1 क्लिक में WhatsApp Hack को कैसे हटाए?

दोस्तों अगर आप भी इन्टरनेट पर सर्च कर रहे हैं कि, हैक हुआ व्हाट्सएप को कैसे हटाते है या कैसे रिकवर करें? तो आपने बिलकुल सही आर्टिकल को विजिट किया है, क्यूंकि यहाँ पर आपको Hack Whatsapp Kaise Hataye के बारे में डिटेल से बताया गया है।

यहां पर आपको कुछ बेस्ट तरीकों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से एक्सपर्ट हैकर भी आपका व्हाट्स एप अकाउंट हैक नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही हम आपको कुछ सावधानियां बताएंगे जो किसी भी  Whatsapp Account के लिए काफी सुरक्षित साबित हो सकती है। तो चलिए दोस्तों आर्टिकल को आगे बढ़ाते हुए, सभी महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करते हैं।

Hack Whatsapp Kaise Hataye?

अगर आपका व्हाट्स एप हैक हो चुका है और आप इस बात को लेकर लम्बे समय से परेसान हो रहे हैं तो आपको अपने व्हाट्स एप अकाउंट के लिए जल्दी ही कार्यवाही करनी चाहिए ताकि आने वाले समय में आपके अकाउंट के जरिए कोई फ्रॉड न कर दे। अगर आप Hack Whatsapp Kaise Hataye के बारे में नहीं जानते, तो आज हम आपके साथ एक ऑफिशियल तरीका शेयर करने वाले हैं, जिसकी मदद से आप व्हाट्स एप को हैक से हटा सकते हैं। चलिए इस तरीके के बारे में जानते हैं।

Hack whatsapp kaise hataye

Step 1 : व्हाट्स एप कंपनी की रिपोर्ट के मुताबिक आज तक सबसे ज्यादा व्हाट्स एप अकाउंट Web WhatsApp से हुए हैं। इसलिए आपको सबसे पहले Web WhatsApp की सेटिंग को सुरक्षित करना होगा, इसके लिए आपको WhatsApp के Chat सेक्शन में जाना होगा, और यहाँ पर राइट साइड कार्नर पर 3 डॉट पर क्लिक कर लेना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
whatsapp हैक कैसे पता करे

Step 2 : अब आपके सामने एक नया टैब खुल जाएगा, इस टैब में अनेकों आप्शन देखने को मिलेंगे, लेकिन यहाँ पर आपको Linked Device वाले आप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step 3 : Linked Device पर क्लिक करने के बाद आपके सामने, एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमे वह सभी Device देखे जा सकते हैं, जो Web WhatsApp की मदद से लॉगइन किए गए होंगे।

Step 4 : अब आपको एक एक करके सभी डिवाइस पर क्लिक करना होगा, और  सीधे हाथ की तरह दिख रहे 3 डॉट की मदद से मौजूद डिवाइस को Remove Device कर देना है। 

kaise pata kare ki hamara whatsapp hack hai ya nahi

इस तरह से अगर आपका भी सवाल है कि Agar Whatsapp Hack Ho Jaye To Kya Kare?  तब आप ऊपर बताए गए तरीके का इस्तेमाल करके अपने व्हाट्स पर फ्रॉड होने से बचा सकते हैं।

व्हाट्सएप हैक क्यों होता है?

इस आर्टिकल में आप Hack Whatsapp Kaise Hataye के बारे में पढ़ रहे हैं, जोकि आपके लिए काफी हेल्पफुल इनफॉर्मेशन है क्योंकि हमारी रोजमर्रा की लाइफ में व्हाट्स एप कितना जरुरी है, यह एक व्हाट्स एप यूजर से ज्यादा कोई नहीं समझ सकता। आज व्हाट्स एप में सिर्फ मैसेज ही नहीं बल्कि अनेकों महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट स्टोर रहते हैं जिसे खोने के बाद हमें बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

ऐसे बहुत से लोग हैं जिनकी इम्पोर्टेन्ट चीज़ें व्हाट्स एप में स्टोर हैं, अगर किसी वजह से आपका WhatApp Hack हो जाए, तो आपके महत्वपूर्ण डाटा के साथ आपकी प्राइवेसी भी किसी अन्य व्यक्ति के हाथ लग सकती है, इस बात को हर कोई जानता और समझता है लेकिन क्या आपने यह जानने की कोशिश की है कि व्हाट्सएप हैक क्यों होता है?

WhatApp Hack होने के पीछे क्या कारण हो सकता है? अगर आप भी इन सभी सवालों से अनजान है, तो आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से उन सभी कारणों को जानेंगे जिसकी वजह से WhatApp Hack हो सकता है।

पहला कारण (WhatsApp Web)

अक्सर आपने देखा होगा WhatsApp का इस्तेमाल ऑफिशियल कामों में भी किया जाता है, इस दौरान व्हाट्स एप को डेस्कटॉप पर लॉग इन करना पड़ता है, जिसके लिए WhatsApp Web का यूज करना पड़ता है।ज्यादातर यूजर WhatsApp Web पर लॉगइन करने के बाद, उसे लॉगआउट करना भूल जाते जाते हैं जिसकी मदद से कोई अन्य व्यक्ति या हैकर व्हाट्स एप अकाउंट का बारकोड प्राप्त कर लेता है, इसी बारकोड की मदद से कोई भी WhatsApp Account Hack किया जा सकता है।

अगर दूसरे हैकिंग कारण पर नजर डालें तो, वह फ्रॉड लिंक या अनजान लिंक हैं, जोकि हैकर द्वारा ई मेल या व्हाट्स एप पर मैसेज किए जाते हैं। लेकिन आपका व्हाट्स एप नंबर लोगों को कैसे मिलता होगा? अगर आपके दिमाग में भी ऐसा सवाल है तो जानकारी के लिए बताना चाहेंगे, आपका व्हाट्स एप नंबर लोगों के पास सोशल मीडिया के जरिया जाता है।

उदहारण के लिए कुछ सोशल मीडिया प्लेटफार्म इस प्रकार है –

  • Facebook (अकाउंट में नंबर को शो करना / पोस्ट के माध्यम से नंबर पब्लिक करना)
  • Whatsapp Group में अपना नंबर शेयर करने से।
  • Telegram ग्रुप में अपना नंबर शेयर करने से।
  • किसी मैसेनजर पर अपना नंबर शेयर करने से।

यह कुछ महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है, जिसकी मदद से हैकर आपका व्हाट्स एप नंबर प्राप्त कर सकते हैं। और उसी नंबर पर फ्रॉड लिंक भेज कर आपका व्हाट्स एप हैक कर सकते हैं।

तीसरा कारण  (Froud Apps Uses)

व्हाट्स एप हैक का तीसरा कारण है फ्रॉड एप का उपयोग करना। इंटरनेट पर ऐसी अनेकों एप उपलब्ध है जिनकी मदद से आपके टेक्निकल या प्रोफेशनल काम पूरे हो जाते हैं। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता होगा कि ऐसे एप थर्ड पार्टी एप या फ्रॉड एप होते हैं जो आपके पर्सनल डाटा का गलत उपयोग कर सकते हैं। इन्ही एप के माध्यम से आपका व्हाट्स एप नंबर हैकर के पास पहुंच जाता है, और आपका व्हाट्स एप नंबर हैक कर लिया जाता है। 

अगर आपका व्हाट्स एप हैक हो जाए, तब आप आर्टिकल में बताए गए Hack Whatsapp Kaise Hataye संबंधित तरीकों का उपयोग करके अपना व्हाट्स एप फिर से ठीक कर सकते हैं।

हैक व्हाट्सएप को हटाने के तरीके

व्हाट्स एप अकाउंट में किसी अनजान एक्टिविटी का होना, आपके अकाउंट का हैक होना दर्शाता है। ऊपर बताए गए तरीके की मदद से अगर आपका व्हाट्स एप अकाउंट ठीक नहीं हो पाता, तब आप हमारे द्वारा बताए गए निम्नलिखित तरीकों से व्हाट्स एप को हैक से हटा सकते हैं।

पहला तरीका

जैसा कि हम सभी जानते हैं व्हाट्स एप पर सबसे ज्यादा चैटिंग होती है और व्हाट्स एप हैकर का यही मकसद होता है कि किसी की चैटिंग को लीक किया जाए। इसलिए आपको ध्यान देना होगा कि कहीं आपका व्हाट्स एप्प हैक तो नहीं हो गया।

इसके लिए आपको व्हाट्स एप के Chat Section > Right Side 3 Dot > Setting > Chat > Chat Backup > Google Account पर जाकर यह चेक कर लेना है कि यहाँ पर किसी अन्य व्यक्ति की जीमेल आईडी लॉगइन तो नहीं है? अगर यहाँ पर आपको किसी अन्य व्यक्ति की आईडी दिख रही है तब आप उसे हटाकर अपनी जीमेल आईडी को लॉगइन या सेलेक्ट कर लें। इस तरह से आपका हैक व्हाट्स एप ठीक हो जाएगा।

दूसरा तरीका 

कभी कभी ऐसा होता है कि कोई व्हाट्स एप यूजर भूल से किसी फ्रॉड लिंक पर क्लिक कर देते हैं। जिसकी मदद से व्हाट्स एप नंबर हैकर के पास पहुँच जाता है इसके साथ ही फ़ोन की अन्य इन्फॉर्मेशन भी हैकर के पास पहुँच जाती है, और इस वजह से आपके व्हाट्स एप के साथ फ़ोन में मौजूद हर पर्सनल चींजे भी हैकर के पास पहुँच जाती हैं। ऐसे में कोई भी आसान तरीका हैक को ठीक नहीं कर सकता, इसलिए आपको अपने पूरे फ़ोन को फॉर्मेट मार देना चाहिए ताकि आगे कोई बड़ा फ्रॉड होने से बचा जा सके।

तीसरा तरीका

किसी सर्विस का यूज करने के लिए या टेक्निकल मदद के लिए हम ऐसी अनेकों एप का यूज कर लेते हैं जो थर्ड पार्टी एप या फ्रॉड एप होती हैं, लेकिन हमें उसके पीछे होने वाले नुकसान के बारे में कुछ भी नहीं पता होता। और दूसरी तरफ ऐसी एप कभी कभी हेल्पफुल भी होती है, ऐसी अवस्था में आप अपने मोबाइल फ़ोन में किसी Protect Antivirus को इंस्टॉल कर सकते हैं। जो आपके व्हाट्स एप को हैक होने से बचा सकता है। इस तरह से आपने Hack hue whatsapp ko kaise hataye के बारे में जान लिया।

WhatsApp को Hack से बचाने के लिए किन बातों का खयाल रखें

दोस्तों अब तक आपने अनेक कारणों को जाना जोकि आपके व्हाट्स एप अकाउंट को हैक कर सकते हैं, लेकिन अगर हम कुछ ऐसा कर लें, जिसकी मदद से जिंदगी में कभी भी आपका व्हाट्स एप हैक ना हो? तो कैसा रहेगा? जी हाँ दोस्तों आप बिलकुल सही समझ रहे हो, अगर व्हाट्स एप हैक ना हो तो फ्रॉड का खतरा पूरी तरह से टल जाएगा। और हमारा पर्सनल व्हाट्स एप अकाउंट हमेसा के लिए सुरक्षित रहेगा। चलिए आगे हम उन बातों को आपके साथ शेयर करते हैं जिसकी मदद से आपका अकाउंट कभी भी हैक नहीं होगा।

  • जब भी आप किसी अन्य डिवाइस पर अपना व्हाट्स एप अकाउंट लॉगइन करते हैं, अपना काम पूरा करने के बाद अपने अकाउंट को डिवाइस से तुरंत लॉगआउट कर दें।
  • आपको किसी भी अनजाने लिंक पर कभी भी क्लिक नही करना चाहिए।
  • आपको अपने व्हाट्स एप अकाउंट की प्राइवेसी सेटिंग का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि कोई भी आपकी DP, Last Seen या फिर पर्सनल Status को ना देख पाए।
  • किसी भी अनजाने व्यक्ति को व्हाट्स एप पर मैसेज ना करें।
  • अपने व्हाट्स एप पर फिंगरप्रिंट सिक्यूरिटी का उपयोग करें।
  • अपने व्हाट्स एप अकाउंट पर Two Step Verification वाले आप्शन को हमेसा ऑन रखें।
  • GB WhatsApp पर कभी भी अपना पर्सनल व्हाट्स एप अकाउंट ना बनाएं।

यह भी पढ़ें

अंतिम शब्द

अगर आपका भी व्हाट्सएप किसी ने हैक कर लिया है तब आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए क्योंकि हमने इस लेख में हैक हुए व्हाट्सएप को रिकवर करना, व्हाट्सएप अकाउंट क्यों हैक होता है और व्हाट्सएप हैक होने से बचने के लिए क्या क्या करना चाहिए यह सभी डिटेल में बताया है।

अगर आपको अभी भी व्हाट्सएप हैक से सम्बंधित कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करें और इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now