Instagram ki history kaise dekhe और डिलीट करें? वीडियो, फोटो, कमेंट,लाइक

Instagram ki history kaise dekhe? और Instagram ki history delete kaise kare – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है इंस्टाग्राम एक पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप है जिसे सिर्फ़ फोटो शेयर या पोस्ट करने के लिए बनाया गया था।

लेकिन समय के अनुसार इंस्टाग्राम में तरह तरह के फीचर्स आ गए है जैसे अब फोटो के साथ साथ लॉन्ग वीडियो, शॉर्ट वीडियो यानी इंस्टाग्राम रीलस भी पोस्ट कर सकते है इंस्टाग्राम पर इतने सारे कॉन्टेंट उपलब्ध होने के कारण हम भूल जाते है कब किस फोटो या रील वीडियो को लाइक किया है।

जैसा कि आप सभी जानते लगभग ज्यादातर सोशल प्लेटफॉर्म पर हमें हिस्ट्री देखने का मौका मिलता है जैसे फेसबुक कि हिस्ट्री देख सकते है गूगल सर्च और यूट्यूब वीडियो की हिस्ट्री देख सकते है उसी प्रकार आप इंस्टाग्राम पर भी हिस्ट्री देख सकते है।

कब आपने इंस्टाग्राम पर क्या सर्च किया किस पोस्ट फोटो, वीडियो, रिलस को लाइक किया यह सभी हिस्ट्री देख पाएंगे लेकिन ज्यादातर लोग जानकारी के आभाव में यह नहीं जानते कि Instagram ki history kaise dekhe?

आज हम इस लेख में यहीं जानेंगे कि इंस्टाग्राम की हिस्ट्री कैसे देख सकते है instagram ki search history kaise delete kare? और Instagram par video history kaise dekhe या instagram par like video kaise dekhe? तो चलिए जानते हैं।

Instagram ki history kaise dekhe?

इंस्टाग्राम की हिस्ट्री देखने से पहले हम आपकी जानकारी के लिए बता दे यहां सिर्फ आप लाइक किए गए फोटो, वीडियो की हिस्ट्री और सर्च किए गए हिस्ट्री को ही देख पाएंगे लेकिन अगर आप यह सोच रहे है की जो पोस्ट फोटो या वीडियो आपने पहले सिर्फ देखी है और लाइक नही किया।

Instagram ki history kaise dekhe

तब आप उस फोटो, पोस्ट या वीडियो का पता नही कर पाएंगे इंस्टाग्राम में फोटो, वीडियो की हिस्ट्री देखने के लिए सबसे जरूरी है आप उस वीडियो को लाइक किया हो। सिर्फ देखे हुए वीडियो की हिस्ट्री यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म पर देख सकते है इंस्टाग्राम पर नहीं।

इंस्टाग्राम पर सर्च हिस्ट्री देखे स्टेप बाय स्टेप जानकारी

स्टेप 1. सबसे पहले इंस्टाग्राम एप्लिकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करें अब इंस्टा आईडी लॉगिन करें।

स्टेप 2. अब आपको नीचे दिए अकाउंट के प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा।

instagram par like video kaise dekhe

स्टेप 3. ऊपर तीन लाइन का आइकन देखने को मिलेगा क्लिक करें अब Your Activity पर क्लिक करे।

स्टेप 4. यहां बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे Time Spent, Photo & Videos, Interection और Recent Searches का अगर आपको इंस्टाग्राम में सर्च हिस्ट्री देखना है तो Recent Searches पर क्लिक करें।

instagram ki search history kaise delete kare

स्टेप 5. यहां वह सभी हिस्ट्री दिखाई देंगे जिन्हे आपने इंस्टाग्राम पर सर्च किया होगा । यह स्टेप फॉलो करके आप भी जान पाएंगे Instagram ki history kaise dekhe?

Instagram ki history delete kaise kare?

अभी तक हमने जाना इंस्टाग्राम की सर्च हिस्ट्री को देखा कैसे जाता है लेकिन अब हम यह जानेंगे सर्च करें गए instagram ki search history kaise delete kare? ताकि कोई अन्य यूजर आपके इंस्टाग्राम की हिस्ट्री ना देख पाएं।

बहुत बार ऐसा होता है की हम अपने इंस्टाग्राम से किसी ऐसे यूजर को सर्च करते है या किसी सीक्रेट हैशटैग को सर्च करते है जो की पर्सनल होता है लेकिन आपके फ्रेंड्स या भाई बहन भी आपका इंस्टा चेक करते है और यह हिस्ट्री उन्हें नहीं दिखाना चाहते तो आप इंस्टाग्राम के सर्च हिस्ट्री को आसानी से डिलीट कर सकते है।

स्टेप 1. ऊपर दिए स्टेप्स को फॉलो करके Recent Searches खोले।

स्टेप 2. यहां ऊपर दाहिने तरफ Clear All का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करने पर इंस्टाग्राम के सभी सर्च हिस्ट्री डिलीट हो जायेगी।

instagram ki history kaise check karen

इंस्टाग्राम पर फोटो, वीडियो को हिस्ट्री कैसे देखें

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया इंस्टाग्राम पर सिर्फ लाइक किए गए फोटो, वीडियो की हिस्ट्री देख सकते है जो वीडियो या रील आपने नही देखी है और लाइक नही किया तो उसका हिस्ट्री नही देख पाएंगे तो चलिए जानते है instagram par like video kaise dekhe?

स्टेप 1. अपने इंस्टाग्राम आईडी में नीचे दिए प्रोफाइल के आइकन पर क्लिक करें अब ऊपर दिए तीन लाइन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. यहां Interaction के ऑप्शन पर क्लिक करें अब Comment, Like, Story Reply का ऑप्शन मिलेगा अगर लाइक किए हुए फोटो, वीडियो, रिल्स वीडियो का हिस्ट्री देखना चाहते है तो Like पर क्लिक करें।

instagram ki history kaise dekhe

Comment – इंस्टाग्राम में कमेंट का हिस्ट्री देखने के लिए Comment ऑप्शन पर क्लिक करें यहां आप वह सभी कमेंट हिस्ट्री देख पाएंगे जो आपने अभी तक इंस्टाग्राम के जिस जिस पोस्ट में कमेंट किया होगा और क्या कमेंट किया था यह भी देख पाएंगे।

Like – लाइक ऑप्शन पर क्लिक करने पर इंस्टाग्राम में अभी तक आपने जितने भी फोटो, वीडियो, रील लाइक किया होगा उन सभी पोस्ट की हिस्ट्री को देख पाएंगे।

Story Reply – जैसा की आप सभी जानते है इंस्टाग्राम में स्टोरी रिप्लाई करने का भी फीचर होता है Story Reply के ऑप्शन पर क्लिक करके अब तक अपने सभी स्टोरी रिप्लाई देख सकते है कब क्या किसको स्टोरी रिप्लाई किया था।

इंस्टाग्राम की वीडियो हिस्ट्री चेक क्यों करते है।

इंस्टाग्राम पर रोजाना नए नए और अच्छे अच्छे कॉन्टेंट पोस्ट अपलोड होते रहते है और आज कल ज्यादातर लोगो द्वारा इंस्टाग्राम पर reels वीडियो ज्यादा पसंद किया जा रहा है और यह रील 1 मिनट या उससे भी कम समय के होने के कारण यूजर्स बहुत सारे रील वीडियो, फोटो देख लेते है।

और इनमे से कुछ रील वीडियो या फोटो पसंद आने पर उन्हें हम सेव कर लेते है लेकिन कई बार वीडियो सेव करना भूल जाते है जिस कारण दुबारा उस फोटो, वीडियो को डुंडना मुस्किल हो जाता है या आपको उस पोस्ट को अपने दोस्तों को दिखाना होता है या किसी को भेजना चाहते है तब आपको वीडियो हिस्ट्री चेक करना जरुरी हो जाता है। 

इंस्टाग्राम में किसी भी पोस्ट को सेव कैसे करें 

इंस्टाग्राम चलाते वक्त हमारे फीड में ऐसे कई पोस्ट आते है जो हमें बहुत पसंद आ जाते है और हम बाद के लिए सेव करना चाहते है इसके लिए आप उस पोस्ट का स्क्रीनशॉट ले लेते है लेकिन अगर कोई वीडियो आपको पसंद आ गया तो उसका तो स्क्रीनशॉट नहीं लिया जा सकता। 

इसका सलूशन भी इंस्टाग्राम ने हमें दिया है आपको पोस्ट सेव करने के लिए स्क्रीनशॉट लेने की जरुरत नहीं है इंस्टाग्राम के इस फीचर का इस्तेमाल करके रील्स वीडियो भी सेव किया जा सकता है हलाकि यह फोटो, वीडियो मोबाइल के गैलरी में सेव तो नहीं होता। 

लेकिन यह इंस्टाग्राम में हमेशा के लिए सेव हो जाता है अगर आपका स्मार्टफोन गलती से भी फॉर्मेट हो जाता है तो आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि इससे इंस्टाग्राम में सेव फोटो, वीडियो डिलीट नहीं होता आप दूसरे डिवाइस में इंस्टा में सेव करें गए फोटो, वीडियो को देख पाएंगे। तो चलिए जानते है इंस्टाग्राम के फोटो, वीडियो कैसे सेव करे। 

  • सबसे पहले अपना इंस्टाग्राम अकाउंट खोले और जिस भी फोटो को सेव करना चाहते है उसके निचे दिए Save आइकॉन पर क्लिक करें अगर Save का आइकॉन ब्लैक हो जाता है तो समझ जाये फोटो सेव हो चूका है। 
  • अब इंस्टाग्राम में कोई रील वीडियो सेव करना चाहते है तो Reel वीडियो के निचे दिए तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें यहाँ Save का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें रील्स वीडियो सेव हो जायेगा। 
  • इस सेव हुए पोस्ट को देखने के लिए इंस्टाग्राम एप्प में निचे दिए प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें ऊपर तीन लाइन का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें अब यहाँ Saved पर क्लिक करें, आपने जितने भी फोटो, वीडियो इंस्टाग्राम में सेव किया होगा सभी पोस्ट को देख पाएंगे।

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – आप इंस्टाग्राम पर हाल ही में देखे गए वीडियो कैसे देखते हैं?

उत्तर – इंस्टाग्राम में बिना पोस्ट वीडियो को लाइक करें उसका हिस्ट्री नहीं देख सकते है।

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर ऑनलाइन स्टेटस को कैसे बंद करें?

उत्तर – जब आप इंस्टाग्राम ऑन करते है तो सामने वाला पर्सन देख सकता है आप ऑनलाइन है इस ऑनलाइन स्टेटस को बंद करने के लिए पहले सेटिंग में जाकर Privacy में क्लिक करें यहाँ Activity Status पर क्लिक करें और यह ऑप्शन चालू है तो उसे बंद कर दे। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम में पुराने लाइक करें गए फोटो को कैसे देखे?

उत्तर – इंस्टाग्राम में आपने अब तक जितने भी फोटो, वीडियो या रील वीडियो लाइक किए होंगे इंटरेक्शन सेक्शन में देख सकते है।

प्रश्न – क्या मैं अपना इंस्टाग्राम हिस्ट्री चेक कर सकता हूं?

उत्तर – जी हां आप Recent Searches में जाकर इंस्टाग्राम की सर्च हिस्ट्री चेक कर सकते है और फोटो वीडियो देखना चाहते है तो इंटरेक्शन में जाकर लाइक ऑप्शन पर क्लिक करें।

प्रश्न – इंस्टाग्राम की सर्च हिस्ट्री कैसे डिलीट करें?

उत्तर – इंस्टाग्राम की सर्च हिस्ट्री डिलीट करने के लिए आपको पहले इंस्टाग्राम का सर्च हिस्ट्री खोलना होगा इसके लिए पहले Your Activity सेक्शन में जाए यहां Recent Searches का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे अब ऊपर Clear All पर क्लिक करें इंस्टाग्राम की सर्च हिस्ट्री डिलीट हो जायेगी।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप अच्छे से जान गएं होंगे Instagram ki history kaise dekhe?, Instagram ki history delete kaise kare और instagram par like video kaise dekhe?

अगर आपको अभी भी इंस्टाग्राम की हिस्ट्री देखने में या इंस्टाग्राम के फीचर संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें । इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment