Mera Recharge Kab Khatm hoga – मेरा रिचार्ज कब खत्म होगा कैसे पता करें?

नमस्कार दोस्तो क्या आप भी बार बार इंटरनेट डाटा या रिचार्ज प्लान खत्म हो जाने से परेशान हो गए है और जानना चाहते है Mera Recharge Kab Khatm hoga कैसे पता करें ताकि रिचार्ज पैक खत्म होने से पहले ही एडवांस में अपने मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करा कर रख ले।

और रिचार्ज पैक खत्म होने पर जो भी ऑनलाइन काम कर रहे उसमे कोई रुकावट ना आए तो अब आप चिंता ना करे क्योंकि आज हम इस लेख में जानेंगे सभी टेलीकॉम नेटवर्क का रिचार्ज कब खत्म होने वाला है।

Mera Recharge Kab Khatm hoga

जैसा कि आप सभी जानते है जिओ के आने से टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव देखने को मिला है चाहे वो रिचार्ज प्लान की कीमत में या अन्य टेलीकॉम सर्विस जैसे मिस्ड कॉल अलर्ट, रिचार्ज प्लान चेक करना हो, डाटा बोस्टर पैक इत्यादि सभी सर्विस में बदलाव हो गया है।

इस बदलाव के कारण ज्यादातर यूजर्स यह नहीं जानते कि mera mobile ka recharge kab khatm hoga, अब सभी टेलीकॉम नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी ने अपना अलग अलग एप्लिकेशन भी लॉन्च कर दिया है जहां से आप अपने सिम में रिचार्ज के सभी डिटेल देख सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

चाहे वो रिचार्ज प्लान हो, रिचार्ज प्लान की कीमत या रिचार्ज की वैधता लेकिन अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर नहीं है तब आप इन एप्लिकेशन को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे। 

लेकिन फीचर फोन से ही BSNL, Airtel, Jio, Vi सिम का इस्तेमाल करते है या इन टेलीकॉम कंपनी के ग्राहक है और ऑफलाइन तरीके से जानना चाहते है mera phone ka recharge kab khatm hoga तो आप यूएसएसडी कोड और कुछ नंबर पर कॉल करके भी पता कर सकते है। 

लेकिन हर अलग अलग कंपनी के सिम का अलग अलग यूएसएसडीडी कोड और नंबर होता है अगर आप बीएसएनएल सिम इस्तेमाल करते है तो अलग आईएसएसडी नंबर डायल करना होगा और एयरटेल इस्तेमाल करते है तो अलग तो चलिए थोड़ा डिटेल मी जानने की कोशिश करते है मेरा रिचार्ज कब खत्म होगा कैसे पता करें?

जियो का रिचार्ज कब खत्म होगा कैसे पता करें

जिओ एक ऐसी टेलीकॉम नेटवर्क प्रोवाइड जिसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है क्योंकि यह कंपनी वर्तमान समय में बाकी सभी टेलीकॉम कंपनी जैसे एयरटेल, वोडाफोन आइडिया से कम दामों में अपने रिचार्ज प्लान ओर सुविधा देती है।

Mera Recharge Kab Khatm hoga

इतना ही नहीं जिओ अपने अच्छे नेटवर्क कॉल क्वालिटी, डाउनलोड स्पीड के लिए भी जाना जाता है। अगर आप भी जिओ का सिम इस्तेमाल करते लेकिन कभी यह जानने की कोशिश नहीं की जिओ का रिचार्ज कब खत्म होने वाला है या इसकी कभी जरूरत ही नहीं पड़ी।

क्योंकि जिओ के सिम में अक्सर रिचार्ज प्लान की वैधता खत्म होने से 2, 4 दिन पहले ही कंपनी द्वारा मेसेज या कॉल करके बता दिया जाता है कि आपके रिचार्ज प्लान की वैधता समाप्त होने वाली है लेकिन मैनुअल तरीके से जिओ प्लान का रिचार्ज जब समाप्त होगा जानने के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

My Jio ऐप से पता करे रिचार्ज कब खत्म होने वाला है। 

माय जिओ ऐप रिलायंस जिओ का ही ऑफिसियल ऐप है जिसे गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है इस ऐप की मदद से ही आप जिओ के सभी अच्छे प्लान्स देख सकते है यहाँ इन प्लान्स का सभी बेनिफिट डिटेल में देखने को मिलेगा। 

यहाँ तक की माय जिओ ऐप से ही अपने जिओ नंबर या दूसरे के जिओ नंबर पर रिचार्ज कर सकते है और जिओ की कॉल हिस्ट्री देख सकते है और उन्हें हटा भी सकते हैं जिओ के अन्य सर्विस Jiotunes को भी एक्टिवेट कर पाएंगे और सबसे मुख्य फीचर यह की जिओ का रिचार्ज प्लान कब खत्म होने वह भी देख पाएंगे। 

चाहे अपने जिओ नंबर का प्लान डिटेल चेक करना हो या परिवार में किसी अन्य सदस्य का जिओ रिचार्ज कब खत्म होने वाला है सभी चेक कर सकते है साथ जी यह भी जान पाएंगे की आगे आपके जिओ नंबर पर कोई एक्टिवेट प्लान रिचार्ज है या नहीं और बूस्टर रिचार्ज का इंटरनेट डाटा कितना बचा है।  

  • सबसे पहले My Jio ऐप डाउनलोड करें और ओपन करें। 
  • ऐप ओपन होने के बाद अपना जिओ नंबर दर्ज करें एक OTP आएगा उसे भी सबमिट कर दे My Jio ऐप में लॉगिन हो जायेंगे। 
  • अब ऐप खोलते ही सामने ही दिख जायेगा की आपका रिचार्ज कब खत्म होने वाला है। 

कॉल करके पता करें रिचार्ज डिटेल्स 

हर सिम कंपनी का रिचार्ज बैलेंस चेक करने के लिए अलग अलग नंबर होते है उसी तरह जिओ का भी 1991 नंबर है इस नंबर पर कॉल करके डायरेक्ट अपने बैलेंस की जानकारी ले सकते है जिसमे आपको आपके जिओ नंबर पर एक्टिवेट प्लान कितना का है और कब खत्म होगा सभी डिटेल कॉल में मिल जायेंगे। 

1991 नंबर के अलावा जिओ कस्टमर केयर नंबर 1800 889 9999 या 199 पर कॉल कर सकते है कॉल करने पर (IVR) machine द्वारा आपसे भाषा चुनने को कहा जायेगा इन सभी इंट्रक्शन को फॉलो करने पर एक्टिव रिचार्ज प्लान का डिटेल और रिचार्ज कब ख़त्म होगा बता दिया जायेगा। 

Jio ka Recharge Detail मैसेज द्वारा पता करें 

अगर आपको बिना इंटरनेट और बिना कॉल किये रिचार्ज प्लान्स की जानकारी चाहिए की प्लान कब खत्म हो रहा है तो आप 1299 नंबर पर भी कॉल कर सकते है इस नंबर पर कॉल करने पर किसी से बात करना नहीं होता 1 सेकंड में आटोमेटिक ही कॉल कट जाता है और तुरंत ही आपके जिओ नंबर पर रिचार्ज प्लान की जानकारी मैसेज द्वारा भेज दिया जाता है। 

एयरटेल का रिचार्ज कब खत्म होगा पता करें Airtel Thanks ऐप से

जिओ के बाद अगर कोई सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली टेलीकॉम प्रोवाइडर है तो वह है एयरटेल आपमें से भी काफी लोगो द्वारा एयरटेल का सिम यूज़ में लिया जाता होगा लेकिन एयरटेल में रिचार्ज कब ख़त्म होने वाला है यहाँ पता करना जिओ से थोड़ा अलग है।

क्योंकि एयरटेल के ग्राहक को airtel के ऑफिसियल ऐप Airtel Thanks ऐप इनस्टॉल करना होगा यहाँ आप यह तो देख ही सकते है की रिचार्ज कब समाप्प्त होगा इसके साथ ही एयरटेल के और सर्विस जैसे प्राइम वीडियो, एयरटेल Xstream, मिस्ड कॉल अलर्ट भी फ्री में एक्टिवेट कर सकते है।

  • सबसे पहले Airtel Thanks ऐप प्ले स्टोर से डाउनलोड करें।
  • ऐप ओपन करने के बाद एयरटेल नंबर लॉगिन करें।
  • सामने ही दिख जायेगा कितना रिचार्ज बचा है और कब खत्म होगा।

कॉल करके एयरटेल का रिचार्ज समाप्ति जाने

इसके लिए आपको अपने एयरटेल नंबर से कस्टमर केयर को 121 या 198 पर कॉल करना होगा (IVR) machine द्वारा दिए गए निर्देशों को इनपुट करके बैलेंस समाप्ति की जानकारी ले सकते है। 

एयरटेल USSD कोड द्वारा 

हर नेटवर्क कंपनी का अलग अलग सर्विस के लिए अलग अलग USSD कोड होता है इस कोड की मदद से आप ऑफलाइन एयरटेल का चार्ज बैलेंस चेक कर सकते हैं और USSD कोड की खास बात यह है की यह डायरेक्ट बता देता की आपका रिचार्ज कब खत्म होने वाला है। 

mera mobile ka recharge kab khatm hoga

इतना ही नहीं अलग अलग कोड इनपुट करके अलग अलग जानकारी निकाल सकते है जैसे *123# पर कॉल करके रिचार्ज ख़त्म होने की अंतिम तिथि और मैन बैलेंस चेक कर पाएंगे और 4G डाटा बैलेंस चेक करने के लिए *123*10# पर कॉल कर सकते है इंटरनेट पैक में कितना डाटा बचा है पता चल जायेगा। 

बीएसएनएल में रिचार्ज कब ख़त्म होने वाला है कैसे जाने BSNL Selfcare ऐप से 

बीएसएनएल में भी BSNL Selfcare ऐप डाउनलोड करके अपना बीएसएनएल नंबर लॉगिन करके रिचार्ज कब ख़त्म होने वाला है जान सकते है यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से सर्च करके डाउनलोड कर सकते है बस आपको इस ऐप में अपने बीएसएनएल नंबर को दर्ज करके OTP डालकर लॉगिन करना होगा सामने ही ऐप के फ्रंट स्क्रीन में दिख जायेगा रिचार्ज कितना है और कब ख़त्म होगा। 

बीएसएनएल कस्टमर केयर को कॉल करके 

1800-345-1500 या 1500 नंबर पर कॉल करके बीएसएनएल कस्टमर केयर से बात कर सकते है और आपको रिचार्ज की सभी जानकारी मिल जाएगी। 

USSD कोड द्वारा 

अगर आप बीएसएनएल कंपनी का नेटवर्क इस्तेमाल करते है तो आपको अगल USSD नंबर *123# पर कॉल करने पर पता लगेगा रिचार्ज कब ख़त्म होगा और वही बीएसएनएल इंटरनेट डाटा पैक की बात करें तो *124# पर कॉल करके पता कर सकते है BSNL के सिम में कितना डाटा पैक बचा है या समाप्त हो गया। 

VI (वोडाफोन-आईडिया) रिचार्ज कब होगा समाप्त जाने 

अभी तक हमने जिओ, एयरटेल, बीएसएनएल में Mera Recharge Kab Khatm hoga जाना है लेकिन VI एक वोडाफोन और आईडिया की एक नई नेटवर्क कंपनी जिस कारण अब हमें VI नाम के एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। 

  • सबसे पहले एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर से VI App सर्च करके डाउनलोड कर ले। 
  • अब VI App खोले यहाँ आपको अपने वोडाफोन आईडिया VI का नंबर दर्ज करना होगा। 
  • नंबर दर्ज करने के बाद आपके VI नंबर पर एक OTP आएगा उसे भी दर्ज करें। 
  • अब ऐप के सामने वाले स्क्रीन पर ही रिचार्ज की सारी डिटेल और रिचार्ज कब एक्सपायर होने वाला है देख सकेंगे। 

VI केयर में कॉल करके पता करें  

VI का रिचार्ज प्लान पता करने के लिए आप चाहे तो VI के कस्टमर केयर को भी कॉल कर सकते है बस आपको कॉल करने के दौरान भाषा चुनना होगा और फिर रिचार्ज वैलिडिटी इफॉर्मेशन का चुनाव करने के लिए इनपुट देना होगा आपके रिचार्ज प्लान्स की डिटेल बता दिए जायेंगे। 

VI कस्टमर केयर से बात करने के लिए 199 या 1800 123123123 नंबर पर कॉल करें यह सभी नंबर बिलकुल फ्री है कॉल करने पर कोई भी चार्ज नहीं लगेगा। 

VI USSD कोड द्वारा 

अगर आप बिना इंटरनेट ही पता करना चाहते है VI सिम का रिचार्ज कब एक्सपायर होगा तो यह USSD कोड आपके लिए बेस्ट रहेगा सिर्फ *199# डाइल करके पता कर पाएंगे आपके सिम में कितने दिनों का रिचार्ज प्लान बचा है और *199*2*2# डाइल करके वि सिम में इंटरनेट बैलेंस को भी चेक कर सकते है। 

MTNL का रिचार्ज जाने

अगर आप MTNL के सर्विस का इस्तेमाल करते है और अपने MTNL नंबर पर कितना रिचार्ज है या रिचार्ज है भी नहीं यह जानने के लिए आपको उसी नंबर से MTNL के कस्टमर केयर नंबर 1130 / 1800 22 1130 पर कॉल करके जानकारी पा सकते है।

इन्हे भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – जिओ फोन में रिचार्ज कब खत्म होगा कैसे देखें?

उत्तर – यह देखने के लिए माय जिओ ऐप में लॉगिन कर सकते है। 

प्रश्न – अपना रिचार्ज कैसे देखें?

उत्तर – अपना किसी भी टेलीकॉम नेटवर्क का रिचार्ज देखने के लिए उसके ऑफिसियल ऐप का इस्तेमाल कर सकते है या उनके कस्टमर केयर को कॉल कर सकते है। 

प्रश्न – जिओ का बैलेंस कितने से देखा जाता है?

उत्तर – जिओ का बैलेंस मैसेज द्वारा देखने के लिए 1299 नंबर पर कॉल करें। 

प्रश्न – जिओ का रिचार्ज कैसे पता करें?

उत्तर – जिओ का रिचार्ज पता करने के लिए जिओ कस्टमर केयर नंबर 199 पर कॉल कर सकते है। 

प्रश्न – एयरटेल का रिचार्ज कब खत्म होगा?

उत्तर – एयरटेल थैंक्स ऐप और USSD कोड *123# पर कॉल करके एयरटेल का रिचार्ज कब खत्म होने वाला है पता कर सकते है। 

प्रश्न -जिओ में बिना इंटरनेट के रिचार्ज खत्मं हुआ या नहीं कैसे जाने?

उत्तर – जिओ में अपना रिचार्ज प्लान की जानकारी पाने के लिए कस्टमर केयर को 198 पर कॉल कर सकते है।

प्रश्न – VI का रिचार्ज कब ख़त्म होगा?

उत्तर – VI के रिचार्ज प्लान की जानकारी आप 199 पर कॉल करके पता कर सकते है और VI App में भी देख सकेंगे।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Mera Recharge Kab Khatm hoga कैसे पता करें यह लेख मैंने पूरी जांच करके आपके लिए लिखा है  यह सभी तरीके प्रेजेंट समय में 100 प्रतिशत काम करेंगे। अगर आपको अभी भी रिचार्ज कब खत्म होने वाला है चेक करने में दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi को फॉलो करें और सबसे पहले तकनिकी खबर पाते रहने के लिए हमें टेलीग्राम, फेसबुक, इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now