2024 में Instagram par swipe reply kaise kare?

Instagram par swipe reply kaise kare? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है जैसा कि आप सभी जानते है आज कल ज्यादातर मोबाइल यूजर्स बात करने के लिए चैट मैसेज का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते है।

जैसे व्हाट्सएप मैसेज, फेसबुक मैसेज का और आप इंस्टाग्राम का भी इस्तमाल करके किसी से भी चैट मैसेज कर पाएंगे, इन सभी मैसेज प्लेटफार्म में हमे तरह तरह के यूनिक फीचर मिल जाते है।

लेकिन कभी कभी किसी इश्यू या एरर के कारण सभी यूजर्स को मैसेज का वह फीचर देखने को नहीं मिलता जैसे instagram par swipe reply का फीचर है Instagram message swipe reply not working in hindi

Instagram par swipe reply kaise kare

यह फीचर या इंस्टाग्राम के ज्यादा तर फीचर जैसे रिल्स का ऑप्शन स्टोरी में गाना लगाने के लिए Music फीचर का ऑप्शन नहीं मिलता अगर आपके इंस्टाग्राम App में भी Swipe Reply का फीचर नही है तो इस लेख में हम यह भी जानेंगे की instagram par swipe reply ka option kaise laye?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Instagram par swipe reply kaise kare?

फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम यह तीनो प्लेटफार्म की मालिकाना हक़ वाली कंपनी Meta है और इन तीनो ही फ्लेटफॉर्म में मैसेज की सुविधा भी कुछ एक जैसे है जैसे किसी भी स्पेसिफिक मैसेज में इमोजी रिएक्शन देना या Swipe करके रिप्लाई दे सकते है।  

तो चलिए डिटेल में जानते है इंटाग्राम पर स्वाइप रिप्लाई कैसे कर सकते है लेकिन उससे पहले हम आपको बता दे इंस्टाग्राम पर Swipe Reply आप तभी कर पाएंगे जब यह फीचर आपके इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज में चालू होगा अन्यथा Instagram me swipe reply नहीं कर सकते।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को खोले। 

स्टेप 2. अब इंस्टाग्राम के मैसेज सेक्शन में जाये, इसके लिए ऊपर दिए मैसेज के आइकॉन पर क्लिक करें। 

instagram par swipe reply kaise kare in hindi

स्टेप 3. अब उस इंस्टा अकाउंट को खोले जिसे मैसेज करना चाहते है। 

स्टेप 4. यहाँ किसी भी एक Specific मैसेज को चुने जिसका  Reply Swipe करके करना चाहते है। 

स्टेप 5. अब आपको उस मैसेज को सलेक्ट करके दाहिने तरफ स्वाइप/स्लाइड करना है चित्र में देखें।

instagram par swipe reply ka option kaise laye

स्टेप 6. अब यहा उस Particular मैसेज का रिप्लाई करने का मौका मिल जायेगा आप कुछ भी लिख कर सेंड कर दे सामने वाले को पता चल जायेगा की आपने किस स्पेसिफिक मैसेज का रिप्लाई दिया है। 

इंस्टाग्राम में स्वाइप रिप्लाई करने का दूसरा तरीका 

अगर किसी कारण के वजह से आपके स्मार्टफोन में स्वाइप फीचर काम नहीं करता है तो आप एक दूसरे तरीके से भी Swipe Reply कर पाएंगे लेकिन इस तरीके में आपको मैसेज को स्वाइप या स्लाइड नहीं करना होगा, हलाकि आप बिना स्वाइप करें भी इंस्टा स्वाइप रिप्लाई के सभी फीचर का इस्तेमाल कर सकते है। 

स्टेप 1. इंस्टाग्राम एप्लीकेशन खोले और मैसेज के सेक्शन में जाकर वह चैट सेलेक्ट करे जिसे मेसैज करना चाहते है। 

स्टेप 2. अब आपको किसी भी एक मैसेज को सलेक्ट करना है जिसे स्वाइप रिप्लाई करना चाहते है अब आपको उस मैसेज को सलेक्ट करके 2 सेकंड दबा कर रखे Swipe Reply के सभी फीचर दिख जायेंगे। 

instagram me swipe reply kaise kare

स्टेप 3. जैसे मैसेज पर इमोजी रिएक्शन देना, मैसेज का रिप्लाई देना, मैसेज फॉरवर्ड करना, कॉपी करना या मैसेज को रिपोर्ट करना कर पाएंगे। 

Instagram message swipe reply not working in hindi

जैसा की मैंने आपको पहले भी बताया है इंस्टाग्राम पर जब भी कोई नया फीचर आता है या जब कोई यूजर नया इंस्टाग्राम का आईडी बनाता है तो उसे इंस्टाग्राम के सभी फीचर एक साथ नहीं मिलते जैसे जब इंस्टाग्राम स्टोरी पर गाना लगाने का फीचर आया था तब कुछ लोगो को ही यह फीचर दिया गया। 

उसी तरह इंस्टाग्राम पर रील का भी फीचर जब कोई बिलकुल नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनता है तो उसे इंस्टाग्राम में रील वीडियो देखने का ऑप्शन ही नहीं मिलता लेकिन धीरे धीरे यह सभी फीचर पारी पारी से सभी यूजर को मिलने लगता है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा प्रॉब्लम है Instagram message swipe reply फीचर काम नहीं कर रहा या आपके इंस्टा अकाउंट में यह फीचर ही नहीं है तब आपको भी थोड़ा इंतेज़ार करना चाहिए स्वाइप रिप्लाई का फीचर थोड़े दिनों में मिल जायेगा। 

लेकिन उससे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में यह सेटिंग जरुरत कर लेना चाहिए तभी इंस्टाग्राम स्वाइप रिप्लाई का फीचर मिलेगा। 

इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करें 

जैसा की आप सभी जानते होंगे आय दिन इंस्टाग्राम पर नए नए फीचर आते रहते है जिसका इस्तेमाल करने के हमें इंस्टाग्राम को हमेशा लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करके रखना चाहिए इसलिए अगर आपके इंस्टाग्राम एप्प में स्वाइप रिप्लाई का फीचर काम नहीं करता तो हो सकता है आपका इंस्टाग्राम पुराना हो चूका है। 

इसलिए Instagram me swipe reply का फीचर पाने के लिए आपको अपने इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर लेना चाहिए।

इंस्टाग्राम Messaging को अपडेट करें 

अगर आप इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट कर लेते है उसके बाद आपको इंस्टा Messaging को भी अपडेट कर लेना चाहिए, Messaging Update करने का यह फीचर नए इनस्टा आईडी या कुछ ही अकाउंट में देखने को मिलता है।

इसके लिए इंस्टाग्राम का प्रोफाइल खोले ऊपर तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें अब सेटिंग में जाकर प्राइवेसी पर क्लिक करें यहाँ Update messaging पर क्लिक करें आपका Insta Messaging अपडेट हो जायेगा और स्वाइप रिप्लाई फीचर भी मिल जायेगा। 

Instagram par swipe reply ka option kaise laye 

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में अभी भी Swipe Reply का फीचर नहीं मिलता है तो आपको निचे दिए 2 अन्य तरीको को भी फॉलो जरूर करने चाहिए। 

फेसबुक मैसेंजर को इनस्टॉल करके 

इस तरीके का इस्तेमाल वे इंस्टा यूजर कर सकते है जिनका अकाउंट फेसबुक में भी है और फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट एक दूसरे से लिंक हो, ऐसे स्तिथि में आपको स्वाइप रिप्लाई का फीचर पाने के लिए बस अपने मोबाइल में फेसबुक मैसेंजर को इनस्टॉल करना है। 

और जो भी परमिशन माँगा जायेगा उन्हें Allow करे दें, अब आपको अपने इंस्टाग्राम के ऐप को मोबाइल के रीसेंट ऐप से हटा देना है अगले 1 से 2 घंटो में इंस्टाग्राम मैसेज में Swipe Reply का फीचर आ जायेगा। 

इंस्टाग्राम टीम को रिपोर्ट करके 

इन सभी तरीको का इस्तेमाल करने के बाद भी अगर आपको इंस्टग्राम पर स्वाइप रिप्लाई का फीचर नहीं मिलता है तब आपको सबसे आखरी में इंस्टाग्राम को इस प्रॉब्लम के बारे में रिपोर्ट करना होगा:-

  1. सबसे पहले इंस्टाग्राम अकॉउंट का प्रोफाइल खोले और ऊपर दिए तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें।
instagram message swipe reply not working in hindi

  1. यहाँ Settings में जाये निचे Help का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें और अब Report a Problem पर क्लिक करें। 
  2. अब आपको यहाँ कारण बताना है की आपको Swipe Reply का फीचर नहीं मिला है और एक स्क्रीनशॉट भी अपलोड करें जिसमे स्वाइप रिप्लाई का फीचर ना हो, अब कुछ ही दिनों में आपकी प्रॉब्लम इंस्टाग्राम टीम द्वारा ठीक कर दिया जायेगा। 
swipe reply instagram not working

अन्य पढ़ें 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न  – इंस्टाग्राम पर स्वाइप रिप्लाई कैसे करते हैं?

उत्तर – इंस्टाग्राम पर स्वाइप रिप्लाई आप दो तरीके से कर सकते है एक स्पेसिफिक मैसेज को राइट स्लाइड करके या उस मैसेज पर 2 सेकंड होल्ड करके। 

प्रश्न – मैं इंस्टाग्राम पर जवाब देने के लिए स्वाइप क्यों नहीं कर सकता?

उत्तर – अगर आपके इंस्टा अकाउंट से स्वाइप करके जवाब देने नहीं मिलता है तब आपको इंटाग्राम टीम को इसके बारे में रिपोर्ट और इंस्टाग्राम एप्लीकेशन को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करना चाहिए। 

प्रश्न – इंस्टाग्राम स्टोरी में स्वाइप अप कैसे बनाएं?

उत्तर – इंस्टाग्राम स्टोरी में स्वाइप अप का फीचर सिर्फ 10 हज़ार से ऊपर वाले एकाउंट्स को मिला करता था लेकिन अब इंस्टा स्टोरी से स्वाइप उप का फीचर हटा दिया गया है। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Instagram par swipe reply kaise kare? अगर आपको अभी भी स्वाइप रिप्लाई करने में या स्वाइप रिप्लाई फीचर काम नहीं करता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ भी साझा करे। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो सकते है आपका धन्यवाद।   

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now