2022 में माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

क्या आप भी इस्तेमाल करते है जिओ का सिम और जानना चाहते है खुद से माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले बिल्कुल आसान तरीके से बहुत बार अक्सर ऐसा होता है की हमारे कॉन्टैक्ट लिस्ट से कुछ नंबर जाने अनजाने में डिलीट हो जाते है। 

जिसे हम डिलीट नही करना चाहते और किसी वजह से हमारे नंबर पर बात होने वाले हैं सभी नंबर की कॉल डिटेल भी चाहिए होती है लेकिन अब आप खुद से से ही माय जिओ एप का इस्तेमाल करके कॉल डिटेल, कॉल हिस्ट्री निकाल सकते है।

जिओ के आने से पहले आम आदमी का किसी नंबर का कॉल डिटेल पता कर पाना काफी मुश्किल था लेकिन जिओ के आने के बाद से टेलीकॉम सेक्टर में बहुत बदलाव देखने को मिले है और आकर्षक ऑफर्स भी देखने को मिल जाते है।

ऑफर के साथ साथ जिओ हमे जिओ ऐप्स जैसे जिओ टीवी, जिओ चैट, जिओ सिनेमा, जिओ सावन जैसे अन्य ऐप्स की सुविधा भी प्रदान करता है उन्ही सभी में सबसे बेस्ट है माय जिओ एप।

माय जिओ एप का इस्तेमाल करके अब आप सभी किसी भी जिओ नंबर कॉल हिस्ट्री, जिओ नंबर एसएमएस डिटेल, डाटा डिटेल जान सकते है वो भी सिर्फ एक क्लिक पर जिओ द्वारा दिया गया यह सुविधा हम सभी के लिए काफी अच्छा है तो चलिए जानते है जिओ एप से कॉल डिटेल कैसे निकाले।

माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले 

माय जिओ ऐप से कॉल डिटेल निकालने के लिए सबसे जरूरी है जिस नंबर का कॉल डिटेल जानना चाहते है वो नंबर चालू स्थिति में हो और आपके पास हो जैसे अपना जिओ नंबर या अपने घर के लोगो भाई, बहन, मम्मी, पापा का जिओ नंबर कॉल हिस्ट्री निकालना है।

तब आप यह काम आसानी से कर सकते हो क्योंकि फैमिली मेंबर का मोबाइल नंबर आप ही घर में रहेगा तो माय जिओ ऐप में जिओ नंबर लॉगिन करके पिछले 6 महीनो के कॉल डिटेल देख सकते है साथ ही इन जिओ कॉल डिटेल को डाउनलोड भी सकते है।

अगर किसी थर्ड पर्सन चाहे आपका दोस्त हो या कोई भी चुपके से उनके नंबर को माय जिओ एप में लॉगिन करे ले एक ओटीपी उनके मोबाइल नंबर पर आएगा वह पता कर ले लॉगिन सफलतापूर्वक हो जाएगा अब आप उनके जिओ नंबर के कॉल डिटेल को भी देख सकते है।

माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री निकालने के लिए सिर्फ आपको नंबर लॉगिन करना होगा ओटीपी के द्वारा, एक बार नंबर लॉगिन हो जाने के बाद नंबर के कॉल हिस्ट्री तो देख ही सकते है।

साथ ही और भी जानकारी देखने को मिलेगी जैसे कब कितने समय ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल किया जाता है कब किससे कितने समय तक बात करते है सभी जानकारी तो चलिए बिना समय बर्बाद करे जानते है My jio app se call history kaise nikale सारा स्टेप डिटेल में।

माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री निकालने के लिए आवश्कता

  • जिस नंबर का कॉल डिटेल जानना चाहते है वह जिओ का ही हो।
  • जिओ नंबर चालू हो और आपके पास होना चाहिए ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए।
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और माय जिओ एप्लीकेशन

