Youtube channel description copy and paste कैसे करें?

Youtube channel description copy and paste in hindi कैसे करें? – नमस्कार दोस्तों हमारे आज के नए लेख में स्वागत है अगर आप एक यूटबर है तो आपको पता ही होगा एक अच्छे वीडियो के लिए एक अच्छे डिस्क्रिप्शन लिखने की जरूरत होती है।

ऐसे में यूट्यूब वीडियो देखने वाले यूजर्स को अच्छे से पता चल जाता है कि यूट्यूब वीडियो किस टॉपिक पर बनाया गया है और किसी किसी Youtube video में ऐसा डिक्रिप्शन होता है जो यूजर्स के लिए बहुत जरूरी होता है।

इस डिक्रिपशन को कॉपी करके पेस्ट करके अप्लाई करने के बाद ही यूट्यूब वीडियो की वह ट्रिक अच्छे से कम करती है इसलिए Youtube video ki description copy and paste करना जरूरी हो जाता है।

और इस डिक्रिप्शन में कुछ ऐसे लिंक भी होते है जिन्हे हम बाद के लिए सेव करना चाहते है लेकिन डिस्क्रिप्शन लिंक भी कॉपी नहीं होता अगर आपके साथ भी यह प्रोब्लम अक्सर आता है तो हमारा यह लेख अंत तक पढ़ें आज हम जानेंगे यूट्यूब वीडियो की डिस्क्रिप्शन कैसे कॉपी करते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Youtube channel description copy and paste in hindi कैसे करें? 

जैसा कि आप सभी को मालूम होगा यूट्यूब में हमे डिस्क्रिप्शन टेक्स्ट कॉपी और पेस्ट करने का कोई भी ऑफिशियल फीचर नही मिलता है लेकिन ऐसा करने के लिए हमे किसी भी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है।

Youtube channel description copy and paste in hindi

मोबाइल में मौजूद पहले से ब्राउजर ऐप के मदद से आप Youtube की किसी भी वीडियो का डिस्क्रिप्शन कॉपी कर पाएंगे तो चलिए थोड़ा डिटेल में जानते है।

Youtube Video description copy kaise kare

स्टेप 1. सबसे पहले उस Youtube वीडियो को खोले जिसका Description कॉपी करके पेस्ट करना चाहते है। 

स्टेप 2. इस वीडियो के निचे Share का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

स्टेप 3. शेयर पर क्लिक करने पर Copy Link का ऑप्शन आएगा इस ऑप्शन पर क्लिक करें। 

youtube video ka tag kaise pata kare

स्टेप 4. अब आपको अपने मोबाइल फ़ोन के किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना होगा और यहाँ सर्च बार में कॉपी किये यूट्यूब वीडियो को पेस्ट कर दें और सर्च करें। 

स्टेप 5. कॉपी किया हुआ यूट्यूब वीडियो ब्राउज़र में खुल जायेगा अब यहाँ आपको YouTube Description कॉपी करने के लिए वीडियो के निचे दिए More ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

youtube channel description copy in hindi

स्टेप 6. More पर क्लिक करते ही वीडियो का पूरा डिस्क्रिप्शन देख पाएंगे साथ ही अब इस डिस्क्रिप्शन को कॉपी भी कर सकते है। 

स्टेप 7. Description कॉपी करने के लिए टेक्स्ट पर 2 सेकंड होल्ड करें और जितने भी एरिया का टेक्स्ट यानि डिस्क्रिप्शन कॉपी करना है उन्हें सलेक्ट करने Copy पर क्लिक कर दें। 

अब आप इस कॉपी किये Description को कही भी दूसरे नोटपैड या अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी पेस्ट कर सकते है। 

यूट्यूब डिस्क्रिप्शन में दिए लिंक को कॉपी कैसे करें 

हलाकि आप ऊपर दिए स्टेप्स को फॉलो करके भी डिस्क्रिप्शन में दिए लिंक को कॉपी कर सकते है लेकिन बहुत से ऐसे भी लिंक होते है जो बहुत लम्बे लम्बे होते है और डिस्क्रिप्शन में पूरा दिखाई नहीं देता। 

  • लेकिन यह लिंक Clickable होते है जिन्हे क्लिक करके लिंक को एक्सेस किया जा सकता है अगर आप इस लिंक को पूरा कॉपी करना चाहते है तो पहले वीडियो डिस्क्रिप्शन में दिए लिंक पर क्लिक करें। 
  • एक नया पेज खुलेगा यहाँ ऊपर तीन बिंदु के आइकॉन पर क्लिक करके Open in browser करें, अब यह लिंक ब्राउज़र में खुल जायेगा। 
  • ब्राउज़र में ऊपर दिए सर्च बार पर क्लिक करे और सभी टेक्स्ट को सलेक्ट करके उन्हें कॉपी कर सकते है। 

किसी भी youtube video ka tag kaise pata kare और उन्हें कॉपी करें 

यूट्यूब वीडियो को रैंक करने के लिए Tags का भी महत्वपूर्ण रोल होता है इसलिए अगर आप एक Youtuber है तो यह ट्रिक आपके बहुत काम आ सकती है क्योंकि आप सिर्फ एक क्लिक में जान सकते है सामने वाले ने अपने यूट्यूब वीडियो के क्या क्या टैग्स लगा रखा है तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. इसके लिए आपको एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को इनस्टॉल करना होगा इस ऐप का नाम है Tag You और इस ऐप को एंड्राइड यूजर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है या निचे दिए लिंक से भी ऐप डाउनलोड कर पाएंगे। 

स्टेप 2. अब आपको यूट्यूब एप्लीकेशन खोलना है उस वीडियो को ओपन करें जिस वीडियो का Tag कॉपी करना चाहते है या पता करना चाहते है। 

स्टेप 3. Youtube video के निचे Share का आइकॉन दिखेगा क्लिक करके वीडियो का लिंक Copy करें। 

स्टेप 4. अब आपको Tag You के एप्लीकेशन को खोलना होगा यहाँ सामने ही Find Competitor का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें। 

Youtube channel link copy kaise kare

स्टेप 6. निचे एक सर्च बॉक्स मिलेगा इस सर्च बॉक्स में  लिंक को पेस्ट करके Check पर क्लिक करें। 

स्टेप 7. अब उस YouTube Video के सभी Tags दिखाई देने लगेंगे जिन्हे आप निचे दिए Copy आइकॉन पर क्लिक करके कॉपी कर सकते है और कही भी पेस्ट कर पाएंगे। 

अभी तक हमने जाना यूट्यूब के वीडियो के डिस्क्रिप्शन को कॉपी कैसे करते है और अब हम जानेंगे किसी भी YouTube channel के लिंक  को कैसे कॉपी कर सकते है। 

  • सबसे पहले वह वीडियो ओपन करें जिसका चैनल लिंक कॉपी करना चाहते है यहा वीडियो के निचे Channel का नाम दिखाई देगा क्लिक करें। 
  • अब यूट्यूब का चैनल खुल जायेगा और ऊपर दाहिने तरफ तीन बिंदु का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें। 
  • Share का ऑप्शन आ जायेगा क्लिक करें अब  चैनल लिंक कॉपी करने का ऑप्शन आ जायेगा Copy Link पर क्लिक करें इस तरह आप किसी भी यूट्यूब चैनल का लिंक कॉपी कर सकते है।
Youtube channel description copy and paste in hindi

अन्य पढ़े 

अकसर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – क्या हम दूसरे यूट्यूब चैनल डिस्क्रिप्शन को कॉपी कर सकते हैं?

उत्तर – जी हाँ आप दूसरे यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन को ब्राउज़र के हेल्प से कॉपी कर सकते है। 

प्रश्न – आप यूट्यूब डिस्क्रिप्शन से लिंक कॉपी कैसे करते हैं?

उत्तर – डिस्क्रिप्शन से लिंक कॉपी करने के लिए आप लिंक पर क्लिक करें अब यह लिंक ब्राउज़र में खुलेगा यहाँ से लिंक कॉपी कर सकते है। 

प्रश्न – मैं यूट्यूब विवरण कॉपी और पेस्ट क्यों नहीं कर सकता?

उत्तर – यूट्यूब में हमें डिस्क्रिप्शन को कॉपी करने का कोई भी ऑफिसियल फीचर नहीं मिलता है। 

प्रश्न – यूट्यूब वीडियो डिस्क्रिप्शन क्या है?

उत्तर – यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आप लोगो को बता सकते की आप वीडियो में किस बारे या टॉपिक में बात करने वाले है साथ ही डिस्क्रिप्शन में ही कोई भी लिंक दे सकते है। 

प्रश्न – क्या यूट्यूब का वीडियो कॉपी करके पेस्ट कर सकते है?

उत्तर – जी नहीं यूट्यूब में किसी का वीडियो बिना ऑनर के परमिशन के कॉपी नहीं कर सकते अगर आप किसी का वीडियो कॉपी करके वापस यूट्यूब में अपलोड करते है तो आपको Copyright का क्लेम आ जायेगा और वीडियो डिलीट हो सकती है। 

प्रश्न – यूट्यूब चैनल लिंक कॉपी कैसे करें?

उत्तर – यूट्यूब पर किसी का चैनल लिंक कॉपी करने के लिए पहले उस YouTube चैनल को खोले जिसका लिंक कॉपी करना चाहते है अब ऊपर दाहिने तरफ तीन बिंदु का आइकॉन दिखाई देगा क्लिक करें अब शेयर ऑप्शन पर क्लिक करें यूट्यूब चैनल लिंक कॉपी करने का ऑप्शन मिल जायेगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप जान गए होंगे Youtube channel description copy and paste in hindi कैसे करें? और youtube video ka tag kaise pata kare कॉपी करें, अगर आपको अभी भी Youtube वीडियो का डिस्क्रिप्शन कॉपी करने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आप सभी के लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें। इसी तरह की जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर भी फॉलो करें आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now