2023 में Flipkart se emi par mobile kaise kharide?

Flipkart se emi par mobile kaise kharide? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है आज के समय में मोबाइल फोन एक जरूरी यंत्र हो गया है सभी कोई अपने पास एक मोबाइल फोन रखना चाहते है।

लेकिन कुछ लोगों के पास एक नया मोबाइल फोन खरीदने के लिए पैसे नहीं होते, और कुछ लोग एक मोबाइल होने के बाद भी उसका अपग्रेड वर्जन स्मार्टफोन खरीदने चाहते है लेकिन बजट नहीं होने पर फ्लिपकार्ट से मोबाइल नहीं खरीद पाते।

वैसे तो आप नया स्मार्टफोन ऑफलाइन किसी भी शॉप से खरीद सकते है और वहां भी आपको EMI या Kisto par mobile kharidne का मौका मिल जाता है लेकिन ऑफलाइन स्टोर में स्मार्टफ़ोन कि ज्यादा वेरायटी नहीं होती।

Flipkart se emi par mobile kaise kharide

इसलिए ज्यादातर यूजर्स एक नया स्मार्टफोन ऑनलाइन ई कॉमर्स वेबसाइट से ही खरीदना ज्यादा पसंद करते है यहां आप अपने हिसाब से कोई भी स्मार्टफोन चुन कर kharid sakte hai.

और ऑनलाइन फ्लिपकार्ट या किसी भी ई कॉमर्स वेबसाइट से स्मार्टफोन खरीदने में हमें कई तरह के अन्य विकल्प मिल जाते है जैसे कैश ऑन डिलीवरी, किस्तों में मोबाइल खरीद सकते है सेल के दौरान मोबाइल के ओरिजिनल प्राइस से कम दामों के मोबाइल फोन खरीदा जा सकता है।

और फ्लिप्कार्ट या अमेज़न पर यह डिस्काउंट हमें UPI से पेमेंट करने और डेबिट कार्ड से पेमेंट करने, क्रेडिट कार्ड पर भी मिल जाता है लेकिन क्या आपको पता है कभी कभी आप फ्लिपकार्ट से इएमआई में मोबाइल खरीद कर भी डिस्काउंट पा सकते है।

हालाकि यह ऑफर हमें फ्लिपकार्ट के सेल के दौरान ही देखने को मिलता है तो चलिए पहले जानते है Flipkart se emi par mobile kaise kharide और इएमआई में डिस्काउंट में स्मार्टफोन कैसे खरीदे और यह भी जानेंगे की Flipkart se EMI par mobile खरीदने के चार्जेस क्या क्या है।

Flipkart se emi par mobile kaise kharide?

फ्लिपकार्ट में मोबाइल फोन के अलावा कोई भी गैजेट जैसे ड्रोन, कैमरा, टीवी, फ्रिज लैपटॉप इएमआई पर खरीद पाएंगे जैसा की आपको मालूम होगा कोई भी समान इएमआई पर तभी मिलता है जब आप क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते है।

लेकिन अब आप अपने डेबिट कार्ड से भी फ्लिपकार्ट से इएमआई पर मोबाइल खरीद पाएंगे इसके बारे में हम अगले पैराग्राफ में डिटेल में बात करेंगे फिलहाल जान लेते है क्रेडिट कार्ड से इएमआई में मोबाइल कैसे खरीदे।

फ्लिपकार्ट से EMI पर मोबाइल खरीदने का पूरा प्रोसेस

स्टेप 1. सबसे पहले अपने फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले और ऐप खोले। 

ध्यान दे – अगर आपका अकाउंट फ्लिपकार्ट पर पहले से बना हुआ है तब तो ठीक है लेकिन अकाउंट नहीं है तब आपको अपने मोबाइल नंबर और एड्रेस दर्ज करके अकाउंट बना लेना होगा। 

स्टेप 2. फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन खोलने के बाद ऊपर सर्च बार में वह मोबाइल का नाम सर्च करें जिसे आप EMI पर लेना चाहते है। 

स्टेप 3. मोबाइल सर्च करने के बाद क्लिक करें यहाँ निचे Buy Now का ऑप्शन आएगा क्लिक करें और Skip & Continue करें। 

