Mobile number se gmail id kaise pata kare?

Mobile number se gmail id kaise pata kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते आज के समय पर हर व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।

उसी तरह अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है या आप डिजिटल होना चाहते है तो ईमेल आईडी भी होना बहुत जरूरी है लेकिन कई बार हम अपने ईमेल आईडी को भूल जाते है।

जीमेल आईडी में हमारे सभी तरह के जरूरी इंफॉर्मेशन और पर्सनल जानकारी जैसे फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट और कॉन्टैक्ट डिटेल्स, ईमेल मैसेजेस होते है जिसका फायदा यह होता है कि मोबाइल चोरी होने पर भी अपने सभी डाटा को जीमेल से वापस रिकवर कर सकते है।

लेकिन कई बार हम अपना जीमेल आईडी भूल जाते है और अपने अपने जरूरी डेटा को रिकवर नहीं कर पाते या कभी मोबाइल चोरी या घूम हो जाता है फिर भी हम अपने जीमेल अकाउंट का एक्सेस खो देते है।

ऐसे स्तथी में आप अपना घुमा हुआ नंबर तो दुबारा पा सकते है लेकिन जीमेल आईडी का एड्रेस पता नहीं होने के कारण वापस नहीं मिल पाता ऐसा आपके साथ भी कभी ना कभी जरूर हुआ होगा।

लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम इस लेख में यही जानेंगे की भुला हुआ ईमेल आईडी मोबाइल नंबर से जीमेल आईडी कैसे पता करें और जीमेल आईडी का पासवर्ड भी जानेंगे तो चलिए शुरू करते है।

Mobile number se gmail id kaise pata kare?

मोबाइल नंबर से जीमेल आईडी पता करने के दो तरीके है जो हम इस लेख में जानेंगे और दूसरे तरीके में आप किसी दूसरे का भी जीमेल आईडी एड्रेस पता कर सकते है चाहे वह कोई भी हो बस उसका मोबाइल नंबर मालूम होना चाहिए।

Mobile number se gmail id kaise pata kare

वैसे तो अगर आप अपना जीमेल एड्रेस भूल गए है और अपना मोबाइल नंबर भी खो दिए है तो आप और भी अन्य तरीको से अपना या दूसरे का Gmail ID निकाल पाएंगे लेकिन इसके लिए आपको हमारा यह लेख अंत तक पढ़ना होगा तो चलिए जानते है।

फोन नंबर से जीमेल आईडी पता करने के लिए आवश्यक

  • आपके Gmail ID से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए।
  • सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर ले की आप जिस भी जीमेल आईडी को पता करना चाहते है उससे जो नंबर लिंक है वह नंबर चालू और आपके पास होना चाहिए।
  • फोन नंबर से जीमेल आईडी का पता लगाने के लिए आपको जीमेल आईडी बनाते वक्त जो नाम डाला था वहीं नाम दर्ज करना होगा।

Mobile number se gmail id पता करने के जानकारी (स्टेप बाय स्टेप)

स्टेप 1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन में Gmail Application खोले या गूगल के किसी भी सर्विस जैसे गूगल प्ले स्टोर, गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव ऐप भी खोल सकते है।

स्टेप 2. Gmail Application खुल जाने के बाद यहां दाहिने तरफ ऊपर Profile का आइकन देखने को मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 3. एक पॉप अप विंडो खुलेगा जहा आपको जीमेल आईडी आपके फोन में जोड़ने के लिए Add another account का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

स्टेप 4. Set up email का पेज खुलेगा और यहां बहुत से प्लेटफॉर्म के नाम भी दिए होंगे जैसे Google, Outlook, Hotmail, Yahoo और अन्य, यहां हमें जीमेल आईडी पता करना है तो Google को सलेक्ट करेंगे।

phone number se gmail id kaise pata kare

स्टेप 5. अगर आपके मोबाइल फोन में लॉक लगा होगा तो आपसे लॉक का पासवर्ड मांगेगा, पासवर्ड डाल कर लॉक खोले Google Sign in का पेज खुलेगा और अब यहां आपको ईमेल एड्रेस दर्ज करने को कहा जाएगा।

स्टेप 6. हमें अपना ईमेल अड्रेस नहीं पता तो बॉक्स के नीचे दिए ऑप्शन Forget Email पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 7. मोबाइल नंबर से गूगल अकाउंट पता करना चाहते है तो आपको अब अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Next करना होगा।

स्टेप 8. What’s Your Name? का नया पेज खुलेगा यहां आपको First Name के बॉक्स में पहला नाम और Last Name के बॉक्स में आखरी नाम यानी सरनेम दर्ज करके Next करना होगा।

phone number se gmail id kaise nikale

ध्यान दे:- वहीं नाम दर्ज करें जिस नाम से आपने अपना जीमेल आईडी बनाया होगा, अगर गलत नाम दर्ज करेंगे तो आपका जीमेल आईडी पता नहीं चल पाएगा अगर नाम भी भूल गए है तब एक एक करके आपको जो नाम याद आता है वह ट्राय करें। और जो मोबाइल नंबर आप दर्ज कर रहे है उसी नंबर से लिंक जीमेल आईडी का पता कर पाएंगे।

स्टेप 9. जो नंबर आपने दर्ज किया था उस नंबर पर एक ओटीपी भेजने के लिए Send के ऑप्शन पर क्लिक करें अब आपके नंबर पर एक OTO का उस OTP को बॉक्स में दर्ज करके नेक्स्ट करें।

स्टेप 10. Choose an Account का पेज खुलेगा यहां आप उस नंबर से लिंक सभी Gmail ID को देख पाएंगे।

mobile number se gmail id kaise pata kare

तो इस तरीके से आप भी यह स्टेप फॉलो करके अपने Mobile number se Gmail account pata kar सकते है अगर आप अपना मोबाइल नंबर भी खो दिए है तो भी जीमेल आईडी पता कर पाएंगे लेकिन कैसे चलिए जानते हैं।

बिना मोबाइल नंबर के गूगल अकाउंट पता करें

जैसा कि अभी हमने ऊपर के पैराग्राफ में जाना मोबाइल नंबर से जीमेल अकाउंट कैसे पता कर सकते है और उस तरीके में आप सभी यह भी पता कर पाएंगे कि आपके मोबाइल नंबर से कितने Gmail ID बने हुए है और कौन कौन से है।

लेकिन इस तरीके में आप अपना मोबाइल नंबर खो चुके है फिर भी जीमेल आईडी का पता लगा सकते है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके जीमेल आईडी से कोई दूसरा जीमेल अकाउंट रिकवरी ईमेल के तौर पर लिंक हो और वह रिकवरी जीमेल आपके मोबाईल या किसी भी device में लॉगिन होना चाहिए।

स्टेप 1. आपको फिर से ऊपर दिए गए स्टेप्स को दोहराना है बस अब आपको अपने मोबाइल नंबर के जगह रिकवरी ईमेल दर्ज करके नेक्स्ट करना है।

mobile number se google account kaise pata kare

स्टेप 2. अब आपके रिकवरी ईमेल पर ओटीपी भेजने के लिए Send पर क्लिक करें रिकवरी ईमेल पर एक ओटीपी नंबर आएगा इस ओटीपी को दर्ज करके Next करें, अब आप अपना जीमेल आईडी देख सकेंगे।

Truecaller के मदद से Phone number se gmail id kaise pata kare?

Truecaller एक ऐसा एप्लिकेशन है जिसका इस्तेमाल हर 5 स्मार्टफोन यूजर्स में 3 यूजर्स करते है और truecaller का इस्तेमाल जो नहीं करता उसका भी कॉन्टेंट डिटेल Truecaller में सेव होता है और यह ऐप हमारे कॉल को अच्छे से मैनेज करने में सहायता करता है।

जैसे अगर कोई फ्रौड़ कॉल या स्पैम कॉल आता है तो यह ऐप हमें अलर्ट कर देता है कि यह एक Fraud या Spam Call हैं या उन्हें आप इस ऐप की मदद से हमेशा के लिए ब्लॉक भी कर सकते है।

लेकिन Truecaller ऐप का इस्तेमाल ज्यादातर लोगो द्वारा इसलिए किया जाता है क्योंकि यह ऐप हमें किसी भी अनजान नंबर के डिटेल्स बता देता है यानी अगर आपको किसी ऐसे नंबर से कॉल आता है जो आपके मोबाईल में सेव नहीं है।

फिर भी यह ऐप मोबाइल में इंस्टॉल होने पर बता देता है कि जिस नंबर से कॉल आ रहा है वह किसका नंबर है साथ ही आप उस नंबर के और भी डिटेल्स निकाल सकते है जैसे कोई भी मोबाइल नंबर सर्च करके नाम, फोटो, एड्रेस और ईमेल आईडी भी मालूम कर सकते है।

यह तरीका तब आपके बहुत काम आने वाला है जब आप किसी दूसरे व्यक्ति का Mobile number se Google account pata karna चाहते हो, तो चलिए जानते है यह Truecaller वाला तरीका कैसे कम करता है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से Truecaller ऐप सर्च करके डाउनलोड करना होगा या नीचे दिए लिंक से भी Truecaller ऐप डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 2. ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद Truecaller में अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें और जो भी परमिशन मांगा जाएगा उसे Allow करें।

स्टेप 3. एक बार Truecaller सेटअप हो जाने के बाद Truecaller ऐप खोले ऊपर सर्च बॉक्स मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 4. अब इस सर्च बार में उस मोबाइल नंबर को दर्ज करें जिसका जीमेल आईडी पता करना चाहते हो अगर आप अपने दोस्त का जीमेल पता करना चाहते है तो दोस्त का मोबाइल सर्च बार में दर्ज करके सर्च करें।

mobile number se gmail account kaise pata kare

स्टेप 5. मोबाइल नंबर दर्ज करते ही नीचे उस नंबर का नाम दिखने लगेगा क्लिक करें।

स्टेप 6. अब आप यहां उस नंबर के सभी डिटेल्स जैसे प्रोफ़ाइल फोटो, नाम, एड्रेस और Gmail ID भी देख पाएंगे।

तो इस तरीके से आप भी Truecaller के हेल्प से किसी भी मोबाइल नंबर का जीमेल आईडी पता कर पाएंगे हालाकि अगर वह मोबाइल नंबर बिल्कुल नया हो तो तब आप डिटेल्स नहीं देख पाएंगे।

और कभी कभी इस तरीके में आपको कुछ मोबाइल नंबर के जीमेल आईडी देखने को नहीं मिल सकते है ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत लोग Truecaller में अपने सभी डिटेल्स नहीं भरते। 

कप्यूटर या लैपटॉप में मोबाइल नंबर से जीमेल आईडी पता करे 

अगर आपके पास कोई भी स्मार्टफोन नहीं है तो आप सिर्फ कंप्यूटर, लैपटॉप या किसी भी ब्राउज़र के मदद से जीमेल आईडी का पता लगा सकते है यह प्रोसेस भी मोबाइल फ़ोन से जीमेल पता करने जैसा ही है लेकिन इसमें बस आपको ब्राउज़र में https://myaccount.google.com/ इस लिंक को खोलना होगा। 

यह लिंक ओपन होने के बाद आपको Forget Email पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर अपना नाम और आखरी नाम दर्ज करना होगा अब आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उस OTP नंबर को दर्ज करके आप कंप्यूटर में मोबाइल नंबर से जीमेल आईडी को पता कर पाएंगे। 

Mobile नंबर से Gmail ID का पासवर्ड कैसे पता करें

अगर आप अपना जीमेल आईडी भूल गए है तो जीमेल का पासवर्ड भी भूल गए होंगे लेकिन आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है आज हम यह भी जानेंगे की भुला हुआ जीमेल आईडी का पासवर्ड कैसे पता कर सकते है लेकिन इसके लिए भी आपके Gmail Account से मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए या कोई रिकवरी ईमेल आपके पास होना चाहिए। 

स्टेप 1. अपने स्मार्टफोन में जीमेल एप्लीकेशन खोले ऊपर Profile के आइकॉन पर क्लिक करें Add another account का ऑप्शन आएगा क्लिक करें अब Google सेलेक्ट करें। 

स्टेप 2. Google Sign in का पेज खुलेगा यहाँ आपको वह जीमेल आईडी दर्ज करना होगा जिसका पासवर्ड पता करना चाहते है और Next पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. अब आपसे उस जीमेल आईडी का पासवर्ड माँगा जायेगा लेकिन हमें पासवर्ड याद नहीं तो पासवर्ड पता करने के लिए निचे दिए ऑप्शन Forgot Password पर क्लिक करें। 

स्टेप 4. यहाँ वेरिफिकेशन कोड भेजने के लिए आपके Gmail से लिंक मोबाइल नंबर दिखेंगे जो भी नंबर एक्टिव है उस पर क्लिक करें अब उस नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

स्टेप 5. ओटीपी दर्ज करने के बाद आपके जीमेल आईडी के रिकवरी ईमेल पर भी एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को दर्ज करने के बाद आपको Update Password का ऑप्शन मिलेगा।

स्टेप 6. Update Password पर क्लिक करने के बाद अब आप अपने जीमेल आईडी का नया पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़े

Phone number se gmail id kaise pata kare से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – किसी का ईमेल आईडी कैसे पता करें?

उत्तर – अगर आप अपने दोस्तों का ईमेल आईडी पता करना चाहते है तो Truecaller में नंबर सर्च करके और फेसबुक से पता कर सकते है। 

प्रश्न – मेरे नंबर पर कितने जीमेल अकाउंट है?

उत्तर – जब आप अपने नंबर से जीमेल आईडी पता करेंगे तो आपको यह भी पता चल जायेगा आपके मोबाइल नंबर से कितने जीमेल अकाउंट है यह जानने के लिए हमारा यह लेख पूरा पढ़े। 

प्रश्न – बिना फोन नंबर के जीमेल अकाउंट रिकवर कैसे करें?

उत्तर – बिना फ़ोन नंबर जीमेल आईडी रिकवर करने के लिए आपको रिकवरी ईमेल का इस्तेमाल करना होगा यानि जहाँ आपसे मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जाता है वहा आप रिकवरी ईमेल भी दर्ज कर सकते है अब रिकवरी OTP आपके ईमेल आईडी पर आएगा ना की मोबाइल नंबर पर।  

प्रश्न – बिना फोन नंबर और बिना रिकवरी ईमेल के जीमेल आईडी कैसे पता कर सकते हैं?

उत्तर – बिना फ़ोन नंबर और रिकवरी ईमेल के जीमेल आईडी नहीं पता किया जा सकता। 

प्रश्न – गूगल की पुरानी आईडी कैसे निकाले?

उत्तर – गूगल की पुरानी आईडी आप मोबाइल नंबर से निकाल सकते है। 

प्रश्न – बिना फोन नंबर और रिकवरी ईमेल के जीमेल पासवर्ड कैसे रिकवर करें?

उत्तर – बिना फ़ोन नंबर और रिकवरी ईमेल के जीमेल पासवर्ड नही रिकवर किया जा सकता। 

प्रश्न – मेरा गूगल अकाउंट का पासवर्ड क्या है?

उत्तर – गूगल अकाउंट का पासवर्ड रिकवर करने के लिए आपको फॉरगॉट पासवर्ड पर क्लिक करना होगा और आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे दर्ज करके आसानी से दुबारा नया गूगल अकाउंट का पासवर्ड सेट कर पाएंगे।  

प्रश्न – जीमेल आईडी खो जाने पर क्या होगा?

उत्तर – जीमेल आईडी खो जाने पर आप जीमेल से लिंक मोबाइल नंबर एक्टिव होने पर जीमेल आईडी वापस पा सकते है अगर आपका मोबाइल फ़ोन चोरी या घूम हो गया है तो सबसे पहले अपने मोबाइल नंबर को बंद करवा कर दुबारा एक्टिव करवाए। 

प्रश्न – जीमेल आईडी से कौन सा फोटो डिलीट हुआ है कैसे पता करें?

उत्तर – अगर आपके जीमेल अकाउंट के किसी भी प्लेटफार्म जैसे गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव, जीमेल से कोई फोटो डिलीट हुआ है तो इसकी जानकारी आप बिन या ट्रैश नाम के फोल्डर में 30 दिनों के भीतर देख पाएंगे। 

प्रश्न – अपने जीमेल में रिकवरी ईमेल कैसे जोड़े?

उत्तर – इसके लिए आपको Google में Sign in करके Personal info में जाना होगा यहाँ Contact info पर क्लिक करें निचे Add recovery email पर क्लिक करके आसानी से रिकवरी ईमेल जोड़ सकते है। 

अन्तिम शब्द 

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Mobile number se gmail id kaise pata kare? और हमने यह भी जाना की अगर जीमेल का पासवर्ड भूल गए है तो कैसे पता कर सकते हैं।

अगर आपको अभी भी मोबाइल नंबर से जीमेल अकाउंट पता करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आपके लिए हेल्फुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर साझा करें। इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment