मोबाइल फ़ोन्स में Fastboot Mode क्या होता है इसे कैसे हटाए?

वर्तमान में लगभग सभी मोबाइल यूजर के पास एंड्राइड फोन देखने को मिलता है। कई बार फोन का इस्तेमाल करते हुए गलती से फास्टबूट का ऑप्शन हो जाता है। फास्टबूट का ऑप्शन खुलते ही मोबाइल यूजर डर जाता है कि फोन ख़राब हो गया है। फास्टबूट ओपन होने पर यूजर के मन में सबसे पहले यह सवाल आता है कि आखिर Fastboot क्या होता है? 

अगर आपके फोन में फास्टबूट ओपन हो गया है और आपको Fastboot meaning in hindi या Fastboot kaise hataye के बारे में जानकारी नहीं है तो आज हम आपकी परेशानी का समाधान इस लेख में करने की कोशिश करेंगे। अगर आप फास्टबूट की समस्या से छुटकारा पाना चाहते है तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

Fastboot Mode क्या होता है ? 

यह तो हम सभी अच्छी तरह से जानते है कि एंड्राइड फोन में अलग-अलग तरह के मोड जैसे सेफ मोड इत्यादि दिए जाते है। सभी कंपनियों के एंड्रॉयड स्मार्टफोन में Fastboot की सुविधा दी जाती है। fastboot mode की मदद से आप फोन में आ रही सॉफ़्टवेयर की परेशानी को दूर करने में या सॉफ्टवेयर को रीइंस्टॉल करने में, फोन के हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर का स्टेटस चेक करने के लिए और फोन को अनलॉक करने के लिए कर सकते है।

Fastboot Meaning in Hindi

आसान भाषा में समझे तो Fastboot एक ऐसा प्रोटोकॉल होता है जिसका इस्तेमाल फोन में firmware, recovery, kernel, इत्यादि को फ्लैश करने के लिए होता है। यह मोड एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर डेवलपर किट के साथ फोन में उपलब्ध रहता है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

फास्टबूट का अर्थ क्या है? Fastboot Meaning in Hindi 

Fastboot मोड को आप Android का Debugging और Testing Mode कह सकते है, इस मोड की मदद से आप अपने फोन Custom ROM इत्यादि को इंस्टाल कर सकते है। 

फास्टबूट किस काम आता है?

फोन Developers और Engineers इस मोड का इस्तेमाल Apps की Testing करने के लिए और फोन में आ रहे Bug को Fix करने के लिए करते है। फास्टबूट मोड की मदद से आप अपने फोन को हार्ड रीसेट भी कर सकते है और अगर आपने अपने फोन में Pattern lock या finger print lock लगा रखा है।

लेकिन आप फोन में लगे हुए लॉक को भूल गए है तो ऐसी स्थित इस मोड से फोन को हार्ड रिसेट करके फोन दोबारा से इस्तेमाल कर सकते है। फास्टबूट मोड का इस्तेमाल डेटा रीस्टोर करने और बैकअप लेने में इत्यादि कामो के लिए भी किया जाता है। 

Fastboot Mode को कैसे चालू किया जाता है स्टेप्स बताये

अगर आप आपने फोन में फास्टबूट मोड को चालू करना चाहते है तो नीचे हम आपको फोन में फास्टबूट मोड ओपन करने का आसान तरीका बता रहे है 

  • सबसे पहले अपने फोन को स्विच ऑफ करके बंद कर दें। 
  • फोन बंद होने के लगभग 20 सेकेंड बाद फोन के अनुसार वॉल्यूम कम करने वाले या वॉल्यूम बढ़ाने वाले बटन के साथ पॉवर ऑन करने वाले बटन दोनों बटनों को थोड़ी देर के लिए एक साथ दबाएँ। 
  • बटन दबाएँ रखने पर आपके फोन की स्क्रीन पर फास्टबूट मोड शो होने लगें तब बटनों को छोड़ दें। 
  • बस अब आपके फोन में फास्टबूट मोड ऑन हो गया है। 

अगर आप फास्टबूट मोड से बाहर आना चाहते है तो नीछे हमने फास्टबूट मोड से बाहर निकलने का तरीका बाताया है जिसे अपनाकर आप आसानी से बाहर निकल सकते है। 

किसी भी कंपनी के मोबाइल फोन से Fastboot Mode Kaise Hataye? 

फास्टबूट मोड किसी भी कंपनी के फोन में ओपन हो सकता है, जब किसी भी यूजर के फोन में फास्टबूट ओपन हो जाता है तो वह इंटरनेट पर सैमसंग फोन में फास्टबूट कैसे हटाएँ? या RealMe फोन में फास्टबूट को कैसे हटाएँ इत्यादि लिख कर सर्च करते है।

चलिए अब हम आपको फास्टबूट हटाने के आसान तरीको के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है। नीचे बताए जा रहे तरीको से आप किसी भी कंपनी के फोन में से बेहद आसानी से फास्टबूट को हटा सकते है 

Android फोन को रिस्टार्ट करें 

आपके एंड्राइड फोन में फास्टबूट का ऑप्शन आ गया है तो आप फास्टबूट से निकलने के लिए आप अपने फोन को रिस्टार्ट कर लें। फोन रिस्टार्ट करने के लिए आपको फोन के पॉवर बटन का इस्तेमाल करना है। फोन रिस्टार्ट होने में एक से दो मिनट का समय लग सकता है। जब आपको फोन दोबारा से स्टार्ट होगा तो आप देखेंगे की आपके फोन में से फास्टबूट हट गया है। 

फोन की बैटरी निकालें

अगर आपका फोन फास्टबूट में अटक गया है तो फास्टबूट से बाहर निकलने का सबसे आसान तरीका है फोन की बैटरी निकालना। अगर आपके फोन में बैटरी निकालने का ऑप्शन है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने फोन की बैटरी निकालनी है। एक मिनट बाद फोन में बैटरी लगाकर फोन को ऑन कर लें, आप देखेंगे की अब आपके फोन में से फास्टबूट की समस्या हट गई है। 

MI Phone me Fastboot Kaise Hataye? 

अगर आपके पास MI या Xiaomi कंपनी का फोन है और आपके फोन में फास्टबूट ओपन हो गया है तो नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से Fastboot mode से बाहर निकल सकते है 

Step 1. सबसे पहले अपने फोन को स्विच ऑफ करके बंद कर दें। 

Step 2. फिर आपको अपने फोन में Volume Down+Power या Volume Up+Power के बताने को दबाना है। बटन दबाने के बाद आपके फोन बूटलोडर मोड ओपन हो जाता है। 

Step 3. बूटलोडर मोड में आपको काफी सारे ऑप्शन दिखाई देंगे, उन ऑप्शन में आपको Fastboot mode का ऑप्शन मिलेगा। 

Step 4. फिर आपको अपने फोन को USB केबल के माध्यम से लेपटॉप या कंप्यूटर से कनेक्ट करना है। फास्टबुक मोड से बाहर निकलने के लिए आपको Fastboot टूल की जरुरत पड़ेगी, इसीलिए अगर आपके कंप्यूटर या लेपटॉप में टूल उपलब्ध नहीं है तो आप Xiaomi फोन के लिए Fastboot टूल को नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है https://developer.android.com/studio/releases/platform-tools

Step 5. फोन को लेपटॉप या कंप्यूटर के कनेक्ट करने के बाद Fastboot टूल को ओपन कर लें। उसके बाद फास्टबूट टूल में fastboot reboot की कमांड देकर ओके कर दें। 

Step 6. फिर फास्टबूट रिबूट होना शुरू हो जाएगा, प्रोसेसिंग में कुछ समय लगता है। प्रोसेसिंग पूर्ण होने के बाद आपका फोन Fastboot mode से बाहर निकल जाता है। 

Fastboot Mode के लाभ और हानि 

ऊपर आपने Fastboot meaning in hindi के बारे में जाना, प्रत्येक सॉफ्टवेयर या मोड के फायदे और नुक्सान दोनों होते है। चलिए अब हम आपको फास्टबुक के फायदे और नुक्सान के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है 

Fastboot Mode के फायदे:

नीचे हम आपको फास्टबूट मोड के लाभों के बारे में जानकारी दे रहे है 

  • Fastboot Mode का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इस मोड की मदद से फोन के सॉफ्टवेयर को आसानी से Update किया जा सकता है। 
  • फोन में फास्टबूट की मदद से Custom Recovery Install भी कर सकते है। 
  • Android Developer के लिए यह मोड बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इस मोड की मदद से किसी भी App की Testing और Debugging कर सकते है। 

Fastboot Mode के नुकसान: 

ऊपर आपने फास्टबूट मोड के फायदों के बारे में जाना अब हम आपको फास्टबूट मोड के नुक्सान के बारे में बता रहे है 

  • अगर आप अचानक से Fastboot Mode में चले जाते हो तो आपका Phone Unstable हो सकता है
  • आपका Phone Fastboot Mode में जाने के बाद अगर आप कुछ गलत Option को Select कर देते हो तो आपके Phone का Data भी उड़ सकता है इसलिए पहले अपने Phone का Backup जरूर लें और आपका Phone भी खराब हो सकता है। 

फास्टबूट मोड एक्टिव करने से पहले रखें इन बातो का ध्यान 

फास्टबूट मोड को एक्टिव करने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना महत्त्वपूर्ण होता है: 

  1. फोन में फास्टबूट मोड को एक्टिव करने से पहले अपने फोन का डाटा किसी अन्य डिवाइस में ट्रांसफर कर लें। ऐसा करने से आपका डाटा सुरक्षित रहता है। आमतौर पर फास्टबूट मदद में डाटा सुरक्षित रहता है लेकिन कई बार गलत ऑप्शन का चयन करने से डाटा डिलीट हो सकता है। 
  2. फास्टबूट का उपयोग करते समय सही बटनों का इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा जरुरी है। प्रत्येक फोन के लिए अलग-अलग बटन होते है इसीलिए अपने फोन में फास्टबूट का इस्तेमाल करने से पहले आपको सही बटनों की जानकारी होना जरुरी है। 
  3. फास्टमोड में जाने से पहले आपने कंप्यूटर या लेपटॉप में इस मोड से बाहर आने के लिए जरुरी टूल को इंस्टाल जरूर कर लें। 
  4. अगर आपको फास्टमोड के बारे में जानकारी नहीं है तो फास्टमोड में बिलकुल भी ना जाएँ। जानकारी के अभाव में फास्टमोड का इस्तेमाल करने से आपके फोन के सॉफ्टवेयर में प्रॉब्लम आ सकती है या डिवाइस ब्रिक्ड की समस्या भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की Fastboot meaning in hindi या Fastboot Mode क्या होता है और स्मार्टफोन को Fastboot कैसे करते है Fastboot mode कैसे हटाते है अगर आपको फास्टबूट मोड से सम्बंधित कोई और सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

मेरा यह लेख आपके लिए जानकारी भरा रहा तो आगे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर शेयर करें इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now