किसी भी URL Link को QR code में बदले

किसी भी URL Link को QR code में बदले – किसी भी एक वेबसाइट के कॉन्टेंट, फोटो, वीडियो, पोस्ट या कुछ भी शेयर करने के लिए हमें लिंक की जरूरत होती है जब हर कोई लिंक अपने दोस्तो या किसी को भी मोबाइल पर भेजते है तो वह भी लिंक पर क्लिक करके उस कॉन्टेंट, फोटो, वीडियो, आर्टिकल को देख और पढ़ सकता है।

लेकिन इसके लिए सबसे जरूरी है यूआरएल लिंक बिल्कुल सही तरीके और सही सही भेजे, लिंक में जरा भी गलती हो जाने पर सामने वाले यूजर भेजे गए कॉन्टेंट, वीडियो, आर्टिकल तो ना देख सकेगा ना पढ़ सकेगा जब वह यूजर लिंक पर क्लिक करेंगे उसे एरर देखने को मिलेगा। 

किसी भी URL Link को QR code में बदले

इसलिए किसी भी लिंक को भेजने के लिए आज हम link to qr code में बदलने का तरीका बताएँगे जब लिंक QR कोड में बदल जायेगा तब लिंक भेजने में कोई गलती भी नहीं होगी और लिंक को मोबाइल फ़ोन के गैलरी में भी सेव कर सकते है और कभी भी उस लिंक को QR कोड के मदद से एक्सेस कर सकते है तो चलिए जानते है link to qr code generator कैसे करे। 

URL Link को QR code में बदले

किसी भी लिंक को QR कोड में 2 से 3 तरीको में कन्वर्ट कर सकते है एक थर्ड पार्टी वेबसाइट के मदद से दूसरे एंड्राइड एप्लीकेशन के मदद से और तीसरा डायरेक्ट गूगल क्रोम ब्राउज़र से लिंक QR कोड में बदल सकते है आज हम इस लेख में यह तीनो तरीके जानेंगे। 

गूगल क्रोम ब्राउज़र से URL Link को QR code में बदले

  • इसके लिए सबसे पहले क्रोम ब्राउज़र में उस वेबसाइट को खोलना होगा जिसका लिंक QR कोड में बदलना चाहते है।
  • वेबसाइट या वह कॉन्टेंट खुल जाने पर यूआरएल लिंक पर क्लिक करें शेयर करने का ऑप्शन आ जायेगा। 
किसी भी URL Link को QR code में बदले
  • शेयर आइकॉन पर क्लिक करें निचे शेयर करने के बहुत से ऑप्शन आ जायेंगे उनमे से QR code पर क्लिक करें। 
QR Code Generator
  • QR code generate हो जायेगा और QR कोड के निचे Download ऑप्शन पर क्लिक करके QR फ़ोन स्टोरेज में डाउनलोड कर सकते है और कभी भी वह QR लिंक कोड स्कैन करके एक्सेस कर सकते है और किसी को भी भेज सकते है। 
QR code generate

अगर किसी QR code generate लिंक को खोलना चाहते है तो यह भी गूगल क्रोम से कर सकते है इसके लिए बस आपको QR Share के बगल में QR Scan का ऑप्शन दिखेगा इस पर क्लीक करके QR code generate लिंक खोल सकते है।  

थर्ड पार्टी वेबसाइट QR code generate करें 

सबसे पहले किसी भी ब्राउज़र में सर्च करे QR Code Generator जो भी पहला वेबसाइट आएगा उस पर क्लिक करके खोले और जिस भी लिंक को QR कोड में बदलना चाहते है वह लिंक कॉपी करके इस वेबसाइट में Enter URL बॉक्स में पेस्ट कर दे। 

निचे नया QR code generate हो जायेगा आप चाहे तो इस कोड को डाउनलोड आइकॉन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है या QR कोड को खुद से डिज़ाइन भी कर सकते है QR कोड का पैटर्न, कलर बदल सकते है।

मोबाइल ऐप से लिंक को QR कोड में बदले 

इसमें भी आपको लिंक कॉपी करके QR code generate में पेस्ट करना होगा और कुछ ही सेकंड में QR कोड बन के रेडी हो जायेगा यह ऐप गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है और इसका नाम QR code generator है आप चाहे तो इसे भी अपने मोबाइल में इनस्टॉल कर सकते है। 

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हु मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे कैसे किसी भी URL Link को QR code में बदल सकते है इसी तरह की और जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi से जुड़े रहे और तकनीकी खबर सबसे पहले पाने के लिए हमें इंस्टाग्राम, फेसबुक पर फॉलो करे आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment