Facebook Me History Kaise Dekhe

Facebook Me History Kaise Dekhe – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नय लेख में आपका स्वागत है आज के समय पर हर Mobile Phone यूज़र सोशल मीडिया का इस्तेमाल करता जिनमे से ज्यादा तर लोगो द्वारा फेसबुक सोशल मीडिया ऐप का यूज़ करते है। 

जिसके पुरे वर्ल्ड में सबसे अधिक यूज़र्स है फेसबुक में आप वीडियो, फोट, टेक्स्ट पोस्ट, लोकेशन शेयर कर सकते है और अब आप फेसबुक में लाइव जा सकते है किसी को भी वीडियो, ऑडियो कॉल कर सकते है लेकिन बहुत बार ऐसा होता है है हम फेसबुक में कुछ ऐसा सर्च कर लेते है जिसे दूसरे को दिखाना नहीं चाहते। 

लेकिन आपको डर है की गलती से आपके फेसबुक हिस्ट्री आपके दोस्त या पार्टनर देख ना ले आपने Facebook में किसे सर्च किया है किसके फोटो वीडियो में लाइक और कमेंट किया है यहां तक की आप फेसबुक में उन वीडियो की हिस्ट्री भी देख सकते है जिन्हे आपने देखा होगा या सर्च किया होगा। 

आज हम इस लेख में जानेंगे फेसबुक में सर्च किये गए प्रोफाइल हिस्ट्री कैसे डिलीट कर सकते है और facebook me watched video history delete कैसे करें, हम आपको बता दे आप अपने इच्छा अनुसार Facebook Search History को दिन के हिसाब से डिलीट कर सकते है या एक साथ भी फेसबुक की हिस्ट्री डिलीट कर सकते है तो चलिए जानते है Facebook Me History Kaise Dekhe

Facebook Me History Kaise Dekhe 

जैसा कि आप सभी जानते है गूगल क्रोम या किसी भी ब्राउज़र में कुछ भी सर्च करने पर हिस्ट्री बनते जाती है यानि Search History में रिकॉर्ड होते जाती है उसी तरह जब आप फेसबुक ऐप में किसी को सर्च करते है तो उसका नाम या जो भी वीडियो आपने सर्च किया होगा सर्च रिकॉर्ड में सेव हो जाता है। 

Facebook Me History Kaise Dekhe

आप चाहे तो ब्राउज़र की तरह ही सर्च हिस्ट्री को फेसबुक से भी डिलीट कर सकते है बहुत लोगो का यह सवाल होगा ऐसा कैसे हो सकता है और फेसबुक में सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना आसान नहीं होगा लेकिन ऐसा नहीं है फेसबुक हमें हिस्ट्री को ट्रैक करने का मौका देता है और डिलीट करने का भी। 

बस आपको निचे दिए गए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे फेसबुक सर्च हिस्ट्री और facebook me watched video history delete बड़े आसानी से डिलीट कर पाएंगे, अगर आप फेसबुक ऐप इस्तेमाल करते है या कंप्यूटर में फेसबुक का इस्तेमाल, दोनों में फेसबुक हिस्ट्री देखने और डिलीट करने का तरीका जानेंगे। 

मोबाइल में Facebook Search History देखे और डिलीट करें 

स्टेप 1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से फेसबुक एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा या आपके मोबाइल में पहले से ही फेसबुक ऐप है एक बार लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर ले। 

स्टेप 2. जिस फेसबुक अकाउंट के सर्च हिस्ट्री को देखना और डिलीट करना चाहते है वह आईडी लॉगिन और ऐप खोले। 

स्टेप 3. ऊपर दाहिने तरफ फेसबुक प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें।  

स्टेप 4. अब निचे Settings & Privacy ऑप्शन पर क्लिक करें Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।  

स्टेप 5. यहाँ सबसे ऊपर आपके फेसबुक प्रोफाइल के साथ Profile Setting का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

facebook history delete karen

स्टेप 6. थोड़ा निचे स्क्रॉल करने पर देख सकेंगे Activity Log का ऑप्शन क्लिक करें। 

स्टेप 7. यहाँ Archive और Trash के निचे बहुत से ऑप्शन देखने को मिलेंगे और Search History का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

facebook me watched video history delete

स्टेप 8. Activity History का न्यू पेज ओपन होगा यहाँ आप देख सकेंगे Facebook Search History किस किसको आपने सर्च किया है और तारीख के साथ देख सकेंगे किसी दिन किसे सर्च किया गया है। 

स्टेप 9. अगर आप इन्हे डिलीट करना चाहते है तो You Searched Facebook के बगल में दिए तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें Delete का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करके यह सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते है।

facebook me history kaise dekhe

स्टेप 10. अगर सभी फेसबुक सर्च हिस्ट्री को एक साथ डिलीट करना चाहते है तो ऊपर दिए Clear Searches पर क्लिक करें। 

