अब कोई भी WhatsApp number unbanned kaise kare? (यह है नया तरीका)

WhatsApp number unbanned kaise kare : कभी कभी खुद की गलतियों से हमारा WhatsApp Account Banned कर दिया जाता है, जिसके पीछे सबसे बड़ा कारण है WhatsApp Term & Policy के बारे में अज्ञानता, लेकिन जैसा कि आपका अकाउंट बैन हो चूका है तब आपका सवाल होगा, WhatsApp Number Unbanned kaise kare ? आज यहाँ पर आप व्हाट्स एप अकाउंट अनबैन करना सीखेंगे साथ ही, बैन होने का कारण और इससे कैसे बचें के बारे में जानेंगे।

Table of Contents

WhatsApp number unbanned kaise kare और बैन होने के कारण?

WhatsApp Account Banned होने का सबसे बड़ा कारण है व्हाट्स एप की Official Term & Policy का दुरूपयोग करना।

WhatsApp number unbanned kaise kare

व्हाट्सएप बैन होने का एक मुख्य कारण यह भी है सरकार द्वारा लागु किये गए नियम आईटी रूल का पालन नहीं करना WhatsApp के MOD APK का इस्तेमाल करने जैसे GB व्हाट्सएप या FM व्हाट्सएप यह सभी मोड़ व्हाट्सएप आपके प्राइवेसी के लिए खतरा बन सकते है।

और इस वजह से आपका व्हाट्सएप अकाउंट भी हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है GB व्हाट्सएप या FM व्हाट्सएप का किसी भी तरह से ऑफिसियल व्हाट्सएप से कोई लिंक नहीं है। इसके साथ ही अनेकों कारण है जो आपके व्हाट्स एप को बैन कर सकते हैं, जोकि निम्नलिखित है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

अधिक लोगों द्वारा आपके WhatsApp नंबर पर रिपोर्ट करना

जब आप कोई स्पैम कर रहें होते हैं तो आपके अकाउंट पर, लोगों द्वारा रिपोर्ट की जाती है जिसकी संख्या लिमिटेड है। अगर आपके व्हाट्स एप पर उस संख्या से ज्यादा रिपोर्ट की जा रही है तब आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है।

Unknown नंबर पर ज्यादा मैसेज भेजने के कारण

अगर आप किसी अनजाने नंबर पर मैसेज करतें हैं जोकि आपके फ़ोन कंटेंट में सेव नहीं किया है, तब इस अवस्था में आपके अकाउंट सर्वर से, व्हाट्स को जानकारी पहुँच जाती है, जिसकी वजह से आपका अकाउंट बैन कर दिया जाता है।

किसी के व्हाट्स एप नंबर पर Unknown फाइल्स या वायरस भेजने के कारण

अपने व्हाट्स एप अकाउंट से ऐसी फाइल्स या वायरस दुसरे अकाउंट पर भेजना जिसका कोई उपयोग ना हो, ऐसी अवस्था में आपके अकाउंट को स्पैम केटेगरी में भेज दिया जाता है, जोकि आपके व्हाट्स एप अकाउंट बैन होने का सबसे बड़ा कारण है।

एक बार में अधिकतम WhatsApp Groups ज्वाइन करना

कभी कभी ऐसा होता है, कि लोग गलत चीजों के लिए अनेकों ग्रुप ज्वाइन कर लेते हैं, जो उनको भी नुक्सान पहुंचा सकती है, ऐसे में अनलिमिटेड व्हाट्स एप ग्रुप को ज्वाइन करने की वजह से, आपके व्हाट्स एप अकाउंट को बैन किया जा सकता है।

Fake WhatsApp Account बनाने के कारण

यहाँ पर फेक अकाउंट से मतलब है, किसी अन्य व्यक्ति की इनफार्मेशन लेकर खुद का व्हाट्स एप अकाउंट बनाना। इस तरह के अकाउंट को फेक अकाउंट की केटेगरी में रखा जाता है। इसी वजह से आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है।

WhatsApp Term & Policy का दुरुपयोग करने की वजह से 

व्हाट्स एप के ऑफिशियल पेज पर WhatsApp Term & Policy के बारे में डिटेल से बताया गया है, आपको इस महत्वपूर्ण जानकारी को जरुर पढ़ना चाहिए, ताकि आप इसके हिसाब से ही अपने व्हाट्स एप अकाउंट का उपयोग कर सकें, अगर आप इस पालिसी को नहीं मानते तब आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है।

WhatsApp कितने प्रकार से Banned होता है

WhatsApp Banned होने के कई कारण है, लेकिन क्या आपको पता है कि व्हाट्स एप अकाउंट कितने प्रकार से बैन होता है, तो जानकारी के लिए बताना चाहेंगे की व्हाट्स एप अकाउंट को 2 तरह से बैन किया जाता है जिनके बारे में आप आगे पढेंगे।

What’s App Number Temporarily Banned

इस तरह से व्हाट्स एप अकाउंट बैन होने की अवस्था में, एक टाइम लिमिट दी जाती है, इस समय के बाद आपका अकाउंट फिर से Unbanned कर दिया जाता है। इस तरह के बैन होने का समय 24 घंटे, 7 दिन, या फिर 1 महीने का हो सकता है। 

Permanently banned from WhatsApp

WhatsApp Permanently banned होने का अर्थ है कि आपका व्हाट्स एप अकाउंट हमेसा के लिए बैन कर दिया गया है। इसमें दुबारा से अकाउंट को ठीक कर पाना मुश्किल होता है। इसका सबसे मुख्य कारण है व्हाट्स एप नंबर से फेक अकाउंट का उपयोग करना।

अगर आपका  सवाल है कि WhatsApp number unbanned kaise kare? तो आपको बता दें ऊपर बताए गए Temporarily Banned Account को ही ठीक किया जा सकता है।

Unban WhatsApp number unbanned kaise kare | अब कोई भी WhatsApp नंबर करे 

अगर आप भी इन्टरनेट पर WhatsApp account banned solution in Hindi के बारे में ढूंढ रहें हैं तब आपको इस आर्टिकल को जरुर पढना चाहिए क्योंकि यहाँ पर Banned WhatsApp number ko unbanned kaise kare के बारे में उन ट्रिक को बताया गया है जिससे आपका बैन व्हाट्स एप अकाउंट आसानी से ठीक किया जा सकता है। आगे आप उन ट्रिक को पढ़ सकते हैं जिसकी मदद से आप अपन व्हाट्स एप ठीक कर पाएंगे।

WhatsApp Account को दुबारा से इनस्टॉल करें

  • आप अपने पुराने व्हाट्स एप अकाउंट को अनइंस्टॉल करें।
  • अब गूगल प्ले स्टोर  की मदद से व्हाट्स एप को दुबारा इंस्टॉल करने लें।
  • एप को ओपन करें और वहा पर अपना पुराना व्हाट्स एप नंबर दर्ज करें।
  • अब आपके नंबर पर 6 अंकों का कोड मैसेज बॉक्स में आया होगा इसे इंटर कर लें।
  • अब आगे बढे, अगर इस प्रक्रिया के दौरान आपका व्हाट्स एप ठीक नहीं होता तब आप 7 दिन या 1 महीने बाद इस प्रकिया को दुबारा से दोहराएं और चेक चेक करने कि आपका अकाउंट सही होता है या नहीं।

WhatsApp रिव्यु के लिए अप्लाई करें

  • इस प्रक्रिया में सबसे पहले, आप पुराने व्हाट्स अकाउंट को अनइंस्टॉल कर लें।
  • अब आप व्हाट्स एप डाउनलोड करके इसे इंस्टाल कर लें।
  • व्हाट्स एप को ओपन करें।
  • अब यहाँ पर अपना पुराना व्हाट्स एप नंबर डालें
  • Agree करें, और फिर आपके नंबर पर आए 6 डिजिट को को इंटर करें।
  • अब आपके पास नया पेज खुल जाएगा, जहाँ पर आपको अपना रिव्यु और महत्वपूर्ण जानकारी अपलोड कर देनी है।
  • इस तरह आप कुछ दिन बाद अपने अकाउंट को पुनः खोलें, अगर आपका रिव्यु और डॉक्यूमेंट एक्सेप्ट कर लिया गया होगा तो, आपका अकाउंट ठीक हो जाएगा।

WhatsApp को Banned Number से ईमेल भेंजे 

  • इस प्रक्रिया में आपको WhatsApp के ऑफिशियल Contect Page पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आने के बाद आपको अपना अकाउंट के प्रकार का चुनाव करना होगा (Persional & Bussiness)
  • अब आपके पास एक ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, यहाँ पर अपनी सभी डिटेल भर लें।
  • अब आपके सामने अगले पेज पर ईमेल दिखाया जाएगा, उस व्हाट्स ऑफिशियल ईमेल आईडी पर अपनी डिटेल और प्रॉब्लम को सेंड कर दें।
  • इस तरह से कुछ समय बाद आपको ईमेल के माध्यम से इनफार्मेशन या लिंक दिया जाएगा जिसकी मदद से आप अपना व्हाट्स एप अकाउंट ठीक कर सकते हैं। 

ऊपर बताए गए ट्रिक की मदद से आपने जाना WhatsApp unbanned kaise kare? उम्मीद है इन सभी ट्रिक की मदद से आपका व्हाट्स एप अकाउंट जरुर ठीक हो जाएगा।

WhatsApp Number Banned होने से कैसे बचाएं

हम सभी को पता है कि व्हाट्स एप आज के समय सबसे महत्वपूर्ण कांटेक्ट का जरिया बन चूका है। ऐसे में अगर हमारे WhatsApp Account में किसी तरह की दिक्कत हो जाती है तब हमें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, लेकिन आप कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखकर अपने व्हाट्स एप को बैन होने से बचा सकते हैं। आपने इस आर्टिकल में WhatsApp number unbanned kaise kare जाना। अब आप आगे व्हाट्स एप बैन होने से कैसे बचा सकते हैं जानेंगे।

जैसा की हमने यह भी जाना व्हाट्सएप का MOD एप्लीकेशन इस्तेमाल करना भी व्हाट्सएप बैन होने का मुख्य कारण हो सकता है इसलिए भूल कर भी इन व्हाट्सएप MOD Apk का इस्तेमाल ना करें।

WhatsApp Term & Policy के हिसाब से अकाउंट का उपयोग करें

आपको व्हाट्स एप की टर्म और पालिसी को ध्यान से पढना चाहिए, ताकि आप उनका पालन कर सके।

अपने व्हाट्स एप ग्रुप की सेटिंग को बदलें

अगर आपका व्हाट्स ग्रुप है तब आपको ग्रुप में भेजे जाने वाले स्पैम मैसेज के लिए, ग्रुप की सेफ्टी सेटिंग को ऑन कर लेना चाहिए ताकि इससे ग्रुप मेम्बर और आपको किसी तरह की दिक्कत ना हो।

किसी भी नंबर पर मैसेज फॉरवर्ड ना करें

अगर आप किसी अनजाने नंबर पर मैसेज फोरवर्ड करते हैं तब आपका अकाउंट स्पैम अकाउंट में काउंट किया जाने लगता है, इसलिए आपको किसी भी अनजाने नंबर पर मैसेज फोरवर्ड नहीं करना चाहिए।

किसी भी व्हाट्स एप यूजर को अपने व्हाट्स एप ग्रुप में जबरदस्ती एड न करें

अगर आपका खुद का व्हाट्स एप ग्रुप है और कोई मेम्बर उसमे से अपनी इच्छानुसार रिमूव हो जाता है तब आपको उसे फिर से एड नहीं करना चाहिए क्योंकि यह प्रक्रिया स्पैम में काउंट की जाती है।

उपरोक्त सभी बातों का ख्याल रखते हुए आप अपने व्हाट्स एप नंबर को बैन होने से बचा सकते हैं।

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

क्या आपका भी व्हाट्सएप बैन हो गया है और अपने व्हाट्सएप अकाउंट को Unban करना चाहते है तो आप यह लेख अंत तक पढ़ सकते है क्योंकि हमने इस लेख में डिटेल में व्हाट्सएप से बैन हटाने का तरीका बताया है।

और यह भी बताया है की व्हाट्सएप का अकाउंट क्यों बैन किया जाता है अगर आपको WhatsApp Unban करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now