Jio phone me blacklist kaha hai इस तरीके से करें जिओ फ़ोन में किसी भी नंबर को ब्लॉक?

Jio phone me blacklist kaha hai? नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या आप जिओ फोन का इस्तेमाल है और आपको भी तरह तरह के अनजान, फ्रॉड या स्कैम कॉल आते रहते है।

या हो सकता है आपका कोई फ्रेंड या रिश्तेदार बार बार आपको कॉल करके परेशान करता हो, अगर आप भी इन सभी कॉल से परेशान है तो इसका सबसे अच्छा इलाज है उन सभी के नंबर को आप ब्लॉक कर दे या ब्लॉक लिस्ट में डाल दे।

ऐसा करने पर वे दुबारा उसी ब्लॉक नंबर से आपको कॉल नहीं कर पाएंगे हालाकि आप उन्हे कॉल कर सकते है, आज कल जितने भी स्मार्टफोन या फीचर फोन लॉन्च हो रहे है सभी में हमे कॉल ब्लॉक करने का फीचर मिल जाता है।

लेकिन बात करें Jio Phone की तो जिओ फ़ोन की बात अलग है जिओ फोन यूज़र्स अक्सर इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते है की Jio phone me blacklist kaha hai? या jio phone me number block kaise kare या अनब्लॉक कैसे करें। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लेकिन आज हम आपको इस लेख में सच बताने वाले की आखिर Jio Phone में नंबर ब्लॉक करने का फीचर दिया गया है या भी नहीं अगर हाँ तो Jio phone में नंबर ब्लॉक करने का ऑप्शन कहाँ है और jio phone me number block kaise kare?

Jio phone me blacklist kaha hai?

जैसा की आपको मालूम होगा लगभग हर स्मार्टफोन में हमें स्पेसिफिक नंबर को ब्लॉक करने का मौका मिल जाता है लेकिन Jio Phone ना ही पूरी तरह से स्मार्टफोन है ना ही पूरी तरह से फीचर फोने Jio Phone को हम एक स्मार्ट फीचर बोल सकते है जो की KaiOS पर चलता है। 

Jio phone me blacklist kaha hai

और इस स्मार्ट फीचर फ़ोन में हमें फीचर फ़ोन से कई स्मार्ट फीचर मिल जाते है जैसे Wi-Fi का सपोर्ट, यूट्यूब, 4G का इस्तेमाल कर सकते है, व्हाट्सएप और कुछ एंड्राइड ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते है लेकिन बात करें ब्लॉक लिस्ट की तो Jio Phone में हमें कोई भी Blocklist नहीं मिलता है। 

ना ही हम किसी भी Unknown नंबर, फ्रॉड कॉल या स्कैम कॉल को ब्लॉक कर सकते है लेकिन इंटरनेट पर आप यह सर्च करेंगे की jio phone me number block kaise kare तो आपको बहुत सारे आर्टिकल और यूट्यूब वीडियो मिल जायेंगे जिसमे बताया गया है की आप कैसे Jio Phone से किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते है। 

यह सभी लेख और यूट्यूब वीडियो 100% फेक तो नहीं है लेकिन इस तरीके से आप जब भी किसी नंबर को ब्लॉक करते है तो वह नंबर सिर्फ Jio Chat ऐप से ब्लॉक होता है ना की जिओ फ़ोन के मुख्य Call Log से यानि की नंबर ब्लॉक सिर्फ Jio Chat में होगा, अभी भी ब्लॉक नंबर द्वारा आपके Jio Number पर कॉल किया जा सकता है।  

जिओ चैट द्वारा किसी का नंबर कैसे ब्लॉक करें और यह ब्लॉकलिस्ट कहाँ है? 

जैसा की हमने आपको बताया आप जिओ के मुख्य Call Log से किसी भी नम्बर को ब्लॉक नहीं कर सकते बस आप सिर्फ Jio Chat ऐप में किसी को ब्लॉक कर सकते है सभी लोग जो दवा करते है की Jio Phone में किसी भी नंबर को ब्लॉक किया जा सकता है वह इस ट्रिक का इस्तेमाल करते है। 

वह सिर्फ Jio Chat में ही नंबर्स को ब्लॉक करके दिखाते है यानि अभी भी आपके जिओ फ़ोन में ब्लॉक नंबर से कॉल आना चालू रहेंगे, Jio Chat ऐप में किसी नंबर को ब्लॉक करने पर वह सामने वाला ब्लॉक यूजर आपको Jio Chat में मैसेज नहीं कर पाएंगे ना ही Jio Chat ऐप में Call, Video Call कर सकता है। 

जिस तरह व्हाट्सएप में किसी को ब्लॉक करने का फीचर मिलता है उसी तरह आप Jio Chat में भी नंबर ब्लॉक कर सकते है चलिए जानते है Jio Chat में कोई भी नंबर ब्लॉक कैसे करें। 

Jio phone me जिओ चैट से number block कैसे करें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने जिओ के फ़ोन में Jio Chat का ऐप खोले, ध्यान रहे आपके फ़ोन में इंटरनेट चालू होना चाहिए। 

स्टेप 2. Jio Chat ऐप खुल जाने के बाद यहाँ Option के विकल्प पर क्लिक करना है अब Setting का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. Settings पर क्लिक करने के बाद Security & Privacy पर क्लिक करें अब यहाँ Blocked Contacts का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें, यहाँ जिओ chat में सभी ब्लॉकलिस्ट नंबर दिख जायेंगे। 

स्टेप 4. अगर किसी नंबर को ब्लॉक करना चाहते है तो Add के ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपके फ़ोन के कांटेक्ट लिस्ट आ जायेंगे जिस भी कांटेक्ट नंबर को ब्लॉक करना चाहते है उस नंबर को सलेक्ट करके Ok करें वह नंबर ब्लॉक हो जायेगा। 

ध्यान रहे यह कांटेक्ट नंबर सिर्फ आपके Jio Chat ऐप में ब्लॉक हुआ है सिर्फ Jio Chat में ही मैसेज, कॉल, वीडियो कॉल नहीं आएगा हलाकि जिओ का नार्मल कॉल ब्लॉक यूजर आपको अभी भी कर सकता है। 

जिओ के नए Jio phone me number block kaise kare?

हमने आपको बताया की जिओ चैट ऐप से नंबर कैसे ब्लॉक किया जा सकता है और जिओ के फोन में ब्लॉकलिस्ट का फीचर है भी या नहीं, हम आपको बता दे जिओ के पहले वाले जिओ फोन में हमे ब्लॉकलिस्ट का फीचर तो नही मिलता लेकिन जिओ के नए फोन हमे यह फीचर मिल जाता है तो चलिए जानते है नए जिओ फ़ोन में नंबर ब्लॉक कैसे किया जाता है?

jio phone me number block kaise kare

नए जिओ फोन में ब्लॉक लिस्ट कहा है नंबर ब्लॉक अनब्लॉक कैसे करे

स्टेप 1. अपने नए वाले जिओ फ़ोन में कॉन्टेक्ट्स खोले यहाँ आपके फ़ोन के सभी कांटेक्ट लिस्ट दिखाई देने लगेंगे। 

स्टेप 2. निचे Options का विकल्प मिलेगा क्लिक करें अब और भी ऑप्शन आ जायेंगे आपको थोड़ा निचे की ओर स्क्रॉल करना है Settings का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

jio phone me number block kaise kare

स्टेप 3. कुछ नए Options आ जायेंगे आपको निचे की ओर स्क्रॉल करने पर Block Contacts का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

jio phone number unblock kaise kare

स्टेप 4. यहाँ आप वह सभी नंबर देख सकते है जिन्हे आपने ब्लॉक किया होगा और उन्हें अनब्लॉक करने के लिए उस नंबर को सलेक्ट करके Unblock ऑप्शन पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. अगर किसी नंबर को ब्लॉक करना चाहते है तो Add पर क्लिक करके वह नंबर दर्ज करें जिसे ब्लॉक करना चाहते है और वह नंबर ब्लॉक हो जायेगा यानि दुबारा कभी उस नंबर से कॉल नहीं आएगा। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – जियो फोन में ब्लैक लिस्ट कौन सी सेटिंग में है?

उत्तर – जियो फोन में ब्लैक लिस्ट Contacts में Settings में Block Contacts में देखने को मिलेगा। 

प्रश्न – जिओ फोन में ब्लॉक नंबर कैसे निकालते हैं?

उत्तर – जिओ फोन में ब्लॉक नंबर आपको Contacts में Settings में देखने को मिलेगा। 

प्रश्न – नंबर ब्लॉक करने से क्या होता है?

उत्तर – नंबर ब्लॉक करने पर सामने वाले व्यक्ति के ब्लॉक नंबर से दुबारा आपके पास कॉल नहीं आएगा। 

प्रश्न – जिओ चैट से ब्लॉक करने पर क्या होगा?

उत्तर – सिर्फ जिओ चैट ऐप से ब्लॉक करने पर भी जिओ फ़ोन में कॉल आएगा लेकिन जिओ चैट में नहीं। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Jio phone me blacklist kaha hai? और Jio phone me number block kaise kare? अगर आपको अभी भी जिओ फ़ोन में किसी का नंबर ब्लॉक करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालो का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्प फूल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now