Vivo me talkback kaise hataye?

Vivo me talkback kaise hataye? – नमस्कार दोस्तो आपका हमारे आज के नए लेख में स्वागत है जैसा कि आपको मालूम होगा आज कल सभी मोबाइल ब्रांड्स के फीचर और फंशन एक दूसरे स्मार्टफोन ब्रांड से थोड़े अलग होते हैं।

जैसे Redmi के स्मार्टफोन का अपना अलग सैटिंग दिया होता है और Realme, विवो के स्मार्टफोन में अपना अलग सैटिंग दिया होता है हालाकि सभी मोबाइल में लगभग एक जैसे ही फीचर्स दिए होते है लेकिन सेटिंग्स में थोड़ा बदलाव होता है।

इस कारण जब कोई यूजर एक स्मार्टफोन कंपनी से दूसरे स्मार्टफोन कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल करता है तो वह अक्सर इस दुविधा में फस जाता है कि अब इस मोबाइल में इस फीचर को चालू करने या बंद करने के लिए क्या करना होगा।

Vivo me talkback kaise hataye?

इसी तरह विवो के स्मार्टफोन में एक साधारण प्रॉब्लम Talkback का जाता है जिसमें यूजर्स Talkback फीचर को चालू तो कर लेता है लेकिन वापस बंद नहीं कर पाता क्योंकि इस फीचर को चालू करना जितना आसान है उतना आसान बंद करना नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Vivo me talkback kaise hataye

Talkback फीचर को चालू करने पर मोबाइल फोन का टच काम तो करता है लेकिन नॉर्मल तरीके से नहीं और अक्सर यूजर घबरा जाता है कि मेरा फोन कहीं खराब तो नहीं हो गया।

हम आपको बता दे आपका विवो फोन खबार तो नहीं हुआ लेकिन इस फीचर को चालू करने पर मोबाइल में कोई भी बटन पर क्लिक करने के लिए उस बटन या टच पर लगातार दो बार क्लिक करना होता है तभी वह बटन या टच काम करेगा।

विवो के मोबाइल फोन में Talkback कैसे बंद करे या हटाएं (स्टेप बाय स्टेप)

आज हम इस लेख में Vivo के मोबाइल में Talkback फीचर के बारे में बात करेंगे Talkback फीचर कैसे बंद करेंगे तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Vivo के मोबाइल फोन में सेटिंग्स खोले अब आप सोचेंगे कोई टच ही काम नहीं कर रहा तो Settings कैसे खोले। Settings खोलने के लिए आपको मोबाइल स्क्रीन में दो उंगलियों से स्वाइप करना होगा जब आपको Settings ऐप मिल जाये तो एक बार Settings ऑप्शन पर क्लिक करे उसके बाद लगातार 2 बार Settings पर क्लिक करें सेटिंग्स खुल जायेगा। 

स्टेप 2. अब आपको सेटिंग में निचे दो उंगलियों से स्क्रॉल करना है यहाँ Shortcut and accessibility का ऑप्शन मिलेगा सेलेक्ट करें और दो बार क्लिक करके ऑप्शन खोले। 

स्टेप 3. यहाँ निचे Accessible का ऑप्शन मिलेगा ऊपर बताये गए तरीके से इस ऑप्शन को सेलेक्ट करके क्लिक करके खोले। 

स्टेप 4. अब बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे और TalkBack का भी ऑप्शन मिलेगा सेलेक्ट करके डबल क्लिक करें Use TalkBack बंद, चालू करने का ऑप्शन मिलेगा। 

स्टेप 5. इस TalkBack ऑप्शन को हटाने के लिए on, off ऑप्शन को सेलेक्ट करें और दो बार क्लिक करें निचे Stop TalkBack का पॉप अप आएगा यहाँ Stop ऑप्शन को सेलेक्ट करें और दो बार फिर से क्लिक करें। 

इन सभी स्टेप्स को दोहराने पर वीवो के सभी मोबाइल में TalkBack फीचर बंद हो जायेगा और आपका मोबाइल फ़ोन फिर से ठीक हो जायेगा अब आप एक क्लिक में मोबाइल इस्तेमाल कर पाएंगे। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Vivo me talkback kaise hataye? अगर आपको अभी भी किसी भी ब्रांड के स्मार्टफोन में टॉकबैक हटाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदरों के साथ भी करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, एप्लीकेशन ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now