Ek number se kitne whatsapp chala sakte hain?

Ek number se kitne whatsapp chala sakte hain? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के एक और लेख में आपका स्वागत है आज के समय पर हर मोबाईल यूजर्स अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से मैसेज में बात करने के लिए वॉट्सएप का इस्तेमाल करता है। 

आप WhatsApp की मदद से ही किसी को टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट भेज सकते है इतना ही नहीं आप व्हाट्सएप द्वारा इंटरनेट की मदद से कॉल और वीडियो कॉल भी कर पाएंगे, लेकिन व्हाट्सएप को लेकर अभी भी कुछ लोगो के मन में कई सवाल होते है। 

जिसमे से एक पॉपुलर सवाल है एक मोबाइल नंबर से कितने व्हाट्सएप चला सकते है अगर एक नंबर से 2 व्हाट्सएप चला सकते है तो इसके लिए क्या सेटिंग करना होगा आज हम इस लेख इन सवालों के जवाब जानेंगे। 

Ek number se kitne whatsapp chala sakte hain?

हम आपको बता दे व्हाट्सएप एक सिक्योर messaging ऐप के लिए जाना जाता है जहाँ आपके द्वारा भेजे गए मैसेज end-to-encrypted होते है यानि आप आप जिस यूजर को व्हाट्सएप मैसेज भेजते है सिर्फ वही आपका मैसेज देख सकता है बिच में कोई भी तीसरा व्यक्ति आपका मैसेज नहीं पढ़ सकता।

Ek number se kitne whatsapp chala sakte hain
हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े:- Join Telegram

इसी सिक्योरिटी तो कायम रखने के लिए WhatsApp ने एक नंबर से एक ही व्हाट्सएप अकाउंट बनाने का मौका दिया है यानि अगर आप अपने नंबर से व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाते है और दुबारा दूसरे फ़ोन में उसी नंबर से व्हाट्सएप अकाउंट बनाते है तो पहले वाले स्मार्टफोन से आपका व्हाट्सएप हट जायेगा मतलब लॉगआउट हो जायेगा। 

अब आप समझ गए होंगे एक मोबाइल से सिर्फ एक ही व्हाट्सएप में लॉगिन हो सकते है हलाकि व्हाट्सएप का अपना ऑफिसियल WhatsApp Web भी उपलब्ध है जिसके हेल्प से आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, सेकंड मोबाइल के ब्राउज़र में भी अपना मोबाइल वाला व्हाट्सएप लॉगिन कर सकते है। 

यह एक ऑफिसियल तरीका है अपने व्हाट्सएप को किसी और डिवाइस में चलाने का लेकिन व्हाट्सएप एप्लीकेशन में एक नंबर से दूसरे मोबाइल में व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन नहीं कर पाएंगे तो चलिए जानते है व्हाट्सएप वेब के इस्तेमाल से दूसरे डिवाइस में वही व्हाट्सएप कैसे चलाये। 

एक मोबाइल नंबर से दो व्हाट्सएप कैसे चलाये?

स्टेप 1. जिस भी दूसरे डिवाइस जैसे लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल, मैकबुक, iPad में अपना वही व्हाट्सएप खोलना चाहते ही तो सबसे पहले आपको कोई भीएक  एक ब्राउज़र खोलना होगा। 

स्टेप 2. अब ब्राउज़र के सर्च बार में सर्च करें WhatsApp Web और पहला वाला वेबसाइट खोले। (अगर आप मोबाइल में व्हाट्सएप वेब खोल रहे है तो ब्रोजर डेस्कटॉप मोड में खोलना होगा)

स्टेप 3. यहाँ आपको एक QR कोड देखने को मिलेगा इस QR कोड को  व्हाट्सएप एप्लीकेशन से स्कैन करना होगा। 

स्टेप 4. अब जिस मोबाइल का व्हाट्सएप कंप्यूटर में लॉगिन कर रहे है उस मोबाइल में व्हाट्सएप एप्लीकेशन खोले। 

स्टेप 5. ऊपर तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें यहाँ Linked Devices का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 6. अब हरे रंग के बटन Link a device ऑप्शन पर क्लिक करें एक पॉप अप आएगा यहाँ Use mobile data पर क्लिक करते ही QR कोड स्कैन करने को कहा जायेगा Ok करें। 

स्टेप 7. अब आपको अपने मोबाइल में व्हाट्सएप से कंप्यूटर में दिखाई दे रहे QR कोड को स्कैन करना होगा। 

इतना प्रोसेस करने के बाद आपका मोबाइल वाला व्हाट्सएप अकाउंट कंप्यूटर में भी लॉगिन हो जायेगा और अब आप दूसरे डिवाइस से भी मैसेज कर पाएंगे, फोटो, वीडियो को देख और सेव कर सकेंगे और सामने वाला व्हाट्सएप यूजर आपको मैसेज करेगा तो मोबाइल और दूसरे डिवाइस में भी रिसीव होगा।   

इन्हे भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु अब आप जान गए होंगे की Ek number se kitne whatsapp chala sakte hain? और यह भी जानने को मिला की एक नंबर से दो डिवाइस में व्हाट्सएप लॉगिन कैसे करते है अगर आपके मन में अभी भी व्हाट्सएप वेब से सम्बंधित कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की अन्य जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment