Snapchat ki notification kaise band kare?

Snapchat ki notification kaise band kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आप सभी का स्वागत है आज हर मोबाइल फ़ोन यूजर सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करता है जैसे कुछ फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सअप का इस्तेमाल करते है। 

उसी तरह इंस्टाग्राम और स्नैपचैट का भी इस्तेमाल किया जा रहा है और यह ऐप्स अपने फीचर्स के लिए आज युवाओं के बिच कुछ ज्यादा ही लोकप्रिय है Snapchat का इस्तेमाल कुछ लोग सोशल मीडिया ऐप्स की तरह करते है। 

वही कुछ लोग सिर्फ Snapchat ऐप के कैमरा से फोटो क्लिक करने के लिए ही Snapchat का यूज़ करते है लेकिन इन ऐप का इस्तेमाल करने पर हमें हमारे फ़ोन पर ऐप के तरह तरह के नोटिफिकेशन आते रहते है जो जरुरी भी नहीं होते। 

कभी कभी हम कुछ जरुरी काम कर रहे होते है या पढाई कर रहे होते है और अचानक से मोबाइल पर कोई नोटिफिकेशन आता है तब हमारा पूरा ध्यान काम से हट कर मोबाइल पर चला जाता है ऐसे में हमें अपने स्नैपचैट की नोटिफिकेशन बंद करने की जरुरत पड़ती है। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

लेकिन जानकारी के आभाव में नहीं पता होता की snapchat notification off kaise kare अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो यह लेख अंत तक पढ़े तो चलिए जानते है स्नैपचैट का नोटिफिकेशन कैसे बंद किया जा सकता है। 

Snapchat ki notification kaise band kare?

अगर आप भी स्नैपचैट के नोटिफिकेशन के बार बार आने से परेशान हो गए है तब आपको Snapchat का नोटिफिकेशन बंद कर देना ही चाहिए, Snapchat का नोटिफिकेशन आप 2 तरीको से पूरी तरह बंद कर सकते है एक तो मोबाइल की सेटिंग से और दूसरा Snapchat ऐप के सेटिंग से। 

Snapchat ki notification kaise band kare

मोबाइल सेटिंग से Snapchat Notification बैंक करें 

स्टेप 1. सबसे पहले अपने मोबाइल में सेटिंग्स खोले यहाँ Notification & Control center का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 2. अब App Notification के ऑप्शन पर क्लिक करें, यहाँ मोबाइल के सभी एप्लीकेशन दिखाई देंगे आपको Snapchat एप्लीकेशन को ढूंढ़ना है। 

स्टेप 3. Snapchat ऐप मिल जाने के बाद बगल में Notification बंद या चालू करने का ऑप्शन मिलेगा फ़िलहाल अभी यह ऑप्शन चालू होगा आपको इस पर क्लिक करके बंद करना होगा और Snapchat के सभी नोटिफिकेशन आने बंद हो जायेंगे। 

snapchat notification off kaise kare

अगर आपको अपने मोबाइल में Notification & Control center का ऑप्शन नहीं मिलता तब आपको Apps के ऑप्शन में जाना है अब Manage Apps में जाकर Snapchat एप्लीकेशन को ढूंढे और क्लिक करने पर एक Notification का भी ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे और यह ऑप्शन बंद कर दे। 

Snapchat ऐप से नोटिफिकेशन कैसे बंद करें 

Snapchat में हमें ऐप के अंदर ही नोटिफिकेशन को बंद करने का मौका मिल जाता है और जब आप ऐप से नोटिफिकेशन बंद करते है तो आपको पूरा नोटिफिकेशन बंद करने का ऑप्शन भी मिलता है साथ ही किसी एक पर्टिकुलर नोटिफिकेशन को भी बंद कर सकते है। 

जैसे आपको सिर्फ Friend Suggestion का नोटिफिकेशन बंद करना है तो कर पाएंगे और बाकि स्नैपचैट के नोटिफिकेशन अभी भी आते रहेंगे इसी तरह Memories, Mention का भी नोटिफिकेशन बंद कर सकते है।  

स्टेप 1. सबसे पहले अपने Snapchat के एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में इनस्टॉल करें और ऐप खोले। 

स्टेप 2. यहाँ बाये तरफ प्रोफाइल का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें अब दाये तरह Settings का आइकॉन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. बहुत सारे अन्य ऑप्शन भी आ जायेंगे इनमे आपको एक Notifications का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

Snapchat ka notification kaise band kare

स्टेप 4. नोटिफिकेशन पर क्लिक करते ही नोटिफिकेशन बंद करने के सभी ऑप्शन आ जायेंगे जैसे Bitmojis in notification, Stories from friend, Trending public content, friend suggestion, Mentions, Memories और भी अन्य ऑप्शन हर एक पर्टिकुलर नोटिफिकेशन को अपने हिसाब से बंद कर सकते है बस आपको इन ऑप्शन के सामने से टिक मार्क को हटाना होगा। 

और स्नैपचैट का वह नोटिफिकेशन बंद हो जायेगा दुबारा नोटिफिकेशन चालू करने के लिए आपको फिर से इन ऑप्शन पर टिक मार्क करना होगा। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या स्नैपचैट पर स्टोरी नोटिफिकेशन बंद करने का कोई तरीका है?

उत्तर – जी हां इसके लिए आप स्नैपचैट का सेटिंग खोले यहाँ Notification ऑप्शन में Stories के नोटिफिकेशन को बंद करने का विकल्प मिल जाता है। 

प्रश्न – क्या आप स्नैपचैट पर एक व्यक्ति से सूचनाएं का नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं?

उत्तर – जी हा इसके लिए आपको उस यूजर का प्रोफाइल खोलना होगा और थ्री डॉट पर क्लिक करे स्टोरी और मैसेज नोटिफिकेशन Mute करने का ऑप्शन मिल जायेगा।  

प्रश्न – मेरे स्नैपचैट नोटिफिकेशन क्यों बंद हो गए हैं?

उत्तर – अगर आपका स्नैपचैट नोटिफिकेशन बंद हो गया है तो आप स्नैपचट के सेटिंग से नोटिफिकेशन को चालू कर सकते है बस आपको Notification ऑप्शन में टिक मार्क लगाना होगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Snapchat ki notification kaise band kare? या snapchat notification off kaise kare पूरी तरह से, अगर आपको अभी भी Snapchat में Notification बंद करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करे और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंटाग्राम, फेसबुक पर फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now