फ्लिपकार्ट डाउनलोड कैसे करें?

नमस्कार दिस्तों हमारे आज के लेख में आप सभी का स्वागत है क्या आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करना चाहते है घर बैठे कोई भी सामान ऑर्डर करना चाहते है तब आपको किसी ई कॉमर्स प्लेटफार्म पर जाना होगा और वहाँ से कोई भी सामान ख़रीदा जा सकता है।

भारत में आज के समय पर फ्लिपकार्ट एक ऐसा ई कॉमर्स प्लेटफार्म है जो सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है और ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में लोगो द्वारा Flipkart का ही सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Flipkart से आप तरह तरह के समान जैसे मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, कपड़े, कॉस्मेटिक प्रोडक्ट, रासन सामान भी ऑर्डर करके माँगा सकते है लेकिन इसके लिए ज़रूरी है की मोबाइल में Flipkart ऐप का Download होना।

फ्लिपकार्ट डाउनलोड कैसे करें?

वैसे तो आप फ्लिपकार्ट के वेबसाइट से भी कोई भी प्रोडक्ट ऑर्डर कर सकते है लेकिन आपको वेबसाइट में उतने फीचर नहीं मिलते जीतने एक मोबाइल ऐप में मिलता है Flipkart के सभी फीचर का लाभ उठाने के लिए फ्लिपकार्ट ऐप मोबाइल पर इनस्टॉल होना ज़रूरी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बहुत से ऐसे यूज़र्स भी है जिन्हें जानकारी के अभाव में यह बिलकुल मालूम नहीं होता है कि फ्लिपकार्ट को कैसे डाउनलोड करना है अगर आपके साथ भी ऐसी दिक़्क़त है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में flipkart को प्ले स्टोर और गूगल से डाउनलोड करना बतायेंगे।

गूगल प्ले स्टोर से flipkart download karna hai तो यह स्टेप फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में Google Play Store को खोले और किसी भी जीमेल आईडी से लॉगिन करें।

स्टेप 2. अब यहाँ आपको ऊपर सर्च बार में Flipkart लिख कर सर्च करना है नीचे फ्लिपकार्ट का ऐप आ जाएगा।

फ्लिपकार्ट डाउनलोड कैसे करें

स्टेप 3. Flipkart ऐप पर क्लिक करें अब Install पर क्लिक करना है और फ्लिपकर्ट ऐप आपके मोबाइल में इनस्टॉल हो जाएगा।

flipkart download kaise kare

लेकिन अभी भी आप फ्लिपकार्ट से शॉपिंग नहीं कर पायेंगे इसके लिए आपको अपना एड्रेस नाम पता दर्ज करके नंबर से अकाउंट बनाना होगा।

Google से bina play store ke flipkart kaise download karen

इस तरीक़े में आपको Flipkart का ऐप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर में जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी आप बिना प्ले स्टोर के भी ऐप डाउनलोड कर सकते है बस आपको गूगल पर Flipkart Download  लिख कर सर्च करना होगा।

  • कोई भी ब्राउज़र खोले और गूगल सर्च बार में सर्च करे Flipkart Download.
  • इतना करते ही कुछ रिजल्ट देखने को मिलेंगे जैसे flipkart, app store और play store का इसके बाद आपको जो भी वेबसाइट देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • यहाँ Download के बटन पर क्लिक करें और फ़्लिपकर्ट का ऐप फाइल आपके मोबाइल स्टोरेज में डाउनलोड हो जाएगा।
  • फाइल मैनेजर में Download फोल्डर में यह ऐप फाइल देख सकते है अब इस फाइल पर क्लिक करें ऐप आपके स्मार्टफ़ोन में इनस्टॉल हो जाएगा।

लैपटॉप, कंप्यूटर पर डाउनलोड करे फ्लिपकार्ट

हम आपको बता दें लैपटॉप, कंप्यूटर पर आप फ़्लिपकर्ट के ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकते ऐसा इसलिये क्योंकि अभी तक कंप्यूटर, लैपटॉप के लिए फ़्लिपकर्ट का ऐप नहीं लॉंच किया गया है हालाकि आप ब्राउज़र में फ़्लिपकर्ट यूज़ कर सकते है।

और यदि आपको कंप्यूटर में ही फ़्लिपकर्ट ऐप यूज़ करना है तो इसके लिए आप किसी Emulator का इस्तेमाल कर सकते है Emulator के ज़रिए आप किसी भी एंड्राइड ऐप को कंप्यूटर, लैपटॉप में चला सकते है।

Flipkart पर शॉपिंग करने के लिए करे यह काम

  1. एक बार जब आप फ्लिपकार्ट ऐप डाउनलोड कर लेते है उसके बाद फ़्लिपकर्ट में शॉपिंग करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाना होगा।
  2. अकाउंट बन जाने के बाद कोई भी प्रोडक्ट अपने पते पर ऑर्डर करने के लिए अपना एड्रेस, नाम भी दर्ज करें तभी आप कोई भी शॉपिंग कर पायेंगे। 

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – बिना प्ले स्टोर के फ़्लिपकर्ट इंस्टॉल कैसे करें?

उत्तर – बिना प्ले स्टोर के गूगल से आप फ्लिपकार्ट इंस्टॉल कर सकते है।

प्रश्न – फ़्लिपकर्ट से शॉपिंग करने के लिए क्या करें?

उत्तर – फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करने के लिए अकाउंट बनाना होगा और एड्रेस भी दर्ज करे।

प्रश्न – फ़्लिपकर्ट इनस्टॉल नहीं हो रहा है?

उत्तर – फ़्लिपकर्ट इंस्टॉल नहीं होने के कई कारण हो सकते है जैसे मोबाइल स्टोरेज भर जाना, इंटरनेट स्लो होना या प्ले स्टोर पर पहले से ही कोई ऐप इनस्टॉल हो रहा हो।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की flipkart कैसे डाउनलोड करते है अगर आपको फ्लिपकार्ट डाउनलोड करने में कोई दिक़्क़त आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है इसी तरह की टिप्स एंड ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now