इंस्टाग्राम से Mobile Number कैसे हटाये?

Instagram se number kaise hataye नमस्कार दोस्तों हमारे ब्लॉग infotechindi.com में आप सभी का स्वागत है क्या आपने भी अपना पर्सनल मोबाइल नंबर इंस्टाग्राम अकाउंट में डाल कर रखा है या इंस्टा अकाउंट बनाते वक़्त अपना नंबर सबमिट किया था।

और अब किसी कारण से इंस्टाग्राम से अपना मोबाइल नंबर हटाना चाहते है तब आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा, हमने अपने पिछले लेख में इंस्टाग्राम से ईमेल आईडी हटाना जाना था और अब फ़ोन नंबर को हटाना जानेंगे।

अगर इंस्टाग्राम आईडी से आपका मोबाइल नंबर लिंक होता है तो इससे आपकी प्राइवेसी भंग हो सकती है यानी जिसके पास आपका नंबर है और उसने इंस्टाग्राम फाइंड फ़्रेंड्स बाय कांटैक्ट को चालू रखा है तब उसके प्रोफाइल में सजेस्ट फ़्रेंड में आपका इंस्टा आईडी भी दिखेगा।

Instagram se number kaise hataye

चाहे आपका अकाउंट प्राइवेट हो या आप नहीं चाहते कि सामने वाला आपके इंस्टा प्रोफाइल को देख पाए इसलिए जरूरी है कि अपने मोबाइल नंबर को इंस्टाग्राम अकाउंट से हटाना तो चलिए पूरे डिटेल में जानते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Instagram se number kaise hataye?

सबसे पहले आप अपने इंस्टाग्राम ऐप को गूगल प्ले स्टोर से लेटेस्ट वर्शन में अपडेट करे क्योंकि इंस्टाग्राम हर बार अपने नये अपडेट में यूजर इंटरफ़ेस भी बदलता रहता है जिसके कारण हर बार सेटिंग में बदलवा भी देखने को मिलता है।

स्टेप 1. इंस्टाग्राम का ऐप खोले और अपने उस इंस्टा आईडी को लॉगिन करें जिससे नंबर हटाना चाहते है।

स्टेप 2. इंस्टा लॉगिन हो जाने के बाद नीचे दिये प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें आपका प्रोफाइल का डैशबोर्ड खुल जाएगा।

Instagram se phone number kaise Hataye

स्टेप 3. यहाँ आप अपने इंस्टा डीपी, बायो वगेरा देख पायेंगे और नीचे Edit Profile का भी ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको ऊपर दिये तीन लाइन के आइकॉन पर क्लिक करना है।

स्टेप 4. अब Settings and privacy पर क्लिक करें बहुत से और भी ऑप्शन आ जाएँगे आपको सबसे पहले दिये Account Center पर क्लिक करना है।

Instagram phone number kaise Hataye

स्टेप 5. अब Personal Details ऑप्शन पर क्लिक करें और Contact info पर आपके इंस्टा आईडी से लिंक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दिखेंगे जिस भी फ़ोन नंबर को हटाना है उस नंबर पर क्लिक करे।

Instagram se phone number delete kaise kare

स्टेप 6. और नीचे दिये Delete number पर क्लिक कर दें आपका वह नंबर इंस्टा से हट जाएगा।

Instagram se number kaise delete karen

लेकिन यह ध्यान दें कि अगर आप नंबर हटाते है तो इसके बदले एक ईमेल आईडी ऐड करें क्योंकि गलती से इंस्टा का पासवर्ड भूल जाते है तो ईमेल आईडी द्वारा रिकवर किया जा सके।

प्रोफेशनल इंस्टा अकाउंट से कांटैक्ट डिटेल हटाये 

अभी तक हमने जाना किसी नार्मल या पर्सनल इंस्टा अकाउंट से नंबर को कैसे हटाया जाता है हालाकि यह नंबर किसी भी दूसरे व्यक्ति को नहीं दिखाई देता है लेकिन प्रोफेसॉनल या बिज़नस अकाउंट में आप अपने ईमेल आईडी और फ़ोन नंबर को सभी को दिखा सकते है।

अगर आप इन कांटैक्ट डिटेल को हटाना चाहते है तो इसका तरीका थोड़ा अलग है इसके लिए ज़रूरी है कि आपका अकाउंट प्रोफेशनल या बिज़नेस अकाउंट हो तो चलिए जानते है। 

स्टेप 1. इंस्टाग्राम ऐप खोल कर प्रोफाइल आइकॉन पर क्लिक करें यहाँ प्रोफाइल सेक्शन में आपको Edit profile का ऑप्शन मिलेगा क्लिक करें नीचे Contact option का ऑप्शन दिखेगा क्लिक करें।

स्टेप 2. अब यहाँ आपके इंस्टा का बिज़नेस नंबर दिख जाएगा उस नंबर पर क्लिक करें और उस नंबर को मिटा कर ऊपर राइट के आइकॉन पर क्लिक कर दें।

स्टेप 3. अब व्हाट्सएप नंबर पर क्लिक करें और Remove whatsapp ऑप्शन को चुन कर राइट बटन पर क्लिक करें नंबर हट जाएगा इतना करते ही अब आपका मोबाइल नंबर किसी अन्य यूज़र्स को नहीं दिखेगा।

इंस्टाग्राम से मोबाइल नंबर क्यों नहीं हट रहा?

बहुत बार ऐसा होता है की instagram से मोबाइल नंबर नहीं हटता है इसका कारण यह कि अगर आप नंबर को हटा देंगे तो इंस्टा पासवर्ड भूल जाने पर कोई और कांटैक्ट डिटेल नहीं होता वेरिफ़िकेशन के लिए जिससे इंस्टा आईडी खोला जा सके इसलिए मोबाईल नंबर नहीं हटता है।

अगर आप मोबाइल नंबर हटाना चाहते है तो उससे पहले ईमेल आईडी को वेरीफाई करके ऐड करें।

यह भी पढ़े 

अंतिम शब्द 

आशा करते है अब आप जान गये होंगे कि इंस्टाग्राम से फ़ोन नंबर कैसे हटाये अगर आपको अभी भी इंस्टा से नंबर डिलीट करने में कोई दिक़्क़त आता है तो नीचे कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते है।

अब आपका इंस्टा अकाउंट और भी ज़्यादा प्राइवेट हो जाएँगे यानी कोई भी आपके मोबाइल नंबर से आपका इंस्टा आईडी पता नहीं कर पाएगा।

हमारा यह लेख आपके लिए हेल्पफुल रहा तो आगे अपने दोस्तों के साथ भी साझा करें। इसी तरह की तकनीकी जानकारी, मोबाइल ट्रिक्स, ऐप ट्रिक्स जानने के लिए हमारे ब्लॉग infotechindi.com को फॉलो करें आपका धन्यवाद।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now