जिओ नंबर की कॉल डिटेल पता करने के तरीके

  • सबसे पहला तरीका और आसान तरीका है माय जिओ ऐप के इस्तेमाल से।
  • दूसरा व्हाट्सएप के जरिए भी जिओ कॉल डिटेल पता कर सकते है।
  • तीसरा थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करके अपने किसी भी सिम नंबर का कॉल डिटेल निकाल सकते है।
  • अगर आपके स्मार्टफोन में My Jio App नहीं है फिर भी जिओ के ऑफिसियल वेबसाइट से जिओ कॉल डिटेल निकल सकते है। 
  • कस्टमर केयर से बात करके भी अपने नंबर की कॉल डिटेल जान सकते है। 

My jio app se call history kaise nikale स्टेप by स्टेप जानकारी

माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री निकालने से पहले हम आपको बता दे जिओ नंबर से किये जाने वाले कॉल यानि सिर्फ Outgoing call के हिस्ट्री को निकाल सकते है ना की उन कॉल्स का हिस्ट्री जो incoming Call होते है।

स्टेप 1. सबसे पहले एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर से My Jio App डाउनलोड कर ले और आप IOS यूजर है तो ऐप स्टोर से माय जिओ ऐप डाउनलोड कर सकते है अगर आपके मोबाइल में पहले से ही माय जिओ ऐप है तो एक बार लेटेस्ट वर्शन में अपडेट भी कर ले।

स्टेप 2. माय जिओ ऐप को खोले ऊपर बाएं तरफ तीन लाइन का आइकॉन दिखेगा क्लिक करे और बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे उनमे से My Usage ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अब तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Data, Calls और SMS का तीनो में से Calls पर क्लिक करें।

माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले

स्टेप 4. Calls ऑप्शन में सबसे निचे Do You Want To View Detailed Usage Statement का ऑप्शन होगा क्लिक करें।

स्टेप 5. Statement का नया पेज खुलेगा जहाँ आप पिछले 6 महीनो के कॉल डिटेल को ईमेल आईडी पर माँगा कर देख सकते है साथ ही 1 महीने के कॉल डिटेल, डाटा डिटेल, एसएमएस हिस्ट्री को डायरेक्ट देख सकते है डाउनलोड भी कर सकते है, निचे आपको तीन नए ऑप्शन देखने को मिलेंगे।

Email Statement – अगर आप पिछले 6 महीनो का जिओ कॉल हिस्ट्री देखना चाहते है तो पिछले 6 महीनो के समय सिमा को चुने अपने आप ही Email Statement का ऑप्शन सेलेक्ट हो जायेगा अब निचे दिए बटन Submit पर क्लिक करें,

अब आपसे एक ईमेल आईडी दर्ज करने को कहा जायेगा वह ईमेल आईडी दर्ज करें जिस ईमेल पर कॉल डिटेल की जानकारी पाना चाहते है और ओके करें तुरंत ही आपके ईमेल आईडी में एक पीडीऍफ़ फाइल सेंड कर दिया जायेगा जिसे डाउनलोड करके पिछले 6 महीनो का कॉल स्टेटमेंट देख सकेंगे।

Download Statement – इस ऑप्शन के मदद से सिर्फ पिछले 1 महीनो का ही Jio Call Detail Download कर सकते है कॉल स्टेटमेंट डाउनलोड करने के लिए Download Statement ऑप्शन को चुन कर निचे दिए बटन Submit पर क्लिक करें अब जिओ नंबर की कॉल डिटेल दिखने लगेंगे और इस स्टेटमेंट को गूगल ड्राइव में डाउनलोड करने के लिए दाहिने तरह तीन बिंदु पर क्लिक करें डाउनलोड का ऑप्शन जायेगा।

View Statement – अगर जिओ नंबर कॉल हिस्ट्री डाउनलोड नहीं करना चाहते सिर्फ देखना चाहते है तो View Statement ऑप्शन को चुने, यहाँ आप अपना जिओ सिम का स्टेटमेंट जैसे बिल, कोन सा रिचार्ज एक्टिव है अभी, अपना एड्रेस, भी देख सकते है।

My jio app se call history kaise nikale

सिर्फ कॉल हिस्ट्री की जानकारी के लिए Usage Charges पर क्लिक करें और Voice ऑप्शन को चुने निचे Click Here का बटन दिखेगा करें अब आप यहाँ पिछले एक महीने के सभी Jio Number Call Detail देख सकेंगे।

jio call details kaise nikale

दूसरे की कॉल डिटेल कैसे निकाले जिओ नंबर का

जी हाँ अब आप सभी अपने दोस्तों फैमिली मेंबर, भाई, बहन या किसी दूसरे की कॉल डिटेल भी निकाल सकते है बस आपको उनके जिओ नंबर पर भेजे गए OTP से माय जिओ ऐप में लॉगिन करना होगा तो आइये स्टेप बाय स्टेप जानते है दूसरे का कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले।

स्टेप 1. अपने मोबाइल फ़ोन में My Jio App को खोले, अब ऊपर दिए तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. अब Profile & Settings ऑप्शन पर क्लिक करें तीन नए विकल्प दिखेंगे Profile, Linked Account और Support का, Linked Account पर क्लिक करें।

स्टेप 3. यहाँ आपको निचे दिए बटन Link New Account पर क्लिक करना होगा।

my jio app se number kaise hataye

स्टेप 4. अब दूसरे का जिओ नंबर जोड़ने या लिंक करने के लिए Mobile ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. अब आपको उस नंबर को दर्ज करके Generate OTP पर क्लिक करना होगा अब उस नंबर पर 6 अंको का एक OTP उसे दर्ज करें और Submit OTP पर क्लीक कर दे।

स्टेप 6. दूसरे का जिओ नंबर अब आपके माय जिओ ऐप में लॉगिन हो जायेगा, और कॉल डिटेल देखने के लिए आगे के स्टेप्स ऊपर बताये गए है उसे फॉलो करें।

तो इस तरह दूसरे के जिओ नंबर को अपने माय जिओ ऐप में लिंक करके दूसरे का कॉल हिस्ट्री चेक कर सकते है फ़िलहाल यह सुविधा जिओ द्वारा जिओ वेबसाइट और जिओ ऐप में ही दिया गया है।

जिओ के ऑफिसियल वेबसाइट से जिओ नंबर की कॉल डिटेल निकाले

अगर आपके फ़ोन में माय जिओ ऐप नहीं है या नहीं डाउनलोड करना चाहते तो फिर कॉल हिस्ट्री चेक करने का यह तरीका आपके बेस्ट होगा क्योंकि इस तरीके में बस आपको किसी भी ब्राउज़र में जिओ के ऑफिसियल वेबसाइट www.jio.com को खोलना होगा और यह तरीका मोबाइल फ़ोन और कंप्यूटर दोनों में काम करेगा।

स्टेप 1. जिओ का वेबसाइट खुलने पर दाहिने तरह प्रोफाइल(आदमी) का आइकॉन दिखेगा जिस क्लिक करके लॉगिंग कर सकते है।

स्टेप 2. अब जिस नंबर का कॉल स्टेटमेंट निकालना हो उसे दर्ज करें एक OTP आएगा उसे भी सबमिट करें सफलतापूर्वक लॉगिन हो जायेगा।

स्टेप 3. जिओ नंबर का मैंन डैशबोर्ड खुलेगा जहाँ ढेर सारे ऑप्शन और एक्टिव प्लान भी दिखेगा, My Statement ऑप्शन पर क्लिक करें।

Jio number ki call details kaise nikale

स्टेप 4. अब आपको जिस महीने का कॉल डिटेल जानना है वह तारिक सेट करें और निचे दिए View Statement पर क्लिक करें या Download Statement या Email Statement पर भी क्लिक करके कॉल हिस्ट्री निकाल सकते है।

स्टेप 5. Data Charges पर क्लिक करें और Voice ऑप्शन को चुने अब निचे दिए बटन click here पर क्लिक करना होगा।

ओटीपी से दूसरे नंबर की जियो कॉल हिस्ट्री कैसे चेक करें

यहाँ पिछले एक महीनो के कॉल डिटेल्स को देख सकेंगे अगर पिछले 6 महीनो का कॉल डिटेल देखना चाहते है तो आपको 6 महीने का डेट सेट करना होगा और Email द्वारा पीडीऍफ़ फॉर्म में सारी कॉल डिटेल सेंड कर दी जाएगी।

