Instagram में कोई online है कैसे पता करें सिर्फ एक क्लिक में?

Instagram me koi online hai kaise pata kare? इंस्टाग्राम का इस्तेमाल तो लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स करते ही है इंस्टाग्राम के सबसे अलग यूनिक फीचर की वजह से। इस प्लेटफार्म में भी आप किसी भी इंस्टा यूज़र्स, फ्रेंड से डायरेक्ट मैसेज DM करके बात कर सकते है।

लेकिन आपके द्वारा किसी को भी भेजे गये मैसेज का जल्दी रिप्लाई प्राप्त करने के लिए यह पता होना चाहिए कि सामने वाला यूजर इस वक्त ऑनलाइन या ऐक्टिव है या नहीं।

और हमे Instagram पर Kon Online है या वह यूजर ऑनलाइन कब आया था यह जानने की ज़रूरत इसलिए भी पड़ती है क्योंकी अक्सर कुछ लोगो द्वारा अपने फ्रैंड, गर्लफ्रैंड, बॉयफ्रेंड की जासूसी करनी होती है।

Instagram me koi online hai kaise pata kare

लेकिन बहुत से इंस्टाग्राम यूज़र्स को जानकारी की कमी के कारण यह मालूम नहीं होता कि कैसे किसी भी इंस्टा यूज़र्स का ऑनलाइन स्टेटस पता करना है या सामने वाले ने कितने देर पहले इंस्टाग्राम चालू किया था। आज हम इस लेख में Instagram me online kaise dekhe डिटेल में जानेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Instagram me koi online hai kaise pata kare?

इंस्टाग्राम में कोई ऐक्टिव है या नहीं यह पता करना बहुत ही आसान है बस आपको इंस्टाग्राम के DM सेक्शन में जाना होगा और यहाँ उन सभी यूज़र्स को देख सकते है कौन ऑनलाइन है और कौन कितने देर पहले ऑनलाइन आया था। नीचे दिये स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1. सबसे पहले अपने इंस्टाग्राम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करे अगर iOS यूजर है तो ऐप स्टोर से इंस्टा ऐप को अपडेट करे और अब ऐप खोले।

स्टेप 2. इंस्टाग्राम ऐप खोलने के बाद ऊपर दाहिने तरह Message के आइकॉन पर क्लिक करें यहाँ उन सभी इंस्टा यूज़र्स के लिस्ट आ जाएँगे जिनसे आपने पहले कभी मैसेज DM, इंस्टाग्राम वीडियो कॉल पर बात किया होगा।

instagram par koi online hai kaise pata kare

स्टेप 3. और उन्मे से जिस जिस इंस्टा यूजरनेम के प्रोफाइल पिक्चर में हरा रंग का डॉट दिखाई देगा समझ जाए कि वह इंस्टाग्राम यूजर ऑनलाइन है या ऐक्टिव है।

और भी थोड़ा डिटेल में ऑनलाइन स्टेटस पता करने के लिए आपको उस यूज़र्स के नाम पर क्लिक करना होगा और यहाँ भी आप उस यूजर के नाम के नीचे Active Now लिखा हुआ पायेंगे साथ ही आपको Video Call के आइकॉन पर भी ग्रीन कलर का गोल डॉट देखने को मिलेगा।

और बात करें जिन इंस्टाग्राम यूजर के प्रोफाइल पिक्चर में कोई भी ग्रीन कलर का डॉट नहीं दिखाई देता है तो ज़्यादातर यही उम्मीद लगाया जा सकता है कि वह यूजर अभी ऑनलाइन नहीं है या इंस्टाग्राम अभी नहीं चला रहा है।

लेकिन लेकिन आपको 100% यह नहीं मानना चाहिए कि वह अभी ऑफलाइन ही होगा हो सकता है उसने अपना Online Status छुपा कर रखा हो ताकि किसी को भी ना पता चले कि वह Online है जी हा ऐसा किया जा सकता है Instagram के इस फीचर के बारे में हम आगे जानेंगे।

इंस्टाग्राम पर कोई ऑनलाइन है यह पता करने के लिए पहले करें यह सेटिंग

अगर आप जानना चाहते है कि इंस्टाग्राम पर कौन कौन ऑनलाइन है या ऑफ़लाइन है यह पता आप तभी कर सकते है जब आपने इंस्टाग्राम के इस अमेजिंग फीचर को चालू किया होगा।

Instagram के इस फीचर का नाम Show Activity Status है जब तक आप इस Activity Status को चालू नहीं करेंगे कोई भी इंस्टा यूज़र्स आपको ऑनलाइन नहीं देख सकता है ना ही आप किसी को ऑनलाइन नहीं देख सकते कि कौन कौन ऑनलाइन है। इसलिए Show Activity Status को चालू करना बहुत ज़रूरी है।

स्टेप 1. इंस्टाग्राम ऐप खोले और नीचे दिये प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें अब यहाँ ऊपर तीन लाइन का आइकॉन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

instagram id se number kaise nikale 2023

स्टेप 2. बहुत सारे अन्य ऑप्शन आ जाएँगे आपको Settings and privacy पर क्लिक करना है अब यहाँ नीचे आने पर Messages and story replies का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करे।

instagram me online kaise dekhe

स्टेप 3. इतना करने के बाद Show activity status के ऑप्शन पर क्लिक करें यहाँ Show activity status फीचर बंद होगा तो इसे चालू करें।

instagram me online kaise pata kare

जैसे ही Show activity status ऑप्शन को चालू करते है अब आप Instagram ऐप में मैसेज सेक्शन में उन सभी यूज़र्स को देख पायेंगे जो ऑनलाइन होंगे।

इंस्टाग्राम पर किन किन यूज़र्स को ऑनलाइन देखा जा सकता है

ऊपर दिये सभी स्टेप्स फॉलो करने के बाद भी बहुत से यूज़र्स अपने कुछ फ़्रेंड्स को ऑनलाइन नहीं देख पा रहे होंगे ऐसा इसलिए क्योंकि इंस्टाग्राम उन्हीं यूज़र्स को इंस्टा पर ऑनलाइन दिखाता है जिन इंस्टा यूज़र्स से आपने पहले कभी मेसेज DM पर बात किया होगा और वे आपके मैसेज लिस्ट में होने चाहिए।

और आप जिन इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो नहीं करते या वे आपको फॉलो नहीं करते आप उन इंस्टाग्राम अकाउंट को भी ऑनलाइन देख सकते है बस इसके लिए उस इंस्टा यूजर का नाम आपके मैसेज लिस्ट में होना चाहिए या आपने उस यूजर से पहले कभी मेसेज पर बात किया हो।

Instagram पर किन्हे Online नहीं देख सकते 

इंस्टाग्राम पर कुछ यूजर्स है जिन्हें आप ऑनलाइन नहीं देख सकते जैसे:-

  • Show Activity Status फीचर जिस किसी ने भी बंद रखा होगा उन्हें ऑनलाइन नहीं देखा जा सकता।
  • और जिस इंस्टा यूज़र्स के नाम मैसेज लिस्ट में नहीं है या जिनसे आपने DM में कभी बात नहीं की होगी उन यूज़र्स को भी आप ऑनलाइन नहीं देख सकते।

कैसे जाने इंस्टाग्राम पर कितने समय कोई ऑनलाइन आया था

इंस्टाग्राम पर कब कितने समय कोई ऑनलाइन आया था यह Last Seen का फीचर व्हाट्सएप पर ऑनलाइन से ज़रा हटके है और इंस्टाग्राम में किसी का लास्ट एक्टिविटी स्टेट्स देखने के लिए आपको फिर से मेसेज DM सेक्शन में जाना होगा।

यहाँ आप जिनसे रेगुरल मैसेज द्वारा बात करते है उनका लास्ट सीन आसानी से देख सकते है इसके लिए यूजरनेम पर क्लिक करें यहाँ यूजरनेम के नीचे कितने समय पहले वह इंस्टाग्राम में ऑनलाइन था दिख जाएगा।

Instagram चलाते हुए भी Online Status कैसे छुपाए

जी हाँ आप इंस्टाग्राम में ऐक्टिव होते हुए भी अपना ऑनलाइन एक्टिविटी स्टेटस बाक़ी सभी इंस्टा यूजर से छुपा सकते है यानी ऑनलाइन होकर भी ऑफलाइन दिखा सकते है।

इस फीचर का इस्तेमाल उन यूज़र्स के बहुत काम आ सकता है जो नहीं चाहते कि वह इंस्टाग्राम पर किसी को ऑनलाइन दिखे और वे कॉल या मैसेज DM करके परेशान करें। ख़ासकर लड़कियों के लिए यह बेहतरीन फीचर हो सकता है।

चलिए जानते है हमेशा ऑफलाइन दिखने के लिए Show activity status को कैसे बंद करना है।

  1. इंस्टाग्राम ऐप खोले और प्रोफाइल सेक्शन में जाये यहाँ ऊपर दिये तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करें।
  2. अब Settings and privacy पर क्लिक करें यहाँ नीचे Messages and story replies पर क्लिक करें और भी ऑप्शन आ जाएँगे।
  3. Show activity status पर क्लिक करके इस ऑप्शन को चालू होगा तो बंद कर दे, ऐसा करने पर कोई भी यूजर आपकी इंस्टा एक्टिविटी स्टेटस नहीं देख पाएगा।

यह भी पढ़े 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल 

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर किसी का लास्ट सीन चेक कैसे करे?

उत्तर – लास्ट सीन चेक करने के लिए messages खोले यहाँ उन यूज़र्स के लास्ट सीन देखने को मिलेंगे जिनसे आपने हाल्ही में मेसेज पर बात किया होगा।

प्रश्न – क्या कोई देख सकता है हम इंस्टा पर ऑनलाइन है या नहीं?

उत्तर – जी हां वह सभी आपका ऑनलाइन स्टेटस देख सकते जिनसे आपने इंस्टाग्राम पर चैट किया होगा।

प्रश्न – इंस्टाग्राम पर अपने ऑनलाइन स्टेटस को दूसरो से कैसे छुपा सकते है?

उत्तर – इसके लिए आपको इंस्टा के सेटिंग में जाकर Show activity status ऑप्शन को बंद करना होगा।

प्रश्न – कैसे पता करे की सामने वाले ने आपका इंस्टा मैसेज पढ़ा है?

उत्तर – जब आप किसी को इंस्टाग्राम पर मैसेज भेजते है और वह मैसेज को पढ़ लेता है तब आपको मैसेज के नीचे Seen स्टेटस देखने को मिलेगा।

प्रश्न – प्राइवेट अकाउंट होने पर भी इंस्टाग्राम में कोई ऑनलाइन देख सकता है क्या?

उत्तर – जी हां वह यूजर जिससे आपने हालही में बात किया है वह प्राइवेट अकाउंट होने पर भी आपका ऑनलाइन स्टेटस देख सकता है बस एक्टिविटी स्टेटस चालू होना चाहिए।

प्रश्न – बिना फॉलो करें भी इंस्टा पे ऑनलाइन देखा जा सकता है क्या?

उत्तर – जी हां बस जिसने भी आपको बिना फॉलो किए मैसेज में बात किया होगा उनका ऑनलाइन स्टेटस देख सकते है। 

अंतिम शब्द 

हमारा यह लेख पढ़ कर अब आप सभी जान गये होंगे कि Instagram par koi online hai kaise pata kare? और हमने यह भी जाना कि इंस्टाग्राम पर किस किस का ऑनलाइन स्टेटस देख सकते है और किस का किस ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख सकते है।

अगर आपको अभी भी किसी का ऑनलाइन एक्टिविटी देखने में कोई दिक़्क़त आता है या इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है हमारा यह लेख अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now