Kisi bhi photo par apna photo kaise lagaye? (1 क्लिक में)

Kisi bhi photo par apna photo kaise lagaye? नमस्कार दोस्तों  हमारे आज के लेख में आपका स्वागत है आज हम आपको इस लेख में बतायेंगे किसी भी फोटो पर अपना फोटो कैसे लगाएं? वो भी बिलकुल आसान तरीक़े से।

 वैसे तो इस चीज़ को करने के लिए फोटो एडिटिंग का आना ज़रूरी है लेकिन आज हम आपको कुछ आसान तरीक़े बतायेंगे जिनके हेल्प से कुछ ही मिनट और क्लिक में इस तरह का फोटो एडिट कर पाएँगे।

आज कल सभी मोबाईल यूज़र्स किसी ना किसी तरह का सोशल मीडिया ऐप्स इस्तेमाल करते ही है और इन प्लेटफार्म पर यूज़र्स अपने अपने सानदार और अमेजिंग फोटो अपलोड करते है।

अगर आप भी उनकी तरह या उनसे अग़ल फोटो में दिखाना चाहते है तो इसके लिए फ़ोन को बहतरीन तरीक़े से एडिट करना होगा जिसमे किसी भी फोटो पर अपना फोटो लगाना है एक अच्छा ऑप्शन है और इस लेख में हम यह भी जानेंगे कि kisi bhi photo par apna chehra kaise lagaye?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Kisi bhi photo par apna photo kaise lagaye?

किसी भी फोटो पर सिंपल अपना फोटो लगाने के लिए पहले आपको अपने फोटो का background हटाना या डिलीट करना होगा उसके बाद इस फोटो को किसी अलग Background वाले फोटो में जोड़ना होगा तो चलिए डिटेल में जानते है।

Kisi bhi photo par apna photo kaise lagaye

फोटो का बैकग्राउंड हटाये 

सबसे पहले आपको जिस फोटो को किसी भी फोटो के ऊपर लगाना है उस मेन फोटो का Background हटाना होगा बैकग्राउंड हटाने पर फोटो के पीछे जीतने भी अनचाहे चीज़ होते है डिलीट हो जाएँगे।

वैसे तो आप किसी फोटो का बैकग्राउंड हटाने के लिए मोबाइल पर उपलब्ध फोटो एडिटिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते है लेकिन इन तरीको से फोटो का बैकग्राउंड हटाने में काफ़ी समय और मेहनत लग सकता है।

इसलिए आज हम आपके लिये एक ऐसी वेबसाइट या टूल लेकर आये है जिसके हेल्प से सिर्फ़ एक क्लिक में फोटो का बैकग्राउंड हटा कर डाउनलोड कर सकते है।

स्टेप 1. अपने मोबाइल में ब्राउज़र में remove.bg वेबसाइट खोले।

स्टेप 2. वेबसाइट खुलते ही सामने Upload Image का ऑप्शन आ जाएगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

किसी भी फोटो पर अपना फोटो कैसे लगाएं

स्टेप 3. अब मोबाइल का गैलरी खुल जाएगा जहाँ आपको मोबाइल के सभी photos दिखाई देंगे इन्मे से उस फोटो को खोजे जिस फोटो का बैकग्राउंड हटाना चाहते है और सलेक्ट करके Done करें।

स्टेप 4. कुछ ही सेकंड्स में फोटो का बैकग्राउंड हट जाएगा अब नीचे दिये Download ऑप्शन पर क्लिक करें यह फोटो अब आपके मोबाइल स्टोरेज में सेव हो जाएगा।

अब इस बैकग्राउड रिमूव्ड फोटो को अपने मनपसंद फोटो पर लगाने के लिए फोटो एडिटिंग ऐप की हेल्प लेनी पड़ेगी।

किसी भी फोटो पर अपना फोटो कैसे लगाएं 1 मिनट में

अपने मनपसंद बैकग्राउंड फोटो पर फोटो लगाने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से एक थर्ड पार्टी फोटो एडिटिंग ऐप को इनस्टॉल करना होगा और जिस भी बैकग्राउंड फोटो में अपना फोटो को लगाना चाहते है उस बैकग्राउंड फोटो को मोबाइल में सेव करके रखे।

स्टेप 1. सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Photo Editor, Filters – Lumii को इनस्टॉल करें या नीचे दिये डायरेक्ट लिंक से भी ऐप को इनस्टॉल कर सकते है।

स्टेप 2. अब ऐप खोले स्टोरेज परमिशन माँगा जाएगा Allow कर दें ऐप खुलते ही गैलरी से सभी फोटो आ जाएँगे इन्मे आपको वह बैकग्राउंड फोटो सलेक्ट करना है जिसके ऊपर मेन फोटो लगाना चाहते है।

kisi bhi photo par apna chehra kaise lagaye

स्टेप 3. इतना करने के बाद यहाँ नीचे बहुत से फोटो एडिटिंग के ऑप्शन आ जाएँगे और इन्मे से एक ऑप्शन Sticker का मिलेगा क्लिक करें यहाँ गैलरी का आइकॉन आ जाएगा क्लिक करें।

