Facebook se delete photo kaise nikale – रिकवर फेसबुक फोटो वीडियो?

Facebook se delete photo kaise nikale? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है हमने अपने पिछले लेख में मोबाइल गैलरी से डिलीट फोटो को वापस लाना जाना था और आज हम इस लेख में फेसबुक से डिलीट फोटो कैसे निकालते है जानेंगे।

जैसा की आप सभी को पता होगा फेसबुक सबसे ज्यादा लोकप्रिय सोशल मीडिया एप्लीकेशन जिसका इस्तेमाल ज्यादातर स्मार्टफोन्स यूजर द्वारा किया जाता है अपने दोस्तो रिश्तेदारों से आपस में कनेक्ट रहने के लिए या एंटरटेनमेंट के लिए।

फेसबुक में यूजर अपने अकाउंट में प्रोफाइल फोटो अपलोड करते है, पोस्ट, फोटो, वीडियो भी अपलोड करते रहते है ताकि उनकी मेमोरी फेसबुक पर बनी और बाकी लोगो को भी पता चल सके कि आप क्या पोस्ट करते है या क्या कर रहे है।

लेकिन बहुत बार ऐसा भी होता है फेसबुक अकाउंट में स्टोर हमारी कुछ फोटो डिलीट हो जाती है और हम उसे वापस रिस्टोर करना चाहते है लेकिन जानकारी के आभाव में कर नही पाते लेकिन अब आप इस लेख द्वारा जान जायेंगे Facebook se delete photo kaise nikale?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Facebook se delete photo kaise nikale?

जब कोई फोटो मोबाइल स्टोरेज से डिलीट जो जाता है तो उसे मोबाइल गैलरी के ही ट्रैश फोल्डर से रिकवर किया जा सकता है उसी तरह फेसबुक में भी हमे ट्रैश का ऑप्शन मिल जाता है जिसके हेल्प से फेसबुक के डिलीट पोस्ट को देख सकते है।

Facebook se delete photo kaise nikale

अगर आपने भी गलती से फेसबुक से कोई फोटो, वीडियो या पोस्ट डिलीट कर दिया है या जान कर फोटो वीडियो गुस्से में डिलीट कर दिया है जो आपके लिए बहुत जरूरी है और बाद में आपको पता चलता है यह फोटो या वीडियो आपके बहुत काम की थी,

लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है फेसबुक ने हमे ऑफिशियल तरीके Trash का फीचर दिया हुआ है जिसके हेल्प से फेसबुक से डिलीट फोटो, वीडियो या पोस्ट को वापस fb अकाउंट में ला सकते है तो चलिए स्टेप बाय स्टेप डिटेल में जानते है।

फेसबुक अकाउंट का डिलीट वीडियो और फोटो रिकवर करे स्टेप बाय स्टेप गाईड

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में फेसबुक का एप्लीकेशन खोले यहां ऊपर दाहिने तरह तीन लाइन का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

Facebook se video kaise delete kare

स्टेप 2. अब See Your Profile पर क्लिक करें आपका Facebook का प्रोफाइल खुल जायेगा साथ ही तीन बिंदु का आइकन भी दिखेगा इस ऑप्शन पर क्लिक करे। (निचे स्क्रीनशॉट देखें)

Facebook se delete photo kaise nikale

स्टेप 3. Profile Setting का पेज खुल जायेगा यहां Archive ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4. अब यहां आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेंगे Story Archive का और Trash का Fb से डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए Trash के आप्शन पर क्लिक करें।

Facebook se video kaise delete kare

स्टेप 5. यहां वह सभी फोटो, वीडियो, पोस्ट दिखाई देंगे जिन्हे आपने 30 दिनों के भीतर डिलीट किया होगा और अब इन डिलीट फोटो को वापस फेसबुक प्रोफाइल में लाने के लिए फोटो के बगल में दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें।

स्टेप 6. बहुत सारे ऑप्शन आ जायेंगे लेकिन आपको Restore to profile पर क्लिक करना है और इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही यह डिलीट फोटो या वीडियो वापस फेसबुक प्रोफाइल में रिस्टोर हो जायेगा यानी वापस आ जाएगा।

facebook delete video recovery

ध्यान दे - हम आपको एक बता दे फेसबुक से जब कोई फोटो, वीडियो या पोस्ट डिलीट किया जाता है तो सिर्फ यह 30 दिनों तक ही Trash फोल्डर में सेव होता है यानी डिलीट करने के 30 दिनों के भीतर ही फोटो रिकवर करना होगा अन्यथा वह फेसबुक फोटो, वीडियो हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा।

Facebook se video kaise delete kare?

बहुत से ऐसे फेसबुक यूजर होंगे जिन्हे जानकारी के आभाव में आज भी नही मालूम होगा कि फेसबुक से पोस्ट, फोटो या वीडियो हमेशा के लिए डिलीट कैसे करते है अगर आप किसी वीडियो को सिर्फ आपने प्रोफाइल से डिलीट करते है।

और कोई अन्य यूजर जिसे आपके फेसबुक का एक्सेस मिल जाए वह यह डिलीट वीडियो को रिस्टोर करके देख सकता है इसलिए जब भी फेसबुक से फोटो, वीडियो डिलीट करें तो हमेशा के लिए डिलीट कर दे। चलिए डिटेल में जानते है फेसबुक से वीडियो हमेशा के लिए कैसे करें:-

  • अपना फेसबुक खोले, प्रोफाइल में जाए जिस भी फोटो, वीडियो को डिलीट करना चाहते है उस वीडियो के ऊपर दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें अब Delete का आइकन मिल जायेगा क्लिक कर दें वीडियो डिलीट हो जायेगा।
  • अब इस वीडियो को हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए फेसबुक के प्रोफाइल सेटिंग के जाकर Archive में जाए अब Trash फोल्डर में जाए यहां वह डिलीट वीडियो दिखाई देगा।
  • अब वीडियो के बगल में दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें निचे Delete का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और यह वीडियो हमेशा के लिए डिलीट हो जायेगा।

अन्य पढ़ें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – क्या आप फेसबुक से हटाए गए फोटो को पुनः प्राप्त कर सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ फेसबुक पर हटाए गए फोटो को ट्रैश फोल्डर से पुनः प्राप्त कर सकते हैं। 

प्रश्न – मैं फेसबुक पर डिलीट किए गए पिक्स कैसे ढूंढूं?

उत्तर – फेसबुक पर डिलीट किये गए फोटो वीडियो 30 दिनों तक Trash फोल्डर में स्टोर होते है। 

प्रश्न – फेसबुक से वीडियो डिलीट कैसे करें हमेशा के लिए?

उत्तर – फेसबुक से वीडियो हमेशा के लिए डिलीट करने के लिए आपको Trash फोल्डर से भी वीडियो डिलीट करना होगा। 

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हू मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Facebook se delete photo kaise nikale या डिलीट वीडियो फेसबुक प्रोफाइल में रिस्टोर कैसे कर सकते है लेकिन अगर आपको अभी भी एफबी फोटो रिस्टोर करने में कोई दिक्कत आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जाएगा।

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तो, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की जानकारी ऐप रिव्यू, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमे टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते हैं आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now