Axis app se statement kaise nikale? | एक्सिस बैंक ऐप से स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

Axis app se statement kaise nikale? – नमस्कार दोस्तो हमारे आज के नए लेख में आपका स्वागत है क्या आपका भी बैंक अकाउंट एक्सिस बैंक में है और अपने बैंक अकाउंट में हुए लेन देन का स्टेटमेंट निकालना चाहते है तो अब आपको स्टेटमेंट निकालने के लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं हैं।

घर बैठे मोबाइल फोन से ही एक्सिस खाता का स्टेटमेंट निकाल सकते है जैसा कि आप सभी जानते है तेजी से हमारा भारत देश डिजिटल होता जा रहा है और बैंकिंग सुविधा भी ऑनलाइन हो गई है जैसे मोबाइल से ही किसी को भी पैसे भेज सकते हैं और स्टेटमेंट निकाल सकते है तो चलिए जानते है।

Axis bank ka statement kaise nikale?

एक्सिस बैंक या किसी भी बैंक का बैंक स्टेटमेंट आप ऑफलाइन और ऑनलाइन भी निकाल सकते है बात करे ऑफलाइन की तो इसके लिए आपको अपने बैंक के शाखा में पासबुक लेकर जाना होता है और पासबुक में अपने सभी बैंकिंग लेन देन की जानकारी प्रिंट करवा सकते है।

Axis app se statement kaise nikale

इसके अलावा अगर आप आपने बैंक अकाउंट से मोबाइल नंबर रिजिस्टर करवा कर रखा होगा तो आप ऑफलाइन अपने मोबाइल से मिस कॉल और एसएमएस भेज कर भी बैंक स्टेटमेंट की जानकारी पा सकते है अगर आप भी SMS या मिस कॉल द्वारा एक्सिस बैंक का स्टेटमेंट पता करना चाहते है तो यह लेख अंत तक पढ़े। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

फ़िलहाल के लिए अभी हम इस लेख में जानेंगे एक्सिस बैंक ऐप से स्टेटमेंट कैसे चेक करें लेकिन इसके लिए आपका बैंक अकाउंट मोबाइल बैंकिंग के लिए रजिस्टर होना चाहिए तो चलिए जानते मोबाइल ऐप से बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाले।

Axis app se statement kaise nikale?

जैसा की आप सभी जानते है लगभग हर बैंक का अपना एक मोबाइल बैंकिंग ऐप होता है जैसे बैंक ऑफ़ बड़ौदा का BOB World ऐप और SBI बैंक का Yono ऐप, उसी तरह Axis बैंक का भी एक ऑफिसियल मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन है Axis Mobile ऐप जिसके मदद से मोबाइल से ही बैंकिंग सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है।  

जैसे यूपीआई आईडी बना पाएंगे, मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, बिना एटीएम के पैसे निकाल पाएंगे, बैंक बैलेंस, बैंक स्टेटमेंट चेक कर सकते है और किसी को भी पैसे भेज सकते है लेकिन इन सभी सुविधाओं का इस्तेमाल करने के आपको पहले एक्सिस मोबाइल बैंकिंग में रजिस्टर करना होगा। 

अगर आपने Axis के Mobile Banking में रजिस्टर नहीं किया है तो इस लिंक पर क्लिक करके जान सकते है Axis Mobile बैंकिंग ऐप में रजिस्टर कैसे करें?

स्टेप 1. अगर आपने Axis ऐप में रजिस्टर कर लिया होगा तो अब आपको Axis Mobile एप्लीकेशन खोलना है।

स्टेप 2. ऐप खोलने के बाद ऊपर Login पर क्लिक करें और एक्सिस मोबाइल बैंकिंग का MPIN दर्ज करें। 

स्टेप 3. अब आप अपने बैंक अकाउंट के बैलेंस और कुछ मिनी स्टेटमेंट देख पाएंगे। 

एक्सिस बैंक ऐप से स्टेटमेंट कैसे चेक करें

स्टेप 4. स्टेटमेंट देखने के लिए Account ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ View Statement का ऑप्शन दिखाई देगा क्लिक करें। 

स्टेप 5. एक नया विंडो ओपन होगा यहाँ कितने दिनों का बैंक स्टेटमेंट चाहिए वह समय तारीख के अनुसार सेलेक्ट कर सकते है और निचे दिए ऑप्शन View Statement पर क्लिक करें। 

जो भी समय आपने सेलेक्ट किया होगा उतने दिन के सभी लेन देन यानि बैंक स्टेटमेंट देख पाएंगे, तो इस तरीके से आप सभी जान गए होंगे एक्सिस बैंक ऐप से स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

मिस्ड कॉल से एक्सिस बैंक का स्टेटमेंट निकाले 

इस तरीके में आप सिर्फ अपने बैंक अकाउंट का मिनी स्टेटमेंट ही पता कर सकते है एक्सिस बैंक हमें मिस्ड कॉल द्वारा मिनी स्टेटमेंट की जानकारी पाने की सुविधा प्रदान करता है। 

बस आपको एक्सिस के बैंकिंग नंबर पर कॉल करना होगा और कॉल आटोमेटिक ही कट जायेगा तथा कुछ ही देर में आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसे खोल कर आप अपने एक्सिस बैंक का मिनी स्टेटमेंट देख सकते है लेकिन ध्यान रहे सिर्फ उसी नंबर से कॉल करें जो एक्सिस बैंक में रजिस्टर हो। 

एक्सिस बैंक का स्टेटमेंट देखने के लिए मोबाइल नंबर:-

  • 1800 419 6969 (इंग्लिश के लिए)
  • 1800 419 6868 (हिंदी के लिए)

मैसेज भेज कर एक्सिस बैंक का स्टेटमेंट निकाले 

एक्सिस बैंक हमें सिर्फ SMS भेज कर अकाउंट ट्रांसक्शन स्टेटमेंट पता करने की सुविधा भी देता है लेकिन यह SMS आप फ्री में नहीं कर सकते इसलिए मैसेज करते वक्त ध्यान रहे आपके मोबाइल नंबर पर SMS होना जरुरी है। 

और इस बात का भी ध्यान रखे की उसी नंबर से मैसेज भेजे जिस नंबर से एक्सिस बैंक लिंक है आपको अपने मोबाइल के इनबॉक्स में MINI लिख कर और स्पेस देना है उसके बाद एक्सिस बैंक का अकाउंट नंबर लिखे और 9717000002 या 5676782 नंबर पर मैसेज भेज दें। 

उदाहरण:- (MINI 43507535987532) लिख कर सेंड कर दे। 

अन्य पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – एक्सिस बैंक ऐप से स्टेटमेंट कैसे चेक करें?

उत्तर – एक्सिस बैंक ऐप से स्टेटमेंट देखने के लिए एक्सिस मोबाइल ऐप में लॉगिन करके अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें फिर View Statement पर और अब आप सभी बैंक स्टेटमेंट देख सकते है। 

प्रश्न – एक्सिस बैंक का ऑनलाइन स्टेटमेंट कैसे निकाले?

उत्तर – एक्सिस बैंक का ऑनलाइन स्टेटमेंट नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग से देख सकते है। 

प्रश्न – मोबाइल नंबर से एक्सिस बैंक का स्टेटमेंट कैसे निकाले? 

उत्तर – मोबाइल नंबर से एक्सिस बैंक का स्टेटमेंट निकालने के लिए आपको एक्सिस बैंक से रजिस्टर मोबाइल नंबर से 1800 419 6868 नंबर पर मिस कॉल करना होगा। 

अंतिम शब्द 

उम्मीद करता हूँ मेरा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गए होंगे Axis app se statement kaise nikale? | एक्सिस बैंक ऐप से स्टेटमेंट कैसे चेक करें? अगर आपको अभी भी एक्सिस बैंक का स्टेटमेंट निकालने में कोई दिक्कत आता है तो निचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब दिया जायेगा। 

मेरा यह लेख आपको पसंद आया तो आगे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर शेयर करें। इसी तरह कि जानकारी मोबाइल ट्रिक्स, ऐप रिव्यु जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें और सबसे पहले तकनीकी खबर पाने के लिए हमें टेलीग्राम, इंस्टाग्राम और फेसबुक पर भी फॉलो कर सकते है आपका धन्यवाद। 

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now