स्टेप 4. अब फिर से गैलरी के सभी फोटो दिखाई देंगे इन्मे से जिस फोटो का बैकग्राउंड आपने हटाया था उस फोटो को सलेक्ट करें और फोटो को ऐडजेस्ट करके Ok करें।

photo par apna photo kaise lagaye

स्टेप 5. आप चाहे तो किसी भी फोटो को सेलेक्ट करके फोटो पर फोटो लगा सकते है और उसके बाद फोटो को एडिट भी कर पायेंगे फोटो का कॉलर ऐडजेस्ट करना हो या क्रॉप करना हो, फ़िल्टर लगाना हो।

स्टेप 6. एक बार पूरी तरह से फोटो एडिट हो जाने के बाद आप ऊपर दिये Download आइकॉन पर क्लिक कर दें फोटो मोबाइल गैलरी में सेव हो जाएगा। 

तो इस तरह से आप किसी भी फोटो के ऊपर अपना फोटो लगा सकते है और मोबाइल स्टोरेज में सेव करके कही भी शेयर कर पायेंगे।

Kisi bhi photo par apna chehra kaise lagaye? 1 क्लिक में

अब बात करते है किसी भी फोटो में अपना चेहरा लगाने की तो यह काम पहले के समय बहुत ही मुस्किल हुआ करता था कोई फोटो एडिटिंगिंग में एक्सपर्ट ही यह कम कर सकता था।

या आप भी किसी मोबाइल फोटो एडिटिंग ऐप के हेल्प से ऐसा कर सकते है लेकिन आपको फोटो एडिटिंग सीखनी होगी और समय भी बहुत लगने वाला है।

जैसा कि आप सभी जानते होंगे आज के समय AI (artificial intelligence) का जमाना है और AI द्वारा आप किसी भी फोटो में अपने चेहरा एक क्लिक में लगा सकते है।

वैसे यह AI टूल फ्री तो नहीं होते लेकिन आज हम आपको एक फ्री टूल वेबसाइट के बारे में बतायेंगे जिसके हेल्प से आप किसी भी फ़ोन में अपना या दूसरे का चेहरा लगा सकते है तो चलिए जानते है।

स्टेप 1. सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में remaker.ai नाम के वेबसाइट को खोल लेना है यह टूल हमे फ्री में फेस स्वैप करने का मौक़ा देता है।

स्टेप 2. वेबसाइट खुल जाने पर गूगल आईडी साइन इन करने को कहा जाता है लेकिन आप बिना साइन इन किए भी इस टूल का इस्तेमाल कर पायेंगे।

photo par apna chehra kaise lagaye

स्टेप 3. वेबसाइट में नीचे आपको Face swap now का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें।

स्टेप 4. एक नया पेज खुलेगा जहाँ दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे पहला Upload original image का और दूसरा Upload target face का जिसमे:- 

Upload original image – मतलब यहाँ वह फोटो अपलोड करें जिस फोटो में अपना चेहरा लगाना चाहते है।

Upload target face – मतलब यहाँ आपको अपना फोटो अपलोड करना होगा।

स्टेप 5. जब दोनों जगह फोटो अपलोड हो जायें तब आपको नीचे दिये ऑप्शन Swap पर क्लिक करना होगा।

किसी भी वीडियो पर अपना फोटो कैसे लगाएं

स्टेप 6. अब थोड़ा बहुत समय लगेगा (1 मिनट) फोटो प्रोसेस होने में और फोटो बन कर रेडी हो जाएगा यानी आपका चेहरा दूसरे फोटो में स्वैप हो जाएगा।

जिसे आप नीचे दिए Download के बटन पर क्लिक करके फ़ोन में डाउनलोड और सेव कर पायेंगे।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – किसी फोटो में अपना चेहरा कैसे लगाए?

उत्तर – किसी भी फोटो में चेहरा AI के मदद से एक ही क्लिक में लगा सकते है।

प्रश्न – क्या अपना चेहरा दूसरे के फोटो पर लगा सकते है?

उत्तर – जी हा आप अपना चेहरा किसी की भी फोटो में AI के हेल्प से और फोटो एडिटिंग ऐप के हेल्प से लगा सकते है।

प्रश्न – किसी और पिक्चर पर अपना चेहरा लगाने वाला ऐप कौन सा है।

उत्तर – यह ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर reface, faceswapper, के नाम से मिल जायेगा।

प्रश्न – दूसरे फोटो में फोटो कैसे जोड़े?

उत्तर – दूसरे फोटो में फोटो जोड़ने के लिए Picsart ऐप का इस्तेमाल कर सकते है।

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ हमारा यह लेख किसी भी फोटो पर अपना फोटो कैसे लगाएं और kisi bhi photo par apna chehra kaise lagaye पढ़ कर अब जान गये होंगे कि कैसे इस तरीक़े का फोटो एडिट करना है।

और हमने यह भी जाना कि AI के हेल्प से फोटो एडिटिंग को कैसे आसान बनाया जा सकता है अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यू जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, फ़ेसबुक पर भी फॉलो करे आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now