इस तरह यह सभी स्टेप फॉलो करके आप भी फेसबुक में सर्च किये गए हिस्ट्री को डिलीट कर सकते हैं यह तो था फेसबुक के सर्च हिस्ट्री डिलीट करने का तरीका अब आगे जान लेते है फोटो, वीडियो में लाइक और कमेंट किये गए हिस्ट्री को कैसे देखे और डिलीट करें। 

फोटो, वीडियो में करे गए लाइक और कमेंट की हिस्ट्री डिलीट करें 

स्टेप 1. ऊपर के स्टेप्स को फॉलो करके Activity Log खोले यहाँ आपको Search History के जगह पर Like & Reaction पर क्लिक करना होगा। 

facebook video history delete kare

स्टेप 2. वह सभी पोस्ट, फोटो, वीडियो दिखाई देंगे जिन्हे आपने लाइक किया होगा। 

स्टेप 3. जिस भी फोटो पर किये गए लाइक का हिस्ट्री मिटाना चाहते है उस पोस्ट के बगल में दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें और Delete पर क्लिक करें, वह फोटो तो डिलीट नहीं होगा लेकिन आपके फेसबुक से हिस्ट्री से मिट जायेगा। 

इसी तरह अगर आपने किसी पोस्ट में कमेंट किया होगा और उसे हटाना चाहते है तो Like & Reaction के बगल में दिए ऑप्शन Comment पर क्लिक करना होगा और आप चाहे तो कमेंट की हिस्ट्री भी Delete कर सकते है। 

फेसबुक ऐप से Facebook Me Watched Video History Delete करें 

स्टेप 1. यहाँ भी आपको पहले Activity Log खोलना होगा, Activity Log खोलने के लिए ऊपर दिए स्टेप्स को दोहराए। 

स्टेप 2. अब यहाँ फेसबुक Watched वीडियो की हिस्ट्री डिलीट करने के लिए Videos Watched ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 3. वह सभी वीडियो दिखाई देगा जिसे आपने Facebook में देखा होगा और यह भी पता चलेगा की कब कितने तारीख को किस महीने वीडियो देखा गया है। 

स्टेप 4. जिस भी Facebook Me Watched Video History को Delete करना चाहते है उसके बगल में दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें Delete का ऑप्शन आ जायेगा, क्लिक करके फेसबुक वीडियो हिस्ट्री डिलीट कर सकते है। 

स्टेप 5. अगर फेसबुक के सभी Watched Video History को एक साथ Delete करना चाहते है तो Clear Video Watched History पर क्लिक करें। 

कंप्यूटर से फेसबुक में हिस्ट्री कैसे देखे 

  • कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र ओपन करके फेसबुक खोले और लॉगिन करें। 
  • ऊपर दाहिने तरफ फेसबुक प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें Activity Log का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें। 
  • अब यहाँ Search History के ऑप्शन पर क्लिक करें, फेसबुक का वह सभी हिस्ट्री दिखने लगेगा जिसे आपने सर्च किया होगा। 
  • दाहिने तरह तीन बिंदु पर क्लिक करके फेसबुक सर्च हिस्ट्री डिलीट कर सकते है और अगर एक साथ सभी सर्च हिस्ट्री को डिलीट करना चाहते है तो Clear Searches पर क्लिक करें। 
अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – फेसबुक पर अपनी हिस्ट्री कैसे देखें?

उत्तर – फेसबुक पर अपनी हिस्ट्री देखने के लिए सेटिंग में एक्टिविटी तब खोले और Search History पर क्लिक करें आपको फेसबुक की सभी हिस्ट्री दिख जाएगी। 

प्रश्न – फेसबुक पर देखे गए वीडियो कैसे देखें?

उत्तर – देख हुआ वीडियो दुबारा देखने के लिए एक्टिविटी टेब में वीडियो हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा। 

प्रश्न – फेसबुक वीडियो हिस्ट्री कैसे डिलीट करें?

उत्तर – फेसबुक वीडियो हिस्ट्री देखना हमने ऊपर लेख में बताया है और इन वीडियो हिस्ट्री को डिलीट करने के लिए Clear Searches पर क्लिक कर सकते है। 

प्रश्न – क्या आप देख सकते हैं कि आपने फेसबुक पर कौन सी रीलें देखी हैं?

उत्तर – हां आप फेसबुक में Activity Log में रील्स वीडियो की हिस्ट्री देख सकते है और पता कर सकते है आपने फेसबुक पर कौन सी रील देखि है। 

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे कंप्यूटर या मोबाइल से Facebook Me History Kaise Dekhe और Facebook Me Watched Video History Delete कैसे करें, अगर आपको फेसबुक के हिस्ट्री डिलीट करने में कोई भी दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको अच्छा लगा या आपके काम आया तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment