Instagram se email id kaise hataye?

Instagram se email id kaise hataye?  हैलो दोस्तों हमारे आज के लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम इस लेख में यह जानेंगे की इंस्टाग्राम के अकाउंट से जीमेल या ईमेल आईडी कैसे हटाते है। 

जैसा की आप सभी जानते है आज के इस डिजिटल युग में ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर किसी ना किसी सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करते है जिनमे इंस्टाग्राम को लोगो द्वारा ज्यादा पसंद किया जा रहा है और लोगो के बिच काफी लोकप्रिय है।

लेकिन दिक्कत तब आती है जब हमें इंस्टाग्राम से अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी को हटाना होता है, इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाते समय हम अपने सभी पर्सनल डिटेल जैसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज कर देते है। 

और फिर कभी बाद में हमें अपने ईमेल आईडी को इंस्टाग्राम से हटाने की जरुरत पड़ती है लेकिन जानकारी के आभाव में नहीं पता कर पाते की यह ऑप्शन इंस्टाग्राम में कहा है अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम जानेंगे Instagram se email id kaise hataye? और instagram se mobile number kaise hataye?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Instagram se email id kaise hataye? 

आय दिन इंस्टाग्राम अपने प्लेटफार्म को अट्रैक्टिव और स्मूथ बनाने के लिए नए नए अपडेट लेकर आता है जिससे इंस्टाग्राम के बहुत से सेटिंग में बदलाव आ गया है अगर आप भी इस बदलाव के साथ ईमेल एड्रेस हटाना या डिलीट करना चाहते है तो नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

Instagram se email id kaise hataye

स्टेप 1. सबसे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम के एप्लीकेशन को लेटेस्ट वर्जन में गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट कर लेना है उसके बाद इंस्टाग्राम का ऐप खोले।

स्टेप 2. ऐप में आपको प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करने पर तीन लाइन का आइकन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. यहा बहुत से अन्य ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन Instagram se email id hatane के लिए आपको सिर्फ Security and privacy के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Instagram se email id kaise hataye

स्टेप 4. अब Accounts Center पर क्लिक करें यहां और भी ऑप्शन आ जायेंगे आपको बस Personal Details ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 5. अब इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी हटाने के लिए यहां Contact info में ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दिखेगा, Contact info पर क्लिक करें।

स्टेप 6. फिर से इंस्टाग्राम से लिंक ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर दिखेंगे आपको इंस्टाग्राम से ईमेल हटाने के लिए पहले ईमेल एड्रेस पर क्लिक करना होगा।

instagram se mobile number kaise hataye

स्टेप 7. अब नीचे Delete email address का ऑप्शन मिलेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपसे इंस्टाग्राम का पासवर्ड पूछा जायेगा पासवर्ड दर्ज करके Confirm करे।

instagram se mobile number kaise hataye

इतना करते ही आपका ईमेल आईडी, इंस्टाग्राम के अकाउंट से हमेशा के लिए हट जायेगा बस आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का पासवर्ड मालूम होना चाहिए अगर आपको इंस्टाग्राम का पासवर्ड याद नहीं है तो Forgotten password पर क्लिक करके पासवर्ड रिसेट कर सकते है। 

Instagram se mobile number kaise hataye?

जिस तरह अभी हमने जाना इंस्टाग्राम से जीमेल आईडी हटाना उसी तरह आप इंस्टाग्रांम से अपना मोबाइल नंबर भी हटा सकते है निचे स्टेप्स देखें:-

स्टेप 1. इंस्टाग्राम का सेटिंग्स और Account Center खोले, और Contact Info पर क्लिक करें।

स्टेप 2. यहाँ मोबाइल नंबर पर क्लिक करें अब Delete Number पर क्लिक करें, इंस्टाग्राम से मोबाइल नंबर भी हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा। 

इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर हटाने से पहले रखे इन बातो का ध्यान

जब आप इंस्टाग्राम पर नया अकाउंट बनाते है तो आपसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पूछा जाता है हलाकि आप बिना ईमेल आईडी के भी इंस्टा पर अकाउंट बना सकते है और आपने अपना ईमेल आईडी और मोबाइल  इंस्टाग्राम में दर्ज कर चूका है तो उन्हें हमारे बताये गए स्टेप्स द्वारा हटा भी सकते है। 

लेकिन क्या आपको मालूम है इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर हटा देते है तो आपको इंस्टाग्राम लॉगिन करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पढ़ सकता है जी हा बहुत बार ऐसा होता है की हम अपने इंस्टा अकाउंट का यूजरनाम, पासवर्ड भूल जाते है। 

और इंस्टाग्राम लॉगिन नहीं कर पाते ऐसे स्तिथि में आपको इंस्टाग्राम का पासवर्ड रिसेट करने की जरूरत पड़ती है और इंस्टाग्राम का पासवर्ड आप तभी रिकवर कर पाएंगे जब आपका ईमेल आईडी या फ़ोन नंबर इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा हुआ होगा। 

एक बार आप इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर हटा देते है इंस्टाग्राम पासवर्ड भूलने के बाद कभी भी रिकवर नहीं कर सकते ना ही आपको इंस्टाग्राम का कोई नोटिफिकेशन मेल आएगा, इसलिए जरुरी है की अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में कोई एक ईमेल आईडी जोड़ कर रखें। 

इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर कैसे जोड़े 

इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए भी आपको पिछला प्रोसेस फॉलो करना होगा सबसे पहले इंस्टाग्राम का सेटिंग्स खोले अब Account Center में जाये यहाँ Personal Details पर क्लिक करें अब Contact Info पर इसके बाद Add new contact पर क्लिक करें। 

यहाँ नया मोबाइल नंबर जोड़ना चाहते है तो Add mobile number पर और नया Email जोड़ना चाहते है तो Add email address पर क्लिक करें अब ईमेल एड्रेस दर्ज करके अकाउंट सलेक्ट करें और Next करें अब आपके उस ईमेल एड्रेस पर एक कन्फर्मेशन कोड आएगा उस कोड को दर्ज करके Next करें इतना करते ही ईमेल आईडी इंस्टाग्राम में जुड़ जायेगा। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर नंबर कैसे डिलीट करें?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर अपना नंबर डिलीट करने के लिए सेटिंग में कांटेक्ट इन्फो में जाये यहाँ मोबाइल नंबर डिलीट करने का ऑप्शन मिल जायेगा। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम में ईमेल आईडी कैसे डिलीट करें?

उत्तर – इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी डिलीट करने के लिए सेटिंग में अकाउंट सेण्टर में कांटेक्ट इन्फो में जाना होगा।

प्रश्न – क्या आपका ईमेल इंस्टाग्राम पर छिपा है?

उत्तर – जी हा आपका ईमेल इंस्टाग्राम में सेटिंग में कांटेक्ट इन्फो में छिपा हुआ है जिसे सिर्फ आप ही देख सकते है। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम से ईमेल एड्रेस हटाने पर क्या होगा?

उत्तर – इंस्टाग्राम से ईमेल एड्रेस हटाने पर आप भुला हुआ पासवर्ड रिकवर नहीं कर सकते। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी क्यों जोड़ना चाहिए?

उत्तर – इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी जोड़ने पर अगर आप कभी इंस्टा का पासवर्ड भूल जाते है तो उसे ईमेल आईडी द्वारा दुबारा रिकवर किया जा सकता है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की Instagram se email id kaise hataye? अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम से मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी हटाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, ऐप्स रिव्यु, ऐप्स ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now