1 क्लिक में पता करें GB WhatsApp Hack है या नहीं?

GB WhatsApp hack hai kaise pata kare क्याँ आप भी जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते है चैटिंग और मीडिया भेजने के लिए अगर हाँ तो सावधान हो जाइये क्योंकि ऑफिसियल व्हाट्सएप के मुक़ाबले GB WhatsApp को हैक करना हैकरों के लिए ज़्यादा आसान है।

क्योंकि ऑफिसियल व्हाट्सएप सिक्योरिटी और प्राइवेसी के मामले में ज़्यादा सिक्योर है और यह एक ऑफिसियल ऐप है जो आपको गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में मिल जाता है जबकि GB व्हाट्सएप एक थर्ड पार्टी MOD एप्लीकेशन है और यह प्ले स्टोर, ऐप स्टोर के नियमों का पालन भी नहीं इसलिए प्ले स्टोर, ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है।

लेकिन अगर आप फिर भी GB WhatsApp का यूज़ करते है और जानना चाहते है कि GB व्हाट्सएप हैक हुआ है या नहीं तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम जीबी व्हाट्सएप हैक पता करेंगे और साथ में यह भी जानेंगे कि GB व्हाट्सएप को हैक होने से कैसे बचा सकते है और GB WhatsApp hack hone पर क्या करना चाहिए तो चलिए जानते है।

GB WhatsApp hack hai kaise pata kare?

ऑफिसियल व्हाट्सएप की बात करें तो यहाँ भेजे गये सभी मेसेज या मीडिया फाइल end to end encrypted होते है यानी व्हाट्सएप पर आपके द्वारा भेजे गये मेसेज या प्राप्त हुए मेसेज को आप दोनों के सिवा तीसरा कोई भी व्यक्ति नहीं पढ़ पाएगा लेकिन GB व्हाट्सएप में यह फीचर नहीं मिलता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
GB WhatsApp hack hai kaise pata kare

जैसा की आप सभी जानते है हैकिंग की समस्या दिन बा दिन बढ़ता ही जा रहा है ज़्यादातर यूज़र्स अपने गर्लफ्रेंड, फ्रेंड या बच्चों पर नज़र रखने के लिए उसका व्हाट्सएप हैक कर लेते है जिससे यह पता चल सके कि वह व्हाट्सएप पे किससे किससे और क्या क्या बात करते है।

व्हाट्सएप हैक करना आम लोगो के लिए भी आसान हो गया है क्योंकि व्हाट्सप में हमे WhatsApp web और multi device support का भी फीचर मिल जाता है जिसके हेल्प से कोई भी आम आदमी आपके व्हाट्सएप को अपने मोबाइल, कंप्यूटर में भी लॉगिन कर सकता है।

इसके लिए बस सामने वाले को आपका मोबाइल कुछ सेकंड्स के लिये ही चाहिए होगा ऐसा आपके फ़्रेंड्स, गर्लफ्रेंड, फ़ैमिली मेम्बर कर सकते है। अगर आपको जरा भी लगे कि आपका जीबी व्हाट्सएप हैक हुआ है तो जल्द करें यह सेटिंग।

GB व्हाट्सएप हैक कैसे पता करे पूरी जानकारी

जीबी व्हाट्सएप हैक हुआ है या नहीं यह पता करने के तीन तरीक़े हैं पलहा आप बेसिक तरीक़े से मालूम कर सकते है दूसरा व्हाट्सएप की सेटिंग से जिससे आप 100% स्योर हो सकते हो की जीबी व्हाट्सप हैक हुआ है या नहीं और तीसरा आप मोबाइल फ़ोन की एक्टिविटी देख कर जान पायेंगे तो चलिए जानते है।

जीबी व्हाट्सएप के सेटिंग से जाने हैकिंग स्टेटस (पहला तरीक़ा)

स्टेप 1. सबसे पहले आपको GB व्हाट्सएप ऐप ओपन करना है यहाँ सबसे ऊपर आपको तीन बिंदु का आइकॉन दिखेगा क्लिक करें अब सबसे नीचे दिये Settings के ऑप्शन पर क्लिक करना है?

gb whatsapp hack hua hai kaise pata kare

स्टेप 2. व्हाट्सएप का सेटिंग पेज खुल जाएगा यहाँ नीचे Linked Devices का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लॉक करना है। 

GB WhatsApp Hack hai ya nahi kaise pata karen

स्टेप 3. अब यहाँ आपको किसी भी unknown डिवाइस का नाम दिखाई देता है जिस डिवाइस में आपने अपना व्हाट्सएप कभी लॉगिन नहीं किया था तब समझ जाये की आपका GB WhatsApp hack हो चुका है।

उन डिवाइस के लिस्ट देखने को मिलेंगे जहाँ जहाँ आपका व्हाट्सएप लॉगिन है उस डिवाइस के नाम के साथ साथ आप उस डिवाइस में लास्ट टाइम आपका व्हाट्सएप कब लॉगिन किया गया था यह भी देख पायेंगे तो यह था पहला तरीक़ा और 100% स्योर वाला तरीक़ा था जिससे जान पायेंगे जीबी व्हाट्सएप हैक हुआ है।

मोबाइल की एक्टिविटी से जाने व्हाट्सएप हैक (दूसरा तरीक़ा)

यह भी एक तरीक़ा है जिनके द्वारा जीबी व्हाट्सएप हैक है जान पायेंगे अगर आपके मोबाइल में अचानक से बैटरी का खपत ज़्यादा होने लगता है या इंस्टरनेट डेटा का यूज़ बहुत ज़्यादा होने लगता है तब हो सकता है आपका मोबाइल हैक हो गया हो।

यह पता करने के लिए अपने मोबाइल में इनस्टॉल सभी ऐप्स की जाँच करें हो सकता है आपके मोबाइल में कोई Spy app हैकर द्वारा इनस्टॉल किया गया हो जिसके हेल्प से आपके मोबाइल के सभी डाटा, व्हाट्सएप के सभी डाटा हैकर के पास चले जाते है।

इस तरह के Spy ऐप्स मोबाइल के बैकग्राउंड में हमेशा चलते रहते है और बैटरी, इंटरनेट की खपत ज़्यादा होने लगती है इसलिए जरूरी है इस तरह के स्पाई ऐप्स को मोबाइल से अनइनस्टॉल कर दें।

GB व्हाट्सएप में हो रहें एक्टिविटी को देख कर (तीसरा तरीक़ा)

  • जीबी व्हाट्सएप में कुछ अजीबो ग़रीब एक्टिविटी देखने को मिले तो भी समझ जाए व्हाट्सएप हैक हो चुका है जैसे अगर व्हाट्सएप हैक होता है तो यह कन्फर्म करने के लिए यह देखे कि कहीं व्हाट्सएप का प्रोफाइल फोटो या स्टेटस तो नहीं बदला गया है।
  • बहुत बार व्हाट्सएप हैक होने पर हैकर आपके नंबर को अपने नंबर से बदल सकता है और ऐसा करने पर आपके व्हाट्सएप फ्रेंड को पता भी नहीं चलेगा की आपका व्हाट्सएप हैक हुआ है उन्हें बस यही देखने  को मिलेगा की आपने व्हाट्सएप नंबर बस बदला है।
  • व्हाट्सएप का लास्ट सीन और ऑनलाइन स्टेटस चेक करें अगर आप व्हाट्सएप नहीं चला रहे है फिर भी ऑनलाइन शो हो रहा है तब समझ जाए कोई दूसरा ब्याक्ति भी आपका व्हाट्सएप चला रहा है।
  • किसी दूसरे के व्हाट्सएप से अपने व्हाट्सएप नंबर पर मेसेज करें अगर बिना व्हाट्सएप ऐप खोले ब्लू टिक दिखाता है तो समझ जाए कोई और भी आपका व्हाट्सप मेसेज पढ़ रहा है।

और भी कई बेसिक तरीक़े है जैसे अगर आपके व्हाट्सएप में बिना एक्टिविटी के किसी को भी मैसेज जा रहा है तो भी यह संकेत है की जीबी व्हाट्सएप हैक हो चुका है।

GB WhatsApp hack ho jaye to kya kare?

अगर आपका भी जीबी व्हाट्सएप हैक हो जाता है तो आपके जीबी व्हाट्सएप से लिंक सभी डिवाइस को हटा दें ऐसा करने पर कोई और आपका व्हाट्सएप मैसेज नहीं पढ़ पायेंगे।

स्टेप 1. जीबी व्हाट्सएप खोले और ऊपर दिये तीन बिंदु पर क्लिक करें अब Settings ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 2. यहाँ आपको Linked Devices पर क्लिक करना है आपके जीबी व्हाट्सएप से जीतने भी डिवाइस लिंक होंगे सभी डिवाइस का नाम देखने को मिलेगा। आपको इन डिवाइस को हटाना होगा।

स्टेप 3. डिवाइस के नाम पर क्लिक करें एक पॉप अप आएगा यहाँ Logout और Close दो ऑप्शन मिलेंगे, आपको Logout पर क्लिक करना है और वह डिवाइस लॉगआउट हो जाएगा।

how to logout whatsapp from all devices in android

यानी आपके जीबी व्हाट्सएप से हमेशा के लिए हट जाएगा और कोई भी तीसरा व्यक्ति आपका व्हाट्सएप मैसेज नहीं देख पढ़ सकता।

GB WhatsApp hack hone से कैसे बचाए 

व्हाट्सएप हैक होने से बचने के लिए व्हाट्सएप में एक Two-step verification का फीचर दिया गया है जिसके हेल्प से आप या कोई भी किसी भी डिवाइस में आपका व्हाट्सएप लॉगिन करता है तो उसको 6 अंकों का वेरिफिकेशन कोड दर्ज करना होगा इसलिए जरूरी है कि हमेशा Two-step verification को चालू रखें क्योंकि यह व्हाट्सएप लॉक कोड सिर्फ़ आपको ही मालूम होगा।

स्टेप 1. जीबी व्हाट्सएप ऐप खोले और तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करें अब Settings में जायें।

स्टेप 2. यहाँ आपको Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है और भी अन्य ऑप्शन आ जाएँगे लेकिन आपको Two-step verification पर क्लिक करना है और Turn on करें।

gb Whatsapp hack ho jaye to kya kare

स्टेप 3. इतना करने के बाद 6 अंकों का पिन सेट करे उसके बाद आख़िरी में आपको एक ईमेल आईडी जोड़ना होगा Add email ऑप्शन पर क्लिक करके। 

1 क्लिक में पता करें GB WhatsApp Hack है या नहीं?

ताकि गलती से कभी Two-step verification पिन भूल जाते है तो इस ईमेल आईडी के द्वारा व्हाट्सएप खोल पायेंगे। अब आपका जीबी व्हाट्सएप और भी ज़्यादा सिक्योर हो जाएगा।

ध्यान दे - अपने मोबाइल पर कोई भी ऐसी थर्ड पार्टी ऐप को इनस्टॉल ना करे जो गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर में उपलब्ध ना हो और ना ही किसी अनजान लिंक पर क्लिक करे अगर आप ऐसा करते है तो आपका मोबाइल हैक होने का रिस्क बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – जीबी व्हाट्सएप हैक होने पर क्या होगा?

उत्तर – जीबी व्हाट्सएप हैक होने पर हैकर आपके सभी पर्सनल चैट को पढ़ सकता है प्रोफाइल फोटो, स्टेटस और नंबर बदल सकता है।

प्रश्न – व्हाट्सएप या जीबी व्हाट्सएप कौन सा यूज़ करें?

उत्तर – बात करें सिर्फ़ और सिर्फ़ सिक्योरिटी की तो ऑफिसियल व्हाट्सएप सबसे बेस्ट है हालाकि जीबी व्हाट्सएप में अतिरिक्त फीचर मिल जाते है।

प्रश्न – व्हाट्सएप हैक होने से बचने के लिए क्या करें?

उत्तर – जीबी व्हाट्सएप हैक होने से बचने के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को हमेशा चालू रखें?

प्रश्न – क्या जीबी व्हाट्सएप हैक हो सकता है?

उत्तर – ऑफिसियल व्हाट्सएप के मुक़ाबले जीबी व्हाट्सएप हैक होने के ज़्यादा चांस होते है।

अंतिम शब्द 

क्याँ आपकों भी लगता है आपका जीबी व्हाट्सएप हैक हो चुका है तब यह लेख पढ़ कर आप 100% जान सकते है कि GB WhatsApp hack hai kaise pata kare या जीबी व्हाट्सएप हैक नहीं है हमने इस लेख में यह भी बताया है कि जीबी व्हाट्सएप हैक हो जाने पर क्या करना चाहिए और जीबी व्हाट्सएप को हैक होने से कैसे बचा सकते है।

अगर आपको जीबी व्हाट्सएप से संबंधित कोई सवाल पूछना है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है इसी तरह की तकनीकी जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यू जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और हमारा लेख यहाँ तक पढ़ने के लिए अपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now