स्मार्टफोन में और जिओ फ़ोन में Jio plan activate kaise kare?

Jio plan activate kaise kare? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है अगर आप भी एक जिओ सिम यूजर या jio phone यूजर है और इंटरनेट नही चल रहा है जबकि आपने अपने जिओ सिम पे पहले से रिचार्ज करवा रखा है तब आपको जिओ के रिचार्ज प्लान को एक्टिवेट करने की जरूरत पड़ती है।

तभी बिना रुकावट के इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर पाएंगे, जैसा की आप सभी है कॉल पर बात करने के लिए मैसेज भेजने के लिए या इंटरनेट चलाने के लिए मोबाइल रिचार्ज करने की जरुरत है और आज कल कॉल रिसीव करने यानि इनकमिंग कॉल के लिए भी रिचार्ज करना पड़ता है। 

लेकिन हर रिचार्ज में आपको रोजाना लिमिटेड इंटरनेट डाटा मिलता है जैसे 1 GB, 2GB या 2.5 GB और जब आप इस लिमिटेड डाटा को पूरा ख़त्म कर देते है तो इंटरनेट चलना बंद हो जाता है ऐसे में हमें इंटरनेट चलाने के लिए फिर से प्लान रिचार्ज करने की जरुरत होती। 

लेकिन Jio के सिम में दूसरा रिचार्ज करने के बाद भी इंटरनेट नहीं चलता है इसका मुख्य कारण है Jio Plan का एक्टिवेट नहीं होना अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत आती है तो यह लेख अंत तक पढ़े आज हम इस लेख में जानेंगे Jio plan activate kaise kare? और jio plan activate number क्या है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Jio plan activate kaise kare?  

जिओ हमें एक प्लान रिचार्ज होने के बाद भी दूसरा रिचार्ज प्लान को एक्टिवेट करने का मौका देता है जबकि बाकि सभी टेलीकॉम कंपनी में हमें ऐसा को भी फीचर नहीं मिलता अगर आप जिओ के अलावा किसी अन्य सिम में एक प्लान सक्रीय होने के बाद दूसरा प्लान रिचार्ज करवाते है तो दोनों रिचार्ज प्लान एक साथ सक्रीय हो जाते है। 

Jio plan activate kaise kare

जबकि जिओ में ऐसा नहीं है जिओ में आप पहले से कोई रिचार्ज प्लान सक्रीय होने के बाद कोई दूसरा रिचार्ज करवाते है तो अपने आप ही एक्टिवेट नहीं होता, दूसरे रिचार्ज प्लान को आपको खुद से एक्टिवेट करने की जरूरर पड़ती है। 

बात करें Jio plan activate करने की तो आप दो तरीको से जिओ प्लान एक्टिवेट कर सकते है पहले तरीके में My Jio के ऑफिसियल ऐप से जिओ प्लान एक्टिवेट कर पाएंगे और दूसरे तरीके में आप सिर्फ जिओ को एक कॉल करके भी रिचार्ज एक्टिवेट करवा सकते है अगर आपके पास Jio Phone है तो हम यह भी जानेंगे jio phone me plan activate kaise kare? तो चलिए डिटेल में जानते है। 

My Jio app se plan activate kaise kare?

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो यह तरीका आपके लिए बेस्ट हो सकता है इस तरीके में बस आपको My Jio ऐप इनस्टॉल करके अपने जिओ नंबर से लॉगिन करना होगा और और जिओ के अपकमिंग प्लान या दूसरे रिचार्ज प्लान को एक्टिवेट कर सकते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन में गूगल प्ले स्टोर से My Jio ऐप सर्च करके इनस्टॉल करें या निचे दिए डाउनलोड लिंक से भी ऐप को डाउनलोड कर सकते है। (अगर आपके मोबाइल में पहले से माय जिओ ऐप है तो यह स्टेप स्किप करें और अपने जिओ ऐप को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करें)

स्टेप 2. अब माय जिओ एप्लीकेशन खोले और अपना जिओ नंबर दर्ज करके Login पर क्लिक करें। 

स्टेप 3. कुछ परमिशन माँगा जायेगा Allow कर दे और आपके जिओ नंबर पर एक OTP आएगा उसे भी दर्ज करके Submit OTP करें अब आप सफलतापूर्वक My Jio के ऐप में लॉगिन हो चुके है। 

my jio app se plan activate kaise kare

स्टेप 4. अब यहाँ निचे Menu का आइकॉन मिलेगा क्लिक करें अब My Plans पर क्लिक करें। 

स्टेप 5. यहाँ देख सकेंगे आपके जिओ सिम में कौन सा रिचार्ज प्लान एक्टिव है और आपने दूसरा रिचार्ज करवा रखा होगा तो बगल में ही Upcoming Plans का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 6. Upcoming ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ वह जिओ रिचार्ज प्लान दिखाई देगा जिसे आपने जिओ से सेकंडरी रिचार्ज करा रखा होगा लेकिन अभी यह प्लान एक्टिवेट नहीं है। 

jio plan activate number

स्टेप 7. इस प्लान को एक्टिवेट करने के लिए रिचार्ज प्लान के बगल में ही Activate का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और Yes करें अब यह सेकंडरी प्लान भी जिओ के सिम में एक्टिवेट हो जायेगा। 

जिओ को कॉल करके अपना रिचार्ज प्लान एक्टिवेट करें। (Jio plan activation number)

जी हां अब आप जिओ को कॉल करके भी जिओ प्लान को एक्टिवेट कर सकते है यह तरीका उन लोगो के लिए बहुत हेल्पफुल हो सकता है जिनके मोबाइल में My Jio का एप्लीकेशन नहीं है या My Jio ऐप इनस्टॉल नहीं करना चाहते है। 

इस तरीके का इस्तेमाल जिओ फ़ोन के यूज़र्स भी कर सकते है लेकिन इसके लिए आपको जिओ के कस्टमर नंबर पर कॉल करना होगा (Jio plan activate number) 19914 है बस आपको अपने जिओ नंबर से 19914 पर कॉल करना होगा। 

कॉल पर कहा जायेगा अपने अगामी प्लान को एक्टिवेट करने के लिए यह नंबर दबाये यहाँ आपको बताये जा रहे निर्देशों का पालन करना होगा और जो नंबर प्लान एक्टिवेट करने के लिए कहा जायेगा उसे दबाये आपका जिओ प्लान एक्टिवेट हो जायेगा और आपके मोबाइल नंबर पर भी एक मैसेज आएगा आपका प्लान एक्टिव हो गया है। 

Jio phone me plan activate kaise kare?

जिओ फ़ोन में भी हमें My Jio का एप्लीकेशन मिल जाता है यहाँ से भी आप अपने अपकमिंग प्लान को एक्टिवेट कर सकते है और ऊपर बताये गए तरीके जिओ को कॉल करके भी जिओ रिचार्ज प्लान एक्टिवेट कर सकते है। 

स्टेप 1. सबसे पहले My Jio के ऐप को खोले यहाँ आपको “मेरा प्लान” का ऑप्शन मिलेगा इस पर होम बटन द्वारा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब यहाँ दो ऑप्शन मिलेंगे “वर्तमान” और “आने वाला प्लान” अगर अपने अपकमिंग प्लान को एक्टिवटे करना चाहते है तो “आने वाला प्लान” को सलेक्ट करें। 

स्टेप 3. यहाँ अपकमिंग प्लान दिख जायेगा क्लिक करें अब “सक्रीय करें” का ऑप्शन आएगा होम बटन दबा कर ऐसे भी क्लिक करें। 

स्टेप 4. अब एक मैसेज आएगा और दो ऑप्शन मिलेंगे “पुष्टि करें” और “रद्द करें” यहाँ आपको पुष्टि करें पर क्लिक करना होगा और ओके करें अब आपका जिओ प्लान सफलतापूर्वक एक्टिवेट हो जायेगा साथ ही आपके नंबर पर एक्टिवेशन का मैसेज भी देखने को मिलेगा। 

एक साथ दो रिचार्ज प्लान एक्टिवेट होने पर क्या होगा 

एक साथ दोनों प्लान एक्टिवेट होने पर दोनों ही प्लान के इंटरनेट डाटा का फायदा उठा पाएंगे जैसे अगर आपने 1 GB रोजाना इंटरनेट डाटा का प्लान रिचार्ज करवा रखा है और दुबारा से 2 GB वाला प्लान रिचार्ज करके एक्टिवेट करते है तो आप रोजाना टोटल 3 GB इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर पाएंगे। 

क्या जिओ में दुबारा किये गए रिचार्ज को एक्टिवेट करना चाहिए 

आप में से कुछ लोगो का यह सवाल होगा की अपकमिंग प्लान को चालू करने पर कितने दिन की वैलिडिटी मिलेगी या पहले वाले रिचार्ज प्लान का क्या होगा, हम आपको बता दे अगर आप अपकमिंग प्लान को चालू करते है तो उतने दिन की ही वैलिडिटी मिलेगी जितने वैलिडिटी प्लान वाला आपने रिचार्ज करवाया होगा। 

और रही बात पहले वाले रिचार्ज की तो उसका भी इंटरनेट डाटा, SMS का इस्तेमाल कर पायंगे जैसे 1 दिन में 100 SMS मिलता है तो सेकंडरी प्लान एक्टिवटे करने पर भी 100 SMS एक्स्ट्रा मिलेंगे यानि प्रति दिन 200 SMS भेज सकते है। 

और कॉल की बात करें तो पहले वाले प्लान में भी अनलिमिटेड कालिंग मिलता था अपकमिंग प्लान एक्टिवेट करने पर भी अनलिमिटेड कॉल मिलेगा मतलब यहाँ पर आपको कॉलिंग में कोई एक्स्ट्रा बेनिफिट नहीं मिलता है। 

अब बात करते है एक प्लान एक्टिवेट होने के बावजूद दूसरा प्लान एक्टिवेट करना चाहिए या नहीं, अगर आपका पहले वाला जिओ रिचार्ज प्लान अगले दिन या दूसरे दिन ख़त्म होने वाला है और रोजाना का डेली डाटा भी ख़त्म हो गया है तब आप अपकमिंग प्लान को एक्टिवेट कर सकते है इससे आपको इंटरनेट चलने की सुविधा मिल जाएगी।

लेकिन अभी आपके मौजूदा एक्टिव प्लान की वैधता अगले 10 से 15 दिनों की बची हुई है तब आपको अपना अपकमिंग प्लान एक्टिवेट नहीं करना चाहिए क्योंकि अपकमिंग प्लान एक्टिवेट करने पर मौजूदा प्लान की वैधता और अपकमिंग प्लान की वैधता दोनों मर्ज हो जायेंगे। 

उदाहरण - अगर आप 149 रूपए का रिचार्ज करवाते है तो इसमें आपको 20 दिन की वैधता मिलती है और इस रिचार्ज के 10 दिन बाद फिर से 149 रूपए का रिचार्ज करके एक्टिवेट करते है तो उसी दिन से 20 दिन का वैधता मिलेगा जिसमे टोटल 30 दिनों का वैधता मिलेगा। वही आप 20 दिन पुरे होने के बाद रिचार्ज करवाते है तो 20+20 टोटल 40 दिन का वैधता मिलेगा।   

जिओ प्लान का इंटरनेट डाटा ख़त्म होने पर कौन सा रिचार्ज करें 

अगर आपका भी जिओ का इंटरनेट डाटा रोजाना लिमिट ख़त्म हो गया है तब आपको जिओ का डाटा बूस्टर पैक रिचार्ज करवाना चाहिए इसमें आप अपने मौजूदा प्लान्स में ही अतिरिक्त इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर सकते है जिसकी वैधता आपके एक्टिव प्लान पर निर्भर करती है। 

जैसे आपके एक्टिव प्लान की वैधता 30 दिनों की है तो यह डाटा बूस्टर पैक की भी वैधता 30 दिनों तक होगी जिसमे 15 रूपए में 1 GB, 25 रूपए में 2 GB और 61 रूपए में 6 GB, 121 रूपए में 12 GB एक्स्ट्रा डाटा मिलता है।  

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या मैं 2 जिओ प्लान्स एक्टिवेट कर सकता हूं?

उत्तर – ज़ी हाँ आप जिओ में 2 रिचार्ज करवा कर दोनों को एक साथ एक्टिवेट कर सकते है। 

प्रश्न – जिओ प्लान एक्टिवेट कैसे करें?

उत्तर –  जिओ प्लान एक्टिवेट आप माय जिओ के ऐप से और कॉल करके भी एक्टिवेट कर सकते है। 

प्रश्न – जिओ का प्लान एक्टिवेट करने का नंबर क्या है?

उत्तर – जिओ का प्लान एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने जिओ नंबर से 19914 नंबर पर कॉल करना होगा। 

प्रश्न – क्या मैं अपने आने वाले जिओ प्लान को एक्सपायर होने से पहले एक्टिवेट कर सकता हूं?

उत्तर – जी हाँ आप अपकमिंग प्लान को कभी भी एक्टिवेट कर सकते है। 

प्रश्न – क्या जिओ प्लान अपने आप एक्टिवेट हो जाएगा?

उत्तर – अगर आपका पहला रिचार्ज पूरी तरह से ख़त्म यानि वैधता ख़त्म हो जाता है तब दूसरा जिओ प्लान अपने आप ही एक्टिवेट हो जायेगा। 

प्रश्न – जिओ प्लान एक्टिवेट होने में कितना समय लगता है?

उत्तर – जब भी आप जिओ प्लान एक्टिवेट करते है तुरंत ही आपके नंबर पर एक मैसेज आता है की आपका जिओ प्लान एक्टिवेट हो चूका है इसमें 1 सेकंड का भी समय नहीं लगता है। 

प्रश्न – जिओ फोन में रिचार्ज को एक्टिवेट कैसे करें?

उत्तर – जिओ के फ़ोन में आप 19914 पर कॉल करके रिचार्ज एक्टिवेट कर पाएंगे या माय जिओ के ऐप से भी रिचार्ज एक्टिवेट कर सकते है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ अब आप सभी जान गए होंगे My Jio ऐप से Jio plan activate kaise kare? और jio phone me plan activate kaise kare? अगर आपको अभी भी जिओ का प्लान एक्टिवेट करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर करें। इसी तरह की जानकारी, ऐप रिव्यु, ऐप ट्रिक्स, मोबाइल ट्रिक्स के बारे में जानने के लिए हमारे ब्लॉग Infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now