानी की चैट बॉक्स में एक उंगली से उपर की तरह swipe करें नीचे चित्र में देखे।

Instagram video call kaise karen

स्टेप 3. स्वाइप उप करने पर vanish mode चालू हो जाएगा यानी अब जो कुछ भी मेसेज करेंगे, वीडियो कॉल करते है तो सिर्फ आप ओर सामने वाला देख सकता है।

स्टेप 4. अगर नहीं चाहते कोई ओर आपके उस वीडियो कॉल हिस्ट्री को देखे तो vanish mode बंद करना होगा इसके लिए फिर से चैट बॉक्स को स्वाइप उप करे vanish mode बंद हो जाएगा।

तो इस तरह इंस्टाग्राम की vanish mode फीचर का इस्तेमाल करके किसी भी इंस्टाग्राम यूजर्स का Instagram video call history delete kar सकते है।

Instagram video call kaise karen

अगर आपने फ़िलहाल ही इंस्टाग्राम सोशल प्लेटफार्म इस्तेमाल करना शुरू किया है और आपको इंस्टाग्राम वीडियो कॉल करना नहीं आता तो अब चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम यह भी जानेंगे Instagram video call kaise karen और रूम बना कर 10 से 15 लोग आपस में इंस्टाग्राम वीडियो कॉल कैसे कर सकते है।

स्टेप 1. इंटाग्राम ऐप अपडेट करे और अपना अकाउंट लॉगिन करे।

स्टेप 2. ऊपर मैसेज का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. अब जिस भी इंस्टाग्राम यूज़र्स को वीडियो कॉल करना चाहते है उसे सर्च करें और वीडियो कॉल के आइकॉन पर क्लिक करें वीडियो कॉल स्टार्ट हो जायेगा।

अगर बहुत लोगो से एक साथ ग्रुप में वीडियो कॉल करना चाहते है तो मैसेज सेक्शन में ही एक प्लस + का आइकॉन होगा उस पर क्लिक करें और जिससे जिससे वीडियो कॉल में बात करना चाहते है उन यूज़र्स को सेलेक्ट करें।

instagram pe video call kaise delete kare

एक नया ग्रुप बन जायेगा जैसे व्हाट्सएप पर ग्रुप बनता है यहाँ आप एक दूसरे से बात कर सकते है फोटो, वीडियो भेज सकते है और वीडियो कॉल भी कर सकते है बस आपको ऊपर दिए वीडियो के आइकॉन पर क्लिक करना होगा इस वीडियो कॉल में सिर्फ वही इंस्टाग्राम यूज़र्स बात कर सकते है जिन्हे आपने Select किया होगा ।

इंस्टाग्राम प्रोफेशनल अकाउंट, पर्सनल अकाउंट में बदले (instagram video call not showing)

अगर आपके इंस्टाग्राम ऐप में वीडियो कॉल करने का कोई भी ऑप्शन नहीं आ रहा है तो सबसे पहले इंस्टाग्राम ऐप को प्ले स्टोर से अपडेट करें अगर अभी भी इंस्टाग्राम वीडियो कॉल का ऑप्शन नहीं आता है तो हो सकता है आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से ही Professional account हो।

अपने Instagram को Professional account से Personal account में बदलने के बाद ही वीडियो कॉल का ऑप्शन आता है अगर आपके इंस्टाग्राम में भी instagram video call not showing का दिक्कत आता है तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले इंस्टाग्राम सेटिंग्स को खोले।

स्टेप 2. यहाँ Account ऑप्शन पर क्लिक करें निचे Switch account type का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. अब दो ऑप्शन नज़र आएंगे Business Account का और Personal Account का Personal Account पर क्लिक करें।

आपका इंस्टाग्राम अकाउंट Personal Account में बदल जायेगा अब आप इंस्टाग्राम मैसेज सेक्शन में देख सकते है वीडियो कॉल, वॉइस कॉल का ऑप्शन आ जायेगा किसी भी इंस्टाग्राम यूज़र्स को वीडियो कॉल कर सकते है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

इंस्टाग्राम वीडियो कॉल कैसे डिलीट करें?

इंस्टाग्राम से किए गए वीडियो को डिलीट करने के लिए अपना इंस्टा अकाउंट पर्सनल अकाउंट से प्रोफेशनल अकाउंट में बदलना होगा।

इंस्टाग्राम की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले?

इसके लिए आपको मेसेज के सेक्शन में जाना होगा यहां आप इंस्टाग्राम कॉल हिस्ट्री देख सकते है।

इंस्टाग्राम रूम की हिस्ट्री कैसे डिलीट करे?

इंस्टाग्राम रूम की हिस्ट्री हमेशा के लिए मिटाने के लिए रूम डिलीट करना होगा।

इंस्टाग्राम कॉल कैसे ट्रैक करें?

एक नॉर्मल व्यक्ति का इंस्टाग्राम कॉल ट्रैक करना नामुमकिन है।

10 लोग एक साथ इंस्टाग्राम वीडियो कॉल कैसे कर सकते है।

एक साथ 10 लोगो से वीडियो कॉल पे बात करने के लिए नया रूम बनाना होगा।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Instagram video call history delete kaise kare और Instagram video call kaise karen, instagram video call kaise delete kare अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम वीडियो कॉल डिलीट करने में कोई दिक्कत आती है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेलफुल रहा तो आगे अपने इंस्टाग्राम यूज़र्स दोस्तों, रिस्तेदारो के साथ भी साझा करे इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप्स ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद

Leave a Comment