Whatsapp number change karne se kya hota hai – और WhatsApp नंबर चेंज कैसे करें?

Whatsapp number change karne se kya hota hai? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज हम इस लेख में जानेंगे व्हाट्सएप में नंबर चेंज करने से क्या होता है और WhatsApp number change kaise kare?

जैसा की आप सभी जानते है WhatsApp एक सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल लगभग हर Mobile यूजर चैट करने, मीडिया फाइल वीडियो, फोटो, डॉक्यूमेंट भेजने के लिए करता है। 

यूजर को और भी अच्छा एक्सपीरियंस देने के लिए व्हाट्सएप ने अपने एप्लीकेशन में तरह तरह के फीचर दिए हुए है जिसमे से एक फीचर है Change Number का, इस फीचर का इस्तेमाल करना ज्यादा लोग नहीं जानते।

और जानकारी के आभाव में उन्हें यह भी नहीं पता होता की आखिर व्हाट्सएप में दिए Change Number से क्या क्या होता है अगर आपको भी व्हाट्सएप के इस फीचर के बारे में नहीं मालूम तो यह लेख अंत तक पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आज हम जानेंगे Whatsapp number change karne se kya hota hai?, WhatsApp number change kaise kare? और व्हाट्सएप नंबर बदलने के बाद क्या क्या बदलाव व्हाट्सएप में आते है तो चलिए जानते है।

Whatsapp number change karne se kya hota hai?

हम आपको बता दे व्हट्सएप का यह फीचर आपके बहुत कम आ सकता है और हो सकता है आपको व्हाट्सएप के इस फीचर की बहुत जरूरत हो लेकिन आपको इस फीचर के बारे में कोई जानकारी नहीं है।

Whatsapp number change karne se kya hota hai

इस फीचर का इस्तेमाल करके कोई भी व्हाट्सएप यूजर अपना मोबाइल नंबर बदल सकता है शायद आपको यह सुन कर कुछ खास फीचर ना लगे क्योंकि अक्सर लोग व्हाट्सएप एप्लीकेशन डिलीट करके दुबारा इंस्टाल करके नए नंबर से अकाउंट बना लेते है।

इस तरह उन्हें व्हाट्सएप में नंबर चेंज करने का मौका मिल जाता है लेकिन हम आपको बता दे इस तरह व्हाट्सएप अनइंस्टॉल करके इंस्टाल करके नंबर चेंज करने पर व्हाट्सएप के पुराने डाटा डिलीट हो जाते है।

जैसे व्हाट्सएप में जिस किसी से भी चैट किया होगा, जितने भी मीडिया फाइल फोटो, वीडियो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट व्हाट्सएप में होंगे सभी डिलीट हो जायेंगे और एक मुख्य बात ये कि हमारे नंबर कई व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े होते है।

और व्हाट्सएप डिलीट करके दुबारा नए नंबर से अकाउंट बनाने या नंबर चेंज करने पर वह सभी ग्रुप से हम बाहर निकल जाते है इसलिए व्हाट्सएप का यह Change Number फीचर बहुत कमाल का है।

इसके मदद से व्हाट्सएप नंबर चेंज करने पर हमारे पुराने नंबर के सभी डेटा जैसे ग्रुप, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट, चैट नए नंबर में आ जाते है कोई भी डाटा डिलीट नही होता चलिए अब जानते है whatsapp par number change kaise kare?

WhatsApp number change kaise kare?

व्हाट्सएप नंबर चेंज करने या किसी भी फीचर का पहले इस्तेमाल करने के लिए अपने व्हाट्सएप एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्जन में अपडेट जरूर कर लें।

स्टेप 1. व्हाट्सएप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट कर लेने के बाद व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोले।

स्टेप 2. यहां ऊपर दाहिने तरह तीन बिंदु का आइकन दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

स्टेप 3. Settings का ऑप्शन आएगा क्लिक करें अब Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।

WhatsApp number change kaise kare

स्टेप 4. Account का पेज खुलेगा और यहां बहुत से अन्य ऑप्शन भी मिलेंगे जिसमे से आपको नंबर बदलने के लिए Change Number पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. अब Change Number के पेज में Next ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 6. Change Number पर क्लिक करते ही मोबाइल नंबर बदलने का मौका मिलेगा यहां दो ऑप्शन दिए होंगे Enter your old phone number with country code में व्हाट्सएप का वह पुराना नंबर दर्ज करें फिलहाल जिस नंबर से व्हाट्सएप चल रहा है।

whatsapp par number change kaise kare

और Enter your new phone number with country code में वह नंबर दर्ज करें जिस नंबर से नया व्हाट्सएप अकाउंट बनाना चाहते है लेकिन पुराने नंबर के डाटा के साथ नए नंबर से व्हाट्सएप बनाना चाहते हैं।

