नया नियम Jio sim kitne din me band hota hai?

Jio sim kitne din me band hota hai? क्या आपके पास भी एक से अधिक सिम नंबर है और हर सिम पर रेगुलर रिचार्ज कर पाना बहुत महंगा पड़ रहा है लेकिन सभी नंबर को एक्टिव रखना भी जरुरी है, इसलिए आप इस बात को लेकर चिंतित है की एक सिम कितने दिनों में बंद होता है तब आपको यह लेख अंत तक पड़ना चाहिए। 

आज हम इस लेख में Jio का सिम कार्ड कितने दिनों में बंद हो जाता है जानेंगे, हालांकि सभी टेलीकॉम ऑपरेटर VI, बीएसएनएल, एयरटेल के सिम बंद होने के अलग अलग नियम और समय होते है लेकिन सभी टेलीकॉम कंपनी एक समय के बाद अपने SIM नंबर को बंद कर देते है। 

Jio sim kitne din me band hota hai? 

एक समय था जब सिम पर किसी भी प्रकार का रिचार्ज ना करवाए तब भी महीनो सालो तक सिम बंद नहीं होता था लेकिन एक बार सिम बंद हो जाता था तब वह नंबर किसी और के नाम पर एक्टिवेट कर दिए जाता था। 

Jio sim kitne din me band hota hai

लेकिन अब Jio के मार्केट में आने से सभी टेलीकॉम कंपनी ने अपने काफी सेवाओं में बदलाव किये है जैसे जिओ ने सस्ता रिचार्ज पैक लांच किया तो सभी ने सस्ते रिचार्ज देना शुरू कर दिए है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

और सबसे बड़ा बदलाव यह है की अब आप किसी भी सिम पर अगर कोई भी वैधता वाला रिचार्ज नहीं करवाते है तो कुछ ही महीनो के अंदर ही आपका सिम नंबर बंद कर दिया जाता है चलिए इसे थोड़ा डिटेल में जानते है की जिओ का सिम कितने दिन में बंद होता है। 

जिओ की सिम कितने दिन में बंद हो जाती है?

मान लीजिये अगर आपने अपने जिओ के सिम पर 239 रूपए का रिचार्ज करवाया जिसमे आपको टोटल 28 दिन की वैधता मिलती है और यह 28 दिन पुरे होने के बाद आप किसी को भी कॉल नहीं कर पाएंगे हालांकि 28 दिनों के बाद भी आपको इनकमिंग कॉल आते रहेंगे। 

लेकिन 28 दिन पुरे होने के 3 से 4 दिनों के भीतर आपके जिओ सिम नंबर पर इनकमिंग कॉल आना भी बंद हो जायेगा लेकिन आप चिंता ना करें अभी भी आपका सिम बंद नहीं हुआ है ना ही अगले 3 महीनो यानि 90 दिनों तक आपका सिम बंद होगा।

अगर आप रिचार्ज ख़त्म होने के बाद भी 90 दिनों तक कोई रिचार्ज नहीं करवाते है तब भी आपका सिम 90 दिनों तक चालू रहेगा बस आप किसी को कॉल नहीं कर पाएंगे ना ही कोई इनकमिंग कॉल आएगा और इन 90 दिनों के बाद 15 दिनों का एक्स्ट्रा Grace Period मिलता है। 

अगर इन Grace Period के दौरान भी कोई रिचार्ज नहीं करवाते है तब आपका जिओ सिम बंद हो सकता है हालांकि कुछ जिओ यूज़र्स के सिम पर रिचार्ज ख़त्म होने के बाद भी इनकमिंग कॉल चालू होता है अगर आपके साथ भी ऐसा है फिर भी 90 दिनों के भीतर रिचार्ज करवाए सिम बंद होने से बचने के लिए। 

और दूरसंचार विभाग द्वारा एक नया नियम भी लाया गया है जिसके तहत अगर आप अपने सिम पर काफी लम्बे समय तक कोई रिचार्ज नहीं करवाते है फिर भी आपका मोबाइल नंबर किसी और के नाम से एक्टिवेट नहीं किया जायेगा। 

