Redmi me app hide kaise kare?

Redmi me app hide kaise kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है हमने अपने पिछले लेख में जाना था स्टॉक एंड्रॉयड वाले मोबाइल फोन में ऐप्स कैसे हाइड करे

लेकिन उस तरीके में आपको अलग से थिर्ड पार्टी एप्लिकेशन इंस्टॉल करना होता था लेकिन आज कल मार्केट में ज्यादातर कस्टम यूजर इंटरफेस वाले स्मार्टफोन लॉन्च हो रहे है जिनका इस्तेमाल भी बहुत से लोगो द्वारा किया जा रहा है।

जैसे Redmi, Realme, Poco, Infinix और Oppo, Vivo इन सभी स्मार्टफोन में हमें पहले से ही app hide करने का फीचर मिल जाता है लेकिन सभी स्मार्टफोन ब्रांड में अपना अलग फीचर होता है एप्प्स छुपाने का।

Redmi me app hide kaise kare

आज हम इसी टॉपिक के बारे में बात करेंगे Redmi Phone me app hide kaise kare? चाहे Redmi का कोई भी फोन हो Redmi Note series या Redmi का नंबर सीरीज स्मार्टफोन।

सभी में हमें कस्टम यूआई MIUI देखने को मिलता है और Redmi के सभी स्मार्टफोन में MIUI के फीचर भी एक जैसे देखने को मिलेंगे, अगर आपके पास Redmi का कोई भी स्मार्टफोन है तो यह लेख पढ़ ऐप्स चूपा सकेंगे तो चलिए जानते है।

Redmi me app hide kaise kare?

अगर आप पहली बार रेडमी का कोई फ़ोन इस्तेमाल कर रहे है या बिलकुल नया मोबाइल ख़रीदा है जिसमे आपने अभी तक फ़ोन लॉक भी नहीं लगाया है तो आज हम आपको शुरुआत से स्टेप बाय स्टेप बताएँगे Redmi स्मार्टफोन में ऐप हाईड कैसे किया जाता है।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Redmi के फ़ोन में Settings मेनू खोले निचे Apps का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें।

स्टेप 2. App Lock का नया विंडो ओपन होगा यहाँ Turn on पर क्लिक करें।

redmi me app hide kaise kare

स्टेप 3. अब आपसे पासवर्ड सेट करने को कहाँ जायेगा Set pattern के निचे Change Password पर क्लीक करके लॉक के टाइप को बदल सकते जैसे ऐप को लॉक करने के लिए Pattern, Pin या Password सेलेक्ट करें यहाँ मै Pattern सेलेक्ट करूँगा आप अपने हिसाब से लॉकिंग टाइप चुन सकते है।

स्टेप 4. पासवर्ड सेट करने के बाद Next करें अब आपसे Mi Account ऐड करने को कहा जायेगा अगर आपके पास Mi का अकाउंट नहीं है तो Not Now करें और अगर Mi अकाउंट है तो ऐड कर दें जिससे होगा यह की अगर आप कभी ऐप लॉक का पासवर्ड भूल जाते है तो Mi अकाउंट से दुबारा पासवर्ड रिसेट कर पाएंगे।

स्टेप 5. अब Use App Lock पर क्लिक करें आपसे फिगरप्रिंट लॉक सेट करने को कहाँ जायेगा आप चाहे तो बाद में भी फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते है फ़िलहाल Cancel कर दे।

स्टेप 6. यहाँ ऊपर की तरफ आप App Lock और Hidden Apps का ऑप्शन मिलेगा।

App Lockमतलब अगर आप सिर्फ ऐप को लॉक करना चाहते है App Lock को चुने।

Hidden Apps मोबाइल ऐप्स को अपने स्मार्टफोन से छुपाना चाहते है तो Hidden Apps को सेलेक्ट करें।

redmi me app hide kaise kare

स्टेप 7. Hidden Apps सेलेक्ट करने के बाद निचे बहुत सारे मोबाइल ऐप्स देखने को मिलेंगे।

स्टेप 8. जिस भी ऐप को छुपाना चाहते है उस ऐप के दाहिने तरफ दिए आइकॉन पर क्लिक करें On करें।

इस तरह आप किसी भी मोबाइल एप्लीकेशन को छुपा सकेंगे और जिसे दुबारा ओपन करने के लिए ऐप लॉक यानि पासवर्ड डालना होगा।

Hide App में फिंगरप्रिंट लॉक सेट करें

एक बार जब आप फिंगरप्रिंट लॉक सेट कर देते है तो उस हिडन ऐप्स को डायरेक्ट फिंगरप्रिंट से भी खोल सकते है आपको बार बार पासवर्ड डालने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

स्टेप 1. Hidden Apps के ऊपर सेटिंग का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें।

स्टेप 2. यहाँ निचे Unlock with fingerprints का ऑप्शन मिलेगा ऑन करें।

स्टेप 3. Set Screen Lock का विंडो ओपन होगा Pattern, PIN या Password सेलेक्ट करके पासवर्ड या पैटर्न दर्ज करें ध्यान रहे अब आपका स्मार्टफोन भी लॉक हो जायेगा और दुबारा ऐसी पसवर्ड या फिंगरप्रिंट से खोल पाएंगे।

अब आपके हाईड ऐप में फिंगरप्रिंट लॉक सेट हो चूका है लेकिन आपमें से बहुत लोगो का यह सवाल होगा ऐप तो हाईड हो गया है लेकिन दुबारा यह Hide Apps कहा ढूंढे या कहा मिलेगा तो चिंता ना करें हम यह भी जानेंगे हाईड ऐप को कैसे खोलते है।

Hidden Apps कहाँ दिखेगा

स्टेप 1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में होम स्क्रीन पर आ जाये।

स्टेप 2. अब 2 उंगलियों से स्क्रीन को Zoom In करें जैसे निचे स्क्रीनशॉट में दिया गया है।

redmi me app hide kaise kare

स्टेप 3. अब आपको ऐप लॉक यानि सबसे पहले जो पासवर्ड या पैटर्न सेट किया था वह डालना होगा।

स्टेप 4. हिडन ऐप्स दिखाई देने लगेंगे अब जिस ऐप को खोलना है उस पर क्लिक करें और फिर दुबारा ऐप लॉक का पासवर्ड डालें, हिडन ऐप्स खुल जायेगा।

इन्हे भी पढ़ें

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न – मोबाइल में ऐप को हाइड कैसे करें?

उत्तर – अगर आपके पास स्टॉक एंड्राइड वाला फ़ोन (मोटोरोला, गूगल पिक्सल, माइक्रो मैक्स) है तो आपको अलग से कोई लांचर ऐप इन्टॉल करना होगा ऐप हाईड करने के लिए।

प्रश्न – क्या हम रेडमी में ऐप्स छुपा सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ, आप रेडमी मोबाइल में बिना किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के उपयोग से ऐप छुपा पाएंगे।

प्रश्न – रेडमी मोबाइल में क्या खासियत है?

उत्तर – रेडमी मोबाइल में सबसे बड़ा खासियत इसके सॉफ्टवेयर का है जिसमे हमें एंड्राइड बेस्ड MIUI सॉफ्टवेयर मिलता है जिसके मदद से आप अपने मोबाइल फ़ोन को आसानी से कस्टमाइज कर सकते है जैसे ऐप में लॉक लगाना, ऐप छुपाना और हमें IR ब्लास्टर सेंसर भी मिल जाता है यानि रेडमी मोबाइल से ही TV कण्ट्रोल कर सकते है।

अंतिम शब्द

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Redmi me app hide kaise kare? अगर आपको रेडमी के किसी भी मॉडल में ऐप छुपाने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा।

मेरा यह लेख आपके लिए मदद गार रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment