Phonepe me bank account kaise change kare?

Phonepe me bank account kaise change kare? नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा की आप सभी जानते है आज कल ज्यादातर सभी काम ऑनलाइन ही गए है।

और बैंकिंग सुविधा का भी लाभ ऑनलाइन ले सकते है मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग द्वारा लेकिन आपके बैंक अकाउंट में मोबाइल बैंकिंग या नेट बैंकिंग नही है तब भी अपने बैंक अकाउंट से बिल पेमेंट, मोबाइल रिचार्ज कर सकते है।

इसके लिए आपको UPI आईडी बनाना होगा आज भारत में ऑनलाइन पेमेंट के लिए सबसे ज्यादा यूपीआई का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसका इस्तेमाल बहुत सरल है और सुरक्षित है मार्केट में बहुत से यूपीआई प्लेटफॉर्म उपलब्ध है जहा आप UPI आईडी बना सकते है।

जैसे गूगल पे, Paytm, भीम यूपीआई, अमेज़न पे और भी अन्य यूपीआई प्लेटफॉर्म है लेकिन इनमे से लोगो द्वारा Phonepe का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद किया जाता है और बहुत ऐसे लोग है जो पहली बार Phonepe में यूपीआई बना रहे है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Phonepe me bank account kaise change kare

और जानकारी के आभाव में उन्हें यह नहीं पता होता की Phone Pe UPI कैसे चलाना है Phonepe me account kaise change kare?,

Phonepe me primary account kaise change kare? या Phonepe me bank account kaise delete kare? इस तरह के सवाल अगर आपके मन में भी इस तरह के सवाल है तो यह लेख अंतिम तक पढ़े।

Phonepe me bank account kaise change kare?

अगर आपने Phonepe में यूपीआई आईडी बना लिया है और आपके पास एक से अधिक बैंक अकाउंट है तो सभी बैंको को Phonepe UPI से जोड़ सकते है या जिन बैंको का इस्तेमाल फोन पे में नहीं करना चाहते उन बैंको को हटा भी सकते है तो चलिए जानते है फोन पे में बैंक अकाउंट कैसे चेंज करे।

स्टेप 1. सबसे पहले Phonepe के एप्लिकेशन को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करके खोले।

स्टेप 2. Phonepe ऐप में ऊपर बाए तरह प्रोफाइल का आइकन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

स्टेप 3. यहा आपके सभी बैंक अकाउंट जो Phonepe से लिंक है दिखेंगे अगर आप Phonepe में बैंक अकाउंट बदलना चाहते है तो पहले बैंक अकाउंट को हटा दे। (बैंक को हटाना हम अगले पैराग्राफ में डिटेल में जानेंगे)

phonepe me bank account kaise delete kare

स्टेप 4. उसके बाद नया बैंक अकाउंट फोन पे से जोड़ कर Phonepe में बैंक अकाउंट बदल सकते है नया बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए Add Bank Account + के आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 5. + आईकॉन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने उस बैंक का नाम सर्च करके जोड़ना होगा जिस बैंक में आपका अकाउंट है जैसे बैंक ऑफ बड़ौदा में अकाउंट है तो बैंक ऑफ बड़ौदा सर्च करे अब Bank of Baroda बैंक का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें।

ध्यान दे – आपके बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए और वह नंबर आपके मोबाइल फ़ोन में एक्टिव होना चाहिए और उस नंबर पर एसएमएस पैक होना जरूरी है।

स्टेप 6. अब बैंक सेलेक्ट करते ही Phonepe में आपका bank account बदल जाएगा यानी नया अकाउंट ऐड हो जायेगा अगर आपने अपने इस बैंक से पहले कभी UPI आईडी नहीं बनाया होगा तो आपको यूपीआई पिन भी सेट करना होगा।

स्टेप 7. बैंक सेलेक्ट करने और वेरीफाई होने के बाद नीचे Set UPI pin का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

स्टेप 8. अब आपको अपने बैंक अकाउंट के एटीएम कार्ड के डिटेल भरने होंगे जैसे एटीएम कार्ड नंबर का लास्ट 6 अंक मंथ और एक्सपायरी डेट इसके बाद Proceed पर क्लिक करना है।

स्टेप 9. अब आपके बैंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को दर्ज करे और उसके नीचे यूपीआई पिन सेट करने को कहा जाएगा यूपीआई पिन दर्ज करें और राइट क्लिक करें।

स्टेप 10. अब दुबारा आपको वही यूपीआई पिन दर्ज करके वेरीफाई करना होगा और राइट पर क्लिक करें अब आपका बैंक अकाउंट Phonepe में ऐड हो चुका है यानी चेंज हो चुका है।

Phonepe me bank account kaise delete kare?

अगर आपके Phonepe एप्लिकेशन में एक से अधिक बैंक अकाउंट लिंक है लेकिन अब इनमे से कुछ बैंको को Phonepe से हटाना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1. Phonepe ऐप में ऊपर दिए प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. नीचे Phonepe से लिंक सभी बैंक अकाउंट दिखाई देंगे जिस भी बैंक को Phonepe से डिलीट करना या हटाना चाहते है उसे सेलेक्ट करें।

स्टेप 3. Phonepe me bank account delete करने के लिए सबसे नीचे स्क्रॉल करे यहां Unlink bank account का ऑप्शन मिलेगा।

phonepe me primary account kaise change kare

स्टेप 4. Unlink bank account पर क्लिक करते ही वह बैंक अकाउंट Phonepe से डिलीट हो जायेगा।

Phonepe me primary account kaise change kare

फोन पे में प्राइमरी अकाउंट बदलने से मैं आपको बता देता हु की Phone Pe में प्राइमरी अकाउंट क्या होता है Phonepe में प्राइमरी अकाउंट का मतलब है मुख्य अकाउंट यह प्राइमरी अकाउंट तब सेट करना होता है जब आपके Phonepe में एक से अधिक बैंक अकाउंट लिंक हो।

और जब सामने वाला आपके फोन पे नंबर पर पैसे भेजता है तो आपको पहले से ही सेट करने रखना होता है की किस बैंक अकाउंट में पैसे रिसीव होने चाहिए इसी बैंक अकाउंट को प्राइमरी बैंक अकाउंट कहते है इसे आप चाहे तो बदल सकते है यानी दूसरे बैंक को प्राइमरी अकाउंट बना सकते है इसके लिए यह स्टेप फॉलो करें।

स्टेप 1. Phonepe में प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें यहां वह सभी बैंक अकाउंट दिख जायेंगे जो जो बैंक आपके Phonepe से लिंक होगा।

स्टेप 2. जिस भी बैंक को Primary account बनाना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें नीचे Set as primary का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करके कन्फर्म करें अब यह अकाउंट प्राइमरी अकाउंट में सेट हो जायेगा।

phonepe me primary account kaise change kare

यह भी पढ़े

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – फोन पे में बैंक अकाउंट कैसे चेंज करें?

उत्तर – फोन पे में बैंक अकाउंट चेंज करने का पूरा प्रोसेस हमने इस लेख में डिटेल में बताया है आप यह लेख पढ़े।

प्रश्न – फोनपे में दूसरा बैंक अकाउंट कैसे जोड़ें?

उत्तर – फोनपे में दूसरा बैंक अकाउंट जोड़ने के लिए फोन पे में प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करे यहां Add Bank Account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और अपने बैंक का नाम सर्च करके सलेक्ट करें इस तरह आप दूसरा बैंक अकाउंट जोड़ सकते है।

प्रश्न – फोनपे से बैंक अकाउंट कैसे हटाएं?

उत्तर – फोनपे से बैंक अकाउंट हटाने के लिए बैंक अकाउंट पर क्लिक करे नीचे Unlink bank account का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करते ही बैंक अकाउंट फोनेप से हट जायेगा।

निस्कर्ष

आशा करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Phonepe me bank account kaise change kare? या Phonepe me primary account kaise change kare? और Phonepe me bank account kaise delete kare?

अगर आपको फोन पे में अकाउंट बदलने में कोई दिक्कत आता है या Phonepe में संबंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की जानकारी, बैंकिंग जानकारी, डिजिटल पेमेंट्स, यूपीआई के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद्।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now