स्टेप 7. नंबर दर्ज करने के बाद Next पर क्लिक करें एक नया पेज खुलेगा Notify Contacts का।

स्टेप 8. Notify Contacts इस ऑप्शन को चालू करने पर जब आपका व्हाट्सएप नंबर पुराने नंबर से नए नंबर में बदल जायेगा तब आपके कॉन्टैक्ट्स नंबर को नोटिफाई कर दिया जाता है की आपने अपना व्हाट्सएप नंबर बदल दिया है।

jio phone me whatsapp number change kaise kare

स्टेप 9. Notify Contacts पर क्लिक करते ही तीन अन्य ऑप्शन देखने को मिलते है:-

All Contacts – इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपके मोबाइल में मौजूद सभी व्हाट्सएप कॉन्टैक्ट नंबर को नोटिफाई कर दिया जाएगा की आपने अपना व्हाट्सएप नंबर बदल दिया है।

Contacts i have chat with – मतलब सिर्फ उन्ही कॉन्टैक्ट्स को नोटिफाई किया जाएगा जिनसे आपने व्हाट्सएप में चैट करी है।

Custom – मतलब आप अपने हिसाब से चुन सकते है की व्हाट्सएप नंबर बदला गया है किसे पता चलना चाहिए और किसे नहीं।

लेकिन Notify Contacts को बंद रखें या चालू दोनो ही सिचुएशन में व्हाट्सएप में बने सभी ग्रुप्स को नोटिफाई कर दिया जाता है की आपने नंबर चेंज किया है।

स्टेप 10. इतना सब कुछ प्रोसेस हो जाने के बाद आखरी में आपको Done पर क्लिक करना है अब आपके नए नंबर पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को दर्ज करते ही व्हट्सएप्प नंबर सफलतापूर्वक बदल जाएगा। (ध्यान रहे यह ओटीपी आपके नए नंबर पर आएगा यानी उस नंबर पर जिस नंबर से नया व्हाट्सएप अकाउंट बन रहा है)

व्हाट्सएप नंबर बदल जाने के बाद आप नए नंबर से व्हाट्सएप आसानी से चला पाएंगे लेकिन इस नए व्हाट्सएप नंबर में पुराने WhatsApp नंबर के सभी चैट, ग्रुप्स और मीडिया फाइल आ जायेंगे।

Jio phone me whatsapp number change kaise kare?

जी हां अगर आप जिओ का फोन इस्तेमाल करते है तो भी बड़ी आसानी से व्हाट्सएप मोबाइल नंबर बदल पाएंगे, जैसा की हमने अभी ऊपर के स्टेप में जाना एंड्रॉयड स्मार्टफोन में व्हाट्सएप नंबर चेंज कैसे करते है।

उसी स्टेप को फॉलो करके जिओ के फोन में भी व्हाट्सएप नंबर बदल पाएंगे बस आपको जिस नंबर में व्हाट्सएप चेंज करना है उस नए नंबर को किसी अन्य फोन में लगाना होगा या जिओ फोन में भी लगा सकते है ताकि ओटीपी प्राप्त हो सके।

और इस ओटीपी को दर्ज करके जिओ फोन में भी व्हाट्सएप नंबर बदल पाएंगे।

व्हाट्सएप में नंबर चेंज करने के बाद क्या होता है

  • व्हाट्सएप में नंबर चेंज करने पर व्हाट्सएप के पुराने नंबर के सभी डाटा फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट नए व्हाट्सएप नंबर पर भी दिखाई देते है।
  • यहां तक कि पुराने नंबर के ग्रुप्स और चैट भी नए व्हाट्सएप अकाउंट में आ जाते है।
  • जब भी आप व्हाट्सएप पर अपना नंबर बदलते है ना चाहते हुए भी सभी ग्रुप्स मेंबर को नोटिफाई कर दिया जाता है की अपने व्हाट्सएप नंबर बदला है।
  • नंबर चेंज करने के बाद जब भी सामने वाले को मैसेज करेंगे वही पुराने नंबर वाले कन्वर्सेशन चैट के बाद मैसेज रिसीव होगा ना की एकदम New अकाउंट के साथ।
  • व्हाट्सएप नंबर बदलते वक्त आपसे पूछा जाता है क्या आप अपने सभी कॉन्टैक्ट, ओनली चैट कॉन्टैक्ट को बताना चाहते है की आपने व्हाट्सएप नंबर बदला है साथ ही आप अपने हिसाब से कॉन्टैक्ट चुन सकते है की किसे बताना चाहते है और किसे नहीं।
  • नंबर बदलने पर आपका व्हाट्सएप प्रोफाइल फोटो या स्टेटस नही बदलता पुराने नंबर का ही प्रोफाइल फोटो दिखाई देगा जिसे आप बाद में बदल पाएंगे।

