इंस्टाग्राम, फेसबुक, एक्स में dm paid promotion का मतलब जाने!

DM paid promotion meaning in hindi: वर्तमान में शायद कोई इंसान हो जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल ना करता हो, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर ने कभी ना कभी DM Paid Promotion लिखा हुआ जरूर पढ़ा होगा। अधिकतर इंसान को इसके बारे में जानकारी होती हैं लेकिन कुछ इंसान ऐसे भी होते हैं जिन्हे इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती हैं।

जिन इंसानो को इसके बारे में जानकारी नहीं होती हैं वह अक्सर इंटरनेट पर DM Paid Promotion क्या हैं? DM Paid Promotion Meaning In Hindi और DM Paid Promotion On Instragram इत्यादि लिख कर सर्च करते हैं। अगर आपको भी DM या DM paid promotion in hindi के बारे में जानकारी नहीं हैं तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होने वाला हैं। चलिए सबसे पहले हम आपको DM शब्द के बारे में जानकारी देते हैं। 

DM का अर्थ क्या है? 

आमतौर पर सभी लोग अपने दैनिक जीवन में कभी ना कभी डीएम शब्द का इस्तेमाल करते हैं या इस शब्द को किसी अन्य इंसान के द्वारा सुनते हैं। आमतौर पर बोले जाने वाले डीएम शब्द का मतलब District Magistrate या जिला अधिकारी होता हैं। लेकिन हम आपको सोशल मीडिया में इस्तेमाल होने वाले DM के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, एक्स और इंस्टाग्राम में dm का मतलब Direct Message होता हैं। 

dm paid promotion meaning in hindi

DM क्या होता है? 

यह तो आप समझ ही गए होंगे की सोशल मीडिया पर DM की फुल फॉर्म डायरेक्ट मैसेज होती हैं। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि डायरेक्ट मैसेज किसे कहते हैं? जब कोई भी यूजर अपने प्रोफाइल में डीएम शब्द का इस्तेमाल करता हैं तो प्रोफाइल में आने वाले सभी यूजर को डायरेक्ट मैसेज के लिए बोलता हैं। सरल भाषा में समझे तो जब कोई यूजर किसी अन्य यूजर को मैसेज भेजता हैं तो यह मैसेज प्राइवेट होता हैं और इस मैसेज को केवल मैसेज भेजने वाला या रिसीव करने वाला यूजर ही पढ़ सकता हैं। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आज के समय में Instagram, Facebook, Linked और X जैसे सभी प्लेटफॉर्म और ऍप्स पर Direct Message की सुविधा दी जाती हैं। जिससे दो यूजर आपस में प्राइवेट चैट कर सकते हैं। हालांकि सोशल मीडिया पर डीएम शब्द का इस्तेमाल बहुत सारे कामो के लिए किया जाता हैं जिनके बारे में हम आपको नीचे जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। 

DM paid promotion meaning in hindi का मतलब

अक्सर जब आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्ट्राग्राम, फेसबुक या एक्स इत्यादि पर किसी फेमस क्रिकेटर, एक्टर या फेमस इन्फुलेंसर की प्रोफाइल में विजिट करते हैं तो आपको उन लोगों की प्रोफाइल बायो में DM paid promotion लिखा हुआ दिखाई देता हैं।

प्रोफाइल बायो में डीएम पेड प्रमोशन लिखने का अर्थ हैं कि वह यूजर आपके बिजनेस या सर्विस को प्रोमोट करने के लिए तैयार हैं। आपके बिजनेस या सर्विस का प्रमोशन करने के लिए कुछ शुल्क लिया जाता हैं। सरल भाषा में समझे तो DM paid promotion meaning in hindi का मतलब हैं कि सोशल मीडिया अकाउंट पर पैसे देकर बिजनेस या सर्विस का प्रमोशन करवाना। 

इंस्टाग्राम में DM paid promotion का मतलब

आज के समय में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्ट्राग्राम का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता हैं। इंस्ट्राग्राम की रील्स को भी काफी ज्यादा पसंद किया जाता हैं। आपने बहुत सारे इंस्ट्राग्राम अकाउंट या इंस्ट्राग्राम रील्स में Dm For Paid Promotion या डीएम फॉर पेड प्रमोशन स्टार्ट विद प्राइस लिखा देखा होगा। कुछ इंस्ट्राग्राम प्रमोशन का प्राइस मेंशन कर देते हैं और अधिकतर यूजर प्राइस पता करने के लिए डीएम का ऑप्शन रखते हैं। 

अधिकतर बिजनेसमैन अपने बिजनेस या सर्विस को सेल करने के लिए इंस्ट्राग्राम का इस्तेमाल करते हैं। इंस्ट्राग्राम पर पेड प्रमोशन की मदद से बिजनेस काफी तेजी से ग्रो करता हैं। हालाँकि पेड प्रमोशन करने वाले सभी यूजर का प्रमोशन प्राइस अलग अलग होता हैं।

प्रमोशन प्राइस पता करने के लिए आपको उस यूजर को डायरेक्ट मैसेज करना होता हैं। बिजनेस प्रमोट करने के अलावा आप अपने पोस्ट पर लाइक बढ़ाने के लिए लिए या Followers को बढ़ाने के लिए भी Dm For Paid Promotion का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

DM Us का मतलब क्या होता हैं, DM Us Meaning In Hindi

अब हम आपको DM Us के बारे में बताते हैं। काफी सारे सोशल मीडिया अकाउंट की बायो में या पोस्ट के नीचे या रील्स में DM Us का ऑप्शन देखने को मिलता हैं। जब कोई भी यूजर इस ऑप्शन को देखता हैं तो उसे यह समझ में नहीं आता हैं कि DM Us का मतलब क्या है। DM Us का हिन्दी में मतलब होता हैं कि आपको हमको डायरेक्ट मैसेज करें। 

आमतौर पर DM US शब्द का इस्तेमाल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्ट्राग्राम पर सबसे ज्यादा किया जाता हैं। DM US का इस्तेमाल इंस्ट्राग्राम यूजर अपने द्वारा की गई पोस्ट या रील्स या प्रमोशन के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी देने के लिए करते हैं। 

आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि जब कोई भी इंस्ट्राग्राम यूजर कोई पोस्ट या रील में डीएम अस का ऑप्शन देता हैं तो यूजर उस पोस्ट या रील से सम्बंधित सवालों का जवाब देने के साथ साथ अगर आपको पोस्ट या रील से कोई आपत्ति हैं तो आप यूजर को डायरेक्ट मैसेज कर सकते हैं। 

DM for SFS Meaning in Hindi

आज के समय में इंस्ट्राग्राम पर DM for SFS शब्द का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा हैं, सबसे पहले हम आपको बता दें की DM for SFS का मतलब Direct Message for Shoutout for Shoutout होता है। इंस्टाग्राम पर इस ऑप्शन का इस्तेमाल एक दूसरे के अकाउंट को प्रमोट करने के लिए किया जाता हैं। इस तरह का प्रमोशन करने के लिए दो यूजर सबसे पहले एक दूसरे को मैसेज करके SFS के लिए बात करते हैं। 

दोनों यूजर की आपसी सहमति बनने के बाद दोनों एक दूसरे के अकाउंट को अपने अपने अकाउंट पर प्रमोट करते हैं। SFS के माध्यम से प्रमोशन करने का लाभ दोनों यूजर को मिलता हैं। इस ऑप्शन की मदद से आप कम समय में ज्यादा फॉलोवर्स प्राप्त कर सकते हैं। 

DM for Support Meaning in Hindi

सोशल मीडिया अकाउंट में या पोस्ट में या रील में DM for Support में लिखने का मतलब यह हैं कि अगर किसी भी पोस्ट पढ़ने वाले या रील देखने वाले यूजर को किसी भी प्रकार की मदद की जरुरत हैं तो आप इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

DM For Order Meaning In Hindi

शायद ही कोई इंसान हो जिसने कभी ना कभी DM For Order के बारे ना सुना हो, आमतौर पर ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान इस शब्द का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता हैं। जानकारी के अभाव में कुछ लोगों को डीएम फॉर आर्डर का हिन्दी मतलब पता नहीं होता हैं तो हम आपको बता दें की DM For Order meaning in hindi होता हैं कि प्रोडक्ट खरीदने के लिए Direct Message करना। 

सोशल मीडिया पर अक्सर आपको कई सारे अकाउंट अलग अलग प्रोडक्ट को प्रमोट करते हुए दिखाई देते हैं। अगर आप किसी भी प्रोडक्ट को खरीदना चाहते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट को खरीदने के लिए उस यूजर को डायरेक्ट मैसेज करना होगा। मैसेज करने के बाद वह यूजर आपको उस प्रोडक्ट का प्राइस और प्रोडक्ट के बारे में जानकारी उपलब्ध करता हैं। फिर आप उस प्रोडक्ट के पैसे देकर वह प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। 

DM for collaboration meaning in Hindi

डीएम का मतलब आप ऊपर पढ़ चुके हैं अब हम आपको DM for collaboration के बारे में बताते हैं। DM for Collaboration का अर्थ है एक दूसरे की मदद करने के लिए डायरेक्ट मैसेज करना। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, YouTube और Instagram इत्यादि पर popular creator या किसी popular celebrity अपने बायो सेक्शन में collaboration के लिए डायरेक्ट मैसेज लिखते हैं। 