WhatsApp पर जिओ कॉल डिटेल्स ऑनलाइन चेक करें

यह सुविधा जिओ के अलावा कोई और टेलीकॉम ऑपरेटर नहीं देती, बस आपको जिओ केयर पर कुछ मैसेज भेजना होगा और जिओ द्वारा व्हाट्सप्प कॉल डिटेल्स का लिंक भेज दिया जायेगा इस तरीके से आप प्रीपेड और पोस्टपेड नंबर दोनों के ही कॉल डिटेल ऑनलाइन चेक कर पाएंगे।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको जिओ केयर नंबर +91 70007 70007 पर Hi लिख कर भेजना होगा और तुरंत ही जिओ द्वारा व्हाट्सप्प पर रिप्लाई आ जायेगा।

स्टेप 2. जिओ के Welcome मैसेज के निचे Main Menu का ऑप्शन होगा जिसे क्लिक करने पर बहुत से ऑप्शन नज़र आएंगे।

स्टेप 3. इन सभी ऑप्शन में Support for Jio SIM को चुने और Send पर क्लिक करें, जिओ द्वारा एक नया व्हाट्सएप मैसेज आएगा।

जिओ कॉल स्टेटमेंट

स्टेप 4. Account Related सवाल पूछने के लिए 3 लिख कर रिप्लाई करें, फिर से एक मैसेज आएगा जिसमे कॉल डिटेल पता करने के लिए My Account Statement ऑप्शन 5 लिख कर भेजे।

कॉल स्टेटमेंट कैसे निकाले

अब जिओ द्वारा एक व्हाट्सएप मैसेज में दो लिंक भेजे जायेंगे अगर आप प्रीपेड सिम यूजर है तो Prepaid Link पर क्लिक करे अगर Postpaid यूजर है तो पोस्टपेड लिंक पर क्लिक करे, आपको माय जिओ आप में Redirect कर दिया जायेगा अब आगे के वही स्टेप दोहराये जो आपको ऊपर बताया गया है।

जिओ कस्टमर केयर से बात करके जाने कॉल डिटेल

अभी तक हमने जाना माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले लेकिन क्या आपको मालूम है अब आप जिओ कस्टमर केयर से बात करके भी पूरा प्रोसेसस जान सकते है की My jio app se call history kaise nikale सकते है।

इसके लिए बस आपको जिओ कस्टमर केयर से बात करना होगा और उन्हें कह सकते है मुझे अपने नंबर का कॉल स्टेटमेंट जानना है वह आपको पूरी स्टेप्स बताएंगे कैसे जिओ नंबर कॉल डिटेल निकाल सकते है जिओ कस्टमर से बात करने के लिए 198 या 199 पर कॉल करें।

थर्ड पार्टी ऐप से किसी भी नंबर का कॉल डिटेल्स निकाले

अभी तक हमने जाना jio call details kaise nikale लेकिन इस थर्ड पार्टी ऐप के इस्तेमाल से अब आप किसी भी सिम मोबाइल चाहे वोडाफोन आइडिया या एयरटेल, बीएसएनएल हो सभी सिम ऑपरेटर का कॉल हिस्ट्री निकाल सकते है बस आपको यह ऐप उनके मोबाइल पर इंस्टॉल करना होगा जिनका कॉल हिस्ट्री पता करना हो।

सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से E2PDF नाम के ऐप को इंस्टॉल करना होगा, एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद ऐप खोले और नीचे दिए ऑप्शन Click to continue पर क्लिक करें बहुत से ऑप्शन नजर आएंगे उनमें से General call log पर क्लिक करें।

जिओ एप से कॉल डिटेल कैसे निकाले

अब आपको वह समय चुनना होगा जब तक का कॉल डिटेल निकालना चाहते हो और नीचे दिए ऑप्शन Call log details का चुनाव करके नीचे बॉक्स में कुछ भी नाम दर्ज करें और Export to PDF पर क्लिक कर दे।

आपके सामने मोबाइल नंबर के सभी कॉल डिटेल आ जायेंगे जिन्हे आप कही भी शेयर कर सकते है तो इस तरह आप थर्ड पार्टी ऐप के हेल्प से किसी भी नंबर का कॉल डिटेल निकाल सकते है बस आपको उसके मोबाइल पर यह ऐप इंस्टॉल करना होगा।

यह भी पढ़े 

Jio call details kaise nikale से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

