Instagram ka backup code kaise nikale? और बैकअप कोड से इंस्टाग्राम लॉगिन करे!

Instagram ka backup code kaise nikale? – क्या आपका भी इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन करने के बाद बैकअप कोड मांगा जाता है यह प्रोब्लम अक्सर बहोत लोगो को आता है उन्हे अपने इंस्टाग्राम का पासवर्ड पता होने के बावजूद इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए इंस्टाग्राम का बैकअप कोड दर्ज करना पड़ता है।

ऐसी स्थिति तब आती हैं जब हमने अपने इंस्टाग्राम को और भी सिक्योर करने के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन चालू किया होता है और सभी लोगो को इंस्टाग्राम में Two Step Verification चालू करके रखना चाहिए क्योंकि इससे आपके इंस्टाग्राम को किसी के द्वारा हैक करना आसान नहीं होता।

आज हम इस लेख में यही जानेंगे की इंस्टाग्राम का पासवर्ड दर्ज करने के बाद बैकअप कोड सबमिट करने के लिए Instagram ka backup code kaise nikale? और यह भी जानेंगे इंस्टाग्राम बैकअप कोड क्या होता है।

Instagram backup code kya hota hai और किस काम आता है?

जैसा की आप सभी को मालूम है इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए हमे इंस्टाग्राम का पासवर्ड दर्ज करना होता है और इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल गए है तो बिना पासवर्ड भी इंस्टाग्राम लॉगिन कर सकते है मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी द्वारा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Instagram ka backup code kaise nikale

और अगर हम अपने इंस्टाग्राम में Two Step Verification चालू कर देते है तो इंस्टाग्राम का पासवर्ड दर्ज करने के बाद भी एक और सिक्योरिटी स्टेप पास करना होता है जिसमे आपको अपने मोबाइल नंबर प्राप्त हुए ओटीपी नंबर को सबमिट करना होता है।

और अगर मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त नहीं होता या आपके मोबाइल पर नेटवर्क नही होता तब इंस्टाग्राम का बैकअप कोड आपके बहुत काम आ सकता है इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए यह बैकअप कोड आपके इंस्टाग्राम को सिक्योर तरीके से लॉगिन करने में मदद करता है।

और एक बात यह भी की आप इंस्टाग्राम का बैकअप कोड तभी निकाल पाएंगे जब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट पहले से लॉगिन होगा तो चलिए जानते है बैकअप कोड कैसे निकालना है।

Instagram ka backup code kaise nikale?

स्टेप 1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम के ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करें और अब ऐप खोले यहाँ प्रोफाइल में जाकर ऊपर दिए लाइन पर क्लिक करें। 

स्टेप 2. Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Accounts Center पर क्लिक करें। 

instagram backup code kaise nikale

स्टेप 3. निचे स्क्रॉल करने पर Password and Security का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें अब Two-factor-authentication पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. अगर आपके मोबाइल एक से अधिक इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगिन है तो उस इंस्टाग्राम अकाउंट को चुने जिसका बैकअप कोड निकालना चाहते है। 

Instagram backup code kya hota hai

स्टेप 5. अब यहाँ Additional Methods के ऑप्शन पर क्लिक करें निचे Backup Codes का ऑप्शन आ जायेगा। 

स्टेप 6. Backup Codes के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के सभी बैकअप कोड दिख जायेंगे। 

Instagram ka backup code kaise nikale

आपको इन कोड्स को कही लिख कर रख लेना चाहिए, क्योंकि बाद में कभी इंस्टाग्राम लॉगिन करते वक्त Backup Code की जरुरत पड़ी तो यह कोड दर्ज कर पाएंगे। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – मेरा इंस्टा बैकअप कोड कहां है?

उत्तर – आपका इंस्टाग्राम बैकअप कोड आपको इंस्टाग्राम सेटिंग में Two-factor-authentication में मिलेगा, और तभी मिलेगा जब आपने अपने इंस्टा अकाउंट पर Two-factor-authentication चालू किया होगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम बैकअप अकाउंट का मतलब क्या होता है?

उत्तर – इंस्टाग्राम बैकअप कोड के द्वारा आप बिना OTP के इंस्टाग्राम लॉगिन कर पाएंगे।

प्रश्न – मेरे बैकअप कोड इंस्टाग्राम के लिए काम क्यों नहीं करेंगे?

उत्तर – इंस्टाग्राम में वह बैकअप कोड काम नहीं करेंगे जो एक्सपायर हो चुके होंगे और नया बैकअप Generate किया होगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे इंस्टाग्राम का बैकअप कोड क्या है और बैकअप कोड कैसे निकालते है। 

अगर आपको अभी भी अपने इंस्टा का बैकअप कोड निकालने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा आपका धन्यवाद।  

4 thoughts on “Instagram ka backup code kaise nikale? और बैकअप कोड से इंस्टाग्राम लॉगिन करे!”

  1. हैलो गुगल टीम मेरी इंस्टाग्राम आईडी लोगिन नहीं हो रही है और मुझे मेरा पासवर्ड ओर बेकप कोड पता नहीं है आप मेरी कोई मदत करसकते है

    Reply
    • अगर आपके इंस्टाग्राम से बैकअप ईमेल या मोबाइल नंबर ऐड है तो आप अपना इंस्टाग्राम रिकवर कर सकते है।

      Reply
  2. है सर मेरा इंस्टाग्राम अकाउंट किसी ने हैक कर दिया और सामने वाला हैकर ईमेल आईडी मोबाइल नंबर बादल दिया और तू वेरिफिकेशन ऑन कर दिया तो मुझे भोजपुरी चाहिए कैसे निकाले उसे बस सर इतनी सी हेल्प कर दो

    Reply

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now