इस तरह के डायरेक्ट मैसेज का मतलब यह है कि आप popular creator या celebrity इत्यादि के साथ Collaborate कर सकते हैं। Collaborate करने वाले यूजर अपने अकाउंट में उस यूजर का अकाउंट या पोस्ट को शेयर करता हैं जिसके साथ उसकी डील हुई हैं, फिर यहीं काम दूसरा यूजर भी करता हैं। 

आसान भाषा में समझे तो एक creator हैं जो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित पोस्ट या कंटेंट पब्लिश करता हैं, एक दूसरा creator हैं वह भी सोशल मीडिया पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित पोस्ट करता हैं। ऐसी स्थिति में दोनों यूजर एक दूसरे से साथ Collaborate करके एक दूसरे के अकाउंट को प्रमोट कर सकते हैं। 

collaboration करने का सीधा लाभ दोनों यूजर को पहुँचता हैं, यूजर सिर्फ एक पोस्ट के जरिए दोनों यूजर की ऑडियंस तक पहुँचता हैं। ज्यादा ऑडियंस मिलने के साथ साथ फॉलोवर्स भी काफी तेजी से बढ़ते हैं। 

इंस्टाग्राम में dm for paid prmotion का इस्तेमाल कैसे करें 

अगर आप इंस्ट्राग्राम का इस्तेमाल करते हैं और आप अपने इस अकाउंट से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको भी अपनी बायो में dm for paid prmotion लिखना होगा। हालाँकि केवल लिखने से ही आपको लाभ नहीं मिलता हैं क्योंकि प्रत्येक बिजनेसमैन अपने बिजनेस को प्रोमोट करवाने के लिए ऐसे इंस्ट्राग्राम का चयन करता हैं जिसके फॉलोवर्स काफी अच्छी मात्रा में हो। इसके अलावा बिजनेस प्रमोट करने के लिए कैटेगरी या niche का खास ख्याल रखा जाता हैं। 

इंस्ट्राग्राम अकाउंट बनाने के बाद यह निर्णय लें की आपको अपना अकॉउंट किस niche पर ग्रो करना हैं। अगर आपकी रूचि टेक्नोलॉजी में हैं तो नियमित रूप से अपने अकाउंट पर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित कंटेंट या रील या वीडियो अपलोड करें। अगर आपकी रूचि किसी और niche में हैं तो आप उस niche से सम्बंधित कंटेंट अपलोड करें। अपने अकाउंट पर फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए आप ऊपर बताए गए तरीको को अपना सकते हैं। जब आपके अकाउंट में काफी ज्यादा फॉलोवर्स हो जाएँ तब आप अपनी बायो में dm for paid prmotion लिखें। 

जो भी बिजनेसमैन या टेक्नोलॉजी से सम्बंधित प्रोडक्ट बेचना चाहता हैं वह आपको अपने बिजनेस या प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए मैसेज करेगा। आप उस प्रमोशन के बदले उनसे पैसे ले सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर DM करने का तरीका 

कुछ लोगों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्ट्राग्राम पर डीएम कैसे करें या How to DM in Instagram के बारे में जानकारी नहीं होती हैं। अगर आप भी इंस्टाग्राम पर मौजूद अपनी पसंद के Celebrity या Cricketer या किसी यूजर को डायरेक्ट मैसेज भेजना चाहते हैं तो नीचे बताए जा रहे तरीके को स्टेप बाई स्टेप फॉलो करें 

  1. सबसे पहले तो अपने इंस्ट्राग्राम अकाउंट में आईडी और पासवर्ड भरकर लोग इन कर लें। उसके बाद आपको जिस यूजर को डीएम करना हैं उसकी आई डी सर्च बॉक्स में लिख कर एंटर कर दें। 
  2. आई डी एंटर करने के बाद आपके सामने उसकी आईडी शो हो जाती हैं। 
  3. आई डी पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उस यूजर की प्रोफाइल खुल जाती हैं। DM on instragram करने के लिए सबसे पहले आपको उस यूजर को follow करना होगा। 
  4. फॉलो करने के बाद आपको उस प्रोफाइल में Message का Button दिखाई देगा, मैसेज के बटन पर क्लिक कर दें। 
  5. क्लिक करने के बाद आपके सामने Chat Box ओपन हो जाता है। बस अब आपको जो भी मैसेज में लिख कर भेजना हैं आप भेज सकते हैं। 

यह भी पढ़े

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हु यह लेख DM paid promotion meaning in hindi क्या होता है पढ़ कर DM से सम्बंधित सभी मीनिंग को जान गए होंगे अगर आपको DM से रिलेटेड कोई सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट कर सकते है।

जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा, हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों और सोशल मीडिया पर साझा करें। इसी तरह की अन्य तकनीकी जानकारी, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechndi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now