दूसरे जिओ नंबर की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

दूसरे जिओ नंबर की कॉल डिटेल निकालने के लिए उस नंबर को माय जिओ एप्प में लॉगिन करना होगा फिर कॉल डिटेल देखा जा सकता है। 

सामने वाले की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

अगर सामने वाले का नंबर जिओ है तब उसका नंबर माय जिओ ऐप में लॉगिन करना होगा अगर सामने वाले का नंबर वोडाफ़ोन आईडिया, एयरटेल या बीएसएनएल का है तब किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना होगा जैसे E2PDF, लेकिन यह एप्लीकेशन सामने वाले के मोबाइल पर इनस्टॉल करना होगा। 

कॉल डिटेल कितने दिन की निकलती है?

माय जिओ ऐप से पिछले 6 महीनो का कॉल डिटेल निकाल सकते है। 

बिना ओटीपी के जिओ की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

बिना OTP जिओ कॉल डिटेल निकालने के लिए किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल कर सकते है। 

एयरटेल का कॉल डिटेल कैसे निकाले? 

एयरटेल में कॉल डिटेल आप थर्ड पार्टी का इस्तेमाल करके निकाल सकते है  E2PDF एक फ्री ऐप है बाकि के कुछ ऐप पेड है। 

जिओ नंबर डिटेल कैसे देख सकते है?

जिओ नंबर की सारी डिटेल माय जिओ ऐप और जिओ के ऑफिसियल वेबसाइट से देखा जा सकता है। 

जिओ Last 5 कॉल डिटेल नंबर क्या है?

जिओ लास्ट 5 कॉल डिटेल निकलने के कस्टमर केयर नंबर 198 और 199 पर कॉल कर सकते है। 

किसी भी नंबर की कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले?

जिओ के अलावा किसी और नंबर की डिटेल E2PDF ऐप से निकाल सकते है। 

जिओ इनकमिंग कॉल डिटेल कैसे निकाले?

जिओ इनकमिंग कॉल की डिटेल माय जिओ ऐप से नहीं निकाला जा सकता लेकिन E2PDF ऐप से इनकमिंग कॉल डिटेल्स की जानकारी देख सकते है। 

वोडाफोन आईडिया की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

वोडाफोन आईडिया की कॉल डिटेल भी E2PDF ऐप से निकाल सकते है। 

कीपैड मोबाइल की कॉल डिटेल कैसे निकाले?

अगर आपके पास जिओ फ़ोन है तो आप माय जिओ ऐप के इस्तेमाल करके कॉल डिटेल चेक कर सकते है। 

डिलीट कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले?

डिलीट कॉल हिस्ट्री E2PDF ऐप द्वारा नहीं निकला जा सकता लेकिन आप जिओ सिम इस्तेमाल करते है तो माय जिओ ऐप से डिलीट Outgoing कॉल की जानकारी निकाल सकते है। 

1 साल पुरानी कॉल डिटेल कैसे निकाले?

1 साल पुरानी कॉल डिटेल निकालने के लिए जरुरी है की आपके मोबाइल पर पिछले एक साल का कॉल लोग डिलीट ना हो फिर आप E2PDF ऐप से पिछले एक साल का भी कॉल डिटेल निकाल सकते है। 

क्या Without OTP के Call History निकलना संभव है?

जी हाँ बिना OTP के भी कॉल डिटेल निकला जा सकता है लेकिन सरकार या Police द्वारा। 

कितने महीने का Jio के Calls Uses Statement को निकाल सकते हैं?

जिओ नंबर का कॉल स्टेटमेंट माय जिओ ऐप से 6 महीने तक का निकाल सकते है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु दोस्तों आप मेरा यह लेख पढ़ कर जान गए होंगे 2022 में माय जिओ ऐप से कॉल हिस्ट्री कैसे निकाले और यह भी जान गए होंगे की किसी दूसरे की कॉल डिटेल कैसे निकाले जिओ नंबर का।

अगर आपके मन में अभी भी jio call details kaise nikale से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा, मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा हो अपने दोस्तों के साथ भी साझा करे।

इसी तरह की और तकनीकी जानकारी मोबाइल, ऐप्स टिप्स & ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाते रहने के लिए हमसे टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम से भी जुड़ सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment