2024 में Instagram ID से मोबाइल Number कैस निकाले?

क्या आप भी जानना चाहते है Instagram id se number kaise nikale अगर हा तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में डिटेल में जानेंगे कि instagram se kisi ka bhi number kaise निकाल सकते है?

या इंस्टाग्राम से किसी का Mobile Number  निकाला भी जा सकता है या नहीं वैसे यह सवाल अक्सर सभी इंस्टा यूज़र्स के मन में आता होगा कि क्या सच में इंस्टाग्राम से किसी भी यूज़र्स का मोबाइल नंबर निकाला जा सकता है।

हम आपको बता दें जी हा आप बिलकुल इंस्टाग्राम से फ़ोन नंबर निकाल सकते है जिस तरह गूगल से सर्च करके नंबर निकाला जाता है किसी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन का उसी तरह Instagram से भी कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन या बिज़नेस अकाउंट का नंबर निकाला जा सकता है।

लेकिन बात करें पर्सनल इंस्टाग्राम अकाउंट या यूजर की जो आपके फ्रेंड, फ़ैमली मेम्बर या कोई अनजान यूजर हो उनका मोबाइल नंबर डायरेक्ट नहीं निकाल सकते, उनका नंबर जानने के लिए आपको इंस्टा पर मेसेज करके पता करना होगा तो चलिए पूरा प्रोसेस जानते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Instagram id se number kaise nikale

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा सोशल मीडिया के मामले में इंस्टाग्राम लोगो के बीच बहुत ज़्यादा लोकप्रिय है जिसका इस्तेमाल लगभग हर मोबाईल यूजर्स करता है और हर सोशल मीडिया पर हमे अपना मोबाइल नंबर ऐड करने का ऑप्शन भी मिलता है।

instagram id se number kaise nikale

लेकिन ज़्यादा तर यूज़र्स अपने प्राइवेसी को प्राइवेट रखने के लिए अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या और कोई पर्शनल जानकारी अन्य यूजर से छुपा यानी Hide करके रखते है जिसके कारण उनका मोबाइल नंबर कोई भी डायरेक्ट नहीं देख पाता है।

हालाकि आप इंस्टाग्राम के पैरेंट कंपनी Meta के ही फ़ेसबुक में अपना मोबाइल नंबर पब्लिक कर सकते है जिससे फ़ेसबुक से किसी का भी नंबर, Email ID पब्लिक होने पर निकालना थोड़ा आसान हो जाता है। 

लेकिन इंस्टाग्राम में हमे यह फीचर नहीं मिलता है इंस्टाग्राम पर अगर आपको अपना नंबर सबको दिखाना है तो इसके लिए अपने इंस्टा Bio में अपना नंबर लिखना होगा या अपना अकाउंट प्रोफेशनल या बिज़नेस अकाउंट में बदल कर Contact info को अपने प्रोफाइल पर डिस्प्ले करना होगा तभी कोई भी आपका नंबर देख सकता है।

किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन का इंस्टाग्राम आईडी से मोबाइल Number निकाले

कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन का इंस्टा या किसी भी सोशल प्लेटफार्म से नंबर Contact info निकालना आसान होता है ऐसा इसलिये क्योंकि यह कंपनी ज़्यादा से ज़्यादा अपने कस्टमर तक पहुँचना चाहती है और वह नहीं चाहती कि कोई भी कस्टमर को उनसे कांटैक्ट करने में कोई दिक़्क़त आए इस कारण कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन अपना मोबाइल नंबर इंस्टा प्रोफाइल के सामने ही रखती है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अभी के लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना होगा उसके बाद instagram App खोले।

स्टेप 2. इंस्टाग्राम ऐप खोलने के बाद यहाँ आपको सर्च का आइकॉन मिलेगा इस पर क्लिक करके उस इंस्टा यूजरनेम को सर्च करें जिसका मोबाइल नंबर आप पता करना चाहते है इंस्टा अकाउंट सर्च करने के बाद उस अकाउंट पर क्लिक करें।

स्टेप 3. अगर उस कंपनी या बिज़नेस अकाउंट ने अपना कांटैक्ट डिटेल पब्लिक किया होगा तो आपको यहाँ प्रोफाइल सेक्शन में Contact का ऑप्शन भी देखने को मिलेगा।

instagram se kisi ka bhi number kaise nikale

स्टेप 4. इस Contact के बटन पर क्लिक करें उस कंपनी या बिज़नेस अकाउंट का मोबाइल नंबर देखने को मिल जाएगा साथ ही आपको ईमेल आईडी भी देखने को मिल सकता है।

तो एस तरह से आप भी किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन का Instagram ID सर्च करके मोबाइल नंबर और Contact इन्फो निकाल सकते है।

फ्रेंड, फ़ैमली मेम्बर, अनजान इंस्टाग्राम यूज़र्स का नंबर पता करने का तरीक़ा 

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि किसी भी पर्सनल यूज़र्स का डायरेक्ट फ़ोन नंबर इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर देखने को नहीं मिलता है ऐसा इसलिये क्योंकि कोई भी पर्सनल यूजर नहीं चाहेगा कि उसका कांटैक्ट नंबर किसी को भी दिखे और कोई कॉल करके परेशान करें।

अपनी प्राइवेसी को प्राइवेट रखने के लिए कोई भी आम यूजर अपने कांटैक्ट डिटेल को ज़्यादातर हाईड करके रखते है ऐसी स्तथी में उस यूजर का मोबाइल नंबर इंस्टाग्राम से निकालने के लिए आपको मेसेज या Instagram DM करना होगा कि आपको उनका नंबर क्यों चाहिए।

अगर वे आपके फ्रेंड या फ़ैमेली मेम्बर है तो आपको आसानी से अपना नंबर दे देंगे लेकिन कोई अनजान हुआ तो वह अपना नंबर दे भी सकता है और नहीं भी।

Instagram अकाउंट से लिंक अपना नंबर कैसे निकाले?

अगर आप भूल गए है आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से कौन सा Mobile Number लिंक है तो यह जानने के लिए नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1. इंस्टाग्राम ऐप खोले और प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करे।

instagram id se number kaise nikale 2023

स्टेप 2. यहाँ ऊपर तीन लाइन का आइकॉन देखने को मिलेगा क्लिक करे उसके बाद Settings and privacy पर क्लिक करे।

instagram se mobile number kaise nikale

स्टेप 3. अब Account Center पर क्लिक करे बहुत से अन्य ऑप्शन आ जाएँगे आपको Personal Details पर क्लिक करना है और Contact info पर यहाँ आपके Instagram ID से लिंक सभी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर देखने को मिल जाएँगे।

instagram se phone number kaise nikale

भूले हुए इंस्टाग्राम आईडी का नंबर जाने

अगर आप इंस्टाग्राम का पासवर्ड भूल गए है और इंस्टाग्राम लॉगिन करने के लिए नंबर का पता करना चाहते है तो वो भी किया जा सकता है Forgot Password करकें बस आपको इंस्टाग्राम का यूजरनेम मालूम होना चाहिए।

  • इंस्टाग्राम ऐप्स खोले यहाँ लॉगिन का पेज खुलेगा आपको नीचे दिए Forgotten Password पर क्लिक करना है।
  • अब Find your account का नया पेज खुलेगा यहाँ अपना इंस्टाग्राम यूजरनेम दर्ज करके Find Account पर क्लिक करें आपका अकाउंट आ जाएगा।
  • अब Try another way पर क्लिक करें आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से लिंक नंबर का लास्ट 2 डिजिट देखने को मिलेगा जिसे देख कर आप जान सकते है कि आपके इंस्टा आईडी से कौन सा नंबर लिंक है। 

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या इंस्टाग्राम अकाउंट को फ़ोन नंबर से खोजा जा सकता है?

उत्तर – जी हाँ आप फ़ोन नंबर से इंस्टाग्राम अकाउंट खोज सकते है लेकिन इसके लिए वह फ़ोन नंबर आपके मोबाइल में सेव होना चाहिए और Contact syncing करना होता है।

प्रश्न – क्या इंस्टाग्राम आईडी से किसी का भी फ़ोन नंबर निकाल सकते है?

उत्तर – इंस्टाग्राम से मोबाइल नंबर तो निकाला जा सकता है लेकिन सभी इंस्टा यूज़र्स का नहीं।

प्रश्न – क्या इंस्टा आईडी बनाने के लिए मोबाइल नंबर ऐड करना ज़रूरी है?

उत्तर – जी नहीं, आप बिना मोबाइल नंबर के भी इंस्टा अकाउंट बना सकते है लेकिन मोबाइल नंबर ऐड होने पर आप कभी पासवर्ड भूल जाते है तो आसानी से इंस्टा अकाउंट रिकवर कर सकते है।

प्रश्न – इंस्टा आईडी से किस किस का नंबर निकाला जा सकता है?

उत्तर – किसी कंपनी, ऑर्गेनाइजेशन या जिसने भी अपने कांटैक्ट इन्फो को पब्लिक करके रखा होगा सिर्फ़ उसका नंबर ही पता कर सकते है।

अंतिम शब्द 

आज हमने इस लेख में Instagram se kisi ka bhi number kaise nikale? यह डिटेल में बताया है अब आप जान गये होंगे कि किसी का भी फ़ोन नंबर इंस्टाग्राम अकाउंट से कैसे निकाला जाता है और यह भी जान गये होंगे कि इस ट्रिक से किस किस अकाउंट का नंबर पता कर सकते है।

अगर आपको अभी भी इस लेख में बताये गये तरीको से किसी का नंबर निकालने में दिक़्क़त आता है या इस लेख से सम्बन्धित कुछ पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now