Ek whatsapp par do number kaise chalayen व्हाट्सएप का नया अपडेट?

Ek whatsapp par do number kaise chalayen? क्या आपके पास भी दो मोबाइल नंबर है और दोनों ही नंबर से व्हाट्सएप चलाना चाहते है अगर हां तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम बिलकुल ऑफिसियल तरीके से एक ही व्हाट्सएप ऐप में 2 किसी भी नंबर से व्हाट्सएप चलाना बताएँगे। 

हलाकि अभी तक एक ही मोबाइल फ़ोन में 2 अलग अलग नंबर पर व्हाट्सएप चलाने के लिए हमें व्हाट्सएप वेब या ड्यूल ऐप्स का इस्तेमाल करना पड़ता था यह एक स्मार्टफोन का फीचर है Dual Apps, जिसमे आप दो व्हाट्सएप ऐप बना कर 2 नंबर से व्हाट्सएप चला सकते थे।  

लेकिन हर स्मार्टफोन में हमें ड्यूल ऐप्स या क्लोन ऐप्स का फीचर नहीं मिलता जिस वजह से 2 नंबर से एक ही स्मार्टफोन में व्हाट्सएप चलाना नामुनकिन हो जाता है, अगर आपके स्मार्टफोन में भी Dual Apps का फीचर नहीं है तो अब व्हाट्सएप ने आपके लिए ऑफिसियल तौर पर यह फीचर लॉच कर दिया है। 

Ek whatsapp par do number kaise chalayen व्हाट्सएप का नया अपडेट?

हालही में बीटा यूज़र्स के लिए WhatsApp ने एक नया फीचर लेकर आया है जिसके हेल्प से आप एक ही व्हाट्सएप ऐप में Dual अकाउंट लॉगिन कर सकते है यानि 2 अलग अलग नंबर से व्हाट्सएप पर अकाउंट बना सकते है यह व्हाट्सएप का एक ऑफिसियल फीचर है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Ek whatsapp par do number kaise chalayen

हालाकि फ़िलहाल यह फीचर सिर्फ बीटा यूज़र्स को दिया गया है लेकिन आने वाले कुछ ही हफ्तों में इस फीचर का इस्तेमाल सभी व्हाट्सएप यूज़र्स कर पाएंगे तो चलिए पुरे डिटेल में जानते है Ek phone me do number se whatsapp kaise chalaye?     

एक ही व्हाट्सएप ऐप में 2 अलग अलग नंबर लॉगिन करके चलाये 

स्टेप 1. सबसे पहले आपके अपने WhatsApp ऐप को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना होगा उसके बाद App खोले। 

स्टेप 2. App खोलने पर यहाँ सबसे ऊपर दाहिने तरह प्रोफाइल का आइकॉन (तीन बिंदु) दिखेगा क्लिक करें, अब आपको आपका व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो और नाम देखने को मिलेगा अपने नाम के बगल में Arrow के निशान पर क्लिक करें। 

ek whatsapp me do number kaise chalaye

स्टेप 3. Add Account का ऑप्शन मिल जायेगा क्लिक करें एक नया व्हाट्सएप अकाउंट बनाने का पेज खुलेगा यहाँ Agree and continue पर क्लिक करें और नया व्हाट्सएप अकाउंट बनाये। 

ek phone me do number se whatsapp kaise chalaye

स्टेप 4. यहाँ आपको वह नंबर दर्ज करना होगा जिससे आप नया व्हाट्सएप अकाउंट बनाना चाहते है या जिस नंबर से दूसरा व्हाट्सएप चलाना चाहते है और Next करें। 

स्टेप 5. अब Verify phone number का पेज खुलेगा यहाँ आपको Continue पर तभी क्लिक करना है जब आप जिस नंबर से व्हाट्सएप लॉगिन करना चाहते है उस डिवाइस में वह नंबर लगा हुआ हो, और यदि वह दूसरा नंबर किसी अन्य डिवाइस में लॉगिन है तो Verify another way पर क्लिक करें। 

whatsapp me do number

स्टेप 6. अब Send SMS पर क्लिक करें उस नंबर पर एक OTP नंबर आएगा यह OTP नंबर आपको व्हाट्सएप पर दर्ज करना है OTP दर्ज करने के बाद व्हाट्सएप अकाउंट का नाम और प्रोफाइल फोटो सेट करें इतना करते ही आपका दूसरा व्हाट्सएप अकाउंट बन जायेगा। 

यानि अब आप अपने एक ही स्मार्टफोन में एक ही व्हाट्सएप ऐप में 2 नंबर से अकाउंट बना कर लॉगिन कर पाएंगे और एक दूसरे अकाउंट में कभी भी स्विच कर सकते है अकाउंट स्विच करने के लिए आपको अपने प्रोफाइल नाम के बगल में दिए Arrow निशान पर क्लिक करना होगा।

दो व्हाट्सएप अकाउंट में किसी एक अकाउंट को हटाए 

अगर आपने भी व्हाट्सएप ऐप पर 2 नंबर जोड़ लिया है और किसी कारण वस् एक नंबर को हटाना चाहते है तो सबसे पहले आपको उस नंबर के प्रोफाइल में जाना होगा जिस नंबर का अकाउंट हटाना चाहते है। 

एक ही व्हाट्सएप में दो नंबर कैसे चलाएं

अब आपको निचे दिए Account ऑप्शन पर क्लिक करना है उसके बाद Remove Account पर क्लिक करके उस नंबर के व्हाट्सएप अकाउंट को हटा सकते है याद रहे यह अकाउंट सिर्फ आपके व्हाट्सएप ऐप से हटेगा ना की हमेशा के लिए डिलीट होगा।  

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – एक ही व्हाट्सएप में दो नंबर कैसे चलाएं?

उत्तर – एक ही व्हाट्सएप में 2 नंबर चलाने के लिए आपको Add Account ऑप्शन पर क्लिक करके नया नंबर जोड़ना होगा।  

प्रश्न – क्या हम व्हाट्सएप में 2 नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ आप व्हाट्सएप में 2 नंबर लॉगिन करके इस्तेमाल कर सकते है व्हाट्सएप के नए अपडेट में। 

प्रश्न – एक फोन में 2 व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड करें?

उत्तर – एक फ़ोन में आप क्लोन ऐप्स के हेल्प से 2 व्हाट्सएप चला सकते है। 

प्रश्न – एक फोन में कितने व्हाट्सएप चला सकते हैं?

उत्तर – एक फ़ोन में आप Dual Apps में मदद से 2 व्हाट्सएप चला सकते है। 

प्रश्न – क्या मेरे एंड्रॉइड फोन पर 3 व्हाट्सएप हो सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ अगर आपके मोबाइल में Dual Apps का फीचर है तब 2 व्हाट्सअप चला सकते है और तीसरा व्हाट्सएप चलाने के लिए आपको Parallel Space इनस्टॉल करना होगा। 

प्रश्न – एक व्हाट्सएप में कितने नंबर जोड़ सकते है?

उत्तर – एक व्हाट्सएप में फ़िलहाल आप 2 ही नंबर जोड़ सकते है। 

प्रश्न – एक ही नंबर से 2 व्हाट्सएप अकाउंट कैसे चलाये?

उत्तर – एक ही नंबर से 2 व्हाट्सएप चलाने के लिए आपके व्हाट्सएप वेब में दिए बार कोड को अपने व्हाट्सएप में लिंक्ड अकाउंट करके स्कैन करना होगा। 

अंतिम शब्द 

हमारा यह पूरा लेख एक व्हाट्सएप पर दो नंबर कैसे चलाये पढ़ कर अब आप पूरी तरह समझ गए होंगे की कैसे किसी भी 2 नंबर को एक ही व्हाट्सएप में चलाना है अगर आपको अभी भी कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

उम्मीद करता हूँ आपके लिए हमारा यह लेख मदद गार साबित हुआ होगा, आप यह लेख उन साथियो और सोशल मीडिया पर भी साझा करे जिन्हे इसकी जरूरत है इसी तरह की ओर लेख पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें, आपका बहुत बहुत धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now