Passport size photo का size कितना होता है और कैसे बनाते है जाने?

Passport size photo ka size kitna hota hai यह सवाल उन सभी लोगो के मन में जरुर आया होगा जो किसी न किसी प्रकार का ऑनलाइन फॉर्म भरने की सोच रहे होंगे, पहले के समय में हमे Passport साइज फोटो के साइज जानने की कोई आवश्यकता नहीं होती थी क्योंकि उस समय ऑनलाइन फॉर्म भरने का जमाना भी नही था।

ऑफलाइन फॉर्म भरा जाता था फिजिकल पासपोर्ट फोटो को फोटो स्टूडियो दुकान से निकलवा कर फॉर्म में अटैच करना होता था जिसके कारण एक आम व्यक्ति को यह जानने की कभी जरूरत नहीं पढ़ी की Passport size photo size कितना होता है या Passport size photo खुद से कैसे बना सकते है।

इस डिजिटल दुनिया में अब हर प्रकार का फॉर्म ऑनलाइन भरा जाता है और कोई भी डॉक्यूमेंट बनवाना हो, exam फॉर्म भरना, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या कोई भी दस्तावेज बनवाना भरना हो उसके लिए आपके पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत अवश्य पड़ती है।

और जब भी हम यह ऑनलाइन कोई फॉर्म्स भरते है तो हमसे पासपोर्ट साइज फोटो मांगा जाता है लेकिन बहुत से लोगो को जानकारी के आभाव में यह नही पता होता की passport size photo ka size kya hota hai? अगर आपके भी मन में भी ऐसा कोई सवाल है तो यह लेख अंत तक पढ़े।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Passport size photo ka size kitna hota hai

आज हम इस लेख में पूरे डिटेल में जानेंगे की एक पासपोर्ट साइज फोटो का परफेक्ट साइज क्या होना चाहिए और हम आपको मोबाइल से ही passport size photo kaise banaye बताएंगे इतना ही नहीं हम यह भी जानेंगे की किसी भी फोटो का साइज (kb या mb में) बड़ा या छोटा कैसे करते।

जैसे कि आपको मालूम ही होगा आज कल ज्यादातर वेबसाइट में ऑनलाइन फॉर्म भरने के दौरान पासपोर्ट फोटो के साइज के साथ फोटो का Download size भी मेंशन किया जाता है की आपके द्वारा अपलोड किए जा रहे Passport size photo की Size इतने KB के अंदर ही होन चाहिए अन्यथा आपके फॉर्म भरने का प्रोसेस आगे नहीं बढ़ पता हैं।

हम आपको बता दे पासपोर्ट साइज फोटो का साइज अलग अलग मानक में अलग अलग होता है जैसे आप फोटो किस मानक में बना रहे है इंच में सेंटीमीटर में मिलीमीटर में या पिक्सल में सभी इकाई का अलग अलग नंबर होता है।

आज हम इस लेख में यह भी जानेंगे की एक परफेक्ट Password size photo का साइज सेंटीमीटर, मिलीमीटर, इंच और पिक्सल में कितना होना चाहिए तो चलिए जानते है passport size photo size।

Passport size photo in CM में कितना है

बात करें Centimetre मानक की तो पासपोर्ट साइज फोटो की साइज सेंटीमीटर में 3.5cm×4.5cm होता है जिसमे 3.5 सेंटीमीटर फोटो की Width होती है यानी की फोटो की चौड़ाई और 4.5 cm फोटो की Height है यानी की फोटो को ऊंचाई।

तो अब आप जान गए होंगे की किसी भी पासपोर्ट साइज फोटो की साइज सेंटीमीटर में कितनी होनी चाहिए अब आगे हम यह भी जान लेते है की Millimetre में फोटो का साइज क्या होगा या इंच में?

Passport photo size in mm में कितना होना चाहिए

जैसा कि हमने पहले भी जाना था Passport साइज फोटो का size अलग-अलग मानक में अलग-अलग होता है मिलीमीटर में पासपोर्ट फोटो का साइज सेंटीमीटर से अलग होगा यहां mm में फोटो का साइज 35mm×45mm है।

जिसमे 35mm पासपोर्ट फोटो की चौड़ाई और 45mm hight यानी ऊंचाई है।

Passport photo size in inches

अब बात करे पासपोर्ट फोटो की मानक inches size की तो फोटो का width यानी चौड़ाई 1.37 इंच जबकि height यानी फोटो की ऊंचाई 1.77 इंच होता है 1.37 inch×1.77 inch.

Passport photo size in pixel

Pixel इस इकाई का इस्तेमाल ज्यादातर सभी पासपोर्ट साइज फोटो बनाने वाले लोग करते है और हमारे मोबाइल में भी किसी फोटो का रेजुलेशन पिक्सल साइज में दिखाया जाता है हम आपको बता दे एक Passport साइज फोटो का पिक्सल 132 pixel×170 pixel साइज होता है।

जिसमे 132 पिक्सल पासपोर्ट फोटो का चौड़ाई और 170 पिक्सल फोटो का ऊंचाई होता है।

Passport-size photo in India

हमने अभी तक जितने भी पासपोर्ट फोटो के साइज मिलीमीटर, सेंटीमीटर, इंच और पिक्सल में बताए है यह सभी पासपोर्ट फोटो साइज india के ही है।

मानकPassport photo size
Millimetre35mm*45mm
Centimetre3.5cm*4.5cm
Inches1.37inch*1.77inch
Pixels132pixel*170pixel
Passport size photo ka size kitna hota hai

अभी तक आपने जाना की passport size के photo का मिलीमीटर, सेंटीमीटर, पिक्सल और इंच में कितना कितना साइज होता है अब आप फोटो का साइज जान गए है तो चलिए जानते है मोबाइल से ही passport size photo kaise banaye?

मोबाइल से पासपोर्ट साइज फोटो बनाए

मोबाइल से पासपोर्ट साइज फोटो बनाना बहुत ही आसान है और मोबाइल से Passport फोटो बनाने के ऐप्स और वेबसाइट भी बहुत है बस आपको अपना एक फोटो क्लिक करके रखना है।

चाहे उस फोटो का बैकग्राउंड साफ या प्लेन ना हो यह ऐप्स या वेबसाइट आपके फोटो के बैकग्राउंड को ऑटोमैटिक ही प्लेन कर देंगे तो चलिए उन ऐप्स और वेबसाइट के बारे में जानते है और इन सभी ऐप्स में जो आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगा उस ऐप के बारे ही जानेंगे।

Passport साइज फोटो बनाने का ऐप्स

सबसे पहले अपने फोन में गूगल प्ले स्टोर से Passport Photo Maker, Photo ID ऐप को सर्च करके डाउनलोड कर लें इस ऐप का डायरेक्ट डाउनलोड लिंक भी आपको नीचे मिल जायेगा।

स्टेप 1. ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद खोले और जितने भी परमिशन मांगे जाएंगे सभी को Allow कर दें।

स्टेप 2. यहाँ सामने ही आपको Passport & Visa Photo का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे अब और भी अन्य ऑप्शन आ जाएँगे।

passport size photo ka size

स्टेप 3. आपको Password and Visa पर क्लिक करना है अब यह इंडिया का स्टैण्डर्ड साइज सर्च करके सेलेक्ट करें।

स्टेप 4. फोटो अपलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा Gallery पर क्लिक करके अपने फ़ोन स्टोरेज में वह फोटो सलेक्ट करें जिसका पासपोर्ट साइज फोटो बनाना चाहते है।

passport size photo kaise banaye

स्टेप 5. फोटो सलेक्ट करने के बाद आप फोटो को अपनी मर्ज़ी से एडिट कर पायेंगे जैसे फोटो का साइज सेलेक्ट करना, फोटो को रोटेट करके एडजस्ट करना, Brightness, contrast, saturation कम ज़्यादा कर पायेंगे।

स्टेप 6. और लास्ट में आपको Remove BG का फीचर मिलेगा इस पर क्लिक करके फोटो के बैकग्राउंट को हटा सकते है, प्लेन कर सकते है या फोटो के बैकग्राउंड को कलरफ़ुल बना पायेंगे।

स्टेप 7. अब आपका Passport साइज फोटो रेडी हो जाएगा अब बस नोचे दिये Ok के आइकॉन पर क्लिक करें और Passport फोटो मोबाइल गैलरी में सेव हो जाएगा।

वेबसाइट के मदद से पासपोर्ट फोटो बनाये 

  • वेबसाइट से पासपोर्ट फोटो बनाने के लिए गूगल पर सर्च करें Passport size photo maker और जो भी सबसे पहला वेबसाइट आएगा उस पर क्लिक करें।
  • अब यहाँ आपको अपने उस फोटो को अपलोड करना है जिस फोटो का passport फोटो बनाना चाहते है।
  • फोटो अपलोड होते ही ऑटोमैटिक फोटो का बैकग्राउंड हट जाएगा और फोटो का बैकग्राउंड कलरफ़ुल बना सकते है।
  • और यहाँ cloth के आइकॉन पर क्लिक करके फोटो का कपड़ा भी बदल सकते है इसके बाद फोटो को Download कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको इस वेबसाइट में ईमेल आईडी द्वारा रजिस्टर करना होगा।
passport size photo size