जब आप अपने जिओ सिम को बिना रिचार्ज के लम्बे समय तक मोबाइल फ़ोन से बाहर निकाल कर रख देते है तब आपका सिम पूरी बंद हो जाता है और किसी अन्य के नाम से वह नंबर एक्टिवेट किया जा सकता है। 

जिओ का नंबर बंद है या चालू ऐसे पता करें 

जिओ का नंबर बंद है या चालू यह पता करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर सिम का स्टेटस देखना चाहिए नेटवर्क दिख रहा है या नहीं कॉल, मैसेज आ रहा है या नहीं। 

अगर कॉल, मैसेज, नेटवर्क नहीं आ रहा है तब आपको अच्छे कवरेज में जाना चाहिए यानि जगह बदल कर देखे अगर फिर भी नेटवर्क कॉल नहीं आता है तब अपने मोबाइल से सिम निकाल कर दुबारा लगाए। 

और उस मोबाइल फ़ोन को बंद करके चालू करें इतना करने के बाद भी नेटवर्क नहीं आता है तब समझ सकते है की आपका सिम बंद हो चूका है। 

अपने Jio सिम को बंद होने से बचाये 

  1. अपने Jio के सिम को रिचार्ज ना होने पर मोबाइल से बाहर लम्बे समय तक निकाल कर ना रखें। 
  2. अपने नंबर से कोई भी गलत काम ना करें अगर आपके नंबर पर किसी ने लीगल कम्प्लेन कर दिया तब आपका जिओ नंबर बंद भी हो सकता है। 
  3. सबसे इम्पोर्टेंट यह कि किसी भी सिम पर 90 दिनों के भीतर एक वैधता वहाँ रिचार्ज प्लान ज़रूर करवाये।

जिओ का सबसे सस्ता वैधता वाला रिचार्ज प्लान 

PlanValidityCallingData
₹14920 DaysUnlimited1GB/Day
₹15528 DaysUnlimited2GB Total
₹17924 DaysUnlimited1GB/Day

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – अगर मैं 3 महीने तक अपने जिओ सिम का उपयोग नहीं करता तो क्या होता है?

उत्तर – अगर आप 3 महीनो तक अपने सिम पर कोई भी एक्टिविटी या रिचार्ज नहीं करवाते है तब आपका अकाउंट बंद हो सकता है। 

प्रश्न – जिओ रिचार्ज नहीं करने से क्या होगा?

उत्तर – जिओ रिचार्ज नहीं करने पर आप किसी को भी कॉल या मैसेज नहीं कर पाएंगे और कुछ दिनों बाद आपके पास इनकमिंग कॉल भी आना बंद हो जायेगा और 90 दिनों तक रिचार्ज नहीं करेंगे तो आपका नंबर बंद भी हो सकता है। 

प्रश्न – बिना रिचार्ज के सिम कितने दिन तक एक्टिव रहता है?

उत्तर – बिना रिचार्ज के आपका सिम 90 दिनों तक एक्टिवेट तो रहता है लेकिन आपके नंबर से कोई भी कॉल नहीं जायेगा ना ही आएगा। 

प्रश्न – जिओ सिम की इनकमिंग कब बंद होती है?

उत्तर – जिओ सिम की इनकमिंग सेवा रिचार्ज ख़त्म होने के 3 से 4 दिनों तक चालू रहती है उसके बाद बंद हो जाती है। 

प्रश्न – मैं अपना जिओ सिम कैसे बंद करूं?

उत्तर – अपना जिओ सिम बंद करने के लिए आपको जिओ के कस्टमर केयर 199 पर कॉल करके बात करना होगा या आप जिओ के MyJio ऐप से भी अपना सिम नंबर बंद करवा सकते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद है हमारा यह लेख Jio ka sim kitne din me band hota hai पढ़ कर अब आप जान गये होंगे कि जिओ का सिम बंद होने से कैसे बचाना है हमेशा 3 महीनों के अंदर कोई ना कोई Validity वाला रिचार्ज करवाना ज़रूरी है अगर आपके मन में हमारे लेख से संबंधित कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

यह लेख आपके लिये हेल्प फ़ुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और जिओ यूज़र्स के साथ ज़रूर साझा करे। इसी तरह की तकनीकी जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now