स्टेप 4. अब Address सेलेक्ट करके Continue करें, पेमेंट का पेज खुलेगा यहाँ निचे दिए ऑप्शन EMI(Easy Installments) को सेलेक्ट करके फिर से Continue करें। 

flipkart se kisto par phone kaise le

स्टेप 5. बहुत सारे बैंक क्रेडिट कार्ड के नाम दिखाई देंगे इनमे से जिस भी बैंक का क्रेडिट कार्ड आपके पास होगा उसे क्लिक करें। 

स्टेप 6. जैसा की मैंने यहाँ AU Bank Credit Card सेलेक्ट किया और इस बैंक में अलग अलग टाइम पीरियड में अलग अलग चार्जेज लिए जा रहे है जैसे मोबाइल फ़ोन 16,999 रूपए का है तो टोटल 400 रूपए अतिरिक्त चार्ज देने होंगे 3 महीने का इंस्टालमेंट चुनते है तो उसी तरह अलग अलग टाइम पीरियड और अलग अलग बैंक के क्रेडिट कार्ड पर आपको अलग चार्जेज लगते है। 

स्टेप 7. इंस्टालमेंट का समय सिमा चुनने के बाद Continue करें आपको यहाँ आपके क्रेडिट कार्ड के डिटेल दर्ज करने होंगे जैसे कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, CVV नंबर उसके बाद फिर से Continue करें। 

flipkart se emi par phone kaise le

स्टेप 8. एक और पेज खुलेगा यहाँ आपको एक OTP दर्ज करना होगा जो OTP आपके बैंक के क्रेडिट कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आएगा उस OTP को Submit करें और पेमेंट सफलतापूर्वक हो जायेगा। 

पेमेंट हो जाने के बाद मोबाइल फ़ोन का पूरा टोटल अमाउंट आपके क्रेडिट कार्ड में ब्लॉक हो जायेगा और 3 से 4 दिनों के भीतर यह अमाउंट EMI में कन्वर्ट हो जाता है। 

फ्लिपकार्ट से डेबिट कार्ड EMI पर मोबाइल ख़रीदे 

जी हाँ दोस्तों अब आप Flipkart पर डेबिट कार्ड से भी EMI पर मोबाइल ले सकते है लेकिन इसके लिए कुछ टर्म & कंडीशन है जैसे आप सभी बैंको के डेबिट कार्ड पर EMI का फायदा नहीं ले सकते फ़िलहाल कुछ चुनिंदा बैंको में ही हमें ये सुविधा देखने को मिलती है। 

जैसे एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, कोटक बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, IDFC बैंक और Fedral Bank में ही डेबिट कार्ड से फ्लिपकार्ट पर EMI में मोबाइल आर्डर कर सकते है जब आप कोई भी मोबाइल फ़ोन आर्डर करते है तो पेमेंट के लिए EMI ऑप्शन में Debit Card EMI का ऑप्शन नहीं आता है इसके लिए पहले आपको इस सुविधा को एक्टिवेट करना होगा तो चलिए जाने है। 

  • सबसे पहले आपको बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर से एक मैसेज सेंड करना होगा। 
  • मैसेज में लिखे DCEMI और 57575 नंबर पर सेंड करें। 
  • अब आपके नंबर पर Congretulation का मिसेज आता है तो आप Debit Card से EMI भर सकते है और Sorry का मैसेज आता है तो समझ जाये आपके बैंक के डेबिट कार्ड पर EMI की सुविधा नहीं मिलेगी। 
Flipkart se emi par mobile kaise kharide

Debit Card से EMI  पर Mobile खरीदने के स्टेप्स 

स्टेप 1. इस प्रोसेस में भी आपको मोबाइल फ़ोन सेलेक्ट करके Buy Now करना होगा और पेमेंट ऑप्शन में EMI सेलेक्ट करें। 

स्टेप 2. अब आपको क्रेडिट कार्ड EMI लिस्ट के साथ साथ Debit Card EMI का भी ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब यहाँ भी आपको EMI का टाइम पीरिएड चुनना होगा और इस अनुसार चार्जेज भी लगेंगे। 

स्टेप 4. Continue करके और डेबिट कार्ड के डिटेल्स और OTP दर्ज करके पेमेंट कर सकते है। 

जब आप डेबिट कार्ड से EMI पर मोबाइल खरीदते है तो जरुरी नहीं है की करंट में आपके बैंक अकाउंट में पैसे हो यह EMI में अगले महीने से कन्वर्ट हो जायेगा और आपको हर महीने के इंटॉलमेंट तारीख को पैसे मैनटेन्ट करके रखने होंगे और अपने आप ही डेबिट कार्ड से पैसे हर महीने कटते रहेंगे। 

लेकिन अगर आप डेबिट कार्ड में इंस्टॉलेंट डेट को पैसे मैंटेन करके नहीं रखते है तो इसके लिए बैंक आपको एक्स्ट्रा फाइन कर सकता है इसलिए डेबिट कार्ड से flipkart se kisto par phone तभी ले जब आपको लगे की हर महीने आप पैसे पेड कर सकते है।  

Flipkart से EMI पर मोबाइल लेने के चार्ज 

हम आपको बता दे फ्लिपकार्ट किसी भी प्रोडक्ट या मोबाइल पर सिर्फ डिलीवरी चार्ज या पैकजिंग चार्ज लेता है इसके अलावा कोई भी अतिरिक्त चार्ज नहीं लेता है लेकिन जब आप क्रेडिट कार्ड से EMI में कोई मोबाइल खरीदते है आपको मोबाइल अमाउंट से एक्स्ट्रा चार्ज या इंट्रेस्ट बैंक को देना होता है। 

साथ ही आपको प्रोसेसिंग फी भी देना पड़ सकता है और यह भी जान ले की हर बैंक का अपना अलग अलग इंट्रेस्ट चार्ज होता है जैसे किसी बैंक का 14% चार्ज तो किसी बैंक का 16% चार्ज यह निर्भर करता है आप कितने समय के EMI इन्सटॉलमेंट में मोबाइल खरीद रहे है 3 महीने, 6 महीने या 24 महीने के लिए जितना लम्बा इंटॉलमेंट का समय होना उतने ज्यादा ही इंट्रेस्ट पे करने होंगे। 

फ्लिपकार्ट EMI ऑफर्स 

जैसा की आपको मालूम होगा फ्लिपकार्ट पर हर फेस्टिवल सीजन में खास मौके पर सेल चलते रहते है सेल के दौरान कोई भी सामान या मोबाइल अपने एक्चुअल कीमत से कम दामों में मिल जाता है साथ ही हमें बैंक ऑफर भी देखने को मिलता है उसी तरह हमें EMI में मोबाइल खरीदने पर डिस्काउंट भी मिलता है। 

हलाकि हर सेल में आपको अलग अलग बैंक के कार्ड्स पर ऑफर देखने को मिलते है इसलिए आपको जब भी EMI पर कोई प्रोडक्ट खरीदना होतो सेल के दौरान आप ख़रीदे इससे आपको काफी डिस्काउंट देखने को मिल सकता है और No Cost EMI वाले क्रेडिट कार्ड से मोबाइल खरीदते है तो कोई भी इंट्रेस्ट नहीं देना होता।

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फ्लिपकार्ट पर नो कॉस्ट ईएमआई क्या है?

उत्तर – No Cost EMI में मोबाइल फ़ोन खरीदने पर आपको उस मोबाइल कीमत के अतिरिक्त इंट्रेस्ट नहीं देना होगा। 

प्रश्न – ऑनलाइन किस्तों पर मोबाइल कैसे ले?

उत्तर – ऑनलाइन फ्लिपकार्ट, अमेज़न, रिलायंस डिजिटल, क्रोमा, जिओ मार्ट जैसे ई कॉमर्स वेबसाइट से किस्तों में मोबाइल ले सकते है। 

प्रश्न – डेबिट कार्ड से EMI पर मोबाइल कैसे ख़रीदे?

उत्तर – जैसा की मैंने आपको इस लेख में बताया आपको अपने बैंक रजिस्टर मोबाइल नंबर से DCEMI लिख कर 57575 नंबर पर मैसेज भेजना होगा और आप पता कर सकते है आप डेबिट कार्ड EMI के लिए एलिजिबल है या नहीं अगर नहीं तो आप डेबिट कार्ड से EMI पर मोबाइल नहीं खरीद पाएंगे। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Flipkart se emi par mobile kaise kharide? या flipkart se kisto par phone kaise le अगर आपको अभी भी फ्लिपकार्ट से EMI में शॉपिंग करने में  दिक्कत आता है तो  कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करेंऔर सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment