जाने Gmail Account कितने दिन में Delete होता हैं?

Gmail Account kitne din me delete hota hai यह जानने की ज़रूरत तब पड़ती है जब हम अपना जीमेल अकाउंट डिलीट कर देते है बहुत से ऐसे यूज़र्स होते है जिनके पास एक से अधिक जीमेल का अकाउंट होता है और इन अनवांटेड जीमेल अकाउंट को डिलीट करना चाहते है।

यहाँ तक की वे अपना Gmail अकाउंट डिलीट भी कर लेते है लेकिन उन्हें यह नहीं मालूम होता कि जीमेल अकाउंट हमेशा के लिए कितने दिन में डिलीट होता है आज हम इस लेख में पूरी जानकारी जानेंगे कि  जीमेल Account कब डिलीट होता है और Gmail डिलीट करने से पहले क्या करना चाहिए, जीमेल Delete होने के बाद क्या होता है।

Gmail Account kitne din me delete hota hai?

जैसा की आप सभी जानते होंगे गूगल के अनेकों प्रोडक्ट और सर्विस है जैसे गूगल फोटो, गूगल ड्राइव, गूगल जीमेल, गूगल कांटैक्ट जब आप इन सभी प्लेटफार्म से कोई भी डाटा, फोटो, मेल, कांटैक्ट डिलीट करते है तो इन्हे आप 30 से 60 दिनों के भीतर वापस रिकवर कर सकते है। 

Gmail Account kitne din me delete hota hai

उसी तरह आप गूगल के जीमेल अकाउंट को भी डिलीट करने के बाद रिकवर कर सकते है लेकिन गूगल ने अपने वेबसाइट में कोई भी निश्चित् समय नहीं बताया है की आप इतने दिनों के भीतर ही Gmail Account रिकवर कर पायेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

हालाकि गूगल ने यह ज़रूर बताया है कि जीमेल अकाउंट डिलीट करने के बाद पूरे 2 महीनों तक का समय लग जाता है उस जीमेल आईडी के सभी प्रकार के डाटा को डिलीट होने में और फिर आप अपना जीमेल अकाउंट कभी भी रिकवर नहीं कर पाएंगे। 

Gmail का Account एक बार डिलीट होने के बाद पूरी तरह से 30 दिनों के बाद डिलीट होता है यानि 30 दिनों के भीतर Gmail कभी भी रिकवर कर सकते है और आपके सभी गूगल डाटा भी रिकवर हो जायेंगे लेकिन इन 30 दिनों के बाद अपना जीमेल वापस लाना चाहते है तो ऐसा नहीं किया जा सकता क्योंकि 30 दिनों बाद जीमेल अकाउंट डिलीट होने का प्रोसेस स्टार्ट हो जाता है। 

जीमेल अकाउंट डिलीट करने पर क्या क्या होता है?

  1. जीमेल अकाउंट डिलीट करने के बाद उस आईडी से लिंक सभी सर्विस जैसे फोटो, मेल, वीडियो, डाटा, कांटेक्ट डिलीट हो जाते है। 
  2. आपके जीमेल आईडी पर कोई भी मेल सेंड करता है तो आपको वह ईमेल प्राप्त नहीं होगा। 
  3. अगर आप परमानेंट जीमेल अकाउंट डिलीट करतें है तो जीमेल, डॉक्स, गूगल ड्राइव के सभी डाटा, और सभी गूगल में सेव कांटेक्ट डिलीट हो जायेंगे। 
  4. उस जीमेल से बने सभी अकाउंट, यूट्यूब अकाउंट और किसी थर्ड पार्टी वेबसाइट में जीमेल से लॉगिन किया होगा तो उन वेबसाइट को भी दुबारा एक्सेस नहीं कर पाएंगे आपको दुबारा नया अकाउंट बनाना होगा। 
  5. जीमेल अकाउंट डिलीट करने के 30 दिन के भीतर अपने अकाउंट को कभी भी वापस ला सकते है और 30 दिन के बाद गूगल अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा। 
  6. उस जीमेल आईडी से लिए गए सभी सब्सक्रिप्शन या मेम्बरशिप ख़त्म हो जायेंगे। 
  7. आपके डिलीट जीमेल आईडी के नाम यानि पते को दुबारा कोई भी इस्तेमाल नहीं कर पायेगा। 

Gmail Account डिलीट करने से पहले करे यह काम 

  • जो भी थर्ड पार्टी वेबसाइट आपके उस जीमेल अकाउंट से कनेक्ट है या लॉगिन आईडी है जिसे आप डिलीट करना चाहते है उससे पहले आपको वह जीमेल आईडी बदल देना होगा या फ़ोन नंबर से लॉगिन करें। 
  • जैसे की आपको हमने बताया जीमेल डिलीट करने पर सभी गूगल फोटो, ड्राइव में सेव फाइल डिलीट हो जायेंगे इसलिए सभी फोटो, वीडियो, फाइल, डॉक्यूमेंट को मोबाइल स्टोरेज में सेव करके बैकअप बना ले। 
  • और जब भी आप जीमेल आईडी डिलीट करेंगे तो आपसे जीमेल का बैकअप बनाने को कहाँ जाएग यहाँ भी Gmail Account का बैकअप बना लें।  

गूगल का नया नियम अपने आप डिलीट होंगे यह सभी जीमेल आईडी 

जी हाँ आपने सही सुना गूगल अब अपने आप ही जीमेल अकाउंट को करेगा डिलीट, गूगल ने 2023 में एक नया नियम लाया है जिसके तहत उन सभी यूज़र्स के जीमेल आईडी गूगल द्वारा अपने आप ही डिलीट कर दिए जायेंगे जिनका Gmail Account बीते पिछले 2 सालो से इनएक्टिव होगा। 

यानि जिसके जीमेल आईडी से पिछले 2 सालो से कोई भी एक्टिविटी नहीं हुई होगी और ना ही कही लॉगिन किया गया होगा, अगर आपके पास भी ऐसा कोई जीमेल आईडी हो तो उस अकाउंट को डिलीट होने से बचाने के लिए 2 सालो के भीतर एक बार जरूर लॉगिन करें। 

गूगल का यह नियम 1 दिसम्बर 2023 से लागु कर दिया जायेगा, गूगल के इस नए नियम को लाने का मुख्य कारण सिक्योरिटी और प्राइवेसी को बताया गया है।   

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – जीमेल अकाउंट डिलीट होने में कितना समय लगता है?

उत्तर – Gmail Account को पूरी तरह से डिलीट होने में पुरे 2 महीने तक का समय लग जाता है। 

प्रश्न – मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा जीमेल अकाउंट डिलीट हो गया है?

उत्तर – यह पता करने के लिए आपको अपना जीमेल आईडी लॉगिन करना होगा अगर आप जीमेल लॉगिन करने में अशमर्थ है तब हो सकता है आपका अकाउंट पूरी तरह से डिलीट कर दिया गया हो। 

प्रश्न – क्या जीमेल अकाउंट अपने आप डिलीट हो सकता है?

उत्तर – अगर आप 2 सालो के बिच अपने जीमेल से कोई भी एक्टिविटी नहीं करते है तो गूगल द्वारा आपके जीमेल अकाउंट को डिलीट कर दिया जायेगा। 

प्रश्न – गूगल ईमेल कब तक रखता है?

उत्तर – अगर आप अपने गूगल ईमेल से महीनो सालो के बिच कोई ना कोई एक्टिविटी करते रहते है तो आपका गूगल ईमेल हमेशा रहेगा। 

प्रश्न – 30 दिनों के बाद जीमेल से स्थायी रूप से हटाए गए ईमेल कैसे पुनर्प्राप्त करें?

उत्तर – जीमेल डिलीट करने के 30 दिनों बाद हटाए गए ईमेल पुनर्प्राप्त नहीं कर सकते। 

प्रश्न – क्या गूगल पुराने अकाउंट डिलीट कर रहा है?

उत्तर – जी हाँ गूगल पुराने अकाउंट को डिलीट कर रहा है अगर आपके उस अकाउंट से पिछले 2 सालो में कोई भी एक्टिविटी नहीं हुआ है। 

प्रश्न – क्या जीमेल 10 साल बाद ईमेल डिलीट करता है?

उत्तर – नहीं, अगर आप 2 सालो के बिच बिच में जीमेल से कोई न कोई एक्टिविटी करते रहेंगे तो आपका जीमेल डिलीट नहीं होगा। 

प्रश्न – क्या होता है जब कोई ईमेल स्थायी रूप से हटा दिया जाता है?

उत्तर – ईमेल स्थायी रुप से हटाने पर आपके मेल, डॉक्स, ड्राइव के फाइल्स भी हटा दिए जाते है। 

अंतिम शब्द 

हमारा यह लेख Gmail Account कितने दिन में Delete होता हैं? पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे की जीमेल आईडी कब डिलीट होता है और यह सभी जानकारी भी जानने को मिला होगा की जीमेल अकाउंट डिलीट करने से क्या क्या होता है और जीमेल डिलीट करने से पहले क्या क्या करना चाहिए अगर आपको अभी भी जीमेल अकाउंट डिलीट करने से सम्बंधित कुछ पूछना होतो निचे अपने सवाल कमेंट कर सकते है। 

हमारा यह लेख आपके लिए हेल्प फूल रहा तो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें, इसी तरह की जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।  

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now