पासपोर्ट साइज फोटो कैसा होना चाहिए

ज़्यादातर लोगो को पासपोर्ट साइज फोटो कैसा होना चाहिए के नियम नहीं पता होते है वे कैसा भी फोटो अपलोड कर देते है लेकिन बाद में उनके द्वारा भरे गए फॉर्म, डॉक्यूमेंट को रिजेक्ट कर दिया जाता है अगर आप नहीं चाहते कि आपका फॉर्म रिजेक्ट हो इसलिए पहले यह जान ले कि एक परफ़ेक्ट Passport साइज फोटो कैसा होना चाहिए।

एक परफ़ेक्ट पासपोर्ट फोटो में साइज का ध्यान रखें जो की हमने आपको पहले भी बताया है कि फोटो का साइज मिलीमीटर, सेंटीमीटर और पिक्सेल में कितना होना चाहिए साथ में यह भी ध्यान दे कि फोटो मे बैकग्राउंड पूरा प्लेन होना चाहिए और पासपोर्ट फोटो में कोई भी टोपी या मास्क नहीं पहने, फोटो ब्राइट होना चाहिए।

Passport size photo का साइज कम ज्यादा कैसे करें? (MB या KB में)

जब हम किसी exam के लिए या कोई भी फॉर्म भरते है तो हमसे पासपोर्ट फोटो एक निश्चित साइज kb में मांगा जाता है वेबसाइट पर लिखा हुआ होता है कि आप 20kb या 50kb से नीचे साइज के फोटो ही अपलोड कर सकते है।

लेकिन कई बार हमारे पास इतने कम साइज का फोटो उपलब्ध नही होता है पासपोर्ट फोटो का साइज थोड़ा बड़ा होने के कारण फॉर्म नही भर पाते है और फोटो का साइज kb में कम करने की आवश्कता पड़ती है तो चलिए जानते Passport photo की size कम या ज्यादा कैसे करते है।

  1. सबसे पहले गूगल में सर्च करें reduce image size in kb यहां image.pi7.org नाम का वेबसाइट मिलेगा क्लिक करें। आप चाहे तो अन्य वेबसाइट की मदद से भी फोटो का साइज कम ज्यादा कर सकते है लेकिन यह वेबसाइट हमारे नजर में बेस्ट है।
  2. वेबसाइट खोलने के बाद फोटो सिलेक्ट करें जिसका साइज कम करना चाहते है और नीचे Kb का ऑप्शन मिलेगा यहा वह अंक kb में दर्ज करें जितना फॉर्म में मांगा गया है और डाउनलोड करें इतना करते ही वह फोटो आपके मोबाइल गैलरी में सेव हो जायेगा।

तो इस तरह आप किसी भी फोटो का Download साइज कम या ज्यादा कर सकते है।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – पासपोर्ट पिक्चर का साइज कितना होता है?

उत्तर – पासपोर्ट पिक्चर का साइज सेंटीमीटर में 3.5 cm*4.5 cm होता है और मिलीमीटर में 35mm*45mm होता है जिसमे 35 mm फोटो की चौड़ाई जबकि 45 mm फोटो की उचाई है। 

प्रश्न – क्या सभी पासपोर्ट फोटो एक ही साइज के होते हैं?

उत्तर – नहीं अलग अलग देशो और अलग अलग फॉर्म के लिए पासपोर्ट फोटो का साइज अलग होता है। 

प्रश्न – मोबाइल से पासपोर्ट साइज कैसे बनाएं?

उत्तर – मोबाइल में आप पासपोर्ट साइज फोटो बना सकते है Passport Photo Maker ऐप और वेबसाइट द्वारा।

प्रश्न – मैं अपनी फोटो को पासपोर्ट फोटो में कैसे बदल सकता हूं?

उत्तर – आप अपने नार्मल फोटो को Passport Photo Maker के हेल्प से पासपोर्ट फोटो में बदल सकते है। 

अंतिम शब्द

अगर आप एक स्टूडेंट है या कोई फॉर्म भरना चाहते है नया फोटो स्टूडियो का दुकान खोलना चाहते है तब यह लेख आपके बहुत काम आ सकता है आज कल लगभग सभी लोगो को ऑनलाइन फॉर्म भरने की जरूरत पड़ती है और यदि आप खुद से कंप्यूटर, मोबाइल से फॉर्म भरना चाहते है तब आपको पासपोर्ट फोटो का साइज पता होना जरूरी है।

उम्मीद करता हु अब आप जान गए होंगे की Passport size photo ka size kitna hota hai और passport size photo kaise banaye अगर आपको अभी भी पासपोर्ट फोटो से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

हमारा यह लेख हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो और सोशल मीडिया पर साझा करें। इसी तरह कि तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे लेख infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now