व्हाट्सएप नंबर change करने के कारण

  • अगर आपका व्हाट्सएप नंबर चोरी हो गया है घूम गया है लेकिन व्हाट्सएप आपके फोन में लॉगिन है तब या तो आप उसी नंबर का नया सिम ले ले या अपना व्हाट्सएप नए मोबाइल नंबर में बदल सकते है।
  • बहुत बार ऐसा होता है की हमारे व्हाट्सएप नंबर पर बहुत से अनजान नंबर से कॉल या मैसेज आने लगते है इस स्थिति में भी आप बिना डाटा खोए व्हाट्सएप नंबर बदल सकते है।
  • अगर आपके पास 2 मोबाइल नंबर है और जिस नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट बना हुआ है उस नंबर को किसी कारण से बदलना चाहते है तब भी आपको अपना व्हाट्सएप नंबर चेंज कर देना चाहिए इससे आपका पुराना डाटा भी वापस आ जायेगा। 

व्हाट्सएप नंबर चेंज करने से पहले करें यह काम 

जब कभी भी आप व्हाट्सएप का नंबर चेंज करें तो यह ध्यान रहे जिस भी नए नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट को बदलना चाहते है वह नया नंबर चालू और एक्टिव होना चाहिए मतलब किसी ना किसी फ़ोन में लगा होना जरुरी है क्योंकि इस नंबर पर एक OTP नंबर मैसेज द्वारा भेजा जायेगा और इसी OTP नंबर को दर्ज करके अपना व्हाट्सएप का पुराना नंबर नए नंबर में बदल पाएंगे।  

अन्य पढ़ें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – व्हाट्सएप नंबर चेंज करने से क्या होता है?

उत्तर – व्हाट्सएप नंबर चेंज करने से आपका मोबाइल नंबर तो बदल जाता है लेकिन पुराना डाटा जैसे चैट मीडिया फाइल डिलीट नहीं होता है इन्हे आप अभी भी नए नंबर से एक्सेस कर सकते है। 

प्रश्न – क्या मैं बिना चैट खोए व्हाट्सएप नंबर बदल सकता हूं?

उत्तर – जी हा आप बिना चैट खोये व्हाट्सएप नंबर बदल पाएंगे इसके लिए बस आपको WhatsApp के सेटिंग में जाकर Change Number पर क्लिक करना होगा और यहाँ अपना पुराना नंबर और नया नंबर दर्ज कर दें। 

प्रश्न – व्हाट्सएप पर दूसरा नंबर कैसे लगाएं?

उत्तर – एक व्हाट्सएप में एक ही नंबर लगा सकते है हलाकि आप अपना व्हाट्सएप नंबर बदल सकते है। 

प्रश्न – एक ही नंबर पर दूसरा व्हाट्सएप कैसे बनाएं?

उत्तर – एक ही नंबर पर दूसरा व्हाट्सएप बनाने के लिए आपको ब्राउज़र में व्हाट्सएप वेब खोल कर व्हाट्सएप ऐप से बार कोड स्कैन करना होगा और उसी नंबर से 2 व्हाट्सएप चला पाएंगे। 

प्रश्न – क्या व्हाट्सएप नंबर चेंज करने पर सभी ग्रुप्स, चैट डिलीट हो जायेंगे?

उत्तर – जी नहीं व्हाट्सएप नंबर चेंज करने पर आपके सभी ग्रुप्स, चैट, मीडिया फाइल, फोटो, वीडियो डिलीट नहीं होंगे। 

प्रश्न – व्हाट्सएप में नंबर कैसे चेंज करें?

उत्तर – व्हाट्सएप में नंबर चेंज करने के लिए सेटिंग्स खोले अब Change Contact पर क्लिक करें यहाँ अपना पुराना और नया नंबर दर्ज करके Done करें और OTP डाले व्हाट्सएप नंबर चेंज हो जायेगा। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Whatsapp number change karne se kya hota hai? और WhatsApp number change kaise kare? अगर आपको अभी भी व्हाट्सएप नंबर बदलने ने कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर करें, इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे।

और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now